ekterya.com

कैसे एक Xeriscape बगीचे से पत्तियों को दूर करने के लिए

ज़ेरिसस्केप, या कम पानी की आवश्यकता वाले पौधों का उपयोग, आज एक लोकप्रिय अवधारणा है। यद्यपि भूनिर्माण की इस शैली को अक्सर बनाए रखने के लिए आसान विज्ञापन दिया जाता है, फिर भी इसे समय-समय पर थोड़ा सा काम करने की आवश्यकता होती है। गिरावट में, पेड़ के पत्ते और अन्य बगीचे मलबे को वैसे भी हटा दिया जाना चाहिए, ताकि लॉन स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखने के लिए। सौभाग्य से, एक एक्सईर्स्केप उद्यान सफाई करना अपेक्षाकृत सरल है।

चरणों

भाग 1

पौधों को छाँटो
ज़ेरेस्केप चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
शरद ऋतु की छंटाई प्रक्रिया की सुविधा के लिए शुरू होती है। आप गर्मियों के अंत में गिरावट की छंटाई शुरू कर सकते हैं, जब दिन ठंडा होने लगते हैं। किसी भी भव्य वनस्पति, मृत शाखाओं या उन क्षेत्रों को निकालें जिन्हें आप कटौती करना चाहते हैं इस समय उन्हें हटाने से पत्तियों को उड़ने और बगीचे में कुछ भी चिपके रहने से रोक दिया जाएगा।
  • गर्मियों में गर्मियों में आक्रामक कटौती से सर्दियों के दौरान आपके लिए प्रत्यारोपण भी कम हो जाएगा। आखिरी फसल के बाद तक कुछ पौधों, जैसे कि जामुन या फलों के पेड़ को कम करने के लिए सावधान रहें।
  • ज़ेरेस्केप चरण 2 से हटाए जाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    एक कैनवास या कपड़ा खींचो यदि आपके परिदृश्य का एक क्षेत्र है जो साफ करना मुश्किल है (मूर्तियां, तालाबों या गुलाब की झाड़ियों के साथ उद्यान के बारे में सोचें), पहले पत्ते गिर जाने पर जमीन पर बरलप या अन्य सामग्री रखें।
  • भारी चट्टानों या संबंधों से उड़ने से इसे रोकने के लिए कपड़े पकड़ो प्रत्येक निश्चित दिनों की संख्या, कपड़े को आधा में बांधा और पत्तियों को हटा दें। आवश्यक रूप से लंबे समय के लिए कपड़े को फिर से बढ़ाएं
  • यह चाल फलों का उत्पादन करने वाले पेड़ों के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करती है, जो आप फसल नहीं करते हैं। पेड़ों के नीचे कैनवास को खींचकर जामुन और फल को रोकने के लिए एक बड़ी गड़बड़ी को साफ करना असंभव बना दें।
  • छवि Xeriscape चरण 3 से निकालें Leaves से चित्र
    3
    अपने उपकरण इकट्ठा पेड़ों और पौधों को काटने के लिए, आपको तेज छंटाई वाले कतरों की एक जोड़ी और दो हाथ की छंटाई वाली कतरियां की आवश्यकता होगी। यदि आप व्यास में 2.5 सेमी (1 इंच) से अधिक पौधे रोशन कर रहे हैं, तो आपको हाथ या बिजली की आवश्यकता भी हो सकती है।
  • ज़ेरेस्केप से छुटकारा पाने के लिए छवि स्टेप 4
    4
    पता है कि पौधे को छाँटने के लिए जबकि अधिकांश पौधों को निष्क्रिय सीजन (देर से सर्दियों) के दौरान छींटे जाते हैं, कुछ पौधे, जैसे हाइड्रेंजस, गिरावट में कली बढ़ते हैं और गर्मी के अंत में कटौती की जानी चाहिए। पौधों के साथ प्राप्त अनुदेशों का पालन करें
  • छवि Xeriscape चरण 5 से निकालें Leaves
    5
    मृत पत्ते निकालें पौधे के आधार पर किसी भी डंठल या मृत पत्तियों को निकालें, क्योंकि ये वापस नहीं बढ़ेगा उन्हें वापस लेने से पौधों को नई गोली मारने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।
  • यह किसी भी बीमार या खराब कामकाजी स्टेम को भी काटता है।
  • ज़ेरेस्केप से छुटकारा पाने के छः चरण 6 चित्र
    6
    नीचे से पौधे काटना। एक आकार बनाने के लिए स्वस्थ कणों को हटाकर, उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए शाखाओं या पत्तियों को छाँटें। शीर्ष काट मत करो
  • जो लोग छंटाई करने के लिए नए हैं, अक्सर ऊपर से नीचे काम करते हैं ताकि पौधे छोटी गोली मारने से पहले अपने अंतिम आकार तक पहुंच जाए। इससे पौधों की कुछ अनचाहे गोली मारती है और इन वर्षों में विकृत हो जाता है।
  • इसके बजाय, पौधे के नीचे से छाँटना और, शाखाओं को हटाने के बाद, इसे आपके आकार की आवश्यकता से कम करें
  • भाग 2

