ekterya.com

कैसे एक चट्टान बगीचे का निर्माण करने के लिए अंडरग्राथ से संरक्षित

एक रॉक गार्डन एक प्राकृतिक दिखने की सेटिंग में पौधों को प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका है। रॉक गार्डन को आमतौर पर उन्हें बनाए रखने के लिए बहुत सारे रखरखावों की ज़रूरत नहीं होती है और प्राकृतिक ढलानों के साथ छोटी जगहों या आंगनों में भी वे किसी भी आकार के आंगनों पर अच्छे लगते हैं। एक ऐसे क्षेत्र में जहां जंगली पौध निरंतर है, रॉक गार्डन भी आप इसे सीमित करने में मदद करते हैं।

चरणों

विधि 1
अंतरिक्ष की तैयारी और घास के विकास की सीमाएं

छवि का शीर्षक
1
तय करें कि किस प्रकार का रॉक गार्डन आप पौधे बनाना चाहते हैं। आँगन की विशेषताओं के बारे में सोचो क्या आप चाहते हैं कि रॉक गार्डन छोटा या बड़ा हो? क्या आप चाहते हैं कि यह सूरज में हो या छाया में? रॉक गार्डन (जैसे अल्पाइन के रूप में) के अधिकांश पौधे धूपदार होते हैं, लेकिन यदि आप एक अंधेरी जगह है तो आप बुवाई की योजना को समायोजित कर सकते हैं। यह स्केच बेहतर है या आकर्षित है कि आप कैसे बगीचे देखना चाहते हैं
  • रॉक गार्डन अपेक्षाकृत स्थायी संरचनाएं हैं, इसलिए उन जगहों पर रखने से बचें, जहां सीवर कवर या भूमिगत पाइप हैं जिनकी आपको पहुंच की आवश्यकता हो सकती है।
छवि का शीर्षक
  • बनावट की रोकथाम के चरण 2 के साथ बिल्ड रॉक नाम वाली छवि
    2
    उस जगह को साफ़ करें जहां आप रॉक गार्डन लगाने की योजना बना रहे हैं। पौधों, लॉन और कुछ और जो वहां हो सकता है निकालें, जैसे फर्नीचर या पेड़ की जड़ें रॉक गार्डन के किनारों को परिभाषित करने के लिए फावड़ा के साथ "मैप" खोदने से आपको क्षेत्र स्केच कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    3
    क्षेत्र के जल निकासी मार्ग की योजना बनाएं आप को जल निकासी के बारे में सोचना होगा और यह कैसे बेहतर होगा अगर मिट्टी अच्छी तरह से ना खाई जाए आपके जल निकासी को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है:
  • गीली घास के कुछ इंच निकालें लगभग 15.2 सेमी (6 इंच) बजरी, मलबे, टूटी हुई ईंट, बजरी, या मोटे रेत को मिलाएं। ये सामग्रियां मिट्टी के नाली के पानी को और अधिक कुशलता से मददगार बनाती है।
  • छवि का शीर्षक
    4
    अपने विकास को रोकने के लिए जमीन पर एक विरोधी तलवार के कपड़े रखो। यदि उस क्षेत्र में वृक्षारोपण स्थिर है जहां आप रॉक गार्डन की योजना बना रहे हैं, तो आप जगह में एक छोटे से तलना कपड़ा रख सकते हैं।
  • फैब्रिक पानी को घुसना और अंडरग्राव को इसके माध्यम से बढ़ने से रोक देगा।
  • बनावट रोकथाम के साथ बिल्ड रॉक गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    दफ़्तर से बचने के लिए समाचार पत्र रखने पर विचार करें। यदि आप एक विरोधी तौलिया कपड़ा का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो पुराने अख़बारों की मंजिल की ऊपरी परत पर कई परतें रखें। अखबार समय के साथ खराब होगा, लेकिन यह अभी भी मातम नियंत्रण में रखेगा।
  • यदि आप उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो कोई समस्या नहीं है। आप समाचार पत्र पर गीली घास और चट्टानों की एक परत रखेंगे।
    छापे की रोकथाम के चरण 5 बुलेट 1 के साथ बिल्ड रॉक गार्डन शीर्षक वाली छवि
  • विधि 2
    रॉक गार्डन का निर्माण

