ekterya.com

एक एक्सरेस्केप गार्डन के लिए पौधों को कैसे चुनना

एक्सरस्केप भूनिर्माण और बागवानी का एक तरीका है जो सिंचाई की आवश्यकता को कम करता है या समाप्त करता है, जो सूखा से ग्रस्त क्षेत्रों में बहुत उपयोगी होता है। पौधों का प्रकार जो एक्सरीस्केप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है मुख्य रूप से आपके स्थानीय जलवायु और मिट्टी की स्थितियों पर निर्भर करेगा। यह विकीहाउ लेख आपको अपने प्रकार के बगीचे के लिए सही पौधे चुनने में मदद करेगा ताकि आप परीक्षण और त्रुटि के तनाव के बिना एक सुंदर एक्सरेस्केप उद्यान बना सकें। बस आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए चरण 1 को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने बगीचे के प्रकार के आधार पर पौधे चुनें

1
बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए उपयोग किए जा सकने वाले पौधों को चुनें। यदि आप केवल एक पौधे के साथ मिट्टी के एक बड़े क्षेत्र को कवर करने का फैसला करते हैं, तो आप उन पौधों का चयन कर सकते हैं जो आसानी से फैलते हैं और बड़े पौधों पर अच्छा लगते हैं। इस प्रकार के पौधे हैं:
  • Muhlebergia capillaris: एक लंबा और सुंदर पौधे गुलाबी के साथ 1.20 मीटर (4 फीट) तक, यह पौधे किसी भी मिट्टी का तारा होगा जहां आप इसे रखेंगे। पेड़ों के नीचे या रंग की लहर के लिए एक पहाड़ी पर अकेले इसे संयंत्र करें हर कोई जानना चाहता है कि आपको यह कहां मिलेगा!
एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 1 बुलेट 1
  • झूठी इंडिगो: लगभग 1.20 मीटर (4 फीट) चौड़ी, यह संयंत्र लंबा है और बड़े क्षेत्र के लिए एकदम सही कवर के रूप में कार्य करता है। यह गर्मियों में एक चमकदार इंडिगो खिलता का उत्पादन करता है कुल सूरज की रोशनी का एक प्रेमी और सूखे से सहिष्णु, यह पौधे अधिकांश मिट्टी और निवासों का विरोध करेगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1 बुलेट 2
  • क्षैतिज Cotoneaster: यदि आप संयंत्र के लिए एक असीमित अंतरिक्ष में एक बड़ा प्रभाव की जरूरत है, यह संयंत्र आपको ऊंचाई, आकार, आराम और रंग देगा वसंत और शरद ऋतु में, चमकदार लाल जामुन और गुलाबी फूल खिलते हैं। कोतोनेस्टर क्षैतिज एक धीमी गति से बढ़ने वाला पौधा है जो बड़े क्षेत्रों को बहुत अच्छी तरह से भरता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1 बुलेट 3
  • 2
    पौधों को चुनें जो सतह की सतह पर अच्छी तरह से बढ़ते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपके बगीचे में मिट्टी बहुत गहराई से नहीं फैलती है, तो आपको उन पौधों को चुनना चाहिए जिनकी सतह की सतह पर अच्छी तरह से बढ़ोतरी होनी चाहिए।
  • रसीला: वे आपके नए बगीचे की रीढ़ बन जाते हैं लेकिन वे पत्ते भी प्रदान करते हैं। खिलने में सुकलों चमकदार पौधे हैं जो गुलाबी, नीले, सफेद और पीले रंग के कैसकेड में फूलते हैं। ये पौधे उन्हें पानी नहीं देने के लिए आपकी पसंद करेंगे। यह सच है! वे एक सूखी निवास पसंद करते हैं और अगर आप उन्हें बहुत अधिक पानी देते हैं, तो यह सूख जाएगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • Cistáceas: चमकदार सफेद पौधों कि गर्मियों में खिल, cistáceas एक सतही क्षेत्र के लिए परिपूर्ण हैं ये पौधे फैले हुए हैं, कंटेनरों के अनुकूल हैं और अपने बगीचे के क्षेत्रों को भरें।