ekterya.com

शौचालय कैसे खरीदें

अपने जीवनकाल के दौरान आप अपने शौचालय श्रृंखला को 140,000 बार खींचेंगे। आपके शौचालय में आपके घर में लगभग 30% पानी का उपयोग होता है, इसलिए एक पुराने और दोषपूर्ण शौचालय की जगह या पर्यावरण-अनुकूल शौचालय खरीदने से पर्यावरण और आपके नीचे की रेखा दोनों को फायदा हो सकता है। हालांकि ज्यादातर लोग मानक गुरुत्वाकर्षण संचालित शौचालय से पीछे की टंकी के साथ परिचित हैं, भारी विवरण, जल संरक्षण और मॉडल डिजाइन जैसे विवरणों पर विचार किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
उपलब्ध विभिन्न प्रकार के शौचालयों पर विचार करें

चित्र खरीदें एक टॉयलेट चरण 1 खरीदें

Video: आपने गाँव के शौचालय सूचि कैसे देखे? शौचालय में सूचि किसका किसका नाम है SBM Report card kaise dekhe?

1
एक शौचालय के यांत्रिकी को समझता है जब एक मानक टॉयलेट से चेन खींचते हैं, तो लीवर एक श्रृंखला खींचती है जो प्रवाह वाल्व को लिफ्ट करती है फिर, यह प्रवाह वाल्व टैंक से कम से कम 7.5 लीटर (2 गैलन) पानी से लगभग तीन सेकंड तक कप में चला जाता है, जिससे सीवर या सेप्टिक टैंक सिस्टम में कप की सामग्री को चूसने के लिए साइफन को सक्रिय किया जाता है। हालांकि, कई लोगों का मानना ​​है कि टैंक शौचालय की तकनीक का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है। दरअसल, आप शौचालय से टैंक अलग कर सकते हैं और हाथ से एक बाल्टी में दो गैलन पानी डाल सकते हैं, और शौचालय अभी भी काम करेगा
  • चित्र खरीदें एक टॉयलेट चरण 2 खरीदें
    2

    Video: शौचालय लिस्ट कैसे देखें || Sochalay list Kaise Dekhe 2018-2019

    एक शौचालय पर विचार करें जो गुरुत्वाकर्षण द्वारा काम करता है इस प्रकार का शौचालय उत्तरी अमेरिका में सबसे आम है ये शौचालय प्रवाह की सुविधा के लिए टैंक में पानी के वजन और ऊंचाई का उपयोग करते हैं। टैंक को एक प्रवाहयुक्त ट्यूब (आमतौर पर प्लास्टिक) के माध्यम से फिर से भर दिया जाता है जब तक कि फ्लोट प्रवाह को बंद नहीं करता। यदि जेट के निर्वहन से, एक आंतरिक मैनुअल आंदोलन या यहां तक ​​कि भूकंप या अतिप्रवाह के एक संकीर्ण ट्यूब से मुक्ति का स्तर प्राप्त करना संभव नहीं है, तो इस प्रकार की समस्याओं का समाधान होगा। इसलिए, जब तक शौचालय ठीक से काम कर रहा है, तब तक पानी को चीनी मिट्टी के बरतन टैंक से बाहर नहीं जाना चाहिए। हम बुनियादी, सरल, प्रभावी और टिकाऊ शौचालय के प्रकार का उल्लेख करते हैं। गुरुत्वाकर्षण द्वारा काम करने वाले शौचालयों का निर्वहन ध्वनि भी विशेष रूप से अधिक नहीं है और आसानी से सुलझाया जा सकता है। हालांकि, यदि कई लोग शौचालय (विस्तारित परिवार कहते हैं) का उपयोग करते हैं या अत्यधिक उपयोग उनके प्रवाह प्रणाली से किया जाएगा, तो इस प्रकार के शौचालय में प्रत्येक उपयोग के बाद लगातार निर्वहन करने के लिए पर्याप्त ताकत नहीं है।
  • यदि आपके पास एक छोटा सा परिवार है या बाथरूम में कम से कम उपयोग किया जाए, तो एक सामान्य शौचालय प्राप्त करने के बारे में सोचें जो गुरुत्वाकर्षण द्वारा काम करती है।
  • छवि खरीदें एक टॉयलेट चरण 3 खरीदें
    3
    दबाव-सहायता वाले शौचालय प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। गुरुत्वाकर्षण के द्वारा काम करने वाले शौचालयों के विपरीत, दबाव-सहायता वाले शौचालयों में निष्क्रिय तंत्र की बजाय "सक्रिय" है। इस तरह के शौचालय में पारंपरिक यूनिट की तुलना में अधिक बल लगाने से गुरुत्वाकर्षण के बल पर दबाव बढ़ जाता है। पानी एक मोहरबंद बेलनाकार टैंक, आम तौर पर धातु या प्लास्टिक के अंदर, बड़े सिरेमिक टैंक के अंदर हवा को विस्थापित करता है, जिससे अधिक शक्ति उत्पन्न होती है। हालांकि, क्योंकि टैंक में पानी दबाव के द्वारा बंद कर दिया जाता है, चूंकि धुँधली की आवाज बहुत अधिक दृढ़ता से उत्पन्न होती है, इसके अलावा, शौचालय के माध्यम से अधिक से अधिक दबाव पुराने नलसाजी और घरेलू पाइपलाइन में तनाव पैदा कर सकता है, जो एक रिसाव का कारण बन सकता है या पाइप फट सकता है।
  • यदि आप नई पाइप और अच्छी स्थिति में और कम पानी के दबाव के साथ एक नई इमारत या घर में रहते हैं, तो दबाव सहायता वाली शौचालय चुनें।
  • एक टॉयलेट खरीदें चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: शौचालय लिस्ट 2018 में ऐसे देखें अपना नाम मिलेगी 12000रुपय की राशि

