ekterya.com

कैसे एक शौचालय unclog करने के लिए

शौचालयों को सबसे अनौपचारिक क्षणों में फंस जाता है। सौभाग्य से, आप एक प्लंबर का भुगतान किए बिना उन्हें स्वयं को पूर्ववत कर सकते हैं अधिकांश शौचालयों को एक अच्छा सलामी बल्लेबाज या गर्म पानी, बेकिंग सोडा और सिरका के साथ बनाया घर का बना नाली क्लीनर के साथ अनब्लॉक किया जा सकता है। सबसे अधिक भरा हुआ शौचालयों के लिए, एक नाली सवार, एक तरल वैक्यूम या काम करने के लिए एक सूखी वैक्यूम का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
शौचालय खोलने का उपयोग करें

एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय चरण 1
1
यह शौचालय के पानी को अतिप्रवाह से रोकता है। यदि आपके शौचालय में एक बार श्रृंखला खींचने के बाद पानी ठीक नहीं होता है, तो इसे फिर से खींचें नहीं। यह कप को और अधिक पानी भेज देगा। इसके बजाय, शौचालय टैंक के ढक्कन को हटा दें और जाल को बंद करें। जाल को बंद करने से पानी को कटोरे में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा।
  • जाल एक श्रृंखला से जुड़े परिपत्र नाली प्लग है।
  • टैंक में पानी गंदी नहीं है, इसलिए आप जाल को बंद करने के लिए अपना हाथ रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली यूनिक क्लॉज टॉयलेट चरण 2
    2
    बाथरूम को तैयार करें तरल पदार्थ को अवशोषित करने के लिए छिड़काव के पानी से बचने के लिए, समाचार पत्रों या कागज के तौलिए को फर्श पर रखें। कागज बाद में इसे साफ करना आसान बना देगा। आपको बदमाशों को कम करने के लिए पंखे को चालू करना या विंडो खोलना चाहिए।
  • यदि शौचालय बहुत ही फंस गया है, तो रबर के दस्ताने की एक जोड़ी डाल दीजिए। शौचालय अस्वस्थ हैं, लेकिन साफ ​​करने के लिए रबड़ के दस्ताने की एक अच्छी जोड़ी आपको उन रोगाणुओं से बचाएगी जो उन में हैं। कोहनी तक पहुंचने वाले दस्ताने पहनें
  • आप पुराने कपड़ों पर भी डाल सकते हैं, सिर्फ मामले में गड़बड़ी में बदल जाते हैं।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक टॉयलेट चरण 3

    Video: How to clean the drain ||चौक नाली को खोलें मिनटों में,||Drain cleaner tips|| drain pipe cleaning

    3
    निर्धारित करें कि आप रुकावट को समाप्त कर सकते हैं। यदि आप रुकावट के कारण का पता लगा सकते हैं और शौचालय से इसे हटाने के लिए संभव है, तो ऐसा करें। यदि आप शौचालयों को अपने हाथों से नहीं जोड़ सकते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि वस्तु है (जैसे कि बच्चे का खिलौना) जो इसे घूम रहा है, सलामी बल्लेबाज का उपयोग न करें और दूसरी विधि का उपयोग करें
  • Unclog एक शौचालय चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    एक अच्छी गुणवत्ता सलामी बल्लेबाज का उपयोग करें एक मजबूत और बड़े रबड़ के सलामी बल्लेबाज का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, या तो गोल आकार के प्रकार का या एक रबड़ के किनारे के साथ जो नीचे तह जोड़ दिया जा सकता है, जो सील बनाता है छोटे, कम खर्चीली बोतल खोलने वाले का उपयोग न करें जिनके रबड़ को एक कप की तरह आकार दिया जाता है, जिसके साथ आप चूसते हैं आमतौर पर, ये काम नहीं करते हैं
  • अगर बोतल सलामी बल्लेबाज आप उपयोग करते हैं जो वायुरोधी मुहर नहीं बनाते हैं, तो रिसाव को रोकने के लिए उसके चारों ओर एक पुराने कपड़े लपेटो।
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी में बोतल खोलें। यह इसे नरम करेगा, जिससे सील बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक टॉयलेट चरण 5
    5
    बोतल के सलामी बल्लेबाज को कप में डालें। सुनिश्चित करें कि ओपनर पूरी तरह से छेद को कवर करता है बोतल सलामी बल्लेबाज पानी में डूब जाना चाहिए प्रभावी होने के लिए यह पानी के साथ धक्का और खींचने के लिए महत्वपूर्ण है, हवा नहीं। यदि आवश्यक हो, सिंक से कटोरे में पानी जोड़ें।
  • धक्का और छेद में सलामी बल्लेबाज खींचें सबसे पहले यह धीरे-धीरे शुरू होता है, क्योंकि पहला आंदोलन कप को हवा में भेज देगा। प्रेस, फिर शौचालय रुकावट को स्थानांतरित करने के लिए जल्दी से खींचें और इसे ढीला करें। जब तक पानी नाली शुरू हो जाए, तब तक धक्का और खींचें जारी रखें शौचालय को अनवरोधित करने के लिए आपको शायद 15 से 20 गुना करना पड़ता है अगर आपको यकीन है कि कोई मुश्किल वस्तु नहीं है, तो धीरज रखो, क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह विधि पर्याप्त होगी। यह तुरंत प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर काम करता है यदि आप कई बार प्रयास करते हैं
  • अनकॉग्ड टॉयलेट चरण 6 नामक छवि
    6
    नाली की जांच करने के लिए शौचालय श्रृंखला खींचो। बोतल सलामी बल्लेबाज का उपयोग करते हुए, आप पानी को निकालने के लिए कप प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन रुकावट अब भी नाली में एक नि: शुल्क प्रवाह को रोकता है, बोतल के सलामी बल्लेबाज को कप में छोड़ दें और इसे पानी से भरें। इसे सामान्य स्तर पर भरें, और फिर बोतल सलामी बल्लेबाज का फिर से उपयोग करें सबसे प्रतिरोधी अवरोधों के लिए, आपको इसे दोबारा दोबारा दोहरा सकते हैं।
  • विधि 2
    एंजाइमों के साथ उत्पादों का उपयोग करें

