ekterya.com

कैसे एक सममित उद्यान डिजाइन करने के लिए

सममित उद्यान का डिजाइन मूल रूप से फारस और यूरोप के कुछ भागों में लागू किया गया था। सममित बागानों को परिभाषित रूपों के साथ सरल ज्यामितीय डिजाइनों की विशेषता है। उद्यान के पौधे, बचाव और पथ को डिजाइन में व्यवस्थित किया जाता है चाहे परिपत्र, आयताकार या वर्ग, लेकिन हमेशा सममित रूप से। अपनी स्वयं की सममित उद्यान कैसे डिजाइन करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
एक योजना डिजाइन करें

डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन स्टेप 1 नामक छवि
1
भूमि के वितरण का मूल्यांकन करें आप अपने बगीचे के लिए जो डिज़ाइन चुनते हैं, वह उस देश की रूपरेखा पर निर्भर करेगा जो आप उपयोग करते हैं। इसके अलावा, आपको अपने घर या अन्य भवनों के संबंध में अपने स्वभाव को ध्यान में रखना चाहिए। निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखें:
  • क्या आप जिस भूमि का उपयोग करने जा रहे हैं, वह पहाड़ी है या क्या वह फ्लैट है? इससे आपके सममित उद्यान को अंत में दिखता है। फ्लैट इलाके पर सममित उद्यान बनाना आसान है, लेकिन यदि संभव हो तो आप अपनी संपत्ति पर कुछ पहाड़ी छोड़ने की संभावना का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • इलाके का आकार क्या है? क्या आप एक पूर्ण वर्ग पर काम करने जा रहे हैं या क्या यह अधिक आयताकार है? आपको यह तय करना होगा कि क्या बाग भूमि के किनारों तक फैल रहा है या यदि आप इसे अंदर किसी निश्चित जगह में करना चाहते हैं।
  • डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तय करें कि आप अपने बगीचे को क्या दे देंगे। हो सकता है कि आप बगीचे को डिजाइन करना चाहते हैं ताकि इसे आकर्षक दिख सकें या अचानक आप इसे आराम से और खेलने के लिए एक स्थान बनने के लिए और अधिक कार्यात्मक बनाना चाहते हैं। यह निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि पौधे और हेजेज वाले क्षेत्रों के अनुपात में आपके पास कितने खुले स्थान होंगे।
  • यदि आप चाहते हैं कि लोग अपने बगीचे में शांति से चलना चाहते हों, तो आपको कई सड़कों बनाने और जटिल बागान बनाने होंगे।
  • यदि आप सममित शैली पसंद करते हैं लेकिन आप चाहते हैं कि आपका बगीचा कम संरचित हो, तो केवल एक या दो मार्ग और अधिक खुली जगह बनाने की योजना है।
  • Video: ⟹ GREENHOUSE | 2013 | a look at the greenhouse in 2013

