ekterya.com

कैसे एक जापानी उद्यान बनाने के लिए

जापानी उद्यान अपने शांत सुंदरता और निर्दोष पौधे की वृद्धि के लिए जाना जाता है। अपने घर में एक जापानी बगीचे को जोड़ने से माली के रूप में अपने हाथों का उपयोग करते हुए अपने स्वयं के बचने का निर्माण करने का एक शानदार तरीका है। जापानी उद्यान के कई प्रकार हैं ताकि आप यह पता कर सकें कि किस प्रकार के बगीचे का निर्माण करना है।

चरणों

भाग 1
ज़ेन उद्यान बनाएं

एक जापानी गार्डन कदम 1 बनाएँ छवि शीर्षक
1
यदि आप एक पूरी तरह से सूखा उद्यान चाहते हैं तो ज़ेन उद्यान बनाएं ज़ेन उद्यान, जिन्हें जापानी पत्थर के बगीचों के रूप में भी जाना जाता है, सूखा होने के लिए तैयार किए गए हैं। आम तौर पर वे विभिन्न आकार, बजरी, रेत और पत्थरों के चट्टानों से बनाये जाते हैं चट्टानों और पत्थरों द्वीपों का प्रतिनिधित्व करते हैं और रेत और बजरी पानी का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए लहर डिजाइन आम तौर पर रेत और बजरी पर खींचा जाते हैं।
  • एक जापानी गार्डन चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बगीचे का निर्माण करने के लिए एक सपाट जमीन चुनें। ज़ेन उद्यान आमतौर पर फ्लैट और स्तरीय परिदृश्य से बने होते हैं, इसलिए संभवतः सबसे खराब भू-भाग चुनना महत्वपूर्ण है। आपको भूमि को थोड़ा खुदाई और जमीन पैकिंग के साथ खुद को जमीन पर लेना पड़ सकता है ये उद्यान आमतौर पर एक वर्ग के आकार में बनाये जाते हैं।
  • ज़ेन उद्यान आकार में भिन्न हो सकते हैं, आप कितने बड़े हैं, आप पूरी तरह से आप पर निर्भर हैं ज़ेन बागानों का ध्यान अक्सर ध्यान के लिए किया जाता है, ताकि बगीचे में आप के लिए ऐसा करने के लिए काफी बड़ा हो।
  • चूंकि ज़ेन उद्यान सूखी उद्यान हैं, इसलिए आप उन घास या फूलों को हटा देना चाहिए जो पहले से ही उस क्षेत्र में हैं जहां आप बगीचे का निर्माण करने जा रहे हैं। प्राकृतिक काई, छोटे पेड़ और झाड़ियों सामान्यतः ज़ेन उद्यान में पाए जाने वाले पौधों के प्रकार हैं। यदि आपके पास इन प्रकार के पौध हैं, तो उन्हें निकालना न दें।
  • यदि आपको अपनी जमीन का स्तर निर्धारित करने की आवश्यकता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि जमीन जितनी भी संभव हो उतनी ही बढ़ई के स्तरर का उपयोग करें।
  • एक जापानी गार्डन कदम 3 बनाएँ छवि शीर्षक
    3
    बगीचे में पत्थर, चट्टानों और रेत जोड़ें। चट्टानों और पत्थरों के साथ ज़ेन उद्यान के चारों ओर एक सीमा बनाकर शुरू करें यह ज़ेन उद्यान के लिए निर्दिष्ट स्थान के भीतर बजरी और रेत को बनाए रखने में मदद करेगा और इसे अपने पूरे बगीचे में फैलाने से रोकेगा। पत्थरों के साथ ज़ेन उद्यान को छीनने के बाद, बगीचे के बिस्तर पर बजरी या रेत की एक परत फैल गई (यह 7.5 से 10 सेमी या 3 से 4 इंच मोटी होनी चाहिए)। फिर, बगीचे के बाकी हिस्सों में पत्थर और विभिन्न आकारों के चट्टानों को रखें।
  • पत्थरों को आमतौर पर छोटे समूहों में बगीचे के माध्यम से रखा जाता है क्योंकि यह एक सरल और परिष्कृत रूप बनाता है। पत्थरों और चट्टानों के आकार में बहुत बड़े से बहुत छोटी तक भिन्न होना चाहिए।
  • बिल्ड एक जापानी गार्डन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने बगीचे में सही पौधे जोड़ें। ज़ेन उद्यान सरल हैं और आम तौर पर सीमित वनस्पति शामिल हैं - ज्यादातर काई, छोटे पेड़ और झाड़ियां इन सीमित पौधों के अतिरिक्त, ज़ेन बागों का मुख्य फोकस पानी की दरार का प्रतीक है। जेन उद्यान सरल और आराम होना चाहिए के बाद से बहुत अधिक तत्व न जोड़ें
  • यदि आपके ज़ेन बगीचे क्षेत्र में प्राकृतिक पेड़ या काई नहीं हैं, तो बगीचे में कुछ कमरों का पौध लगाएं। छोटे झाड़ियों या बांस के पौधे आपके जेन उद्यान के लिए अच्छे परिवर्धन हैं।
  • Video: VISHWA SANTI STUPA (WORLD PEACE PAGODA)-- विश्व शांति स्तूप,राजगीर

