ekterya.com

कैसे अपने कमरे में अच्छा लग रहा है

आपका कमरा एक अभयारण्य होना चाहिए, दुनिया के तनाव और अराजकता से बचने के लिए। यह ऐसा स्थान होना चाहिए जहां आप अधिक आराम से महसूस करना चाहते हैं। चाहे आप सोते या मनोरंजन के लिए अपने कमरे का उपयोग करें, होमवर्क या अन्य गतिविधियों को कर रहे हों, अंतरिक्ष का अनुकूलन अनावश्यक विकर्षण को खत्म कर देगा और आपको बेहतर आराम करने और अधिक उत्पादक बनाने की अनुमति देगा। स्वच्छ, संगठित और अच्छी तरह से सजाए गए कमरे को बनाने से इसे और अधिक स्वागत और आरामदायक स्थान में बदल दिया जाएगा।

चरणों

विधि 1
अपने कमरे को साफ करें

Video: DIY Room Decor! 10 DIY Room Decorating Ideas for Teenagers (DIY Wall Decor, Pillows, etc.)

मेक योर रूम लुक नाइस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अंत से अंत तक पूरी तरह से सफाई करने के लिए एक दिन अलग करें जब आप अपने कमरे को साफ करने का प्रयास करते हैं, तब आप को शुरू करने का कोई मौका नहीं है, जिस पर आप आम तौर पर ध्यान नहीं देते हैं। किसी भी कोने या नुक को न छोड़ें अगर पहली बार में यह बहुत भारी है तो निराश मत हो। अपने कमरे को पूरी तरह से साफ होने के बाद, इसे बनाए रखने के लिए बहुत कम काम किया जाएगा।
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने कपड़े बचाओ वस्त्र किसी भी कमरे के विकार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है एक बार जब आप अपने कपड़े संग्रहीत करते हैं, तो उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना आसान होगा, जिन्हें साफ करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास ऐसे वस्त्र हैं जो वहां समाप्त हो चुके हैं, अपने बिस्तर के नीचे जांच कर लें। इसी तरह, अपनी कोठरी के कोनों और फर्नीचर के पीछे देखो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने किसी परिधान को नजरअंदाज नहीं किया है। यहां तक ​​कि कुछ मोजे अव्यवस्था बना सकते हैं
  • जिन कपड़ों की ज़रूरत नहीं है उन्हें दान दें उन कपड़ों की पहचान करने के लिए अपने सभी कपड़े जांचें कि आप अब उपयोग नहीं करते या न रखें आप इन वस्तुओं को स्टोर करने के लिए बड़े कचरा बैग का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप आसानी से उन्हें निकटतम बचत स्टोर पर ले जा सकें।
  • गंदे कपड़े धो लें सभी गंदे कपड़े इकट्ठा करें और उन्हें ढेर में बांट लें: एक रंगीन कपड़े और एक सफेद कपड़े के लिए। इन बवासीर को छोटे बवासीरों में विभाजित करना पड़ सकता है यदि एक ही समय में वॉशिंग मशीन में फिट होने के लिए बहुत सारे कपड़े हैं।
  • साफ कपड़े लटका जो कि कोठरी में जाना चाहिए दराज और अन्य भंडारण स्थानों में जाना चाहिए किसी भी परिधान को मोड़ो और स्टोर करें।
