ekterya.com

कैसे एक इनडोर Aquaponic प्रणाली बनाने के लिए

Aquaponics एक विधि है जिसके माध्यम से पौधों को उगाया जाता है और उसी प्रणाली का उपयोग करके जलीय जानवरों को खिलाया जाता है, जो पौधों और पशुओं दोनों को लाभान्वित करने के लिए उत्पादित पोषक तत्वों की पुनर्नवीनीकरण करता है। टिकाऊ बागवानी की विधि के रूप में एक्वैोनिक दृष्टिकोण लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। यदि आप इसे कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो यहां आपको अपनी खुद की प्रणाली बनाने की अच्छी सलाह मिलेगी। यह आलेख एक उदाहरण है जिसमें आमतौर पर दुकानों में पाए जाने वाले घटकों का उपयोग किया जाता है और कुछ अन्य सामान जिन्हें आप हार्डवेयर स्टोर से खरीदना चाहिए। पूरे परिवार को खुश रखने के लिए यह व्यवस्था अपने कमरे में या अपने कमरे में रखने के लिए बहुत अच्छी लगती है

चरणों

विधि 1
फ्रेम स्थापित करें

एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
फ़्रैंक खरीदने के लिए IKEA जैसे घरेलू सामान की दुकान पर जाएं आपको मुख्य फ़्रेम बनाने के लिए IKEA एंटोनियस की तरह एक फ्रेमवर्क की आवश्यकता होगी। इसे एक या दो तार बास्केट और दो प्लास्टिक के कंटेनर के साथ जोड़ा जाएगा तल में मछली के लिए एक टैंक के रूप में 50 लीटर कंटेनर का उपयोग करें, और शीर्ष पर एक संस्कृति ट्रे के रूप में 25 लीटर कंटेनर का उपयोग करें। पैकेज निर्देशों के अनुसार सभी भागों को इकट्ठा करें।
  • यदि आपको इस फ्रेम को दुकान में नहीं मिला है, तो अपने मित्रों से पूछें या फ्रीस्किल जैसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर करें।
  • मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 2
    2
    25 लीटर प्लास्टिक के कंटेनर के लिए समर्थन के रूप में वायर टोकरी का उपयोग करें जिसमें संस्कृति ट्रे शामिल हो। यदि आप फर्श पर कंटेनर को रख देते हैं तो इसे नीचे 50 लीटर कंटेनर को रखने के लिए कड़ाई से जरूरी नहीं है। आपको कंटेनर के ऊपर प्लास्टिक के किनारे काट देना चाहिए ताकि यह टोकरी में अच्छी तरह से फिट हो सके - इस ट्यूटोरियल में, कंटेनर के हैंडल भी कट गए थे। किसी भी मामले में, यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। प्लास्टिक काटने के लिए, एक छोटे से देखा या तार कटर का उपयोग करें।
  • मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप अपनी सजावट में फिट करने के लिए सिस्टम को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं, तो अब समय है। यह तस्वीर एक मछली टैंक का एक उदाहरण दिखाती है जिसे प्लास्टिक पीवीसी शीट की पट्टी से सजाया गया है:
  • Video: छोटे पैमाने पर Aquaponics कारों के शौक़ीन के लिए प्रणाली / शुरुआती

    विधि 2
    पंप भाग 1: ऊर्ध्वाधर पाइप

    Aquaponic प्रणाली के पंप प्रणाली बहुत जटिल नहीं है, और आप अपने सिस्टम को यथासंभव कुशल बनाने के लिए कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर भरोसा कर सकते हैं।