    4
    एक सक्शन सिस्टम के साथ शौचालय के उपयोग पर विचार करें। इस प्रकार की शौचालय मानक शौचालयों में एक नवीनता है जो गुरुत्वाकर्षण द्वारा काम करते हैं। शौचालय के कटोरे के ऊपर के रिम में छेद के माध्यम से कप में पानी को बेकार करने वाले वैक्यूम का उपयोग करें। चूषण प्रणाली के साथ शौचालय अन्य मॉडलों की तुलना में क्लीनर और कम खून का निर्वहन उत्पन्न करता है, जिससे उन्हें बेडरूम के निकट एक बाथरूम या आपके घर के शांत क्षेत्र में आदर्श बनाते हैं। हालांकि, इस प्रकार के शौचालय को खोलने के लिए थोड़ा समय और कौशल की आवश्यकता होती है। कप को डिस्कनेक्ट करने के लिए, आपको ढक्कन को हटाना होगा और काम करने के लिए खाली करने के लिए टैंक में खुलने पर अपना हाथ रखें। इसी तरह, शौचालय प्रणाली के शौचालय में शौचालय की तुलना में लगभग $ 100 अधिक खर्च होता है जो गुरुत्वाकर्षण द्वारा काम करता है।
  • इस तरह के शौचालय को कैसे प्राप्त करें, अगर आप एक मजबूत लेकिन चुप नाली के साथ तलाश कर रहे हैं और आप अग्रिम में थोड़ी अधिक पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं, इसके बारे में सोचें।
  • एक टॉयलेट खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    बिजली के साथ काम करता है एक शौचालय के उपयोग पर विचार करें इस प्रकार की शौचालय एक सक्शन सिस्टम के साथ शौचालयों की तुलना में एक भी अधिक शक्ति का उपयोग करता है। वास्तव में, दबाव-सहायता वाले शौचालयों को केवल "स्टीमबोट्स के शौचालय" के रूप में जाना जाता है। इन शौचालयों में टैक्सी में 0.2 हॉर्स पावर स्टीम इंजन की सुविधा होती है, जिससे कचरे को नाले में पंप किया जाता है, यह आदर्श शौचालय बना रहा है यदि आपके बाथरूम में पुराने पाइप हैं इलेक्ट्रिक पॉवर पर चलने वाली शौचालय भी औसत परिवार को 2,000 गैलन पानी प्रति वर्ष बचा सकता है। हालांकि, इन शौचालयों में एक पंप होता है जिसे एक आउटलेट में प्लग किया जाना चाहिए, और वे अपने अविश्वसनीय उच्च निर्वहन ध्वनि के लिए जाने जाते हैं और वर्तमान में बाजार पर सबसे महंगा प्रकार शौचालय हैं।
  • एक शौचालय खरीदने के बारे में सोचें जो इलेक्ट्रिक पावर के साथ काम करता है अगर आपको सुपर डिस्चार्ज पावर के साथ एक मॉडल की ज़रूरत होती है, रखरखाव या लागत की परवाह किए बिना।
  • एक शीर्षक खरीदें छवि टॉयलेट चरण 6 खरीदें
    6
    डबल फ्लश शौचालय का उपयोग करने पर विचार करें इन शौचालयों में टैंक में दो बटन हैं, टैंक के एक औसत निर्वहन के लिए, टैंक के पूर्ण निर्वहन के लिए दूसरा (जाहिर है, आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर डिस्चार्ज में से एक का उपयोग करते हैं)। मूल रूप से, देश में सूखा के निरंतर चक्र का जवाब देने के लिए उन्हें ऑस्ट्रेलिया में आविष्कार किया गया था। डबल फ्लश शौचालयों को संयुक्त राज्य में लोकप्रियता प्राप्त करने के लिए शुरू हो गया है, और किसी भी अन्य मॉडल की सर्वश्रेष्ठ जल संरक्षण प्रणाली है। वास्तव में, एक शोध में यह दिखाया गया है कि एक डबल फ्लश शौचालय प्रति दिन 6.9 गैलन औसत का उपयोग करता है, जबकि 9.5 गैलन कम प्रवाह वाली शौचालय और 1 9 गैलन पुराने मॉडलों की तुलना में है। इस तरह के शौचालय घर में प्रति वर्ष 2,250 गैलन पानी बचा सकता है, और क्योंकि वहां दो निर्वहन विकल्प होते हैं, तो आप एक प्रकाश ध्वनि या ज़ोर से ध्वनि के बीच चयन कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार के शौचालय में एक उच्च कीमत और उच्च स्थापना लागत है।
  • एक डबल फ्लश शौचालय चुनें यदि आप उपयोग में आसान और पर्यावरण-अनुकूल शौचालय विकल्प तलाश रहे हैं। याद रखें कि जल बचत के संबंध में डबल फ्लश शौचालय के दीर्घकालिक लाभ प्रारंभिक लागत के लायक हो सकते हैं।
  • भाग 2
    टैंकर ऑपरेशन के सही सिस्टम की तलाश करें

