ekterya.com

इनडोर उद्यान को कैसे डिज़ाइन करें

हमारे मित्रों के पौधों के लिए मां प्रकृति के घरों में प्रतिकृति करना सबसे अधिक विश्वास करते हैं। आप एक सफल इनडोर उद्यान बनाने, या तो फूलों की सुंदरता से या अपने रसोई घर के लिए उत्पादन बढ़ने के लिए में रुचि रखते हैं, एक कंटेनर उद्यान या एक हीड्रोपोनिक्स उद्यान बनाने के लिए निम्न विधियों का प्रयास करें। अपने भीतर के बगीचे के निर्माण के लिए उपयोगी टिप्स ढूंढने के लिए पहला कदम पढ़ें जितना संभव हो सके।

चरणों

भाग 1
अपने बगीचे के लिए तैयार करें

डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन चरण 1 के साथ चित्र
1
अपने बगीचे की शैली को परिभाषित करें कंटेनर बागवानी और हाइड्रोपोनिक बागवानी (भी बुलाया acuapónica बागवानी): जब आप घर के अंदर बगीचे, वहाँ दो सामान्य शैलियों रहे हैं। कंटेनर बागवानी वही है जो इसे पसंद करती है: पौधों या कंटेनरों की एक श्रृंखला जो पौधों को विकसित करने के लिए बगीचे की मिट्टी और पारंपरिक तरीकों का उपयोग करती है एक हाइड्रोपोनिक उद्यान भीतरी उद्यान एक विशेष प्रकार की मिट्टी के बिना निषेचित पानी (जीवित मछली के साथ कभी कभी) और पौधों के लिए एक स्टार्टर संस्कृति उपयोग कर रहा है, खड़ी व्यवस्था। प्रत्येक एक अलग कारणों के लिए एक बहुमूल्य विकल्प है:
  • कंटेनर उद्यान उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो अपने पौधों को फिर से संगठित करना चाहते हैं या समय के साथ, उन्हें बाहर की ओर ले जाने के लिए कंटेनरों में उद्यान किसी भी प्रकार के पौधे को समायोजित कर सकते हैं।
डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • हाइड्रोपोनिक उद्यान उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो एक छोटे से अंतरिक्ष में बड़ी संख्या में पौधों को विकसित करने का प्रयास करते हैं। आम तौर पर, उनका उपयोग सब्जियों की खेती के लिए किया जाता है।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सही स्थान चुनें एक इंटीरियर उद्यान की सफलता एक इंटीरियर अंतरिक्ष के चयन पर आधारित है जो पौधों को बढ़ने में मदद करती है। खिड़कियों और सूर्य के प्रकाश के साथ एक क्षेत्र चुनें - आम तौर पर पूर्व और पश्चिम खिड़कियां सर्वश्रेष्ठ हैं यदि संभव हो तो, अपने बगीचे (कंटेनर या हाइड्रोपोनिक) को एक खिड़की के पास रखें ताकि इसे अधिक गर्मी और धूप प्राप्त हो सके।
  • (जैसे attics या गैरेज के रूप में) ठंडे तापमान के साथ कमरे से बचें - जबकि गर्मी आमतौर पर बेहतर प्राप्त होता है ठंड को मारने या पौधों के विकास को धीमा कर सकते हैं।