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • लैवेंडर: जब आप अपनी सतह की मिट्टी पर लैवेंडर का उपयोग करते हैं तब सुगन्धित फूल आपके बगीचे को भर जाएगा। लैवेंडर एक काफी आकार में बढ़ता है और उथले जड़ों और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ अच्छी तरह से विकसित होता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 2 बुलेट 3
  • 3
    एक अमीर और गहरी मिट्टी में बेहतर बढ़ने वाले पौधों के लिए ऑप्ट यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि एक गहरी और समृद्ध भूमि के साथ एक बगीचे हो, तो आप इस प्रकार के पौधों की अधिक मांग वाले प्रकारों को चुनकर इसका लाभ ले सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • सब्जियां: अपने बगीचे में अच्छी मिट्टी का लाभ उठाने के लिए अपनी सब्जियों को पौधों के पौधों के पौधों को खाने के लिए तैयार करें जो आपकी मेज के लिए भोजन का उत्पादन करते हैं फूल पौधों को प्राप्त करने के लिए, ब्रोकोली, गोभी, मूत्राशय, chives और asparagus बढ़ो।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • जामुन: ब्लैकबेरी, रास्पबेरी और अन्य ऊंची चढ़ाई वाले पौधे गहरे और समृद्ध मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ेगी। ठीक से लगाए जाने पर, इन पौधों को थोड़ा अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है और वसंत के दौरान जामुनों की प्रचुर आपूर्ति प्रदान होती है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 3 बुलेट 2
  • प्रीमियम फूल: यदि आप केवल पौधों को विकसित करना पसंद करते हैं, तो फूल चुनें अपने गहरे फर्श के लिए प्रीमियम हाइड्रेंजस, गुलाब या अन्य पौधे इस मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होंगे।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 3 बुलेट 3
  • 4
    पौधों का चयन करें जो कुल धूप में अच्छी तरह से करते हैं। यदि आपके बगीचे में पूरे साल बहुत अधिक धूप निकलती है, तो पौधों को चुनना बेहतर होता है जो गर्मी का आनंद लेते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • अपाचे पंख: अमेरिकन मिट्टी का एक चमकदार मूल निवासी, यह खूबसूरत पौधे गर्मियों में सफेद फूल पैदा करेगा और फिर अविश्वसनीय प्लुम्स के साथ गुलाबी हो जाएगा। अपने बगीचे के मुख्य आकर्षण के रूप में बिल्कुल सही, यह पौधा शुष्क मौसम से प्यार करता है और लगभग छाँटना की आवश्यकता नहीं होती है
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 4 बुलेट 1
  • एशियाई आग नागफनी: एक बड़े, सफेद फूलों और नारंगी और लाल फल के साथ सूखा प्रतिरोधी झाड़ी। एशियाई आग का कांटा एक बहुत ही कठिन पौधा है जो अच्छी मिट्टी के साथ किसी भी स्थान में बहुत अच्छी तरह से बढ़ता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 4 बुलेट 2
  • ब्रिलैंटिना: यह वसंत में क्रीम के रंग के खिलने वाले सुगन्धित और पत्तेदार पौधे हैं। बैंगनी जामुन गर्मियों की शुरुआत में आते हैं ग्लॉसी एक बड़ी और आसान देखभाल संयंत्र है जो सबसे अधिक पानी की स्थिति और मिट्टी के प्रकारों का विरोध करता है
