ekterya.com

बतख में बोटुलिज़्म का इलाज कैसे करें

टाइप सी बोटुलिज़्म सबसे आम बीमारियों में से एक है जो जंगली बतख और पालतू बतख को प्रभावित करती है। अधिकतर मामलों में, आपको रोग को अपने कोर्स चलाने देना चाहिए, अपवाद के साथ आपको स्वस्थ बतखों से रोगग्रस्त बतख निकालना होगा। इसके अलावा, आप रोग को रोकने के लिए उपाय कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बतख में बोटुलिज़्म का इलाज करें
चित्र बोटुलिज्म इन द डिक चरण 1
1
लक्षणों के साक्ष्य को देखें बोटुलिज़्म बतख को जहर देता है और एक ऐसी स्थिति का कारण बनती है जिसे कभी-कभी "झूलते हुए गर्दन की बीमारी" कहा जाता है यह लकवा का कारण बनता है और बतख उड़ने या पानी के नीचे पानी में डुबोने के लिए समस्याओं को पेश करता है। फिर, उनके पैर लकवा हो जाएंगे और यह संभव है कि बतख केवल अपने पंखों के साथ जाने की कोशिश करेगा। बत्तख की पलकें और गर्दन ढिलाई के साथ गिर जाएगी। इसके अलावा, पक्षाघात के साथ दस्त भी हो सकता है
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डॉट स्टेप 2
    2
    बतख ले जाएं एक बार जब आप ध्यान दें कि एक बत्तख बीमार है, तो उस क्षेत्र से निकालें जहां उसे संक्रमित किया गया और एक बुनियादी आश्रय प्रदान किया गया। यदि आप बतख को छोड़ दें, जहां यह है, तो यह बैक्टीरिया से संक्रमित रहेगा। इसलिए, आपको इसे संक्रमण के स्रोत से हटा देना चाहिए ताकि यह ठीक हो जाए।
  • हालांकि, सभी बतख ठीक नहीं होंगे। केवल एक बतख जो एक घातक मात्रा में बैक्टीरिया से संक्रमित नहीं हो सकता है, वह ठीक हो सकता है।
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डिक स्टेप 3
    3
    बहुत सारे ताजे पानी लाओ जब आप पहली बार लक्षणों को देखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप डक ताजे पानी दें। यह संभव है कि पानी बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।
  • यदि बतख पानी पीना नहीं चाहता है, तो इसे सिरेगी का उपयोग करने के लिए उन्हें दें।
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डक स्टेप 4
    4

    Video: बतख में बोटुलिज़्म

    एक एंटीटॉक्सिन का प्रबंध करें दो मुख्य एंटीटॉक्सीन त्रिकोणीय बोटिलिनम एंटीटॉक्सिन (ए, बी, ई) और हेप्टाएवलेंट बोटिलिनम एंटीटॉक्सिन (ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी) हैं। आप सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के स्थानीय कार्यालय में पहली बार प्राप्त कर सकते हैं और आपको एक पशुचिकित्सा के माध्यम से दूसरे स्थान प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, जो इसे सीडीसी से प्राप्त करेंगे। सबसे प्रकार के बोटुलिज़्म के लिए दूसरा एंटीटॉक्सिन की सिफारिश की जाती है।
  • सामान्य तौर पर, बतख प्रकार सी बोटुलिज़्म से प्रभावित होते हैं, जो आम तौर पर लोगों, कुत्तों और बिल्लियों में समस्या पैदा नहीं करता है। कुछ मामलों में, बाद के प्रकार ई botulism से प्रभावित होते हैं।
  • सामान्य तौर पर, इस प्रकार के उपचार का उपयोग नहीं किया जाता है, क्योंकि यह बहुत व्यावहारिक नहीं है क्योंकि यह प्रारंभिक अवस्था में किया जाना चाहिए जब लक्षण इतने स्पष्ट नहीं होते हैं
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डक चरण 5
    5
    घावों का इलाज करें कभी-कभी, बोटुलिज़्म एक घाव के कारण हो सकता है जो बैक्टीरिया को रक्त में प्रवेश करने की अनुमति देता है। यदि आपके बत्तख के घाव हैं, तो आपको इसे एक पशुचिकित्सा द्वारा जांचना चाहिए, क्योंकि उसे शल्य चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है
  • टोट बोटुलिज़्म इन अ ब्कक चरण 6



