ekterya.com

बोगोनिया कैसे विकसित करें

Begonias माली की पसंदीदा फूलों की प्रजातियों में से एक हैं क्योंकि उनकी आसान खेती और सुंदर रंग चाहे आप इनडोर पौधों के अपने संग्रह का विस्तार करना चाहते हैं या अपने फांसी वाले बास्केट या अपने बगीचे में नए फूल जोड़ना चाहते हैं, तो आपको बोगोनिया लगाए जाने पर विचार करना चाहिए। यह एक वार्षिक प्रजाति है जिसे हर साल प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, लेकिन प्रयास इसके लायक है।

चरणों

भाग 1
सब कुछ तैयार करने के लिए begonias संयंत्र

ग्रो बेगोनीयास चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
आप जिस प्रकार की बीडोनिया संयंत्र चाहते हैं उसे चुनें बेगोनिया की दो सामान्य किस्में हैं: जो कि अपने बीज से लगाए जाते हैं और जो बल्ब से लगाए जाते हैं बीज से विकसित बगनीस की देखभाल के लिए कुछ छोटी और मुश्किल होती है, जबकि उनके बल्बों से उगने वाले बड़े और अधिक प्रतिरोधी होते हैं। दोनों किस्मों, रंग और वार्षिक पौधे हैं (गुलाबी, सफेद, बैंगनी, पीले और लाल सहित) की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हैं, हालांकि बल्ब कुछ साल बाद replanted किया जाना करने के लिए भंडारित किया जा सकता। यदि आप रोपण बल्ब या बीजों को जटिल नहीं करना चाहते हैं, तो अपने बर्तन में एक छोटे से तेजिया का बच्चा खरीदने के लिए स्थानीय नर्सरी पर जाएं और बाद में ट्रांसप्लांट करें।
  • दुर्लभ मामलों में आप कुछ प्रकार के बारहमासी बाहुआ फूल पा सकते हैं, लेकिन यह विविधता लगातार नहीं होती है।
  • तुम भी अपने cuttings से begonias रोपण कर सकते हैं
  • Video: कैसे हिंदी / गुलाब को बीज से कैसे उगायें? / देसी गुलाब में बीज से विकसित करने के लिए गुलाब

    ग्रो बेगोनीस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक क्षेत्र चुनें कई आम फूलों की तरह, बिना किसी समस्या के बिना बग़िओनी उगाए जा सकते हैं। छाया की तरह ये पौधे, इसलिए वे इनडोर पौधों के अपने संग्रह के लिए एकदम सही पूरक हैं। यदि आप बॉटोनियास को बर्तन में लगाते हैं, तो पूर्वी, पश्चिम या दक्षिण की ओर खिड़की के सामने एक घर का एक क्षेत्र चुनें। आप उन्हें अच्छी प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था के साथ छायांकित पोर्च पर रख सकते हैं। अगर बगीचे में पौधों, उन्हें अन्य बड़े पौधों या उत्तरी क्षेत्र में छायांकित क्षेत्र में जगह दें।
  • Begonias सूर्य के प्रकाश के लिए मध्यम जोखिम का सामना कर सकते हैं, लेकिन प्रत्यक्ष नहीं है, इसलिए आपको उन्हें छाया के साथ कहीं जगह लेनी चाहिए।
  • यदि आपके पास किसी भी खिड़की के पास एक जगह नहीं है जिसमें घर के अंदर बोगोनिया को रखा जाए, तो आपको उन्हें पर्याप्त रोशनी प्रदान करने के लिए दीपक का उपयोग करना होगा।
  • ग्रो बेगोनीस चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पृथ्वी को तैयार करें इसके बजाय, भूमि तैयार न करें, चूंकि बग़ोनिया जमीन के बिना आम जमीन-आधारित मिश्रण की तुलना में बागानों के मिश्रण में बेहतर बढ़ता है। पीट के mixture और मिट्टी के बिना बर्तनों के मिश्रण के mixture के साथ मिश्रण तैयार करें (किसी भी बागवानी दुकान या नर्सरी में उपलब्ध)। बेगुनीस अम्लता और अच्छे जल निकासी के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, गुण है कि पीट का मिश्रण आसानी से मिट्टी में योगदान देगा यदि आपके पास भूमि के बाहर उपयोग करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो पीट और कार्बनिक पदार्थ को बहुतायत में जोड़ें जिससे कि बिना समस्या के बिना बोगोनिया बढ़ सकें।
  • यदि आप पीट-आधारित मिश्रण का उपयोग करते हैं, तो उबलते पानी के साथ पीट को गीला कर दें और बेगोनिया लगाने से पहले इसे ठंडा करें।
  • आप कुछ 20-20-20 तरल उर्वरक को मिट्टी के मिश्रण में जोड़ सकते हैं जो कि बैंगनीस को पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।
  • ग्रो बेगोनीस चरण 4 नामक छवि का चित्रण
    4
    पता लगाएं कि बेगोनियास को रोपण करने का सही समय क्या है Begonias annuals हैं - जो कि, वे हर साल वापस नहीं बढ़ना है इसलिए, आपको हर साल उन्हें दोबारा बदलना होगा, आमतौर पर वसंत के मध्य में। Begonias ठंडे तापमान या ठंढ करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं है, ताकि आप बेहतर रोपण से पहले सर्दी के पिछले ठंढ के बाद कम से कम एक सप्ताह बिताने के लिए उम्मीद थी। आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम उन्हें घर के अंदर बर्तन और बाहर trasplántalas में संयंत्र एक बार तापमान पर्याप्त रूप से वृद्धि हुई है।
  • भाग 2
    प्लांट बेगोनियास

