ekterya.com

कैसे एक चिमनी टाइल करने के लिए

फायरप्लेस किसी भी लिविंग रूम का केंद्र बिन्दु हो सकता है और, स्वामी के रूप में, आप फायरप्लेस की उपस्थिति को बदलकर एक कमरे की विशेषताओं को बहुत संशोधित कर सकते हैं। बहुत से लोग आज पुराने घरों में पाए जाने वाले अधिकांश चिमनी के उजागर ईंटों की तुलना में टाइलयुक्त चिमनी के क्लीनर, अधिक आधुनिक रूप को पसंद करते हैं। अपने घर में फायरप्लेस को टाइल करना एक चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाली परियोजना हो सकती है। हालांकि, यह आपको रचनात्मक बनने और एक ऐसा डिजाइन बनाने की भी अनुमति देता है, जिसे आप अपने घर की सामान्य उपस्थिति पसंद करते हैं और फिट करते हैं।

चरणों

भाग 1
तैयार हो जाओ

छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 1
1
फायरप्लेस की रूपरेखा तैयार करें यह महत्वपूर्ण है कि आप शुरू करने से पहले अपनी प्रोजेक्ट को डिजाइन करने में कुछ समय बिताएं ताकि आप टाइल को यथासंभव कुशलता से स्थापित कर सकें और यह सुनिश्चित कर लें कि अंतिम परियोजना आपकी इच्छानुसार लगती है। ऐसा करने का एक आसान तरीका है समोच्च का जीवन आकार टेम्पलेट बनाना, जिसे आप फर्श पर सामग्री रखकर और डिज़ाइन बनाने के लिए वास्तविक टाइल का उपयोग करके कार्डबोर्ड या प्लाईवुड से टाइल करेंगे।
  • स्टोव को मापें और कार्डबोर्ड या प्लाईवुड के बड़े टुकड़े पर अपनी रूपरेखा खींचें। स्टोव से उस क्षेत्र के किनारे तक उपाय करें जिसे आप टाइल की योजना बनाते हैं और कार्डबोर्ड पर उस स्थान को खींचते हैं। फिर, टेम्पलेट को आकार में कटौती करें
  • उस जगह पर कार्डबोर्ड को पकड़ो जहां फायरप्लेस को यह सुनिश्चित करने के लिए रखा गया है कि माप सही है। फिर, आप यह माप निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आपको कितनी टाइलें खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • उस क्षेत्र की गणना करने का सबसे आसान तरीका जिसे आपको कवर करने की आवश्यकता है, चौड़ाई से कार्डबोर्ड या प्लाईवुड की ऊंचाई को गुणा करके। फिर, फायरपिट क्षेत्र की उसी तरह गणना करें और उसे कार्डबोर्ड या प्लाईवुड के कुल क्षेत्र से हटा दें।
  • फिर, फर्श पर टेम्पलेट रखें। कुछ टाइलें खरीदें, उन्हें अलग-अलग आकारों में रखें और उस पर डिज़ाइन करें। परियोजना का यह हिस्सा बहुत मजेदार है और यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके पास पर्याप्त टाइल हों और आपको डिजाइन पसंद है। इसके अलावा, यह आपको एक विचार देगा कि आपको कितनी टाइलें कटनी होंगी या आप सभी में कटौती से बच सकते हैं।
  • यदि आप इस प्रक्रिया को फायरप्लेस के पास करते हैं, तो आप टाइल से सीधे टाइल डाल सकते हैं और चिमनी के वास्तविक समोच्च पर इसी स्थान पर उन्हें मोर्टार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 2
    2
    टावर के साथ फायरप्लेस के चारों ओर स्टोव या फर्श को कवर करें यह बहुत संभावना है कि आप इस प्रक्रिया के दौरान फर्श पर कुछ मोर्टार फैल लेंगे।
  • यह भी सिफारिश की जाती है कि आप इसे बचाने के लिए आस-पास के किसी भी फर्नीचर को निकाल दें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जगह काम करने के लिए है।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 3
    3
    फायरप्लेस के वास्तविक समोच्च के आसपास किसी भी मोल्डिंग को निकालें और यदि संभव हो तो मेन्टल निकाल दें।
  • यदि आप शेल्फ को नहीं हटा सकते हैं, तो किनारों पर चिपकाई मास्किंग टेप जो चिमनी रूपरेखा में शामिल हो।
  • यदि आप शेल्फ को नहीं हटाते हैं, तो उस वस्तु को निकाल दें जो उस पर पाया जा सकता है। आपको चिमनी में कुछ छेद करना चाहिए और आप काम नहीं करते समय ऑब्जेक्ट्स को अपने सिर पर गिरना नहीं चाहते हैं।
  • Video: बिना हाथ बिना साबुन चिमनी साफ जादुई ट्रिक Diwali cleaning tips-How to clean kitchen chimney at home