    6

    Video: क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम की वजह से बतख में बोटुलिज़्म इलाज ... लाइव स्ट्रीम

    दो दिन प्रतीक्षा करें बोटुलिज़्म से उबरने वाले अधिकांश बतख दो दिनों की अवधि के भीतर ऐसा करेंगे यदि आपकी बतख इस अवधि में जीवित रहती है, तो इसे ठीक करना संभव है।
  • भाग 2

    बतख में बोटुलिज़्म को रोकें
    चित्र बोटुलिज़्म इन द डक स्टेप 7
    1
    समझें कि बोटुलिज़्म क्या होता है अक्सर, बतख जीवित रहने, पीने और खड़े पानी से घिरे खाने से बोटुलिज़्म से संक्रमित होते हैं। पानी बैक्टीरिया के विकास के पक्ष में है और फिर बतख इसे निगलना।
    • इसके अलावा, बतख छोटे मृत अकशेरूबेट्स खाने से बोटुलिज़्म से संक्रमित हो सकते हैं, साथ ही लार्वा भी इन मृत पशुओं के अवशेषों पर फ़ीड कर सकते हैं।
    • खराब स्थिति में खाद्य और विघटित पौधों को बतख में बोटुलिज़्म भी हो सकता है।
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डक चरण 8
    2
    यह मक्खियों की आबादी को नियंत्रित करता है। मक्खियों को सीमित करने से क्षेत्र में लार्वा की संख्या को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है, जो बैक्टीरिया को परिवहन कर सकती है। विभिन्न प्रकार के कारण मक्खियों को जल्दी से अंकुरित किया जा सकता है, खासकर अगर अन्य प्रकार के पशुधन के साथ बतख उठाया जाता है
  • नियंत्रण खाद मक्खियों मक्खियों के लिए आकर्षण का मुख्य स्रोत है। सुनिश्चित करें कि आप खाद को सप्ताह में कम से कम दो बार खत्म कर दें। इसके अलावा, खाद को सूखने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि नमी मक्खियों को आकर्षित करती है। इसे सूखने के लिए, इसे एक पतली परत में एक धूप क्षेत्र में फैलाना और एक बार सूखी होने पर इसे एकत्र करना।
  • जल्दी से आपदाओं को साफ करता है जब दोनों भोजन और खाद बिखरे हुए हैं, यह मक्खियों को आकर्षित कर सकता है। मक्खियों से बचने के लिए इन आपदाओं को शुद्ध करें
  • घास के साथ जल निकासी चैनल से बचें बदबूदार पानी के इन क्षेत्रों में मक्खियों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • पर्यावरण में मक्खियों पर फ़ीड खिलाती है। उदाहरण के लिए, मच्छरों की एक छोटी प्रजाति, मक्खियों का एक पैरासिटॉयड, मक्खियों के रेशम पर फ़ीड और मानवों को परेशान नहीं करते हैं।
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डिक चरण 9
    3
    मृत पशुओं के अवशेष निकालें बोटुलिज़्म से कई बतख मर चुके हैं, तो उनके अवशेषों को जल्दी से निकालना महत्वपूर्ण है अन्य बतख मृत जानवरों से संक्रमित हो सकते हैं और पानी को और भी अधिक संक्रमित कर सकते हैं।
  • सबसे अच्छा उपाय मृत जानवरों को जलाने या उन्हें अन्य बतखों से बहुत दूर दफनाने का है।
  • चित्र बोटुलिज़्म इन द डिक स्टेप 10
    4
    मृत मछली को हटा दें मरे हुए मछलियाँ मृत बतख जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यदि मृत मछलियों में एक बर्तन में तालाब में हैं, तो उन्हें जगह से निकालना सबसे अच्छा है।
  • Video: 2 बतख में फिर से बोटुलिज़्म का इलाज

    चित्र बोटुलिज़्म इन डिक टक 11
    5
    उथले पानी की देखभाल करें उथले पानी आमतौर पर स्थिर है और विशेष रूप से एक समशीतोष्ण जलवायु में, बोटुलिज़्म पैदा कर सकता है। इन उथले पानी के क्षेत्रों से बचने के लिए जहां रोग विकसित होता है, से बचने के लिए पानी को निकालना या क्षेत्र को बाढ़ना सर्वोत्तम है।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com