    एक जापानी गार्डन कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    अपने ज़ेन उद्यान में रेक पानी के डिजाइन। बजरी या रेत को एक तरह से रैक करना महत्वपूर्ण है जो बहने वाले पानी की पुन: प्रजनन करता है क्योंकि यह एक औपचारिक ज़ेन उद्यान का मुख्य तत्व है। आप रेत या बजरी पर डिजाइन करने के लिए एक नियमित उद्यान रैक का उपयोग कर सकते हैं एक रैक का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो बड़े और दागों के समान है क्योंकि यह एक अधिक पठनीय डिजाइन तैयार करेगा।
  • रेक द्वारा बनाए गए निशान को सही करने के लिए एक झाड़ू या झाड़ू का उपयोग करें। एक बार जब आप रेक के साथ नोट्स बनाते हैं, तो झाड़ू या झाड़ू का उपयोग करने के लिए उन पर दबाएं। इससे उन्हें गहरा और आसान देखना होगा। झाड़ू के लहराव का अंत आम तौर पर व्यापक होता है और झाड़ू के संभाल के मुकाबले व्यापक और नरम अंक बनाता है। एक झाड़ू के संभाल आमतौर पर पतले है और छोटे और अधिक तंग डिजाइन बनाने के दौरान उपयोग करना आसान है।
  • पानी के डिजाइन को शांत करना और आराम करने के लिए किया जाता है, जिससे उन्हें एक निर्गत प्रक्रिया भी होनी चाहिए। सुंदर डिजाइन बनाने के लिए बजरी के माध्यम से धीरे-धीरे और सावधानी से रैक को पारित करें।
  • आप परिपत्र डिजाइन, सीधे डिजाइन या डिजाइन कर सकते हैं जो प्रवाह। यह आपका बगीचा है, इसलिए डिज़ाइन बनाएं जो सबसे खूबसूरत हैं
  • रोजाना बाग के नियमित रखरखाव का हिस्सा बनने के बजाय एक घर का काम के बजाय ध्यान के रूप में होना चाहिए। हर हफ्ते सुधारना जल डिजाइन।
  • भाग 2
    एक चाय उद्यान बनाएं