    Unclog एक शौचालय कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    एंजाइमों के साथ एक अपशिष्ट निपटान खरीदें एक ऐसे उत्पाद की तलाश करें जिसमें एंजाइम का मिश्रण होता है जो कचरे को तरल पदार्थ में परिवर्तित करते हैं। इन एंजाइमों को सेप्टिक प्रणालियों में कचरे को विघटित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • आमतौर पर, इस प्रकार के उत्पादों को घर की आपूर्ति की दुकानों पर खरीदा जा सकता है, प्लंबिंग एरिज़ में या उसके पास। नालियों की सफाई के लिए रसायनों के बजाय कचरे के निपटान के लिए एंजाइम के साथ उत्पादों का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि वे पाइपों या पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
    • यह विधि केवल कार्बनिक कचरा, खिलौने या अन्य वस्तुओं पर काम नहीं करेगा।
  • एक शीर्षक वाला चित्र, जिसे एक शौचालय चरण 8 में रखा गया है
    2
    पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें टॉयलेट कटोरे में एंजाइम के साथ उत्पाद की अनुशंसित मात्रा डालें। ये आम तौर पर एंजाइमों की बाधा में प्रभाव डालने के लिए पूरे रात की प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। बाधा को हटाने के बाद शौचालय को निकालना चाहिए
  • विधि 3
    होममेड नाली क्लीनर का उपयोग करें