    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 4
    1
    मछली टैंक के एक कोने में इसे स्थापित करने के लिए 600 मील प्रति घंटा (लीटर प्रति घंटे) का एक छोटा सा बिजली पनडुब्बी पंप का प्रयोग करें, जो पानी को संस्कृति ट्रे में ले जाएगा। पानी की संस्कृति ट्रे के माध्यम से बहती है और दूसरे कोने से बाहर आता है। चूंकि यह मछली टैंक पर वापस बहती है, यह ठोस कचरे को पंप में धकेलता है, जिसे संस्कृति ट्रे में धकेल दिया जाता है।
    • यह इस प्रणाली के लिए एक गेंद वाल्व का उपयोग करता है यह लेख सीधे पंप से पानी के हिस्से को मछली टैंक में बदल देता है। यह आपको संस्कृति की ट्रे में जाने वाले पानी की मात्रा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, और डिवार्ट्टेड पानी मछली टैंक से पानी की कुछ गति पैदा करता है, अतिरिक्त हवा प्रदान करता है। इस ट्यूटोरियल में, 13 मिमी पीवीसी पाइपों का उपयोग किया जाता है। प्रारंभ में, इस उदाहरण में उपयोग किए जाने वाले संस्कृति ट्रे और साइफन के साथ शुरू करने की सिफारिश की जाती है।
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    महिला और पुरुष स्क्रू एडाप्टर प्राप्त करें संस्कृति ट्रे पर सही जगह में एक छेद ड्रिल करें (आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि महिला एडाप्टर तार फ्रेम के बीच फिट बैठता है) प्रत्येक दिशा में कंटेनर के किनारे से 6 या 7 सेमी के छेद को ड्रिल करें - छेद पुरुष एडाप्टर के साथ दृढ़ता से फिट होना चाहिए।
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    संस्कृति ट्रे के शीर्ष के माध्यम से पुरुष एडाप्टर को रखें। फिर, एडेप्टर थ्रेड पर रिंग-आकृति रबर रखें। एडेप्टर पेंच जब तक वे तंग नहीं (इसलिए वे किसी भी पानी रिसाव नहीं करते हैं)। आप नीचे कुछ सिलिकॉन जोड़ सकते हैं, लेकिन यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। अंत में, पुरुष एडाप्टर के शीर्ष पर एक रेड्यूसर का उपयोग करें यहां दिखाया गया एक तरीका 25 मिमी से 13 मिमी तक का एक प्रसारण है।
  • यह पूरा टुकड़ा ऊर्ध्वाधर पाइप कहा जाता है, और यह तरीका है कि संस्कृति संस्कृति ट्रे तक पहुंच जाएगा। आपकी संपूर्ण ऊंचाई बढ़ती ट्रे के ऊपर से 2.5 सेमी कम होनी चाहिए - इसलिए, आपको पाइप को सही ऊंचाई रखना चाहिए। इस बिंदु पर, यदि आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो सिलिकॉन सूखा दें

  • विधि 3
    पम्प भाग 2: बेल साइफोन और सुरक्षात्मक दीवार

    घंटी सिफ़न संस्कृति ट्रे के बाढ़ को कम करने और जल्दी से इसे निकालने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है यह एक गैर-मैकेनिकल एक्शन का उपयोग करता है, और इसमें कोई चलने वाले हिस्से नहीं हैं जो टूट सकते हैं

    मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 7
    1
    नीचे दी गई तस्वीर के बाईं ओर 25 मिमी से 13 मिमी तक रीड्यूसर देखें। यह वह जगह है जहां पानी संस्कृति ट्रे से बाहर आ जाएगा।
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2



    बीच में 60 मिमी घंटी सिफ़न रखें। यह शीर्ष पर एक तंग ढक्कन के साथ एक 60 मिमी टुकड़ा है। फोटो में साइफोन दिखाता है कि कुछ टुकड़े नीचे से और कुछ छेद से कट जाती हैं। ये छेद पाइप के नीचे से 2.5 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। पानी उस स्तर तक ही निकल जाएगा
  • मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए डिवाईआई इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 9 चित्र
    3
    अंत में, सही पक्ष पर 100 मिमी की सुरक्षात्मक दीवार घंटी सिफ़ोन से संस्कृति ट्रे को अलग करने के लिए है। इसमें पानी की अनुमति देने के लिए छेद हैं, और जड़ों को और ट्रे के बीच अलग-थलग रखने के लिए। ढक्कन वैकल्पिक है, लेकिन घंटी सिफन को पृथक रखने में मदद करता है।
  • Video: नौसिखियों के लिए Aquaponics - सबसे आसान DIY इंडोर aquaponic प्रणाली

    मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 10 चित्र
    4
    बेल siphons संचालित करने के लिए मुश्किल हो सकता है। एक साइफन के यांत्रिकी अपेक्षाकृत जटिल हैं, लेकिन सिफ़न के व्यावहारिक अनुप्रयोगों की तुलना में अधिक चिंता न करें ताकि जल्दी से संस्कृति ट्रे से पानी निकाला जा सके, एक अतिरिक्त टैंक या मछली टैंक में, बिना चलती भागों के एक साधारण मैकेनिकल विधि का उपयोग कर या बिजली
  • विधि 4
    पम्प भाग 3: गेंद वाल्व

    मेक ए डिवाईआई इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 11 छवि
    1

    Video: DIY इंडोर Aquaponics सिस्टम सेटअप

    गेंद वाल्व जोड़ें यह स्थापना आपको संस्कृति की ट्रे पर जाती पानी की मात्रा को नियंत्रित करने देती है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। गेंद वाल्व आपको मछली टैंक में कुछ पानी को हटाने की अनुमति देता है, टैंक को पानी की गति और अतिरिक्त वायु प्रदान करता है। इससे मछली के स्वास्थ्य में सुधार होता है
    • नीचे की छवि में, आप 600 मील प्रति घंटे (प्रति लीटर प्रति लीटर) का एक छोटा सा पंप देख सकते हैं जिसमें 13 एमएम पाइप के एक छोटे टुकड़े से बाहर आ रहा है। इसमें एक टी-आकार का पट्टी है और फिर 13 मिमी के पाइप को कोहनी के लिए 9 0 डिग्री कोण पर टिप पर जारी है, जो संस्कृति ट्रे से पानी को खाली करता है। टी-आकार के पट्टी के दूसरे भाग को छोड़कर, एक साधारण गेंद वाल्व है जो कि पानी के प्रवाह को नियंत्रित करता है जिसे मछली टैंक में ले जाया जाता है।

    विधि 5
    अंत

    मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 12
    1
    एक बार आपके पास फ्रेम, कंटेनर और पंप स्थापित हो, मछली टैंक में पानी डालें और पंप को चालू करें। जांचें कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है और अगर सब कुछ भली भांति बंद कर दिया गया है
  • मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 13
    2
    कुछ संस्कृति माध्यम के साथ शीर्ष कंटेनर (संस्कृति ट्रे) भरें यह हाइड्रोटन, ज्वालामुखीय पत्थर, मोती, नदी पत्थर या अन्य समान सामग्री हो सकता है। कुछ ऐसा प्रयोग करें जो पानी को संस्कृति ट्रे के माध्यम से प्रवाह करने की अनुमति देता है और यह विषाक्त नहीं है।
  • मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 14
    3
    यह एक बार किया जाता है, आप मछली जोड़ने और अपने सिस्टम में पौधों को शामिल करने के लिए तैयार हैं। सबसे पहले, सिस्टम को शुरू करने के लिए आवश्यक अमोनिया बनाने के लिए केवल कुछ छोटी मछलियों को ही जोड़ें।
  • मेकअप एक-DIY-इंडोर-Aquaponics सिस्टम-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए डिवाईआई इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 15 छवि
    4
    अधिक विवरण जानने के लिए एक्वापोनिक सिस्टम के बारे में पढ़ें अपने सिस्टम को स्थापित करना सिर्फ शुरुआत है आप इसे से बाहर का सबसे अधिक पाने के लिए इस प्रणाली के उपयोग और लाभों के बारे में सीखना होगा। इस प्रणाली के उपयोग के बारे में अतिरिक्त जानकारी देखने के लिए और एक्वापोनिक्स कैसे काम करता है इस बारे में कुछ ज्ञान प्राप्त करने की सिफारिश की जाती है। अधिक जानकारी पाने के लिए आप ऑनलाइन संसाधनों की खोज कर सकते हैं, किताबें खरीद सकते हैं या अपनी स्थानीय पुस्तकालय देख सकते हैं।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि लीक को रोकने के लिए पूरे पंप प्रणाली को भली भांति बंद कर दिया गया है। इस ट्यूटोरियल में दिखाए गए सिस्टमों को सरेस से जोड़ा नहीं गया है, चूंकि वायुयान सील आमतौर पर पर्याप्त है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com