    Video: छत पर किचन गार्डन बनाएं, ढेर सारा पैसा एवं स्वास्थ्य दोनों ही बचाएं

    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • हवा के छल्ले या पंखे के पास के क्षेत्र का चयन करने से बचें, क्योंकि ये आपके पौधों को सूख सकते हैं और नुकसान का कारण बन सकते हैं।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    यह पर्यावरण को उचित तरीके से नियंत्रित करता है। एक इनडोर उद्यान बनाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि पर्यावरण को पूरी तरह से नियंत्रित करने की क्षमता। यद्यपि इसे अधिक काम की आवश्यकता है, यह आपके पौधों की वृद्धि को बहुत बढ़ाता है जब सही ढंग से किया जाता है तीन सामान्य चीजें हैं जिन्हें आप नियंत्रित करना चाहिए: हवा का तापमान, पानी की आवृत्ति और मिट्टी की स्थिति यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बगीचे सिस्टम और पौधों के आधार पर थोड़ी भिन्न हो सकती है, लेकिन पर्यावरण को अधिक आसानी से नियंत्रित करने के लिए कुछ उपयोगी उपकरण हैं।
  • फर्श पर गर्मी मैट्स का उपयोग करके देखें सामान्य तौर पर, ज्यादातर पौधों का विकास होता है जब मिट्टी का तापमान 24 से 29 डिग्री सेल्सियस (75 और 85 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है। आप शायद सब कुछ नहीं चाहते हैं कि आपके घर का तापमान बहुत अधिक है, खासकर सर्दियों में इसका समाधान करने के लिए, आप नीचे से गर्मी के बर्तनों के लिए बिजली की मैट खरीद सकते हैं और मिट्टी के तापमान को विनियमित कर सकते हैं।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक ड्रिप सिस्टम प्राप्त करें नियमित रूप से पानी को मास्टर करने की एक मुश्किल आदत हो सकती है - हर दिन खुद को अनुस्मारक बनाने की बजाय, एक ड्रिप सिस्टम प्राप्त करने की कोशिश करें यह छोटे पौधों की एक श्रृंखला के साथ काम करता है जो हर पौधे और टाइमर पर जाते हैं जो हर दिन एक निश्चित समय के लिए सिंचाई तंत्र को सक्रिय या निष्क्रिय करते हैं।
    डिज़ाइन एक सफल इनडोर गार्डन स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • प्रकाश प्रणाली चुनें हालांकि खिड़कियों की थोड़ी धूप में चलना, आपको कृत्रिम साधनों के साथ अपने पौधों को प्रकाश देना होगा। फ्लोरोसेंट लाइट ट्यूब सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे लाभदायक हैं और अच्छे परिणाम देते हैं। अन्यथा, आप घर के भीतर पौधों को विकसित करने के लिए विशेष गर्मी दीपक खरीद सकते हैं।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने पौधे चुनें एक आउटडोर उद्यान की तरह, पौधों की एक विस्तृत विविधता है जो घर के अंदर बढ़ सकती है, जिनमें सब्जियां, जामुन, जड़ी बूटी, फूल और सजावटी पौधे शामिल हैं। नर्सरी पर जाने से पहले और यादृच्छिक रूप से आकर्षक पौधों को चुनना शुरू करने के बाद, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपके बगीचे में कौन से पौधे अच्छी तरह बढ़ेगी। कुछ पौधे घर के भीतर पनपते होंगे, जबकि अन्य में कई कठिनाइयां होंगी। सबसे लोकप्रिय पौधों में जो घर के अंदर उगते हैं हमारे पास:
  • सब्जियां: टमाटर, मिर्च, अदरक, गाजर, मूली, सेम, मटर और मशरूम।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • फल: स्ट्रॉबेरी, अंजीर और अंगूर।
    छवि डिजाइन शीर्षक एक सफल इंडोर गार्डन चरण 4 बुलेट 2
  • जड़ी बूटी: तुलसी, बे पत्ती, वसंत प्याज, अजवायन की पत्ती, अजमोद, दौनी, ऋषि, tarragon और अजवायन के फूल
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 4 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • फूल: शांति के लिली, अफ्रीकी वायलेट, मैरीगोल्ड, बीगोनिया, कैक्टस और रसीला।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 4 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • भाग 2
    कंटेनरों में एक बगीचे का डिज़ाइन करें