    इकलौता शीर्षक वाली एक शौचालय कदम 9
    1
    लगभग 2 लीटर (1/2 गैलन) पानी की गरम करें यदि शौचालय अक्सर आसानी से फंस जाता है क्योंकि आप बहुत अधिक बर्बाद होने की कोशिश करते हैं, तो गर्म पानी, बेकिंग सोडा और सिरका के संयोजन का उपयोग आम तौर पर समस्या का हल करता है, जैसा कि एक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध नाली क्लीनर है पानी की 2 लीटर (1/2 गैलन) उबालें और फिर इसे एक पल के लिए शांत कर दें जब आप शौचालय कटोरे में अन्य सामग्री जोड़ते हैं।
    • पानी का कम से कम 2 लीटर (1/2 गैलन) का उपयोग करें एक छोटी सी राशि काम नहीं करेगी, क्योंकि यह रुकावट से गुजरने के लिए पर्याप्त बल नहीं पैदा करेगा।
    • पानी की गर्म चाय की तुलना में पानी का तापमान अधिक नहीं होना चाहिए जिससे आप समस्याओं के बिना पी सकते हैं - यह उबलते नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह चीनी मिट्टी के बरतन को दरार कर सकती है। आपको अवरोध से गुजरने वाले पानी के तापमान में वृद्धि करना चाहिए या इसे दबाया जाना चाहिए।
  • अनक्लॉग ए टॉयलेट चरण 10 नाम की छवि
    2
    शौचालय में 1 कप बेकिंग सोडा और 2 कप सिरका डालो। बेकिंग सोडा और सिरका एक रासायनिक प्रक्रिया है जो रुकावट को भंग करने में मदद करता है। आम तौर पर, आसुत सफेद सिरका का उपयोग किया जाता है, लेकिन किसी भी प्रकार का सिरका काम करेगा मिश्रण बहुत बुलबुले हो जाएगा।
  • यदि आपके पास हाथ पर पाक सोडा और सिरका नहीं है, तो टॉयलेट कटोरे में तरल डिश साबुन के कुछ स्प्राल्ट जोड़ने की कोशिश करें। साबुन रुकावट को ढीला करने में मदद कर सकता है।
  • यह संभावना है कि इस पद्धति से शौचालयों में ठोस पदार्थों के कारण अवरोध से काम नहीं किया जाएगा, जैसे खिलौना
  • छवि शीर्षक वाली यूनिकक्लॉग टॉयलेट चरण 11
    3
    शौचालय के कटोरे में गर्म पानी डालें शौचालय के किनारे की बजाय अपनी कमर की ऊंचाई से डालो कटोरे में गिरने वाले पानी की ताकत बाधा को खत्म करने में मदद कर सकती है।
  • अनक्लॉग ए टॉयलेट चरण 12 नाम की छवि
    4
    मिश्रण रात भर बैठो। सुबह में, पानी में सूखा होना चाहिए। यह होममेड नाली क्लीनर को कार्बनिक पदार्थों के कारण होने वाली अवरोधों को सफलतापूर्वक निकालना चाहिए। अगर पानी आपके दूसरे प्रयास से निकलता नहीं है, तो शौचालय में ठोस रुकावट हो सकती है। तार हुक या सवार का उपयोग करने की कोशिश करें
  • विधि 4
    सर्पिल सवार का उपयोग करें

    Unclog एक शौचालय कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    खरीदें या सर्पिल सवार को उधार लें एक सर्पिल सवार (भी कहा जाता है "लचीला सफाई उपकरण" या "डॉक अनब्लॉक करना") एक लचीला तार का तार है जो एक नाली के घटता के माध्यम से जा सकता है और तार से गहराई तक पहुंच सकता है। सबसे अच्छा सर्पिल सवार एक विशेष रूप से बनाया गया है हानिकारक या बिना शौचालय रुकावटों को खत्म करने के लिए कप को चिह्नित करें. ऐसा लगता है कि एक प्लंबर एक auger सवार का उपयोग करता है



  • अनकॉग्ड टॉयलेट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    नाली में सर्पिल सवार के एक छोर डालें। पुश और सर्पिल सवार को नाली में अधिक गहराई तक पास करें, जब तक कि आपको कोई बाधा नहीं लगता
  • Unclog a शौचालय चरण 15 नाम की छवि
    3
    स्पिन और रुख के माध्यम से सर्पिल सवार धक्का। लक्ष्य को छोटे टुकड़ों में अवरोध को तोड़ना है जो पाइपों के माध्यम से स्थानांतरित कर सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपको रुकावट को समाप्त करने के लिए कुछ मिनटों तक पैंतरेबाज़ी करना होगा। जब पानी निकल जाता है, तो टॉयलेट श्रृंखला को खींचें यह देखने के लिए कि क्या यह अपनी सामान्य गति से निकलता है
  • अनकॉग्ड टू टॉयलेट चरण 16 नाम की छवि
    4
    सर्पिल सवार को रिवर्स दिशा में पास करें। आपको शायद ज़रूरत है शौचालय निकालें और विपरीत दिशा में सर्पिल सवार पास। यह विशेष रूप से एक ठोस द्वारा अवरुद्ध अवरोधों में जरूरी है जो एक अनोखा बच्चा द्वारा टॉयलेट में फेंका जा सकता था जो श्रृंखला को खींचता था। यदि आप जानते हैं कि यह एक ठोस वस्तु के कारण रुकावट है, और आप नहीं जानते कि शौचालय कैसे निकाले और बदल दिया जाए, तो प्लंबर से संपर्क करें।
  • विधि 5
    एक तार हुक का उपयोग करें

    Video: (हिंदी) टॉयलेट सफाई : बाज़ार के क्लीनर्स VS नेचुरल घर के क्लीनर्स : Store VS Natural Cleaners