    एक जापानी गार्डन चरण 6 बिल्ड नामक छवि
    1
    एक चाय उद्यान बनाएं पारंपरिक जापानी चाय उद्यान को एक साधारण बाधा से अलग किए गए दो क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है, जैसे कि एक छोटा दरवाजा या एक पत्थर की दीवार। इस बाधा के माध्यम से पार करने के लिए एक बाधा भी होनी चाहिए। आउटडोर उद्यान चाय समारोह के लिए एक रास्ता बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इनडोर उद्यान है जहां यह जगह लेता है। अक्सर, इंटीरियर गार्डन में चाय का घर होता है। एक चाय उद्यान का उद्देश्य चाय समारोह शुरू करने से पहले एक शांत मन की स्थिति को अपनाना है।
    • इंटीरियर गार्डन चाय उद्यान का मुख्य केंद्र है, क्योंकि यह चाय समारोह होता है। आउटडोर उद्यान जितना चाहे उतना बड़ा या छोटा हो सकता है कम से कम, यह चाय घर के लिए एक रास्ता होना चाहिए।
    • ये उद्यान एक सपाट इलाके या पहाड़ियों के साथ हो सकते हैं हालांकि, चाय हाउस बनाने के लिए आपको सपाट सतह बनाना होगा।
  • एक जापानी गार्डन कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    बाहर के बगीचे बनाएं एक चाय उद्यान के बाहर उद्यान आंतरिक उद्यान के लिए एक मार्ग के रूप में कार्य करता है। उद्यान के बाहर आमतौर पर आंतरिक उद्यान, कुछ सरल झाड़ियों और पौधों, और कुछ प्रकार की पानी की सुविधा (जैसे झरना, एक छोटा तालाब या फव्वारा) का मार्ग शामिल है। परंपरागत रूप से, चाय बागानों को जानबूझकर प्राकृतिक और जंगली रखा गया था ताकि बाहर की दुनिया से चाय के समारोह में एक शांत संक्रमण प्रदान किया जा सके।
  • ट्रेल्स आम तौर पर सपाट पत्थरों या लकड़ी के बोर्ड से बने होते हैं। यह निशान लंबी या छोटी हो सकता है क्योंकि आपकी जगह अनुमति देता है और इसे सीधे या घुमावदार पथ पर रखा जा सकता है।
  • बाहरी बगीचों में पौधों को अनौपचारिक होना चाहिए। जीवित पौधों या फूलों को शामिल न करें इसके बजाय, श्वेत, झुमके और पेड़ों पर चिपटना जो प्रकृति में पाए जाएंगे
  • इसमें रात के चाय समारोहों के पथ को रोशन करने के लिए कुछ लालटेन शामिल हैं।
  • एक जापानी गार्डन कदम 8 शीर्षक छवि
    3
    दोनों बगीचों के बीच एक सफाई क्षेत्र शामिल हैं एक चाय उद्यान में अनुष्ठान की सफाई महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चाय समारोह शुरू करने से पहले एक व्यक्ति को शुद्ध करती है। पानी के लिए एक पत्थर का कटोरा रखा जाना चाहिए (सुकुबै) आंतरिक और बाहरी उद्यानों के बीच एक क्षेत्र में जहां आगंतुक अपने हाथों और मुंह को धो सकते हैं इन कटोरे आम तौर पर जमीन के निकट कम ऊंचाई पर बनाए जाते हैं ताकि आगंतुकों को खुद को साफ करने के लिए झुकना या घुटने लगाना पड़े। झुकाव या घुटना टेकना भी सम्मान की निशानी माना जाता है
  • इंटीरियर उद्यान में प्रवेश करने से पहले साफ-सफाई क्षेत्र होना चाहिए। प्रवेश करने से पहले आपको खुद को साफ करना चाहिए
  • एक जापानी गार्डन कदम 9 बनाएँ शीर्षक छवि
    4
    बाहरी और आंतरिक उद्यान अलग करने के लिए एक दीवार या दरवाज़ा बनाएं। आम तौर पर, एक छोटे से पत्थर के दरवाजे या दीवार का निर्माण इंटीरियर से बाहर के बगीचे को अलग करने के लिए किया जाता है। दीवार चाय उद्यान के लिए आधिकारिक प्रवेश द्वार का प्रतिनिधित्व करती है, बाहर की दुनिया से दूर रहने और शान्ति का स्थान। आप इसे बगीचे में स्थापित करने के लिए एक छोटी लकड़ी या धातु के दरवाज़े खरीद सकते हैं या आप पत्थरों और चट्टानों की एक छोटी दीवार बना सकते हैं।
  • एक छोटे बांस की बाड़ का निर्माण बांस के डंडे को जमीन में डालें और गंदगी पैक करें या प्रत्येक जगह के आसपास सीमेंट उन्हें जगह में रखें। एक बार आपके पास जगह होती है, प्रत्येक एक के बीच बांस सपोर्ट रॉड संलग्न करें लेख पढ़ें एक लकड़ी के बाड़ का निर्माण कैसे करें कैसे एक बांस की बाड़ बनाने के बारे में विस्तृत निर्देश के लिए
  • निर्मित एक जापानी गार्डन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    इंटीरियर उद्यान संयंत्र चाय उद्यान सरल और शांत होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ताकि इंटीरियर उद्यान के निर्माण के लिए सिर्फ पौधों और प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करें। इंटीरियर बगीचों में प्रयुक्त पौधों को फ़र्न, मोसे और झाड़ियों होना चाहिए। यह चाय के घर के अंदर एक फूल पौधे को जगह देने के लिए स्वीकार्य है।
  • छवि बनाएं एक जापानी गार्डन चरण 11 बनाएं
    6



    अपनी चाय समारोहों के लिए चाय का घर बनाएं। बगीचे का मुख्य बिंदु एक चाय का घर होना चाहिए। आपका चाय घर को पूरी तरह से निर्मित घर नहीं होना पड़ता है - यह मुस्कराते हुए एक लकड़ी की संरचना हो सकती है और किसी प्रकार की छत अपनी चाय के घर का निर्माण करने के लिए प्राकृतिक जंगल का उपयोग करें ताकि यह प्रकृति के साथ बहती हो। चाय के आनंद लेने के लिए आपके चायहाउस में आपके और आपके मेहमान के लिए एक कम तालिका वाला बैठने का क्षेत्र शामिल होना चाहिए।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने मेहमानों के लिए अपने चाय घर के फर्श पर तकिए या कुशन रख सकते हैं।
  • भाग 3
    चलने के लिए एक बगीचे का निर्माण करना चुनें