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अनावश्यक अव्यवस्था और कचरा को हटा दें बहुत सी चीजें होने से एक ऐसी समस्या पैदा हो सकती है जो अधिक से अधिक चीज़ों को जमा कर लेती है। एक बार जब आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो अपने कमरे को छोड़कर ऑब्जेक्ट को हटाने या हटाने से फिर से बेदखल होने से रोकें, क्योंकि अब आपको उन्हें ज़रूरत नहीं है।
  • अनावश्यक वस्तुओं का दान करें कपड़ों के दान के साथ, किसी वस्तु को जगह देने के लिए कचरा बैग का उपयोग करें जो आप दान करने जा रहे हैं। अपने साथ ईमानदार रहें और उन चीजों के बारे में एक खुले दिमाग रखें जो आप से छुटकारा पा सकते हैं:क्या आपको वास्तव में उस अधूरा पहेली की आवश्यकता है जिसे आपने दो साल में नहीं खेला है?
  • किसी भी जंक पेपर को छोड़ दें जो आपके डेस्क, ड्रेसर या अलमारियों को गड़बड़ कर सकता है। इस प्रकार के विकार के लिए ज़िम्मेदार लोगों में पुराने चालान और जंक मेल, प्राप्तियां, पिछले सेमेस्टर से स्कूल कार्य, ले-आउट मेनू और इवेंट फ़्लायर शामिल हैं, जो अब प्रासंगिक नहीं हैं।
  • भोजन से संबंधित व्यंजन और कूड़े से छुटकारा पाएं कुछ भी कमरे की गंध नहीं बनाता है और गंदे व्यंजन और आधा खाया स्नैक्स के रूप में बुरा लगता है। इसके अलावा, भोजन कीड़े को आकर्षित कर सकते हैं, जिससे केवल चीजें बदतर हो सकती हैं अपने कमरे में व्यंजन न रखें और उन्हें पूरा करने के तुरंत बाद किसी भी भोजन और खाद्य आवरण को छोड़ दें। सुनिश्चित करने के लिए, यदि संभव हो तो, अपने कमरे में खाने से बचने के लिए नीति निर्धारित करने पर विचार करें
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बिस्तर का पालन करें आपका बिस्तर अक्सर आपके कमरे में सबसे बड़ा ऑब्जेक्ट होता है चाहे आपके कमरे में कितना साफ है, अगर आपका बिस्तर एक गड़बड़ है, तो आपका कमरा गंदे दिखता है हर सुबह जब आप जागते हैं, तो अपना बिस्तर बिछाने की आदत को अपनाना
  • सबसे पहले, तकिए को हटा दें और उन्हें एक तरफ सेट करें।
  • चादरें खींचो जब तक वे अच्छी तरह से फैलाए जाते हैं और गद्दा के नीचे उन्हें टक कर देते हैं, झुर्रियों को चिकना करने के लिए देखभाल करते हैं।
  • शान्ति को बिस्तर के शीर्ष तक खींच कर, सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर के दोनों ओर एक समान राशि लटकाए और झुर्रियों को चिकना करें।
  • कप तकिए और बिस्तर के सिर पर उन्हें बड़े करीने से रखें।
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    फर्श साफ करो सबसे पहले, किसी भी ऑब्जेक्ट को चुनें, जिसका स्थान जमीन नहीं है, जिसमें बड़ी कचरा भी शामिल है। फर्श की पूरी सतह की आकांक्षा करें, कोनों पर और साथ ही अपने बिस्तर के नीचे और किसी अन्य फर्नीचर पर ध्यान दें। यदि आपके पास लकड़ी के फर्श हैं, तो डस्टर भी प्रभावी हो सकता है। किसी भी कठोर सतह को धोने के लिए एमओपी या स्पंज का इस्तेमाल करें जिसमें कीचड़, गंदगी या खाना फटा है।
  • विधि 2
    अपनी चीजों को व्यवस्थित करें