    छिद्र निवारण चरण 6 के साथ बिल्ड रॉक गार्डन शीर्षक वाली छवि
    1
    बगीचे बनाने के लिए चट्टानों का चयन करें बड़े और छोटे चट्टानों के यादृच्छिक फैलाव अच्छी तरह से काम करता है रॉक गार्डन को उजागर करने के लिए कम से कम दो या तीन बहुत बड़ी चट्टानों का चयन करने का प्रयास करें। अपने स्वाद के आधार पर, आपके लिए समान रंग और विविधता के चट्टानों को चुनना अच्छा हो सकता है, क्योंकि यह अधिक प्राकृतिक दिखाई देगा
    • यह ईंटों या छोटे पत्थरों के साथ बड़ी चट्टानों का समर्थन करता है
  • छिद्र निवारण के साथ बिल्ड रॉक गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    दृश्य प्रभाव दोनों के लिए चट्टानों का उपयोग करें और पौधे के पुंजक को आकार दें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप जिस तरह से चट्टानों को चुनते हैं, उसे प्रकृति में रखा जाएगा। यदि आप कुछ प्राकृतिक और कुछ अधिक औपचारिक रूप से चाहते हैं, तो पौधे के पुंजक के आसपास एक रॉक फ्रेम बनाने पर विचार करें। इससे उस क्षेत्र को परिभाषित करने में मदद मिलेगी जिसमें आप काम करेंगे और बहुत प्रभावशाली लग सकते हैं।
  • छिद्र निवारण के साथ बिल्ड रॉक गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 8



    3
    चट्टानों के बीच घास रखें। एक बार जब आप चट्टानों की स्थिति में होते हैं, तो उनके बीच गीली घास की एक परत रखें। अधिक प्राकृतिक रूप से देखने के लिए, चट्टानों को गंदगी में डूबने का प्रयास करें ताकि वे न दिखें, जैसे वे यार्ड में तैर रहे थे।
  • एक खरपतवार मुक्त गीली घास का उपयोग करें मिट्टी को ठीक से निकालने के लिए 30% ग्रिट वाले गीली घास का उपयोग करना बेहतर है।
  • यदि आप बगीचे के किसी अन्य क्षेत्र में एक गीली घास का पुन: उपयोग करते हैं, तो यह मातम से मुक्त नहीं हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक
    4
    पृथ्वी पर कदम जमीन के खिलाफ मिट्टी दबाएं और यह सुनिश्चित करें कि आप हवा के बल्ब को हटा दें, यह बगीचे नली के साथ पानी डालें। उद्यान लगाए जाने से पहले कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें क्योंकि यह संभव है कि चट्टानों में थोड़ी सी जगह बदलनी पड़ी।
  • विधि 3
    रॉक गार्डन बोना