    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन चरण 5 के शीर्षक चित्र
    1
    अपने कंटेनरों का चयन करें क्योंकि आप अपने संयंत्रों के घरों के भीतर बढ़ेंगे, आपके पास कंटेनर विकल्पों की एक विस्तृत विविधता है जहां उन्हें पौधा लगाया जाए। आप बागान की दुकान में बर्तन या पारंपरिक कंटेनरों का चयन कर सकते हैं या मूल हो सकते हैं और प्राचीन फूल या प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। बीज लगाने के लिए आपको बड़े कंटेनर की ज़रूरत नहीं है और यदि आप किसी संयंत्र को स्थानांतरित करने जा रहे हैं, तो आपको एक कंटेनर की ज़रूरत होगी जो जड़ गेंद के रूप में दो बार उपाय करे। अन्यथा, एक कंटेनर में ड्रेनेज को अनुमति देने के लिए नीचे के छेद वाले कंटेनर की तलाश करें या बस कंटेनर में छेद ड्रिल करें।
    • प्लास्टिक के कंटेनर नमी बेहतर बनाए रखते हैं, लेकिन टेरेकोटा बर्तन आमतौर पर सबसे आकर्षक विकल्प माना जाता है।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • उन्हें पुन: उपयोग करने के लिए पुराने कॉफी के डिब्बे या 1 लीटर प्लास्टिक की बोतलों को रीसायकल करने का प्रयास करें। इस तरह आप बागवानी (एक डबल लाभ) में काम करते समय पर्यावरण का ध्यान रखेंगे।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • आप ड्रेनेज को बेहतर बनाने के लिए अपने कंटेनर के नीचे चट्टानों को लगा सकते हैं।
    छवि डिजाइन शीर्षक एक सफल इनडोर गार्डन चरण 5 बुलेट 3
  • यदि आप एक लकड़ी के कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो रेडवुड या देवदार के बने एक को खोजने की कोशिश करें, जो क्षय के बहुत प्रतिरोधी हैं।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 5 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • किसी भी प्रकार के कंटेनर का प्रयोग रसायनों के साथ न करें, क्योंकि आप अपने संयंत्र को मार सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पोटिंग मिश्रण को बनाएं दुर्भाग्य से, आप बस अपने बगीचे से कुछ मिट्टी नहीं ले सकते हैं और इसे अपने कंटेनरों में विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बाहर की मिट्टी में अक्सर बीमारियां और कीड़े होते हैं जो समय के साथ अपने संयंत्र को मार सकते हैं और आदर्श रूप से सरोकार सुनिश्चित करने के लिए लगभग कभी रेत और मिट्टी का उचित संतुलन नहीं रखता है। यद्यपि आप बर्तनों के लिए पूर्व-निर्मित मिक्स खरीद सकते हैं, आप अधिक पैसे बचाने के लिए और मिश्रण की गुणवत्ता की गारंटी देंगे यदि आप इसे अपने आप बनाते हैं बर्तनों के लिए अपना स्वयं का मिश्रण बनाने के लिए, आपको नारियल पीट के 1 भाग, वर्मीकुलित का 1 भाग और कंपोस्ट के 2 भागों की आवश्यकता होगी। ये सभी सामग्री आपके स्थानीय बागवानी केंद्र पर उपलब्ध हैं।
  • नारियल पीट ईंट को फिर से छिड़कने के लिए भिगोएँ - यह आमतौर पर भिगोने के निर्देशों के साथ आता है, इसलिए उनका पालन करें।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन के शीर्षक वाला चित्र चरण 6 बुलेट 1
  • जब तक वे अच्छी तरह से एकीकृत नहीं होते हैं, तब तक नारियल पीट और वर्मीक्यूलाईट को मिलाकर कंपोस्ट जोड़ें।
    छवि शीर्षक एक सफल इंडोर गार्डन डिजाइन 6 कदम Bullet2
  • वर्मीकम्पोस्ट अपने कंटेनर रोपण से पहले धरती के ऐड के अपने मिश्रण आधा अपने मिश्रण करने के लिए वर्मीकम्पोस्ट की 1 कप के लिए के लिए एक उत्कृष्ट है।