    एक टॉयलेट खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र 7
    1



    शौचालय की फ्लशिंग बल निर्धारित करें। टॉयलेट का पता लगाना जो फंसे बिना प्रभावी रूप से छुट्टी लेना महत्वपूर्ण है। हालांकि, एक शौचालय जो कम पानी का उपयोग करता है, इसका हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि इसके पास अन्य मॉडल की तुलना में कम निर्वहन बल है। आदर्श शौचालय में कचरे को खत्म करने की एक बड़ी क्षमता है और एक उच्च प्रतिरोध को रोकना है।
    • किसी विशिष्ट शौचालय प्रवाह के संचालन के बारे में जानने के लिए, जल दक्षता गठबंधन वेबसाइट से अधिकतम प्रदर्शन परीक्षण (एमएपी) का उपयोग करें।
    • ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर्स और घर आपूर्ति स्टोर्स अपने निर्वहन प्रदर्शन के आधार पर संख्यात्मक अंक के साथ शौचालयों की वर्गीकरण लेबल करते हैं, जिससे कचरे के निपटान की क्षमता और खटखटियों के प्रतिरोध को ध्यान में रखकर ले जाया जाता है।
  • एक टॉयलेट खरीदें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्येक निर्वहन में शौचालय के पानी के गैलन की जांच करें। वर्तमान टॉयलेट मॉडल प्रत्येक फ्लश (जीपीडी) में 1.6 गैलन का उपयोग करते हैं, जो पुराने शौचालयों में इस्तेमाल होने वाले पानी का लगभग आधा हिस्सा है।
  • जल संवेदना मुहर के साथ शौचालयों में 1.28 जीपीडी का इस्तेमाल किया गया और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) से उच्च दक्षता वाले शौचालय के रूप में स्वीकृति मिली। जलसेन्स कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी ईपीए वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • भाग 3
    अपने बाथरूम के लिए सबसे अच्छा मॉडल तय करें