    मेक योर रूम लुक नाइस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सभी वस्तुओं को बड़े करीने से रखें यदि आपकी चीज़ों को व्यवस्थित करने का कोई रास्ता नहीं है, तो आप को कोई अन्य विकल्प नहीं मिलेगा बल्कि उन्हें ढेर में व्यवस्थित कर सकते हैं। यह न केवल गन्दा है बल्कि आपको आसानी से चीजों को खोजने से रोक देगा। अपने सभी चीजों के लिए एक जगह की पहचान करें और उन्हें जगह दें जहां वे हैं।
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: YOUTUBE JEOPARDY GAME! **loser gets waxed**

    Video: Squirrel ● literally ● bites off more than he can chew !




    कपड़े और जूते भंडारण पर ध्यान दें फिर, जो कपड़ों को बाहर रखा गया है और ठीक से संग्रहीत नहीं किया जा सकता है, उस जगह पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, जिससे यह साफ हो जाता है कि कपड़े साफ हैं और एक कुर्सी के पीछे लटके हुए हैं।
  • कपड़े धोने के लिए एक टोकरी या टोकरी का उपयोग करें
  • किसी भी परिधान को रखें जो आपके ड्रेसर में कोठरी में नहीं लटकाया जा सकता। यदि आपके पास ड्रेसर नहीं है या आपके पास एक के लिए स्थान नहीं है, तो आप सस्ते प्लास्टिक दराज, प्लास्टिक के कंटेनर मिल सकते हैं जो आपके बेड, बास्केट के नीचे फिट होते हैं या मुड़ा हुआ आइटम संग्रहीत करने के लिए समतल हैं।
  • दरवाजे के लिए एक शेल्फ पर जूते स्टोर करें आप इसे कोठरी के दरवाजे के अंदर रख सकते हैं ताकि इसे बाहर रख सकें, स्थान खाली कर दें और अव्यवस्था को कम कर दें।
  • मेक योर रूटर लुक नाइस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक छोटे से स्थान में संग्रहण के बारे में रचनात्मक रहें जब तक आपके पास एक बड़ा कमरा नहीं है, आप शायद सीमित संग्रहण स्थान की समस्याओं से परिचित हैं। निराश मत हो अगर आपकी कोठरी और ड्रेसर पूर्ण हो जाए और आप चीजों को स्टोर करने के लिए स्थानों से बाहर निकल जाएं। कुछ क्रिएटिव समायोजन के साथ, आपको यह पता चलने में आश्चर्य होगा कि आपके पास सोचा है कि आपके पास अधिक स्थान है।
  • चीजें स्टोर करने के लिए स्टैकेबल बास्केट, कंटेनर या पुराने सूटकेस का भी उपयोग करें आप कार्यात्मक और सुरुचिपूर्ण भंडारण बनाने के लिए एक कोने में एक बक्से के स्टैक रख सकते हैं।
  • अपने बिस्तर के नीचे जगह अनुकूलित करें यदि आपका बिस्तर जमीन के नजदीक है, तो उसे ऊपर उठाने और अधिक भंडारण स्थान प्रदान करने के लिए स्थानीय हार्डवेयर स्टोर या प्लास्टिक रैक से ठोस ब्लॉक का उपयोग करें। आप चीजों को बक्से, बास्केट या प्लास्टिक के कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं जो कि आपके बिस्तर के नीचे सुन्दर तरीके से फिट होते हैं और रास्ते से बाहर हैं।
  • दीवार और ऊपरी स्थान पर जगह का लाभ उठाएं। मंजिल पर जगह अक्सर छोटे कमरों में सीमित होती है क्योंकि फर्नीचर में बहुत कुछ होता है दीवारों पर ऊंची ऊंचाई पर अलमारियों को फांसी लगाने का विकल्प चुनें
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्कूल की आपूर्ति या कार्यालय की आपूर्ति को व्यवस्थित करें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आइटम कहां हैं, जैसे कि किताबें, पेन, लिफ़ाफ़े और पेपर क्लिप, लेकिन उन्हें जरूरी नहीं कि आपके वर्कस्पेस को गड़बड़ाना पड़े। उन्हें बड़े करीने से स्टोर करें ताकि आप उन्हें आसानी से ढूंढ सकें जब आपको उनकी आवश्यकता हो।
  • अलमारियों पर अपनी पुस्तकें रखें और व्यवस्थित करें पुस्तकों को सुराखरी ढंग से लाइनों पर संरेखित करें, जिनकी सीमाएं बाहरी और उसी दिशा में हैं, ताकि आप आवश्यकतानुसार प्रतियां खोज और ढूँढ सकें।
  • छोटी वस्तुओं को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की प्लास्टिक बैग का उपयोग करें, जैसे पेपर क्लिप, हमले, फ़ाइल डिवाइडर, चिपचिपा नोट ब्लॉकों और इलास्टिक बैंड।
  • महत्वपूर्ण कागजात और दस्तावेजों को संग्रहीत करने के लिए एक छोटी फ़ाइल बॉक्स में निवेश करें इसी प्रकार के लेखों को संग्रहीत करने के लिए फ़ाइल फ़ोल्डर का उपयोग करें और फ़ोल्डर को लेबल करना सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत ढूंढ सकें। आप वर्ष से राजकोषीय दस्तावेज़ों को सहेजने के लिए फ़ोल्डरों का उपयोग कर सकते हैं और अपनी कक्षाओं से संबद्ध कागजात और आपके पास एक फ़ोल्डर हो सकता है "महत्वपूर्ण रिकॉर्ड" आपके जन्म प्रमाण पत्र और सामाजिक सुरक्षा कार्ड जैसे दस्तावेज़ों के लिए (या उसके स्थान पर जहां आप रहते हैं)
  • विधि 3
    अपने कमरे को सजाने