    ग्रो बेगोनीआस चरण 5 को शीर्षक वाली छवि
    1
    बगीचे या कंटेनर की जमीन तैयार करें जिसमें आप बोगोनियास लगाएंगे। आप बाहर begonias संयंत्र हैं, तो एक छेद खुदाई के बीज और बल्ब, या इतना बड़ा एक संयंत्र है कि आप अपने बर्तन में प्राप्त किया है की जड़ गेंद को कवर करने के दफनाने की गहरी कुछ फीट। Begonias कि बढ़ रही बेड या बर्तन में उगाया जा करने के लिए कर रहे हैं जड़ गेंद से थोड़ा ही बड़ा में रखा जाना चाहिए, या एक बड़ी कंटेनर जहाजों में अन्य पौधों के साथ मिश्रित। Begonias अधिक स्थान की जरूरत नहीं है, तो आप किसी भी समस्या के बिना बगीचे में अन्य पौधों के साथ उन्हें संयंत्र कर सकते हैं, या बर्तन या बिस्तर संस्कृति के किनारे के पास।
  • ग्रो बेगोनीयास चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    2
    प्लांट बेगोनियास बल्ब, बीजों या कलमों को ले जाएं और उन्हें नए खोदा छेद में रखें। प्रत्येक पौधे को अपने छेद में रखा जाना चाहिए, भले ही वह दूसरे के करीब हो। जमी गेंद, बल्ब या बीजों को मिट्टी के कुछ इंच या पॉटिंग मिक्स के साथ कवर करें। यदि आप एक छोटी तेजोभौत पौधे का प्रत्यारोपण करते हैं, तो इसे छेद में रखने से पहले जड़ बॉल को थोड़ा ढका दें।
  • ग्रो बेगोनीस चरण 7 नामक छवि का शीर्षक
    3



    पानी संयंत्र अधिकांश पौधों से बचने के लिए क्या `आघात प्रत्यारोपण` के रूप में जाना जाता है बोने के बाद पानी की एक अतिरिक्त खुराक की जरूरत है। बुलोनिया पानी उदारतापूर्वक पानी भरें, ताकि मिट्टी नम हो लेकिन लथपथ नहीं हो। आप या तो स्वयं या एक फव्वारा प्रणाली के साथ, अब से फूल हर दो या तीन दिनों पानी करना होगा। Begonias अतिरिक्त पानी को बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप लगातार नम मिट्टी रखने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। वास्तव में, अगर यह अपने शहर में मुश्किल बारिश होती है, तो आप एक जगह begonias एक पोर्च के तहत संरक्षित करने के लिए ले जाने के लिए घुट को रोकने के लिए है या अंदर हो सकता है।
  • ग्रो बेगोनीआस चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छी हालत में बगीचे की खेती का मैदान रखें। यदि आपने बोगोनिया को पोर्च के नीचे या घर के अंदर एक बर्तन में लगाया है, तो आपको मातम के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, अगर आपके पौधे बगीचे में हैं, तो आपको समय-समय पर मातम का पता लगाने के लिए मिट्टी की जांच करनी चाहिए और जब वे दिखाई देते हैं तो उन्हें खत्म कर देना चाहिए। एक महीने में एक बार 20-20-20 कुछ तरल उर्वरक जोड़ें, या मिट्टी को अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करने के लिए कुछ खाद और पीट मिलाएं। यदि आप चाहें तो गीली घास के साथ बगीचे कवर कर सकते हैं, के बाद से इस तरह से आप मिट्टी में नमी बनाए रखने होगा (इसलिए और,, आप कम बार पानी करना होगा) और नए प्रकोप पाएगा का मातम दिखाई देते हैं।
  • Video: How to make plant soil (गमलों के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें )

    ग्रो बेगोनीआस चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    5
    काट सूखे बोगोनिया समय के साथ, पौधे के फूल भूरा और विल्ट चालू करना शुरू कर देंगे। इस बिंदु पर, आपको चाहिए "सिर काटना" फूल - यानी, आपको नए विकास को बढ़ावा देने और पौधों के स्वस्थ भागों की ओर सभी पोषक तत्वों को निर्देशित करने के लिए इसे प्याला से काटकर या फाड़ना होगा। फूल के मौसम के अंत में, सभी सूखे फूलों को हटा दें, पौधे पूरी तरह से हरे रंग छोड़कर। इस तरह, इसे प्राप्त होने वाले सभी पोषक तत्वों को अगले मौसम तक बल्ब में जमा कर दिया जाएगा, सूखे फूलों की ओर बढ़ने के बजाय।
  • ग्रो बेगोनीआस पाय-चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    कीटों से पौधों की सुरक्षा करता है हालांकि बाहरी पौधों ने हमेशा कुछ प्राकृतिक हमलों के जोखिम को चलाने के लिए, इनडोर पौधों पर कीट भी दिखाई दे सकते हैं। अंडरशेल्ड को कुचलकर और संयंत्र के आधार के चारों ओर टुकड़े रखने के द्वारा बगोनियास को स्लग और घोंघे से सुरक्षित रखें। इनडोर पौधों को अक्सर सफेद कोचिनाल द्वारा हमला किया जाता है, जिसे उन्हें थोड़ा सामान्य शराब स्प्रे के साथ छिड़का कर समाप्त किया जा सकता है। हल्के बागवानी कीटनाशकों के साथ अन्य कीटनाशकों को समाप्त किया जा सकता है। एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं और विशेषज्ञ के साथ समस्या पर चर्चा करें ताकि आपको अपनी बेगोनिया के इलाज के उचित तरीके से सलाह मिल सके।
  • ग्रो बेगोनीआस चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    7
    बेगुनीस का फसल करें Begonias आमतौर पर गुलदस्ते या पुष्प व्यवस्था करने के लिए, क्योंकि वे काफी देर तक उपजा की जरूरत नहीं है के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप कट या सजावटी उपयोग के लिए फूल आंसू कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, उन्हें प्रेस करने)। पौधे के ऊपर से फूल को काटना या फेंकना, आगे बढ़ने में कई पत्ते या स्टेम का हिस्सा न लेने की कोशिश करना। आप बढ़ते मौसम के दौरान जितना चाहें उतना फूल उठा सकते हैं, क्योंकि कुछ दिनों बाद फूलों के लिए यह सामान्य है।
  • ग्रो बेगोनीस स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    8
    सर्दी से पौधों को सुरक्षित रखें यदि पहले पौधों के आने पर आपके पौधों की मृत्यु नहीं हुई है, तो आप उन्हें इनडोर क्षेत्र में स्थानांतरित करके बचा सकते हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह केवल कमरों वाले पौधों के लिए काम करता है जो बाहर हैं। पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश के साथ एक खिड़की के पास बर्तन रखें घर के अंदर पहले दो हफ़्तों के दौरान, बोगोनिया कई पत्ते खो देंगे, लेकिन हस्तांतरण के बाद यह सामान्य है। एक बार जब वे नए पर्यावरण के लिए अनुकूलित हो जाते हैं, तो वे नए रूप में उतने ही अच्छे होंगे।
  • ग्रो बेगोनीयास चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    9
    बल्बों को रखें साल के अंत में, जब पौधे सर्दियों के आगमन की तैयारी कर रहे हैं, तो आप अगले वसंत को फिर से बदलने के लिए बोगोनिया के बल्ब को बचा सकते हैं। जब तक संयंत्र ने पूरी तरह से भूरे रंग का रंग हासिल नहीं किया हो, तब तक प्रतीक्षा करें और फिर बल्ब से मुख्य उपजी और पत्तियों को अलग करें। 5-7 दिनों के लिए एक शांत और शुष्क क्षेत्र में रैक पर बल्ब सूखने दें। जब वे पूरी तरह से सूख गए हैं, तो आप उन्हें बचा सकते हैं। आपको उन्हें एक कार्डबोर्ड बॉक्स में सूखी पीट से भरे हुए रखा जाना चाहिए जब तक कि उन्हें वसंत में बदलने का समय नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • Begonias अपने बीज से उगाया जा सकता है, लेकिन लगभग 4 महीने बाद तक वे विदेश जाने के लिए तैयार नहीं होंगे। बीज बहुत नाजुक होते हैं, यही वजह है कि इस तरह से बोगोनिया को रोपण करना जटिल हो सकता है।
    • यदि आप बोगोनिया को काटते हैं, तो आप पानी में कतरनों को रख सकते हैं ताकि वे रूट लेते हैं। जड़ें एक बार विकसित हो जाने के बाद, एक नए बृहदान्त्र को विकसित करने के लिए एक बर्तन में पौधे को रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीट
    • अखाड़ा
    • उर्वरक
    • पानी
    • कुदाल बागवानी
    • ड्रेनेज छेद वाले कंटेनर
    • बास्केट फांसी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com