    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन शीर्षक से छवि चरण 6 बुलेट 3
  • डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन चरण 7 के शीर्षक चित्र
    3
    अपने बागवानी प्रणाली को व्यवस्थित करें यदि आप एक बड़े इंटीरियर उद्यान को रोका जा रहे हैं, तो आपको अपने पौधों के लिए एक ठंडे बस्ते बनाना होगा। अन्यथा, कंटेनरों में अपने बगीचे के लिए एक जगह का चयन करने के लिए उपर्युक्त युक्तियों का पालन करें। आपको उन कारकों को भी परिभाषित करना होगा जिन्हें आप नियंत्रित करना चाहिए: प्रकाश, जल प्रणाली और तापमान नियंत्रण अगर आप एक ठंडे बस्ते में इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो अलमारियों पर फ्लोरोसेंट रोशनी और आपके ड्रिप सिस्टम को लटका देना आसान होना चाहिए। अन्यथा, जब तक आप सभी घटकों को समायोजित नहीं कर लेते, तब तक आपकी जगह में काम करें। हीट मैट को कंटेनरों के नीचे रखा जाना चाहिए।
  • आप दिन के कुछ समय के दौरान काम करने के लिए रोशनी, गर्मी मैट और ड्रिप सिस्टम के लिए टाइमर खरीद सकते हैं।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन शीर्षक से छवि चरण 7 बुलेट 1
  • ध्यान रखें कि कुछ पौधों को अलग-अलग मात्रा में प्रकाश की आवश्यकता होती है और उन्हें समुचित रूप से समूह की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, उन सभी पौधों को एक साथ रखना जो प्रकाश और सभी पौधों को पसंद करते हैं जो छाया को पसंद करते हैं और ऊपर के अनुसार प्रकाश उत्पादन समायोजित करते हैं।
    छवि शीर्षक एक छवि एक सफल इनडोर गार्डन कदम 7 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक डिजाइन एक सफल इंडोर गार्डन चरण 8
    4
    अपने पौधों का ख्याल रखना अपने बगीचे के रोपण के बाद, आपको इसे सफल रखने के लिए इसका ध्यान रखना होगा सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को नियमित रूप से सूर्य के प्रकाश और पानी मिलते हैं और मिट्टी के तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे नहीं आते हैं। पौधों भी बढ़ने, तो आप उन्हें रखना या उन्हें दे देना उन्हें बड़ा बर्तन में प्रत्यारोपित या उन्हें और अधिक पौधों के लिए विभाजित करने के लिए है, या तो होगा।
  • यदि आप देखते हैं कि एक संयंत्र में भूरे रंग के धब्बे होते हैं, तो यह सूख जाता है या मरने वाला है, दूसरों से अलग होता है, क्योंकि यह एक बीमारी या प्लेग फैल सकता है।
    छवि का शीर्षक एक सफल इंडोर गार्डन डिजाइन चरण 8 बुलेट 1
  • पौधों को आपूर्ति पोषक तत्वों की सहायता के लिए आप कुछ महीनों के बाद कंटेनरों में खाद या उर्वरक को शामिल कर सकते हैं।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 8 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • आप अपने बर्तन को रॉक ट्रे में रख सकते हैं, जिससे पानी निकलता है, जब वे बढ़ते हैं तो नमी उन्हें देता है।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 8 बुलेट 3
  • भाग 3
    एक हाइड्रोपोनिक उद्यान को डिज़ाइन करें