    भाग 2
    चिकनी सतह तैयार करें

    छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 4
    1
    सब्सट्रेट का मूल्यांकन करें सतह के प्रकार के आधार पर आप टाइल करेंगे, आप चिपकने वाला मोर्टार या 6 मिमी (1/4 इंच) सीमेंट प्लेट का उपयोग करेंगे।
    • अगर मौजूदा किनारे टुकड़े टुकड़े किए गए जिप्सम बोर्ड से बना है, तो आपको सीमेंट बोर्ड का उपयोग करना चाहिए। इसी प्रकार, यदि आप ईंटक के समोच्च भाग का टाइल टाइल करना चाहते हैं, तो आप सीमेंट बोर्ड के साथ काम करना आसान पा सकते हैं।
    • यदि आप पूरी तरह से एक ईंटक समोच्च टाइल की योजना बना रहे हैं, तो आपको मोर्टार का इस्तेमाल करना होगा
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 5
    2
    सीमेंट प्लेट स्थापित करें यदि आप अपनी टाइलिंग कलाकृति के लिए एक कैनवास के रूप में सीमेंट बोर्ड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे सही आकार के टुकड़ों में काट लें और उस पर टाइल लगाने के लिए आकार दें। इसके बाद, दीवार या ईंटों को मजबूत चिनाई वाले शिकंजा के साथ सीमेंट प्लेट को स्क्रू करें। आपको छेद ड्रिल करने के लिए एक चिनाई ड्रिल की आवश्यकता होगी।
  • सीमेंट प्लेटें कटौती करना आसान है यदि एक सामान्य देखा के साथ निशान, आम तौर पर चिह्नित लाइन के साथ स्पष्ट रूप से टूट जाएगा
  • संभव के रूप में सतह को चिकना बनाने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप सीमेंट बोर्ड के टुकड़ों के बीच जोड़ों पर चिपकने वाली टेप डालते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 6
    3
    मोर्टार तैयार करें यदि आप एक चिकनी सतह बनाने के लिए ईंटों पर मोर्टार लगाने जा रहे हैं, तो आपको लेटेक्स एडिटेविट के साथ चिपकने वाला मोर्टार का उपयोग करना चाहिए। पैकेज पर दिखाई देने वाले निर्माता के निर्देशों के मुताबिक मोर्टार मिश्रण करने के लिए एक प्लास्टिक की बाल्टी का उपयोग करें।
  • यदि आप चिपकने वाला मोर्टार ठीक से मिश्रित करते हैं, तो इसमें मूंगफली का मक्खन जैसा एक समानता होगा।
  • इस तरह से एक परियोजना के लिए एक कार्बनिक पोटीन का उपयोग न करें। आग से गर्मी का कारण यह गिर सकता है और टाइलें आग के करीब आती हैं
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 7
    4
    मोर्टार फैलाओ ईंटों के बीच रिक्त स्थान को भरने के लिए आप जिस क्षेत्र की योजना बना रहे हैं, उसके साथ एक समान परत को लागू करने के लिए एक स्पैटूला का प्रयोग करें। सतह को सुचारू करने के लिए चिपकने वाला मोर्टार पर एक परिष्करण रंग की सपाट सतह को ले जाएं।
  • चिपकने वाला मोर्टार मिश्रण को जारी रखने से पहले रात भर सूखने दें।
  • भाग 3
    एक समर्थन मंच स्थापित करें