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 4 बुलेट 3
  • 5
    पौधों को बढ़ाना जिनको आंशिक धूप की आवश्यकता होती है यदि आपके बगीचे में पूरे वर्ष आंशिक सूर्य के प्रकाश का पता लग जाता है, तो आपको इन परिस्थितियों के लिए अधिक उपयुक्त पौधों को चुनना चाहिए, जैसे:
  • गुब्बारा फूल: यह लंबा, नीला फूल जो देर से गर्मियों में खिलता है वह एक बारहमासी पौधे है जो आपके बगीचे को भरने के साथ-साथ आपके vases भी करेगा। इस संयंत्र काटने के लिए एकदम सही है और यह एक सूखी निवास स्थान के लिए बनाया गया है। आप इसे अपने रॉक गार्डन, कंटेनर या फूलों के साथ में रख सकते हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • यारो: चाहे आप एक फूलों के बिस्तर, छोटे वृक्ष या कंटेनर के रूप में पौधे लगाते हैं, यारो सूखा का सहिष्णु है और अपने बगीचे में आनंद लेने के लिए बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता है। पूरी तरह से प्रतिरोधी, तत्वों के न्यूनतम संरक्षण के साथ यहां तक ​​कि गंभीर सर्दियों में भी बच जाएगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • मैं celindo "veitchii": बेड और बेड के लिए एक मध्यम आकार का फूल झुकाव आदर्श। सिलिंडो अकेले या सफेद और गुलाबी पत्ते के साथ अन्य फूलों के पूरक के रूप में हो सकता है। हाइड्रेंजिया के एक आम चचेरे भाई, सिलिंडो सूखे के लिए अधिक सहिष्णु है, जबकि बड़े फुलुनें
  • 6
    पौधों का चयन करें जो आंशिक छाया पसंद करते हैं। कुछ पौधे थोड़ा कूलर की स्थिति पसंद करते हैं, इसलिए यदि आपके बगीचे को आंशिक (लेकिन कुल नहीं) छाया प्राप्त होता है, तो ये पौधे आपके लिए हैं:
  • कुरकुरा हनीकिल: एक दुर्लभ और कठिन हनीकिल की विविधता को खोजने के लिए, यह पौधे बहुत अच्छी तरह से रॉक उद्यान के करीब और उन पर बढ़ेगा। यह सूखे और भी सबसे जलवायु स्थितियों और रोगों के लिए बेहद प्रतिरोधी है। जामुन एक हल्के बैंगनी रंग हैं और बहुत कुछ खिलें सदाबहार पत्ते हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 6 बुलेट 1
  • ओरेगन अंगूर: इस रसीला बारहमासी अंधेरे, शांत क्षेत्रों को पसंद करती है और फसल को छोड़कर सभी मौसमों में असुरक्षित रहती है। यह छोटा है, लेकिन तेजी से विस्तार के साथ और गर्मियों में छोटे फल के साथ वसंत में उज्ज्वल पीले फूल उत्पन्न करता है ये खाद्य होते हैं, हालांकि अत्यंत अम्लीय - आप उन्हें एक शानदार जाम तैयार करने के लिए चीनी के साथ मीठा कर सकते हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 6 बुलेट 2
  • प्रथम घास: यह एक आम और अनुकूलनीय शेड प्लांट है। वर्ष भर में इसका रंग और पत्ते और विभिन्न प्रकार की मिट्टी, बिस्तरों और सूर्य के प्रकाश की अनुकूलता के कारण यह बगीचे में मुश्किल स्थानों के लिए पसंदीदा है। प्रथम घास बहुत ही आक्रामक है और बांझ मिट्टी को छोड़कर हर जगह बढ़ेगा - दफन बेडरूम और बर्तनों का उपयोग इसे आगे बढ़ने से रखने के लिए जहां आप इसे बढ़ाना चाहते हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 6 बुलेट 3