    इमेज शीर्षक एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 9 कदम
    1
    एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली चुनें एक हाइड्रोपोनिक उद्यान बनाने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन सभी में एक समान प्रणाली की स्थापना शामिल है: एक पानी की टंकी नीचे स्थित है और पौधों के साथ बहुत सी अलमारियों को शीर्ष पर रखा गया है। टैंक से निकलने वाला निषेचित पानी पौधों को एक पंपिंग सिस्टम का उपयोग करता है, पानी को पौधों के माध्यम से फ़िल्टर्ड किया जाता है और अतिरिक्त पानी के मूल टैंक को वापस सूखा जाता है। इस प्रणाली में कुछ बदलाव शामिल हैं:
    • टैंक में मछली का उपयोग करें ताजे पानी की मछली अपने कचरे के माध्यम से स्वाभाविक रूप से पानी को खाती है, अपने पौधों के लिए एक आदर्श मिश्रण बना रही है।
    डिज़ाइन एक सफल इनडोर गार्डन शीर्षक से छवि चरण 9 बुलेट 1
  • एक छोटे पैमाने पर हाइड्रोपोनिक संस्कृति प्रणाली बनाएं मूल प्रणाली बनाने के लिए आपको अलमारियों की एक बड़ी इकाई या बहुत सारी आपूर्ति की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, आप कटौती की प्लास्टिक की बोतलें और एक धूप खिड़की का उपयोग कर सकते हैं। एक छोटी सी जगह के लिए विंडो सिस्टम बनाने पर विचार करें।
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन स्टेप 9 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • कई छोटे लोगों के बजाय एक बड़े कंटेनर का उपयोग करें हाइड्रोपोनिक प्रणालियों के लिए कई भिन्नताएं हैं और इनमें से एक में कई छोटे कंटेनरों का उपयोग करने के बजाय, बड़ी फसल की बड़ी मात्रा में उत्पादन करने के लिए एक बड़े टब का उपयोग शामिल है
    डिज़ाइन ए सफल इंडोर गार्डन शीर्षक से चित्र 9 बुलेट 3
  • डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन के शीर्षक वाला चित्र स्टेप 10
    2
    स्थान चुनें एक बगीचे के कंटेनर के साथ, एक हीड्रोपोनिक उद्यान उपलब्ध सूर्य के प्रकाश के साथ कामयाब होंगे। खिड़की के पास एक जगह चुनें - वास्तव में, यदि आप एक छोटा बगीचा बनाते हैं, तो खिड़की प्रकाश की एकमात्र स्रोत होती है जो आवश्यक हो सकता है। अन्यथा, आपको सिस्टम के आवश्यक ढेर के लिए बहुत अधिक ऊर्ध्वाधर जगह के साथ एक जगह मिलनी होगी। अपने हाइड्रोपोनिक सिस्टम के लिए बुककेस या आयोजक शेल्फ का उपयोग करने की कोशिश करें
  • अलमारियों को सीधे आउटलेट या वायु नली से ऊपर या नीचे न रखें
  • यदि संभव हो तो, ढक्कन के निर्माण से बचने के लिए, अपने हाइड्रोपोनिक सिस्टम को कालीनों के बजाय कड़ी मेहनत पर रखें।
  • इमेज शीर्षक से डिजाइन एक सफल इनडोर गार्डन चरण 11
    3
    अपने कंटेनर तैयार करें एक बगीचे के कंटेनर के साथ, लगभग किसी भी कंटेनर हीड्रोपोनिक प्रणाली के लिए उपयुक्त है जब तक आप इसे रसायनों से नहीं मानते हैं और इसे नीचे के माध्यम से निकालना चाहते हैं आपको कंटेनर में छेद करना होगा यदि आपके पास नहीं है, ताकि पानी नीचे के माध्यम से छू सकता है हालांकि, अपने कंटेनरों में पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करने के बजाय, आप अपने बर्तन पूरी तरह मोती के साथ भरेंगे। पर्लइट एक प्रकार का छिद्रपूर्ण प्रतिस्थापन है जो कि कॉम्पैक्ट बगीचे के इस प्रकार के लिए अच्छा काम करता है। फिर, सामान्य रूप से अपनी बीजों को रोएं और प्रत्यारोपण तनाव को कम करने में मदद करने के लिए पानी के बहुत से पानी डालें।
  • 4
    अपने सिस्टम को स्थापित करें यदि आपने वाणिज्यिक हाइड्रोपोनिक सिस्टम खरीदा है, तो आपको पैकेजिंग निर्देशों का पालन करना होगा। यदि आप अपना स्वयं का गृह सिस्टम बनाना चाहते हैं, तो आप इन निर्देशों का एक साथ रख सकते हैं। नीचे के शेल्फ पर एक पानी की टंकी रखो, जमीन से कम से कम कुछ इंच उठाए। इसके बाद, पौधों के कंटेनरों को टैंक के शीर्ष पर स्थित अलमारियों पर रखें- टैंक के निकटतम कंटेनर को लगभग पूरी तरह से कवर करना चाहिए (टैंक के ऊपर और कंटेनर के नीचे के बीच बहुत दूरी नहीं होनी चाहिए)। ऊपरी अलमारियों में पौधों को पानी की आपूर्ति करने के लिए आपके जल पम्पिंग सिस्टम
  • फ्लोरोसेंट रोशनी सीधे पौधों पर लटका होना चाहिए।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आप पानी के पम्पिंग को नियंत्रित करने के लिए एक विशेष टाइमर खरीद सकते हैं, जिससे कि यह पूरे दिन के बजाय केवल कुछ ही घंटों में एक दिन सक्रिय करता है।
    डिज़ाइन एक सफल इंडोर गार्डन स्टेप 12 बुलेटलेट शीर्षक वाली छवि
  • नर्सरी में हीड्रोपोनिक्स के स्थानीय विशेषज्ञ से बात करें ताकि आप अपने सिस्टम के लिए विशिष्ट सलाह दे सकें।
  • डिज़ाइन एक सफल इनडोर गार्डन 13 शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने सिस्टम की देखभाल करें समय के साथ, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी हाइड्रोपोनिक प्रणाली अच्छी हालत में है ताकि यह बिना किसी समस्या के काम कर सके। यदि आवश्यक हो तो पानी से टैंक भरें और रोशनी की स्थिति को समायोजित करें क्योंकि पौधों के बढ़ने के साथ। यदि आप टैंक में मछली का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अच्छे स्वास्थ्य में हैं और भोजन या स्थान की कमी नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि अधिकांश इनडोर उद्यान छोटे होते हैं, इसलिए यह पौधों की मात्रा को सीमित करता है। यह एक प्रलोभन है (विशेषकर यदि आप बीज से पौधों को उगाते हैं और बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली पौधों को प्राप्त करते हैं), तो अपने बगीचे को रटना। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक मंजिल के लिए अच्छी रोशनी के साथ पर्याप्त जगह आरक्षित करें सबसे कमजोर लोगों को त्याग दें या उन्हें किसी के समान शौक दें और आवश्यकतानुसार अत्यधिक विकास काट दें।
    • बीमारियों के लिए प्रतिरोधी पौधों का चयन करें। इससे आपके इनडोर पौधों को अच्छी स्थिति में रखने में मदद मिलेगी।
    • कुछ पौधों के मामले में, आपको हाथ से फूलों को परागित करना पड़ता है, एक छोटे से ब्रश का उपयोग करते हुए, क्योंकि आम तौर पर कोई पेंडिंग कीड़े घर के अंदर नहीं होती हैं।
    • आप नीम तेल का उपयोग करके रोगों और कीटों को सीमित कर सकते हैं। नीम का तेल नीम के पेड़ से निकाले जाने वाले वनस्पति के तेल का एक तेल है (आप इसे अपने जैविक किस्म में भी खरीद सकते हैं), जिसमें एस्ट्रोजेन के समान प्राकृतिक रसायन शामिल हैं, जो वायरस, बैक्टीरिया और कवक को मारते हैं और बनाते हैं। पौधे कीटनाशकों के लिए कम स्वादिष्ट हैं
    • यदि आप रोग या ढालना के लक्षणों को देखते हैं, तो उस पौधे को त्यागने का सबसे अच्छा तरीका है या कम से कम सभी संक्रमित पत्ते तुरंत विचार करें कि यह एक या दो पौधों को फेंकने के लिए दुखी हो सकता है, लेकिन यदि बीमारी फैलती है, तो आपका पूरा बगीचा क्षतिग्रस्त हो सकता है।
    • यदि आप अपने हाइड्रोपोनिक सिस्टम में मछली का उपयोग करते हैं, तो आप अपने सिस्टम की स्थापना के बाद से कम से कम एक सप्ताह तक टैंक में जगह नहीं ले पाएंगे, ताकि पानी के आस-पास के वातावरणों में पानी मिल सके।