    छवि शीर्षक टाइल एक चिमनी चरण 8
    1
    स्टोव के केंद्र का पता लगाएं एक टेप उपाय का उपयोग करें और स्टोव के केंद्र का पता लगाएं फिर, स्टोव के शीर्ष के केंद्र से टाइल की योजना के शीर्ष तक एक सीधी रेखा खींचने के लिए एक स्तर और एक मार्कर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 9

    Video: बाथरूम किचन टाइल्स को एक ही रगड़ में साफ़ करे,दोबारा नया और चमकदार बनाये --Tiles and Grout Clean

    2
    एक समर्थन प्लेटफ़ॉर्म कट करें आपको 2.5 सेमी x 8 सेमी (1 इंच x 3 इंच) की लकड़ी के टुकड़े के साथ मंच बनाना होगा। लकड़ी को उस क्षेत्र की पूरी चौड़ाई तक विस्तारित किया जाना चाहिए, जिसे आप टाइल करना चाहते हैं। यह मंच ऊपरी टाइलों के लिए एक अस्थायी समर्थन होगा।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 10
    3
    समर्थन मंच रखें। लकड़ी का टुकड़ा पकड़ो, ताकि ऊपर की तरफ स्टोव के शीर्ष किनारे से थोड़ा नीचे हो। पुष्टि करें कि समर्थन प्लेटफ़ॉर्म स्तर है
  • यदि लकड़ी का स्तर नहीं है, जब स्टोव के ऊपरी किनारे के रूप में एक ही ऊँचाई पर है, तो दूसरी तरफ स्टोव की चोटी के नीचे लकड़ी को थोड़ा ऊपर रखकर, इसे दूसरी तरफ रखने के बजाय इस तरह, आप एक छोटे से स्थान के स्थान पर, जहां आप मोर्टार देख सकते हैं, बजाय चिमनी के पूरे समोच्च टाइल करेंगे।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 11
    4
    समर्थन मंच सुरक्षित करें प्रत्येक छोर पर मंच सुरक्षित करने के लिए ड्रिल और चिनाई शिकंजा का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः जांचें कि मंच का स्तर है, अन्यथा सभी टाइल कुटिल दिखेंगे।
  • भाग 4
    ऊपरी क्षेत्र रखें

    टाइल एक फायरप्लेस शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    अधिक मोर्टार मिलाएं मोर्टार या योजक का एक ही मिश्रण का उपयोग करें, जो कि आप चिकनी सतह बनाने के लिए इस्तेमाल करते थे। एडिक्ट टाइल्स बंधन को बेहतर ढंग से मदद करता है और यह अनुशंसित है कि आप मिश्रण को लगभग 10 मिनट तक बैठने दें ताकि रसायन एक-दूसरे के साथ प्रतिक्रिया कर सकें।
    • सिर्फ मोर्टार की मात्रा को 45 मिनट के लिए काम करने की आवश्यकता होगी। आप इसे इस्तेमाल करने से पहले मोर्टार सूख नहीं करना चाहते
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 13
    2
    मोर्टार की एक परत लागू करें टाइल की एक पंक्ति स्थापित करने के लिए पर्याप्त समर्थन मंच पर क्षेत्र के साथ चिपकने वाला मोर्टार मिश्रण लागू करें फिर, मोर्टार मिश्रण को चिह्नित करें
  • स्पॉटुला के किनारे से गुजारें जिस पर एक कोण पर एक कोण है, जिससे कि चिह्नित लाइन समानांतर प्लेटफॉर्म के समांतर हो।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 14
    3