    पत्तियों को ले लीजिए
    चित्र Xeriscape चरण 7 से निकालें Leaves
    1
    पत्तियों को हाथ से ले लीजिए पत्तियों को हाथ से जमा करना भी संभव है यह वह तरीका है जो सबसे अधिक समय लेता है, लेकिन यह निश्चित रूप से काम करता है। हालांकि, उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है जिनके बगीचे में नियमित रूप से गिरने वाले पत्थरों की तुलना में अधिक है
  • Xeriscape चरण 8 से निकालें निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    पत्ते लेने के लिए एक पिक लेने का प्रयास करें आप पत्ते लेने के लिए एक पिक का उपयोग भी कर सकते हैं, जहां तक ​​पहुंचने के लिए कठिन हैं। इस उपकरण में आमतौर पर एक सीधा संभाल और तल पर एक टिप है कुछ उद्यान केंद्र उन्हें बेचते हैं या आप घर पर एक बना सकते हैं।
  • एक पुराने झाड़ू या लकड़ी के टुकड़े में एक मुड़ नाखून हथौड़ा आसान है ताकि नाखून अंत से निकला। इस घर का बना उठा हुआ टोंटी का उपयोग विभिन्न बगीचे कचरे को इकट्ठा करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • चित्र Xeriscape चरण 9 से निकालें Leaves
    3
    एक रेक का उपयोग करने पर विचार करें ज़ेरेस्कैप में कम पानी के घास हैं, पत्तियों को एक रेक का उपयोग करके भी हटाया जा सकता है। अगर बगीचे को कवर करने वाले घास का गीला या बजरी अपनी जगह से बाहर आती है, तो इसे आसानी से रैक के पीछे का उपयोग करके अपनी मूल स्थिति में वापस किया जा सकता है।
  • Video: पहचान xeriscape के लिए

    Xeriscape चरण 10 से निकालें Leaves छवि शीर्षक



    4
    पत्तियों को व्यापक बनाने का प्रयास करें आप झाड़ू के साथ पत्ते भी झाडू सकते हैं। यह एक अच्छा काम है जब कुछ समय के लिए मौसम सूखा गया हो। यदि आप उत्साही रूप से झाडू नहीं करते हैं, तो पत्तियां हटाई जाती हैं, जबकि एक्सरस्केप गीली घास या बजरी जगह में रहनी चाहिए।
  • चित्र Xeriscape से छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 11
    5
    एक पत्ता ब्लोअर का उपयोग करने की कोशिश करें अन्य माली एक पत्ती धौंकनी का उपयोग कर सफल रहे हैं। यह उन क्षेत्रों के लिए काम करता है जिनके पास प्रकाश आच्छादन नहीं होता है, जो हर जगह उड़ जाएगा। धौंकनी की ताकत के आधार पर, यहां तक ​​कि भारी सामग्री को स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • इसलिए, यदि आप एक धौंकनी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ समय बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि गीली घास को वापस जगह मिल सके।
  • भाग 3