    डिज़ाइन ए औपिकल गार्डन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक फोकल बिंदु चुनें आम तौर पर, एक शानदार फोकल बिंदु के आसपास सममित उद्यान का आयोजन किया जाता है, केंद्र में एक विशाल फव्वारे के साथ एक राजसी उद्यान के बारे में सोचो। कई मामलों में, केंद्र बिन्दु उद्यान के केंद्र में स्थित होता है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है। निम्नलिखित विचारों पर विचार करें:
  • ऐसे फ़ॉल्स पॉइंट जैसे कि एक खूबसूरत फव्वारा या पक्षियों के लिए फव्वारा भी बनाकर उन महल के बगीचे के एक छोटे संस्करण को बनाएं।
  • आपका फोकल बिंदु एक सुंदर पेड़ हो सकता है जो आपके बगीचे में पहले से ही है।
  • आप एक गढ़ा लोहे की बेंच खरीद सकते हैं और इसे एक स्पष्ट क्षेत्र में फोकल बिंदु के रूप में रख सकते हैं।
  • उद्यान के केंद्र में एक ट्रेलीस आर्क बनाएं।
  • बगीचे के केंद्र में एक बनाने के बजाय फोकल बिंदु के रूप में अपने आँगन या छत का उपयोग करें।
  • डिज़ाइन ए औपिकल गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सड़कों के वितरण की योजना बनाएं अब जब आपके मन में एक फोकल बिंदु है, तो उस समय की योजना बनाने का समय है जो आपको इसमें ले जाएंगे। एक सममित उद्यान में फुटपाथ, ईंट या पत्थर पथ हो सकते हैं। आपके पास ऐसे पथ भी हो सकते हैं जो सावधानीपूर्वक छंटनी वाले बचाव के बीच स्वाभाविक रूप से बनाते हैं। सड़कों के लिए सावधानीपूर्वक रखरखाव के लिए आदेश और सफाई की एक उपस्थिति है, जो एक सममित उद्यान के आवश्यक तत्व हैं। एक आरेख बनाएँ जो आपके फोकल बिंदु और अलग-अलग रास्तों को दिखाता है जो आपको इसमें ले जाएंगे।
  • कुछ सममित बागानों में भूलभुलैया पथ हैं, जो आपको केंद्र बिन्दु पर ले जाते हैं। यह पर्याप्त जगह पर कब्जा करने के लिए जाता है इसलिए यह बड़े बागानों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • आप क्रॉस बनाने के दो द्विभाजक पथ भी बना सकते हैं और अपने बगीचे को चार अच्छी तरह से चिह्नित भागों में विभाजित कर सकते हैं।
  • एक और अच्छा विकल्प है कि केंद्र के माध्यम से एक और सीधे पथ के साथ एक सममित परिपत्र पथ बना।
  • यदि आपका फोकल प्वाइंट आपके घर के बगल में एक छत है, तो उस बगीचे के रूपरेखा की दिशा में अन्य छोटे मार्गों के साथ सीधे मार्ग की ओर ले जाने पर विचार करें।
  • विधि 2
    अपने बगीचे में पौधे रखें

    डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मौसम को ध्यान में रखें शायद आप फ्रांस में एक बगीचा का दौरा किया, आप अपनी सुंदरता के साथ प्यार में गिर गए और अपने खुद के पिछवाड़े में इसे फिर से बनाना चाहते हैं। आपको जो करना चाहिए, वह पहले की जांच कर लेती है कि क्या आपके पौधों के प्रकार बढ़ने के लिए आपका मौसम उपयुक्त है, जो आप कहीं और देख चुके हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन पौधों को चुनते हैं जो आप जहां रहते हैं, उस क्षेत्र में जोरदार हो जाना चाहिए, अन्यथा, आप हमेशा स्वस्थ उद्यान का आनंद लेने के बजाय बीमार और सूखे पौधों से निपटेंगे।
    • पता लगाएं कि आप किस प्रकार रोपण करने के क्षेत्र में रहते हैं, जब आप प्रजातियों को पौधों की तलाश करना शुरू करते हैं, तो आप तुरंत तय कर सकते हैं कि ये उचित हैं या नहीं।
    • अपने क्षेत्र के देशी पौधों का उपयोग करने पर आक्षेप न करें। सममित बागानों में विभिन्न विषयों हो सकते हैं जो जलवायु के अनुसार अलग-अलग होते हैं। अल्पाइन सममित, रेगिस्तान, उष्णकटिबंधीय, शीतोष्ण अक्षांश और भूमध्य शैली हैं। आपको अपने विचारों को देने के लिए अपने इलाके के बगीचों की यात्रा करें
  • डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपयुक्त पौधे चुनें सममित बागानों की कुंजी यह है कि एक संतुलन और सामंजस्य है आकार के साथ पौधों का चयन करें जो बहुत अच्छी तरह से चलते हैं और आपके बगीचे के अन्य तत्वों के साथ अच्छी तरह से पूरक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बगीचे का डिज़ाइन मुख्य रूप से चौकोर है, तो आप एक चौकोर आकार में छंटनी वाले बॉक्स हेजेज को रोका सकते हैं। हाइड्रेंजस एक परिपत्र डिजाइन पूरक करने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आपके बगीचे का आकार चौकोर है, तो आपके सभी पौधों को चौकोर होना चाहिए। अपनी व्याख्या में रचनात्मक रहें चार अलग-अलग पंखुड़ी वाले पौधों का चयन करें या बड़े वर्ग बनाने वाले ट्यूलिप संयंत्र का फैसला करें।
  • संयोजन रंगों वाले पौधों को चुनें। एक या दो रंग एक सममित उद्यान के लिए पर्याप्त हैं। यदि आप उस पर बहुत सारे रंग डालते हैं, तो यह किसी न किसी प्रकार के दिखेगा।
  • ऐसे पौधों का चयन करें जो कि प्राप्य हैं। आपको उन्हें छंटाई देना होगा और उन्हें घास देना होगा ताकि आपके बगीचे का डिजाइन सुव्यवस्थित दिख सके। अपने ईंट पथ में फैले हुए पौधों को चुनने में मदद करें या कुछ हफ्तों के बाद असहनीय हो जाएंगे। बल्ब पौधों इस उद्देश्य के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।
  • डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    एक समरूपता बनाए रखने वाला संयंत्र एक बार जब आप अपने पौधों को चुनते हैं, तो उन्हें कहां रखें आपके बगीचे को कई जगहों और पथों में विभाजित किया जाएगा, जिससे कि यह हर जगह व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन करे और बगीचे के भाग के रूप में जब आप तय करें कि क्या संयंत्र और आप इसे कहाँ करेंगे।
  • सड़कों को केवल एक प्रकार के पौधे के साथ झुकाव पर विचार करें यह एक प्यारी शैली है जो तत्काल सामंजस्य बनाता है।
  • यदि आप किसी एक क्षेत्र में कुछ पौधे लगाते हैं, तो इसके विपरीत पक्ष पर प्लांट करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बगीचे के बाएं कोने में ट्यूलिप का एक सेट है, तो संतुलन और समरूपता बनाए रखने के लिए दाहिने कोने में एक समान सेट लगा दें।
  • मात्रा में संयंत्र सममित बागानों की एक विशिष्ट विशेषता आश्चर्यजनक आकर्षण है जो पौधों का एक बड़ा समूह बनती है। उदाहरण के लिए, दीवार-टू-वॉल हिएस्किंथ से भरे हुए एक वर्ग के आकार वाले खंड आपके बगीचे को छू सकते हैं जो आपको प्राप्त करना चाहते हैं।
  • पैटर्न बनाएं एक प्रकार की फूल की पंक्ति, एक अन्य प्रकार की फूल, और इतने पर एक पंक्ति लगाकर वैकल्पिक आकार और रंग।
  • डिज़ाइन ए औपिकल गार्डन स्टेप 8 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी संरचना है ("अच्छी हड्डियां")। अंग्रेजी में "अच्छा हड्डियों" शब्द का जिक्र करते हुए संरचना का उच्चारण किया जाता है, और परिदृश्य आर्किटेक्टों द्वारा बगीचे की संरचना का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है, जहां कोई फूल न हो और घास पूरी तरह से हरा नहीं हो। हेजेज चुनें जो पूरे वर्ष और ठंडे-प्रतिरोधी पौधों के दौरान हरे रंग का रहेगा। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बगीचे में अच्छी संरचना है, आप भी बाड़ और अन्य स्थायी तत्वों का उपयोग कर सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुली जगहें शामिल हैं कुछ खुली जगह छोड़ने के लिए मत भूलना खुली जगहें पौधों वाले क्षेत्रों के साथ एक अच्छा विपरीत होती हैं और यदि आप चाहते हैं कि लोग बगीचे में चलें तो बहुत अच्छा होगा। खुली जगहों में संयंत्र घास या यदि आप चाहें, तो उन्हें बजरी से कवर करें
  • विधि 3
    विवरण जोड़ें

    डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन स्टेप 10 नामक छवि
    1
    पानी के तत्वों का उपयोग करें डिज़ाइन में रुचि जोड़ने के लिए कई सममित बागानों में फव्वारे, कोई तालाब, छोटे नदियों और अन्य पानी के तत्व हैं। अपने बगीचे में जल तत्व स्थापित करने पर विचार करें, या तो फोकल बिंदु के रूप में या साधारण सजावट के रूप में।
  • डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन स्टेप 11 नामक छवि
    2
    पत्थर के vases और मूर्तियां जोड़ें कंकरीट व्यापक रूप से vases, फूल के बक्से और मूर्तियों के आकार में सममित बागानों के डिजाइनों में उपयोग किया जाता है। संगमरमर एक अन्य विशिष्ट पत्थर है जो आप उपयोग कर सकते हैं, या नकली संगमरमर अगर आप जो तलाश रहे हैं वह सस्ता विकल्प है।
  • आपके बगीचे में एक केंद्रस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक खूबसूरत मूर्ति एक बड़ा अंतर बना सकता है। बगीचे की पुजारी विकल्प देखने के लिए बगीचे की आपूर्ति स्टोर और नर्सरी देखें
  • यदि आप vases का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो एक संख्या भी खरीदें और एक पैटर्न के बाद उन्हें अपने बगीचे के आसपास वितरित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके बगीचे को चार वर्गों में विभाजित किया गया है, तो प्रत्येक में एक फूलदान होना चाहिए, और इनमें एक ही प्रकार के पौधे या फूल होना चाहिए।
  • डिज़ाइन ए औपिकल गार्डन स्टेप 12 नामक छवि
    3
    फर्नीचर जोड़ें यदि आपका सममित उद्यान घर के पीछे है, तो संभावना है कि आप वहां बहुत समय बिताना चाहते हैं। आपको अपने बगीचे की थीम से मेल खाने वाले आउटडोर फर्नीचर की आवश्यकता होगी।
  • आम तौर पर, गढ़ा लोहा इस उद्देश्य के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप एक अलग सामग्री का चयन भी कर सकते हैं और इसे स्प्रे के साथ पेंट कर सकते हैं, या तो ग्रीन हरा या ब्लैक, इसे बगीचे के साथ संयोजित कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक फर्नीचर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि एक सममित उद्यान टिकाऊ दिखना चाहिए।
  • डिज़ाइन ए औपर्मल गार्डन चरण 13
    4
    अपने बगीचे को व्यवस्थित रखें सममित बागानों को अन्य प्रकार के बगीचों की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आपके पास हेजेज होते हैं जिन्हें एक निश्चित आकार बनाए रखने के लिए कटौती की आवश्यकता होती है। गर्मियों में अपने बगीचे का ख्याल रखना और सर्दी के दौरान इसे अपना टच-अप दें ताकि वसंत आने पर इसे तैयार कर सकें।
  • सड़कों को अवरुद्ध करने वाला घास छिड़कने के लिए एक ट्रिमर का उपयोग करें।
  • पौधों को स्वस्थ और अपने बगीचे को व्यवस्थित रखने के लिए अक्सर अपने बगीचे काट डालें।
  • पानी और अपने बगीचे में काम करने के बाद, नली और बागवानी उपकरण रखें।
  • अक्सर पत्ते और सड़क की गंदगी को झुकाएं
  • युक्तियाँ

    • सममित उद्यान, अतिरेक के बराबर हैं, सममित हैं। आम तौर पर, उनके पास आकस्मिक या व्यक्तिगत तत्व नहीं होते हैं जो ध्यान आकर्षित करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें नहीं होना चाहिए, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि कुछ अजीब, मजेदार और आंखों को पकड़ने वाला है, तो एक सममित उद्यान न बनाएं। आप जो जोड़ते हैं, उसे अपने बगीचे को सुशोभित करना चाहिए (और इसके विपरीत, बगीचे में आपको सुशोभित करना चाहिए)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com