    बिल्ड एक जापानी गार्डन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप एक बड़ा और अधिक शानदार उद्यान चाहते हैं, तो टहलने के लिए एक उद्यान बनाएं। ईदो अवधि के दौरान, जापान में सबसे धनी वर्ग में बहुत अधिक अपव्यय और मनोरंजन का आनंद लिया गया था। तालाबों, द्वीपों और पहाड़ियों के साथ चलने वाले बगीचे बड़े आधार पर बनाए गए थे। इन उद्यानों में आम तौर पर एक परिपत्र पथ शामिल था जिससे लोगों को बगीचे का आनंद कई अलग-अलग दृष्टिकोणों से मिल सके। टहल करने के लिए कई उद्यान चाय बागानों के लिए असाधारण प्रवेश द्वार (या बाहरी उद्यान के रूप में) के रूप में सेवा करते थे।
  • एक जापानी गार्डन का चरण 13 बनाएँ
    2
    सही क्षेत्र में चलने के लिए अपने बगीचे का निर्माण करें चलने के लिए उद्यान अन्य प्रकार के जापानी उद्यान की तुलना में अधिक स्थान की आवश्यकता होती है, जो कि उन्हें अधिकांश लोगों के लिए जापानी उद्यान का सबसे कम व्यावहारिक प्रकार बनाता है हालांकि, अगर आपके पास एक पिछवाड़े और एक बड़ा हिस्सा है, तो एक उद्यान आपके लिए सही हो सकता है। ये उद्यान आम तौर पर तालाबों और नदियों से लेकर ट्रेल्स और पहाड़ियों (कभी-कभी कृत्रिम पहाड़ियों) से विभिन्न प्रकार के तत्वों को शामिल करते हैं, जिससे उन्हें निर्माण करने के लिए सबसे महंगा प्रकार के जापानी उद्यान बनाते हैं।
  • एक जापानी गार्डन कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    अपने बगीचे की योजना बनाएं चलने के लिए कई उद्यान कृत्रिम परिदृश्य पर निर्भर करते हैं ताकि उन्हें बेहद खूबसूरत और असली बना सके। यदि आपकी संपत्ति में अभी तक एक नहीं है तो आपको एक तालाब या नदी बनाना चाहिए क्योंकि इन बागानों में हमेशा कुछ प्रकार का पानी तत्व होता है। यदि आपकी संपत्ति स्वाभाविक रूप से फ्लैट है तो आपको चारों ओर चलने के लिए कुछ पहाड़ी को अपने बगीचे में भी जोड़ना चाहिए। बगीचे के माध्यम से चलने के लिए आपको एक मार्ग की योजना भी होगी। यह आपके बगीचे को पारंपरिक जापानी चलने के लिए एक बगीचे की तरह देखने में मदद करेगा।
  • वास्तव में इसे बनाने से पहले अपने बगीचे की योजना बनाएं यह आपकी मदद करने के लिए किए जाने वाले सभी कामों को निर्धारित करने में मदद करेगा और यदि आपको आपकी सहायता करने के लिए ठेकेदारों को भर्ती करने की आवश्यकता है।
  • एक जापानी गार्डन कदम 15 शीर्षक छवि
    4

    Video: बिना मिट्टी की खेती | Hydroponics Farming | हाइड्रोपोनिक्स खेती कैसे करे |जलकृषि