    पत्तियों को त्यागें
    Xeriscape चरण 12 से निकालें पत्तियां शीर्षक चित्र
    1
    पत्तियों के साथ एक खाद बनाओ यह आपको खाद में या मूस के रूप में पत्ते को कुचलने में मदद करेगा, क्योंकि इससे उन्हें अधिक तेज़ी से सड़ने में मदद मिलेगी। आप खाद में पत्तियों को खाद बना सकते हैं या उन्हें अलग से खाद बना सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि अमेरिकी काले अखरोट और युकलिप्टुस के पत्तों में पौधों के विकास को रोकते हैं और खाद के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • Xeriscape चरण 13 से निकालें निकालें शीर्षक छवि
    2
    एक घास का घास के रूप में पत्तियों का उपयोग करें एक बार कुचल, पत्ते एक उत्कृष्ट गीली घास हैं क्योंकि वे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और पौधों की एक विस्तृत विविधता के लिए लाभकारी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • Xeriscape चरण 14 से निकालें Leaves छवि शीर्षक

    Video: Xeriscaping: देशी पौधों और एक सूखा सहिष्णु यार्ड (सन वैली, इदाहो में LEED परिदृश्य)

    3
    बगीचे में कचरा बैग का उपयोग करें। उद्यान केन्द्रों की एक संख्या विशेष रूप से घर के उद्यान कचरे के लिए डिजाइन किए पेपर बैग बेचती है। यदि आप पत्तियों का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको इन बैगों में उन्हें जगह लेनी चाहिए और शहर में कचरा पिकअप के लिए उन्हें नाले में छोड़ देना चाहिए।
  • यह संभव है कि, यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, तो आपको बगीचे को अपने आप में एक नगरपालिका लैंडफिल तक लेना होगा।
  • भाग 4

    पौधों से छुटकारा पायें जो पत्तियों को छोड़ दें
    Xeriscape से छुटकारा पाने के चित्र का शीर्षक चरण 15
    1
    बड़ी पत्तियों का उत्पादन करने वाले बड़े पत्थरों को निकालकर हमेशा पत्तियों को हटा दें। बड़ी पौधों को हटाने पर विचार करें जो पत्तियों की अत्यधिक मात्रा में उत्पादन करते हैं। हालांकि ये पौधे सुंदर हो सकते हैं, यदि वे आपको बहुत ज्यादा काम दे रहे हैं, तो आपको मूर्तियों के साथ बारहमासी या उद्यान के साथ जगह लेनी चाहिए। मूल पौधे के आधार पर, आप आमतौर पर इसी तरह की उपस्थिति का एक बारहमासी पौधा पा सकते हैं।
  • Xeriscape चरण 16 से निकालें निकालें शीर्षक छवि
    2
    एक ओरेगन अंगूर संयंत्र यह एक बारहमासी पौधे है जो खाद्य जाम पैदा करता है और सर्दी में चमकदार लाल रंग बदलता है। ऑरेगॉन अंगूर छाया को पसंद करते हैं और सूखा का सहिष्णु है, इसलिए यह कम रखरखाव के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है xeriscape।
  • Xeriscape चरण 17 से निकालें Leaves छवि शीर्षक
    3
    जुनिपर झाड़ियों की कोशिश करो जुनिपर एक लोकप्रिय बारहमासी झाड़ी है जिसे किसी भी आकार या आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है और एक्सरिसैप लॉन पर बहुत अच्छी तरह से काम करता है, यहां तक ​​कि बहुत कम प्राकृतिक बारिश के साथ।
  • छवि Xeriscape से छुटकारा पाने वाली छवि स्टेप 18
    4
    अपने बगीचे में कुछ ऐश जोड़ें। यह छत और किनारों के लिए उपयुक्त एक प्रभावशाली बारहमासी पौधा है। लगभग 60 सेमी (2 फीट) लंबा, यह पौधे गर्मियों में बैंगनी फूल पैदा करता है, लेकिन गिरावट में अपनी पत्तियों को नहीं खोता है, और नतीजतन, आपके काम का बोझ कम कर देता है।
  • युक्तियाँ

    • छोटे और नवनिर्मित क्षेत्रों में हाथों से पत्तियों को पोंछिए ताकि नई शूटिंग में दखल न हो सके।
    • जब सब कुछ विफल रहता है, किसी और का भुगतान! यदि आप अपनी परियोजनाओं में थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं, तो हमेशा किशोरों को सरल और थकाऊ घर का काम करने के लिए तैयार रहेंगे। ईमानदार काम में कुछ निवेश करें और उन सभी पत्रिकाओं को इकट्ठा करने के लिए देखें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com