    चेतावनी

    • यदि आप कीट, रोग, ढालना या अन्य विसंगतियों के लक्षण देखते हैं, तो तुरंत कुछ करें पौधों को त्यागने के लिए लंबे समय तक इंतजार न करें या उन्हें कीटनाशक के साथ स्प्रे करें। प्रतीक्षा समस्या को और भी बदतर करेगी
    • चाहे आपने जमीन पर एक हाइड्रोपोनिक उद्यान या फसल का फैसला किया हो, आपको पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहिए कि आपका बगीचा सुरक्षित है पानी और बिजली अच्छी तरह से मिश्रित नहीं होती है, लेकिन आप उन्हें एक साथ रखना चाहिए क्योंकि आपको पौधों के लिए प्रकाश और पानी चाहिए। एक योग्य इलेक्ट्रीशियन को तारों को स्थापित करना सबसे अच्छा है आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह बिजली की गलती के कारण अपने भीतर के बगीचे को जलाने है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अच्छी गुणवत्ता के खाद और पोषक तत्वों की उच्च सामग्री (आवश्यक) के साथ
    • स्वच्छ बर्तन (आवश्यक)
    • पौधे या बीज बढ़ने (आवश्यक)
    • पानी या छोटा कटोरा (आवश्यक) कर सकते हैं
    • थर्मामीटर (आवश्यक)
    • उर्वरक (आवश्यक)
    • कीटनाशक (जरूरी जब एक कीट उपद्रव होता है, जो जल्द या बाद में होगा)
    • टाइमर प्रकाश को नियंत्रित करने के लिए (वैकल्पिक)
    • रंग या सफेद चादरें ताकि दीवारों को अधिक प्रकाश (वैकल्पिक)
    • थरथराना प्रशंसक (वैकल्पिक, लेकिन अत्यधिक अनुशंसित)
    • वेंटिलेशन या आयनिंग सिस्टम (वैकल्पिक, लेकिन आवश्यक यदि आप मजबूत गंध के साथ पौधों को विकसित करते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com