    अपना परिदृश्य बनाएं यदि आप कृत्रिम परिदृश्य को जोड़ने की योजना बनाते हैं, जैसे कि पानी या पहाड़ियों की छोटी निकायों, तो आपको मदद करने के लिए पेशेवरों को किराए पर लेना पड़ सकता है। कृत्रिम पहाड़ियों को आम तौर पर अपनी धरती पर पैक की धरती के ढेर लगाकर और उन पर घास लगाकर बनाया जाता है। लक्ष्य इन नई पहाड़ियों को अपने मौजूदा परिदृश्य का एक स्वाभाविक हिस्सा बनाना है। एक नदी या तालाब का निर्माण थोड़ा और चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि आपको भूमि के क्षेत्र खोदने और उन्हें पानी के निकायों में बदलना होगा। ये महान भूनिर्माण कार्य हैं और व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने की सिफारिश की गई है।
  • बिल्ड एक जापानी गार्डन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    चलने के लिए मार्ग बनाएं पहाड़ियों और पानी के तत्वों के निर्माण के बाद, आप अपने बगीचे के माध्यम से चलने के लिए एक रास्ता बनाना चाहिए। आप बजरा बनाने के लिए बजरी, कंकड़, लकड़ी के बोर्ड या बड़े पत्थर पथ का उपयोग कर सकते हैं। यह अपने बगीचे के माध्यम से सुखद ढंग से प्रवाह करना चाहिए।
  • एक जापानी गार्डन कदम 17 बिल्ड शीर्षक छवि
    6
    चारों ओर चलने के लिए सजावटी तत्वों को अपने बगीचे में जोड़ें जबकि अन्य प्रकार के जापानी उद्यान आमतौर पर अधिक प्राकृतिक होते हैं, तो चलने के लिए उद्यान थोड़ा अधिक असाधारण हो सकता है। बेंचों, बड़ी मूर्तियों या मूर्तियों के साथ अपने बगीचे को सजाने के लिए, फूलों में रहने वाले पौधों को शामिल करना, सुंदर लालटेन के साथ पथ की सीमा, अपने बगीचे में कुछ फव्वारे जोड़ने आदि।
  • भाग 4
    आंगन में एक उद्यान बनाएं

    एक जापानी गार्डन स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आप एक छोटे से बगीचे का निर्माण करने की तलाश में हैं, तो एक आंगन में बगीचे के लिए विकल्प चुनें। आंगन उद्यान में आमतौर पर सरल गैर-फूल पौधे, एक सूखी धारा (रेत या बजरी से बना) और छोटे जल तत्व (जैसे एक फव्वारा) शामिल हैं। सामान्य तौर पर, वे आसानी से करते हैं और बनाए रख सकते हैं। ये उद्यान आमतौर पर देखने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं लेकिन उन्हें दर्ज नहीं किया जाता है।
  • एक जापानी गार्डन कदम 19 शीर्षक छवि
    2

    Video: छत पर बागवानी | Chhat Par Bagwani (Terrace Garden) (04-02-2017) (विशेषज्ञ: पूर्णिमा सावरगाँवकर)

    अपने बगीचे के लिए सही स्थान चुनें इसके नाम के बावजूद, आपको आंगन में बगीचे बनाने के लिए आंगन की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार के पारंपरिक उद्यान छोटे और सीमित स्थान के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो उन क्षेत्रों के लिए छत, पोर्च या छत जैसे परिपूर्ण हैं। यह भी उन पौधों को शामिल करने की सिफारिश की जाती है जिन्हें अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि इससे आप अपने बगीचे के लिए कोई स्थान चुनते समय अधिक विकल्प देंगे।
  • निर्मित एक जापानी गार्डन चरण 20 नामक छवि
    3
    अपने बगीचे के लिए सीमा बनाएं। पत्थरों और पौधों के संयोजन का उपयोग करके, अपने बगीचे के लिए सीमा बनाएं। यह आपको और आपके आगंतुकों को यह पता लगाने में सहायता करेगा कि बगीचे कब शुरू होती है। बगीचे के लिए किनारे बना लेने के बाद, आप इसे रेत, अतिरिक्त पत्थर और पौधों के साथ सजाने के लिए शुरू कर सकते हैं, साथ ही साथ एक साधारण पेड़ या फव्वारे के साथ।
  • एक जापानी गार्डन चरण 21 को बनाएं
    4

    Video: केचुआ खाद कैसे बनाये

    अपने बगीचे के लिए सही तत्व जोड़ें। पिछवाड़े उद्यान में कमरों का पौधों का उपयोग करना आसान है क्योंकि इससे आप लगभग कहीं भी अपने बगीचे का निर्माण कर सकते हैं। ऐसे पौधों को चुनें जिन्हें बहुत कम सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है या इसे फ़र्न और हथेलियों जैसी सभी की आवश्यकता नहीं होती है। यह बगीचे के फर्श पर रेत या बजरी लगाता है और उस पर पानी की एक डिजाइन तैयार करके एक शुष्क धारा बनाता है एक अतिरिक्त लैंडस्केप प्राप्त करने के लिए कुछ पत्थर, छोटे पेड़ या फव्वारे शामिल करें।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने बगीचे की योजना बनाने में मदद करने के लिए एक ठेकेदार किराया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com