    पहली टाइल रखें केंद्र की रेखा के साथ पहली टाइल के आधे हिस्से को संरेखित करें, प्लेटफार्म पर नीचे के किनारे पर आराम करें। नीचे से नीचे तक मोर्टार में सावधानीपूर्वक टाइल टिल्ट करें फिर, इसे जगह देने के लिए टाइल को ध्यान से ले जाएं।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 15
    4
    पहली पंक्ति समाप्त करें केंद्रीय टाइल के दोनों तरफ अतिरिक्त टाइल्स रखें। उसी विधि का उपयोग करें जिसे आपने पहली टाइल लगाया था। सुनिश्चित करें कि टाइलें समान हैं और समान रूप से समान हैं। जब तक आप बाहरी किनारों तक नहीं पहुंचते तब तक पंक्ति के बाईं और दाईं ओर टाइल लगाकर वैकल्पिक।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 16
    5
    आरोही क्रम में कार्य करें जैसा कि आपने पहले पंक्ति के साथ किया था, केंद्र लाइन से काम कर मोर्टार और टाइलें लागू करें, पंक्ति से पंक्ति। जिस डिज़ाइन को आपने कार्डबोर्ड या प्लाईवुड टेम्प्लेट पर रखा है, उसके बाद का उपयोग करें जब तक आप शीर्ष क्षेत्र को पूरा नहीं कर लेते।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पंक्तियों के बीच स्पेसर का उपयोग करें कि सभी टाइल एक ही दूरी के समान दूरी पर हैं
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 17
    6
    उन्हें सूखा दें ऊपरी क्षेत्र के साथ समाप्त होने के बाद, जारी रखने से पहले इसे सूखा दें यह प्रक्रिया कई घंटे तक रहता है, इसलिए आप रात भर टाइल्स को आराम देना चाह सकते हैं।
  • भाग 5
    टाइलें पैर

    छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 18
    1
    समर्थन मंच निकालें चिनाई शिकंजा खोलें और लकड़ी हटा दें
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 1 9
    2
    कट की गणना करें सबसे अधिक संभावना है, आपको टाइल या टाइल्स काट करना होगा कि आप प्रत्येक चरण के नीचे फिट होने के लिए जगह लेंगे। पैरों की ऊँचाई (स्टोव के किनारे क्षेत्रों के बिना टाइलें) को ध्यान में रखते हुए, टाइलों की ऊँचाई का उपयोग करें और छलनी लाइनों की चौड़ाई, आपको गणना करना होगा कि आपको निचले हिस्से की टाइल से कितना कटौती करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि पैर 90 सेमी (37 इंच) लंबा हैं यदि टाइलें 10 सेंटीमीटर (4 इंच) ऊंची होती हैं और ग्राउट लाइनें 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) होती हैं, तो इसका मतलब है कि प्रत्येक पंक्ति में 10 सेमी (4 इंच) और 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) मापना चाहिए उच्च। टाइल्स की आठ पंक्तियां 86 सेमी (34 इंच) ऊंची होंगी, जो अंतरिक्ष को भरने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। हालांकि, टाइल्स की नौ पंक्तियों में 1 मीटर (38 इंच) और 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) का माप होता है, जो बहुत अधिक है इसके आधार पर, आपको पता चल जाएगा कि आपको टाइल्स की 8 पंक्तियों की आवश्यकता होगी, जिसमें 8 सेमी (3 इंच) की जगह एक टाइल या अधिक कटौती की गई टाईल्स के साथ नीचे भरना होगा।
  • टाइल एक चिमनी चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक नया समर्थन प्लेटफ़ॉर्म कट करें अनुमानित स्थान की ऊंचाई पर 3x8 सेमी (1x3 इंच) की लकड़ी का टुकड़ा कट कर (पिछला उदाहरण में 8 सेमी या 3 इंच) और इसे चिमनी के सामने, नीचे, ऊपर दोनों पैरों यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि प्लेटफ़ॉर्म स्तर है और इसे चिनाई शिकंजा के साथ जगह में सुरक्षित है
  • यदि आप पैरों के अंदर टाइल्स की एक पंक्ति रखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पैरों के अंदर रखने के लिए एक ही ऊंचाई की लकड़ी का एक छोटा टुकड़ा कटौती करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 21
    4
    आरोही क्रम में कार्य करें कुछ चिपकने वाला मोर्टार मिलाएं और उसी पद्धति का उपयोग करें जो आपने ऊपरी क्षेत्र में इस्तेमाल किया था, समर्थन प्लेटफार्म पर टाइल्स को रखें और ऊपर की तरफ काम करें। यदि आपने गणना सही तरीके से की है, तो आप देखेंगे कि टाइलें पूरी तरह से ऊपरी क्षेत्र के साथ गठबंधन की जा रही हैं और वहां एक सीढ़ी लाइन के लिए जगह होगी।
  • जैसा कि आप पहले किया था, पंक्तियों के बीच एक समान दूरी बनाए रखने के लिए स्पेसर का उपयोग करें।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, टाइल के लिए कुछ घंटों तक इंतजार करें और फिर समर्थन मंच को हटा दें।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 22
    5
    टाइल्स को काटें आपको गणना करना चाहिए कि आपको प्रत्येक टाइल से कितना कटौती करना होगा कि आप पैरों के नीचे रखेंगे। उस समय तक आपको पता चलेगा कि कितना स्थान बचा है, हालांकि आप को दो गेट लाइनों (ऊपर और नीचे) को ध्यान में रखना होगा। एक गीला टाइल के साथ टाइल्स को मापें और काटें।
  • छवि शीर्षक टाइल एक चिमनी चरण 23
    6
    अंतिम टाइलें रखें एक टुकड़े के किनारे का उपयोग करके एक टाइल के बाहर मोर्टार का मिश्रण लागू करें सावधानी से अपनी जगह में टाइल रखें और तब तक इसे समायोजित करें जब तक यह भी नहीं हो।
  • इस प्रक्रिया को चिमनी रूपरेखा के नीचे दोहराएं। कई घंटे तक टाइलें सूखें।
  • Video: How to clean tiles I टाइल्स को कैसे साफ़ करें घरेलु नुस्खा