    1
    जगह की विशेषताओं के आधार पर पौधों का चयन करें। भूमि के प्रकार को ध्यान में रखें, साथ ही अगर बगीचे में बहुत अधिक धूप है या यह छाया में है या नहीं आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आप सर्दियों के दौरान पौधों को पसंद करते हैं, तो संभव है कि उस मौसम के दौरान रॉक गार्डन काफी उजाड़ हो जाएगा। इस वजह से, बगीचे के मुख्य सेगमेंट बनाने के लिए पूरे साल सदाबहार चुनना बेहतर होता है
    • पौधों जो ज्यादा नहीं बढ़ते हैं, जो ढेर होते हैं और जो चट्टान के बागानों में छोटे काम करते हैं, तो अल्पाइन और sedum पर विचार करें क्योंकि ये पौधे चट्टानों के साथ अच्छे दिखते हैं। कई सदाबहार अल्पाइन पौधे हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। कुछ उदाहरणों में वर्गीकृत कोशिकाएं, डायनथस, कुछ बारहमासी पेनस्टोन और स्पार्से हैं।
    छवि का शीर्षक
  • यह छोटे कॉनिफ़र को शामिल करना भी आम है, लेकिन एक एसर (जापानी बनाना) एक अधिक आकर्षक और सुरुचिपूर्ण विकल्प है जो पूरे साल कुछ ऊंचाई और दृश्य ब्याज प्रदान करता है।
    छवि का शीर्षक
  • छवि का शीर्षक
    2
    ध्यान रखें कि कुछ पौधे घास के दमनकारी के रूप में भी काम करते हैं। कुछ पौधों जो चट्टान के बागानों, जैसे कि लेप्टिनला पोटेंन्टिलिन या चढ़ाई करने वाले sedum के लिए उपयुक्त हैं, मिट्टी को इतनी पूरी तरह से कवर करते हैं कि वे पौधों के विकास को दबाने पर भी दबाव डालते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    3
    ध्यान रखें कि कुछ पौधों के लिए रॉक गार्डन शायद बहुत शुष्क हैं। इसके अलावा, बड़ी चट्टानों में गर्मी बरकरार रहती है, इसलिए गर्म वातावरण में पौधों इन चट्टानों के ठीक ऊपर बढ़ेगी। हालांकि, पौधों को बहुत पानी की ज़रूरत होती है या बहुत गर्म वातावरण के लिए नहीं हैं, रॉक गार्डन में अच्छा नहीं हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक
    4
    पौधों के साथ पूरे रॉक गार्डन को कवर करने के लिए आवश्यक नहीं है। कई माली एक मासफ़ी लगाकर दिखाई दे रहे मिट्टी या पृथ्वी को छुपाने की कोशिश करते हैं। रॉक उद्यान अलग हैं क्योंकि उनका लक्ष्य पृष्ठभूमि में दोनों चट्टानों और पौधों को स्वयं दिखा रहा है। इस कारण से, आपको पौधों के साथ रॉक गार्डन को पूरी तरह से कवर करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आदर्श रूप से, रॉक गार्डन पौधों को धीरे-धीरे फैलाना चाहिए, इसलिए उन्हें बढ़ने की जगह दें।
  • छवि का शीर्षक
    5
    रॉक गार्डन का ख्याल रखना हालांकि रॉक गार्डन के लिए कई पौधे बहुत स्वतंत्र होते हैं (जिसका अर्थ है कि उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है), बगीचे से घास को निकालने के लिए कुछ समय लगाना बेहतर होता है विधि 1 में वर्णित के रूप में अगर आप समाचार पत्र या कार्बनिक कपड़ा को चुनते हैं तो हम एक छोटी सी समस्या होगी।
  • यह भी संभव है कि कुछ चींटियों को प्लेग क्योंकि वे चट्टानों के बीच अपनी कॉलोनियों जगह है। अगर यह आपको परेशान नहीं करता है, तो उन्हें वहां छोड़ दो। लेकिन अगर आप उन्हें पास नहीं करना चाहते हैं, तो स्थानीय उद्यान की दुकान पर एक ऐन्थिल खरीदें।
  • युक्तियाँ

    • घास का मुकाबला करने के लिए, आप पूरी तरह से पहले 76.2 सेमी (30 इंच) मिट्टी को हटा सकते हैं और इसे एक नए गीली घास के साथ बदल सकते हैं। यह भी नीचे antimaleja कपड़े का उपयोग करने के लिए सिफारिश की है।
    • रॉक के बनावट और रंगों पर विचार करें जैसा कि आप काम करते हैं।
    • रोपण उद्यान को रोपण करने से पहले एक सक्रिय जड़ी-बूटियों को लागू करने पर विचार करें। इसका उपयोग करने के बाद आपको थोड़ी देर तक जड़ी-बूटियों के लिए इंतजार करना पड़ सकता है या आप पौधों को मार देंगे।
    • कुछ चट्टान उद्यान अच्छे लगते हैं जब आप अकार्बनिक उर्वरक डालते हैं जैसे कंकड़, रेत या चट्टानों के बीच समुद्र के गोले। उत्तरार्द्ध एक तटीय विषय के साथ एक संयंत्र प्रदर्शनी में विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है

    चेतावनी

    • भारी सामग्री उठाने पर अपनी पीठ को चोट पहुंचाने के लिए सावधान रहें आपको उनके स्थान पर सबसे बड़ी चट्टानों को लगाने में मदद की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com