    चित्र खरीदें एक टॉयलेट चरण 9
    1
    एक और दो टुकड़ों के मॉडल की तुलना करें प्रत्येक मॉडल के लिए आपकी वरीयता आपके बाथरूम की संरचना पर निर्भर करती है, और सौंदर्यवादी या पसंदीदा डिजाइन।
    • एक टुकड़ा मॉडल तैयार किया जाता है ताकि टैंक और कप को कॉम्पैक्ट इकाई के रूप में एकीकृत किया जा सके, जिससे उन्हें अंतरिक्ष में बचाने के लिए छोटे बाथरूमों में साफ और आदर्श बनाया जा सके। हालांकि, इन मॉडलों मानक दो टुकड़ा मॉडल की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है।
    • दो टुकड़ा टॉयलेट मॉडल सबसे पारंपरिक डिजाइन हैं जिसमें कटोरे और एक अलग टैंक है। वे एक टुकड़ा मॉडल की तुलना में अधिक किफायती हैं, और उनकी स्थापना कम खर्चीली है। हालांकि, वे अधिक स्थान लेते हैं और साफ करने में अधिक कठिन होते हैं।
  • चित्र खरीदें एक टॉयलेट चरण 10 खरीदें
    2
    टॉयलेट सीट के आकार का मूल्यांकन करें अधिकांश शौचालय सीटें दो रूपों में आती हैं: लम्बी और गोल लम्बी सीटें अधिक आरामदायक होती हैं क्योंकि उनका आकार विशेष रूप से वयस्कों के लिए स्थान और आराम प्रदान करता है। गोल सीटें लगभग 5.1 सेमी (2 इंच) कम हैं, और तंग बाथरूमों में या छोटे लोगों और छोटे बच्चों के साथ बेहतर काम कर सकती हैं
  • चित्र खरीदें एक टॉयलेट चरण 11
    3
    उपयोग करने में आसान शौचालय ऊंचाई चुनें युवा बच्चों को 35.6 से 38.1 सेमी (4 से 15 इंच) की मानक ऊंचाई के साथ सहज महसूस होगा। आरामदायक ऊंचाई वाले शौचालय मॉडल मंजिल से 43.2 से 48.3 सेमी (17 से 1 9 इंच) हैं और नियमित ऊँचाई शौचालयों की तुलना में 5.1 से 10.2 सेमी (2 से 4 इंच) लंबा है। • आरामदायक ऊंचाई वाले शौचालय, विकलांग लोगों के अधिनियमों (एडीए) के नियमों का पालन करते हैं, जो कि बुजुर्गों और विकलांग लोगों के लिए आदर्श हैं।
  • चित्र खरीदें एक टॉयलेट चरण 12 खरीदें
    4
    हमेशा एक पर्याप्त आंतरिक स्थापना के साथ एक शौचालय खरीदते हैं। यह शौचालय के लिए आउटलेट ट्यूब और शौचालय के पीछे की दीवार के बीच की दूरी है। टॉयलेट मॉडल विभिन्न आकारों में आने के लिए विभिन्न आकारों में आते हैं, इसलिए सही आकार चुनना महत्वपूर्ण है।
  • अपने शौचालय की आंतरिक स्थापना के आकार का निर्धारण करने के लिए, शौचालय के पीछे की दीवार से अपने वर्तमान शौचालय के स्क्रू कैप तक उपाय करें। अपने माप में कुर्सियां ​​शामिल न करें
  • अधिकांश शौचालय 12 इंच की आंतरिक स्थापना के साथ आते हैं, जो मानक दूरी है, कुछ घरों में 10 या 14 इंच का एक होना आवश्यक हो सकता है।
  • एक टॉयलेट खरीदें 13
    5
    अपनी खरीदारी से पहले किसी अन्य वरीयता पर विचार करें। उदाहरण के लिए, एक जीवाणुरोधी तामचीनी खत्म होने वाला शौचालय कटोरे के भीतर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। और अगर आप एक मानक टॉयलेट सीट को कम करने से आती है तो ध्वनि नहीं खड़ा कर सकते हैं, एक स्वतन्त्र समापन सीट वाला शौचालय एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हमेशा की तरह, एक पूरी तरह से अनुकूलित शौचालय या एक bidet का विकल्प है ध्यान रखें कि एक अनूठा रंग डिज़ाइन चुनने से आपका बाथरूम अलग दिख सकता है, लेकिन यह एक मानक सफेद मॉडल से अधिक खर्च करेगा।
  • युक्तियाँ

    • शौचालय खरीदने से पहले हमेशा बॉक्स के अंदर देखें एक पूर्ण पैकेज में एक सीट, एक मोम की अंगूठी और इसके स्थापना के लिए जरूरी उपकरण शामिल होंगे। यदि आप इन चीजों को अलग से खरीदना है, तो उन्हें कुल लागत में जोड़ा जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com