    मेक योर रूम लुक नाइस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कमरे में पेंट करें ध्यान से उन रंगों को ध्यान में रखें जो आप चुनते हैं। रंग कमरे के वातावरण को बना और मजबूत कर सकते हैं। तय करें कि आप किस प्रकार का वातावरण या ऊर्जा चाहते हैं, आप अपने कमरे में रहना चाहते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो एक पेंट स्टोर के एक कर्मचारी आपको अपने लिए सबसे अच्छा रंग तय करने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप एक आश्वस्त प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो प्रकाश, और तटस्थ रंग, जैसे कि टॉपी, ग्रे या एक सफेद रंग चुनें।
    • अपने कमरे को जीवंत रंग, जैसे कि लाल, बैंगनी या पीले रंग में पेंट करें, अगर आप अपने कमरे को सक्रिय करना चाहते हैं
    • ध्यान रखें कि हल्का रंग प्राकृतिक प्रकाश का स्वागत करते हैं, जबकि गहरा रंग एक कमरे को गहरा महसूस कर सकता है।
  • Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    मेक योर रूम लुक नाइस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    सफेद कपड़े चुनें जो दीवारों के रंग के पूरक हैं। ठीक उसी रंग का चयन न करना बेहतर है इसके बजाय, एक उच्चारण रंग सफेद कपड़ों की तलाश करें जो आपकी दीवार या रंग से मेल खाती हैं जो दीवार के रंग के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं, जैसे पेस्टल गुलाबी को पस्टेल नीली दीवार के पूरक के लिए। बहुत सारे पैटर्न का उपयोग करने से बचें
  • यदि आपकी दीवारों के पैटर्न हैं, तो एक पूर्ण-रंग वाले बिस्तर या रजाई चुनें।
  • अगर दीवारें सरल हैं और आप फोटोग्राफ या कला को लटका नहीं करना पसंद करते हैं, तो एक पलटन के साथ एक बिस्तर या रजाई पर विचार करें।
  • पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी में जाने या कवर से मेल खाने वाले पैटर्न का चयन करने के लिए पर्दे को न चुनें।
  • पारदर्शी पर्दे पर विचार करें यदि आप थोड़ी-सी गोपनीयता बनाए रखते हुए पर्याप्त रोशनी देना चाहते हैं
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    रंग और शैली जोड़ने के लिए फ़्रेम किए गए फ़ोटो, पोस्टर या कलाकृति जोड़ें यह वह जगह है जहां आप अपने और अपने व्यक्तित्व को बेहतर अभिव्यक्त कर सकते हैं। चाहे आपके पास संगीत, विशेष खेल टीम या कला या संस्कृति का एक विशेष पहलू के लिए विशेष प्रेम है, यह वह जगह है जहां आप वास्तव में अपनी रुचियों को चमकने दे सकते हैं।
  • सजावट को एक गड़बड़ में बदलने से बचने के लिए, एक योजना बनाएं जहां आप प्रत्येक ऑब्जेक्ट को लटका देना शुरू करने से पहले रखें, सावधान रहें कि ऑब्जेक्ट्स को बहुत करीब या बहुत दूर एक दूसरे से नहीं लटकाए।
  • केंद्र में एक चौकी या दीवार पर एक बड़ी पेंटिंग
  • एक छोटे टुकड़े के प्रभाव को बनाने के लिए छोटे फ़्रेम किए गए फ़ोटोग्राफ़ जैसे छोटी वस्तुओं का समूह बनाएं।
  • मेक योर रूम लुक नाइस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कमरे में रंग और चमक जोड़ने के लिए पौधों का उपयोग करें। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, इनडोर पौधों आपके कमरे में हवा को शांत कर सकती हैं। आप उन्हें सुपरमार्केट, हार्डवेयर स्टोर या नर्सरी में ढूंढ सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप रोशनी की मात्रा और पानी के पौधों की जरूरतों पर करीब ध्यान दें। आप इस जानकारी को संयंत्र के लेबल पर पा सकते हैं या एक दुकान क्लर्क से पूछ सकते हैं।
  • यदि आपके पास व्यस्त कार्यक्रम है या सख्त दिनचर्या नहीं बनाए रखना पसंद करते हैं, तो उन पौधों पर विचार करें जिन्हें नियमित रूप से पानी पिलाया नहीं जाना चाहिए
  • पानी के पौधों को याद दिलाने के लिए अपने सेल फोन पर कैलेंडर एप्लिकेशन का उपयोग करें, जिन्हें केवल साप्ताहिक या महीने में एक बार के लिए कभी-कभी पानी की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके कमरे में कम या कोई धूप नहीं मिलता है, तो ऐसे पौधों को ढूंढिए जिन पर मातृभाषा जैसे बहुत सारे सूर्य की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि आपके पास एक उज्ज्वल कमरा है जो बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है, तो ऐसे पौधों को ढूंढें जिनके लिए बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है, जैसे ड्रैगन ट्री
  • युक्तियाँ

    • अपने कमरे को चीजों को फेंकने से अपने कमरे को रोकें जब आपको अब उनकी ज़रूरत नहीं है, प्रत्येक सीज़न की शुरुआत में ऑब्जेक्ट्स का दान करना और चीजों को संग्रहीत करना जब आप उनका उपयोग करना समाप्त करते हैं।
    • कभी-कभी, बहुत कम, विशेष रूप से एक छोटी सी जगह में। अपने कमरे में बहुत सारे रंग, पैटर्न या आइटम पैक करने की कोशिश मत करो।
    • वसंत में खिड़कियां खोलें और अपने कमरे में हवा को ताज़ा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com