  • 7

    Video: बाबा रामदेव योग गर्दन दर्द और स्पॉन्डिलाइटिस के लिए इलाज के लिए

    पौधों का चयन करें जो पूर्ण रूप से बेहतर करते हैं। यदि आपका बगीचा लगातार छाया में है, तो आपको पौधों का चयन करना चाहिए जो सूरज की रोशनी के बिना बहुत अच्छी तरह से विकसित होते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • वॉटरमार्क: गिरने के बाद इस उद्यान में आने वाले पक्षी अपने बगीचे में झुंड देंगे, बिना किसी पानी के पानी या रखरखाव के छायादार छाया से प्यार करते हैं। यदि आप अपने अंधेरे शेड क्षेत्रों के लिए विकल्प से बाहर हैं, तो इस संयंत्र का प्रयास करें - यह अक्सर माध्यमिक सड़कों और पेड़ों के नीचे जंगली में पाया जाता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक 7 बुलेट 1
  • पुर्तगाली लॉरेल: एक चमकदार और सुंदर बारहमासी झाड़ी जो शुरुआती गर्मियों में छोटे टुकड़ों में काले लाल कलियों और सफेद फूल पैदा करता है, और गिरावट में बैंगनी फल। यह कटौती और मोल्डिंग के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है और कई अलग-अलग बागानों के लिए बहुमुखी साबित हो सकता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 7 बुलेट 2
  • जापानी लॉरेल: पुर्तगाल लॉरेल के विपरीत, जापानी एक कॉम्पैक्ट प्लांट है जो स्थायी रूप से गीली मिट्टी को छोड़कर हर जगह पनपता है। अंदरूनी, कंटेनर, बर्तन और शुष्क क्षेत्रों के लिए बिल्कुल सही, जापानी लॉरेल एक छाया-प्रेमी संयंत्र है जो प्रत्यक्ष धूप को सहन नहीं करता है। इसकी बड़ी पत्तियां चमड़े की तरह लगती हैं और चार मौसमों में तीव्र हरे और पीले रंग का उत्पादन करती हैं।
  • भाग 2
    अपने बगीचे की योजना बनाएं

    1
    पता लगाने के लिए आप किस पौधे पसंद करते हैं? अब जब आप जानते हैं कि आप किस क्षेत्र में रोपण कर रहे हैं और कौन से पौधों आपके इलाके में सबसे अच्छा काम करती हैं, तो आपको उपयुक्त पौधों की संख्या को उन घटकों को कम करना चाहिए जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं। अपनी खोज में आपकी सहायता करने के लिए ऑनलाइन या मुद्रित पुस्तकों का उपयोग करें
    • इस बिंदु से, आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आपके इलाके में जलवायु, ऊंचाई, गहराई, सूर्य के प्रकाश और नमी के मामले में कौन से पौधों का सबसे अच्छा काम होगा। अब आप अपने रंग, गंध और उपस्थिति के आधार पर पौधों के चयन को कम करना चाहिए।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 8 बुललेट 1
  • हालांकि यह थकाऊ लग सकता है, एक्सरेस्केप गार्डन की योजना बनाते समय अनुसंधान बहुत महत्वपूर्ण होता है और, लंबे समय में, यह आपको समय बचाएगा।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 8 बुलेट 2
  • निम्न वेबसाइट आपको कई विशेषताओं का उपयोग करके अपने संपूर्ण पौधों की खोज करने की अनुमति देते हैं: plants.usda.gov, garden.org, rhs.org.uk.
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 8 बुललेट 3
  • 2
    अपने बगीचे की माप लें प्रमुख उपाय ऊंचाई, लंबाई, चौड़ाई और गहराई हैं
  • ऊँचाई: जमीन से किसी भी क्षेत्र की ऊँचाई तक की तरफ के उपाय, जिसे आप रोकना नहीं चाहते हैं

    Video: गर्दन की अकड़न को ठीक करने के घरेलू नुस्खे Gardan Ke Dard Ka Ilaj | Home Remedies For Neck Pain