    Unclog a शौचालय चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक तार हुक निरोधक और सीधा। फिर एक कपड़ा के साथ तार के अंत लपेटो। कपड़ा सुरक्षित करने के लिए पैकिंग टेप का उपयोग करें यह आपके शौचालय के चीनी मिट्टी के बरतन को नुकसान पहुंचाने से तेज अंत को रोक देगा। सामान्य तौर पर, तार हुक विधि काम करती है अगर नाली के पहले कुछ सेंटीमीटर (इंच) में बाधा है
  • अनकॉग्ड टॉयलेट स्टेप 18 नामक छवि
    2
    नाली में तार के लिपटे अंत रखें। जब तार नाली में है, तो इसे चालू करें, उसे दबाएं और नाली को निकालने के लिए इसे एक परिपत्र गति में उपयोग करें। यदि आप रुकावट महसूस कर सकते हैं, तो इसे दबाएं तब तक जारी रखें जब तक पानी नाली शुरू हो जाए।
  • जब आप करते हैं तो रबर के दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें ऐसा लगता है कि जब आप तार को स्थानांतरित करते हैं तो पानी को छिड़कता है।
  • यदि आप एक अवरोध नहीं महसूस कर सकते हैं और शौचालय नाली नहीं करता है, बाधा हुक की पहुंच से बाहर हो सकती है इसे खत्म करने के लिए सवार विधि का उपयोग करें
  • Unclog एक शौचालय चरण 19 नाम की छवि
    3
    शौचालय श्रृंखला खींचो जब पानी सूखा है। रुकावट और गंदे पानी अब हमेशा की तरह नाली में बहते हैं। यदि शौचालय अभी भी धीरे-धीरे नालियों से निकलता है, तो रुकावट को हुक की पहुंच से बाहर रखा जा सकता है इस मामले में, आपको इसे खत्म करने के लिए एक सवार का इस्तेमाल करना होगा।
  • विधि 6
    एक रासायनिक नाली क्लीनर का उपयोग करें

    अनकॉग्ड टॉयलेट चरण 20 नाम की छवि
    1
    एक रासायनिक नाली क्लीनर खरीदें आप उन्हें सबसे किराना स्टोर, हार्डवेयर स्टोर और हाइपरमार्केट में प्राप्त कर सकते हैं। इस पद्धति का केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें नाली क्लीनर में इस्तेमाल किए गए रसायनों लोगों और पालतू जानवरों के लिए विषाक्त हैं, साथ ही पाइपों के लिए संक्षारक और पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक हैं।
    • यदि आपको किसी ठोस ऑब्जेक्ट के कारण रुकावट पर संदेह है, तो रासायनिक समाधान का उपयोग न करें, बल्कि एक सवार या प्लंबर को कॉल करें।
    • केवल उन रसायनों का उपयोग करें जो विशेष रूप से शौचालयों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अन्य नाली क्लीनर का उपयोग करना आपके शौचालय को नुकसान पहुंचा सकता है
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक टॉयलेट चरण 21
    2
    शौचालय में निर्दिष्ट राशि डालें सुनिश्चित करें कि आप निर्माता के निर्देशों का पालन करते हैं बाथरूम पर हमला करने से जहरीले गैसों को रोकने के लिए ढक्कन बंद रखें।
  • नालियों को साफ करने के लिए रसायनों को जोड़ने के बाद कभी भी बोतल सलामी बल्लेबाज का उपयोग न करें, क्योंकि ये आपकी त्वचा में निकाल दिया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि बाथरूम अच्छी तरह हवादार है ताकि आप रसायनों को श्वास न करें।
  • विधि 7
    शुष्क और गीला वैक्यूम का उपयोग करें

    एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय कदम 22 नाम दिया गया है
    1
    एक सूखी और गीला वैक्यूम खरीदें या उधार लें। यदि बोतल सलामी बल्लेबाज और नाली क्लीनर काम नहीं करते हैं, तो गीला और शुष्क वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने पर विचार करें। एक आम वैक्यूम का उपयोग न करें, लेकिन एक गीला और सूखा वैक्यूम जो पानी के ऑपरेशन के लिए उपयुक्त है।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय चरण 23
    2
    एक वैक्यूम क्लीनर के साथ कप से पानी निकालें ताकि आप रुकावट को समाप्त कर सकें, कप खाली होना चाहिए और किसी अन्य अवशेष के बिना।
  • अनक्लॉग ए टॉयलेट स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    3
    नाली में वैक्यूम नली का अंत रखें। शौचालय के कटोरे में छेद से कुछ सेंटीमीटर (इंच) के लिए इसे दबाएं। कनेक्शन के बजाय केवल लचीली नली का उपयोग करें नाली के चारों ओर सील बनाने के लिए छेद के आसपास एक पुरानी तौलिया रोल करें।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय चरण 25 में रखा गया है
    4
    वैक्यूम क्लीनर चालू करें तौलिये पर दबाव डालने और अच्छी सील बनाने के लिए एक हाथ का उपयोग करें। शून्य के लिए अपना काम करने के लिए एक क्षण रुको। यह काफी संभावना है कि वैक्यूम क्लीनर रुकावट चूस सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टॉयलेट कटोरे के रिम के आसपास अक्सर बुझानेवाले को साफ करते हैं ताकि आप पूरी शक्ति से पलायन कर सकें, जिससे यह अटक जाने की संभावना कम हो जाएगा। अगर आपने उन्हें लंबे समय तक साफ नहीं किया है, तो संभवतः आपको स्क्रू ड्रायवर का उपयोग बहुत ज़्यादा ध्यान से करने के लिए संचय को खत्म करना होगा।
    • शौचालयों से पहले, ध्यान दें कि क्या शौचालयों या बारिश में पानी इकट्ठा होता है जब आप श्रृंखला खींचते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि एक गहरी रुकावट है जो अंततः आपके शौचालय को ठीक से काम करने से रोक देगा। उपरोक्त विधियों का उपयोग करके समय बर्बाद मत करो, प्लंबर को कॉल करें।
    • यदि टॉयलेट अक्सर फंस जाता है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि आपके रुकावट के कारण क्या हुआ और इसे फिर से होने से रोकें। सामान्य कारणों में बहुत अधिक टॉयलेट पेपर, टैम्पोन होते हैं (कुछ को शौचालय में फेंक दिया जा सकता है, लेकिन अधिकांश नहीं), खिलौने (दोनों बच्चे और पालतू जानवर कारण हो सकते हैं), कपास के टुकड़े और गीले पोंछे अपने पाइप की खातिर शौचालय में क्या फेंक नहीं किया जाना चाहिए पर एक छोटी प्रस्तुति बनाने पर विचार करें।
    • परिश्रम से साफ करें शौचालय को अनवरोधित करने के बाद शौचालय की कटोरी कीटाणुनाशक क्लीनर के साथ कीटाणुरहित करें। वायर (यदि आप इसे इस्तेमाल किया है) त्यागें और रेशे के दस्ताने और किसी भी अन्य उपकरण (जैसे बोतल सलामी बल्लेबाज या सवार) को त्यागने या त्यागने के लिए त्याग दें ये उपकरण रोगाणुओं को फैल सकता है और यदि आप उन्हें ठीक से साफ नहीं करते हैं, तो वे गंध करना शुरू कर सकते हैं। एक उपयोग किए गए सलामी बल्लेबाज (विशेषकर उन लोगों के लिए जो एक निकला हुआ किनारा होता है) इसे इस्तेमाल करने के बाद पानी में बनाए रख सकते हैं। इसे शौचालय पर रखो, इसे थोड़ा मोड़ दो और पानी को निकालने के लिए इसे थोड़ा हिलाएं और फर्श पर टपकता मत करें।
    • एक प्लास्टिक की थैली के साथ कवर झाड़ू एक बोतल सलामी बल्लेबाज के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

    चेतावनी

    • भंडार में उपलब्ध अधिकांश घर नाली क्लीनर शौचालयों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह शौचालय नालियों में उपयोग किया जा सकता है, उत्पाद लेबल को जांचें ध्यान रखें कि कुछ नाली क्लीनर पानी के साथ संपर्क पर उत्पन्न रासायनिक प्रतिक्रिया के रूप में बड़ी मात्रा में गर्मी का उत्पादन करते हैं। यदि इस गर्मी को ठीक से उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह शौचालय को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और इसके साथ जुड़े प्लास्टिक की ट्यूब।
    • सफाई वाले रसायनों को निकालना अक्सर बेहद विषाक्त और खतरनाक होता है। अपनी त्वचा और आँखें उनसे संपर्क करने से बचें, और रसायनों का मिश्रण न करें। पत्र में सभी निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सभी चेतावनियों का पालन करें।
    • जब शौचालय के कटोरे में है तो सलामी बल्लेबाज को धक्का या पुल न करें, क्योंकि यह अनावश्यक है और पानी छप जाएगा।
    • नाली हुक और अनब्लॉकर्स शौचालय के चीनी मिट्टी के बरतन को खरोंच कर सकते हैं। कम से कम कप के दृश्य हिस्से में, क्षति को कम करने के लिए सावधान रहें। रुकावट का पता लगाने के लिए शौचालय में आने वाले हुक का अंत में वी आकार होना चाहिए, जिसे आप एक उपयुक्त सील का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं और फिर इसे बिजली टेप के साथ हल्के ढंग से कवर कर सकते हैं। बाधा या खिलौने में वी-एंड को रखने के लिए बहुत सावधानी बरतें और फिर धीरे-धीरे एक सतत गति में खींचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com