    भाग 6
    टाइल्स पर प्लेस ग्राउट

    छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 24
    1
    Grout जगह तैयार करें किसी अतिरिक्त मोर्टार को निकालने के लिए स्पॉटुला का उपयोग करके टाइलों के बीच साफ और छोटी सतहों के साथ किसी भी टाइल को कवर करें, जिस पर छालरियां फंस सकती हैं।
  • छवि शीर्षक टाइल एक चिमनी चरण 25
    2
    ग्राउट मिक्स करें पैकेज निर्देशों के बाद एक साफ प्लास्टिक की बाल्टी में घोल को मिलाएं।
  • टाइल एक चिमनी चरण 26 शीर्षक छवि

    Video: बाथरूम और किचन टाइल साफ करने के घरेलु साधन/ bathroom or kitchen ki tiles

    3
    टाइल्स के साथ छिद्रण फैलाओ एक 45 डिग्री के कोण पर एक भोला फ्लोट पकड़ो और इसे टाइल्स के बीच दबाएं। इसके बाद, बेड़े को अतिरिक्त निकालने के लिए दूसरी बार तुरंत गुजरता है।
  • छवि शीर्षक टाइल एक फायरप्लेस चरण 27
    4
    टाइल्स को साफ करें चूर्ण के बाद 15 से 30 मिनट के लिए बसा हुआ है, गुनगुने पानी और एक स्पंज के साथ अतिरिक्त साफ करें, इसे साफ रखने के लिए पानी को अक्सर बदल कर रखें। इसके बाद, किसी भी शेष मिट्टी को हटाने के लिए एक सूखे तौलिया के साथ टाइल्स को साफ करें।
  • युक्तियाँ

    • कई अलग-अलग प्रकार की टाइलें हैं जो आप एक चिमनी की रूपरेखा तैयार करने और विभिन्न डिजाइनों को प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको अन्य सजावट के साथ बेहतर दिखने के लिए घर के अलग-अलग डिज़ाइन लेना चाहिए।
    • यदि आप बहुत अधिक टाइलें खरीदते हैं, तो कुछ हार्डवेयर स्टोर स्वीकार करते हैं कि आप स्वच्छ और संरक्षित टाइल वापस करते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप उन्हें खरीदने से पहले पूछें।
    • टाइल बिछाने के दौरान, नमक से पहले किसी भी अतिरिक्त मोर्टार को हटाने के लिए हर एक नम कपड़े का उपयोग करें

    चेतावनी

    • टाइल लगाकर एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है जिसके लिए धैर्य और सटीकता की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया में बहुत समय बिताने के लिए तैयार करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप टाइल को चिपकने वाले मोर्टार में रखने से पहले माप की जांच करें। एक बार मोर्टार सूख जाता है, तो आप उन्हें नुकसान पहुँचाए बिना टाइल को हटाने या उन्हें नष्ट करने में सक्षम नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com