    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 9 बुलेट 1
  • चौड़ाई और लंबाई: चौड़ाई और फर्श की लंबाई को मापने से आपको यह पता चल जाएगा कि जब आप अपने बगीचे में नहीं हैं, तो आप कितना स्थान पर काम करना चाहते हैं, यदि आप इसे कागज पर स्केल करने के लिए आकर्षित कर सकते हैं और इसे अपने साथ ले सकते हैं
    एक Xeriscape गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 9 बुलेट 2
  • गहराई: कई लोग पौधों को खरीदने से पहले उनकी मिट्टी की गहराई के बारे में नहीं सोचते, लेकिन मिट्टी की गहराई उन पौधों के प्रकार को निर्धारित करती है जो आपके बगीचे में बेहतर पड़ेगी। अपने क्षेत्र में सार्वजनिक सेवा केबलों के बारे में पता करें और सुनिश्चित करें कि यह खुदाई करने के लिए सुरक्षित है फिर, मिट्टी की गहराई का पता लगाने के लिए एक उत्खनन परीक्षण करें।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि स्टेप 9 बुलेट 3
  • 3
    सूर्य के प्रकाश के प्रकार का पता लगाएं अपने बगीचे को प्राप्त सूर्य के प्रकाश की मात्रा का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय लें इस प्रकार आपके द्वारा चुने गए पौधों के प्रकार पर काफी प्रभाव पड़ेगा।
  • कुल सौर प्रकाश: प्रश्न में क्षेत्र प्रति दिन धूप का 8 से 10 घंटे प्राप्त करता है और स्वाभाविक रूप से सूखा है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 10 बुलेट 1
  • आंशिक सौर प्रकाश: क्षेत्र प्रति दिन सीधे धूप का 6 से 10 घंटे प्राप्त करता है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 10 बुलेट 2
  • आंशिक छाया: इस क्षेत्र में प्रति दिन केवल 2 से 6 घंटे की धूप होती है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि, चरण 10 बुलेट 3
  • कुल छाया: इस क्षेत्र में प्रति दिन 2 घंटे से कम सूरज की रोशनी प्राप्त होती है।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 10 बुलेट 4
  • 4
    अपने पानी का स्तर मापें अगला कदम यह है कि यह पता लगाने के लिए कि क्या गीली या शुष्क जमीन है, अपने जल स्तरों को मापना है आप इसे कुछ सेंटीमीटर खुदाई करके और ऊपरी परत के नीचे धरती को छूकर कर सकते हैं।
  • यदि मिट्टी अभी भी सूखी है, तो आपके पास बाध्यकारी परिस्थितियां हैं (यह खराब मिट्टी या पेड़ की जड़ों के कारण हो सकती है)। अगर मिट्टी की ऊपरी परत के नीचे गीली मिट्टी होती है, तो आमतौर पर इस क्षेत्र में पौधे आमतौर पर बढ़ेंगे, जब तक कि उनकी गहरी जड़ें होती हैं और सूखे के सहिष्णु हैं।
    एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 11 बुलेट 1
  • इन परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पौधों को चुनने में सक्षम होने के लिए अपने इलाके में सामान्य वर्षा क्या है, यह जानने के लिए बारिश गेज का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप गटर और अन्य जल स्रोतों पर ध्यान देते हैं जो गलत पढ़ने प्रदान कर सकते हैं।
    एक Xeriscape गार्डन के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 11 बुलेट 2
  • एक एक्सरीस्केप गार्डन के लिए चुनिंदा प्लांट्स का शीर्षक चित्र 12
    5
    स्थानीय बागवानी विशेषज्ञों से सलाह के लिए पूछें अपने व्यक्तिगत शोध से बहुत सारी जानकारी के साथ सशस्त्र, अपने बागवानी, ग्रीनहाउस या एक स्थानीय विश्वविद्यालय के शोध केंद्र पर जाएं जहां आपके बगीचे के बारे में प्रश्न हैं। वे आपके द्वारा किए गए काम की सराहना करेंगे और आप विशेषज्ञों से प्राप्त व्यक्तिगत सलाह की सराहना करेंगे।
  • युक्तियाँ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com