ekterya.com

पशुधन के लिए एक अस्थायी विद्युत बाड़ को कैसे स्थापित और उपयोग किया जाए

किसी भी प्रकार की स्थायी बाड़ से घिरा नहीं हुआ क्षेत्र में चराई वाले मवेशियों के लिए इलेक्ट्रिक वार्स महान हैं, जैसे कि धातु या लकड़ी के पैनल के बने होते हैं चरागाह को घूमने में इलेक्ट्रिक बाड़ भी बहुत उपयोगी होते हैं जो एक बहुत बड़ा चरागाह में होता है, क्योंकि जब पेडॉक बनाते हैं, तो पशु एक निर्धारित समय के लिए एक निश्चित स्थान पर चरस हो सकते हैं

चरणों

मवेशी चरण 1 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक
1

Video: Bihar Flood : Bihar में फिर बाढ़ की आहट, Nepal ने छोड़ा 1. 4 लाख क्यूसेक पानी, Gandaki नदी में उफान |

उस क्षेत्र को चिह्नित करें जिसमें आपको मैदान में या नक्शे पर बाड़ लगाना होगा। अपनी गणना और उस स्थान के स्थलाकृति और क्षेत्रफल का अनुमान लगाएं, जहां आप चाहते हैं कि आपके पशुधन चरने के लिए।
  • यदि आप एक अस्थायी बिजली की बाड़ स्थापित करना चाहते हैं ताकि आप एक घास का मैदान में चरागाह को घुमा सकते हैं, तो आपको उन जगहों पर खंभे डालनी चाहिए जहां आप बाड़ को स्थिर कर सकते हैं और आपको बाड़ के लिए आंदोलन का एक बिंदु भी प्रदान करना होगा। आप अस्थायी बाड़ के बाकी हिस्सों के संदर्भ बिंदु के रूप में इसे और अधिक स्थायी और एक या दो कोने वाली पोस्ट बनाने के लिए बाड़ की एक या दो पंक्तियां चुन सकते हैं।
  • आपको आवश्यक तारों की मात्रा की गणना करनी होगी, जो इस पर निर्भर करेगा कि क्या आप साधारण, डबल या ट्रिपल वायरिंग के साथ विद्युत बाड़ चाहते हैं। आपको यह निर्धारित करने के लिए गणना करना है कि आपको कितने ध्रुवों की ज़रूरत होगी, इसके लिए आपको याद रखना चाहिए कि पोल को एक दूसरे से तीन से तीन से डेढ़ मीटर तक अलग होना चाहिए।
  • मवेशी चरण 2 के लिए एक अस्थाई इलेक्ट्रिक बाड़ को स्थापित और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक हार्डवेयर स्टोर या किसी अन्य दुकान पर सामग्री खरीदें, जो बिजली की बाड़ के लिए सामग्री बेचती है।
  • इलेक्ट्रिक बाड़ इलेक्ट्रिकर के प्रकार और शक्ति को चुनना महत्वपूर्ण है। एक बहुत कमजोर (घोड़ों के साथ इस्तेमाल की तरह) या एक जो कि पर्याप्त दूरी पर बिजली नहीं लेते हैं, खरीद न करें। मवेशियों के लिए, सबसे अच्छा इलेक्ट्रिकर वह है जो वर्तमान में 29 या 40 किलोमीटर तक रहता है। यह 60,000 वोल्ट तक पहुंच जाएगा, किसी भी मवेशी के नोटिस के लिए पर्याप्त शक्ति। आप एक बैटरी चालित बाड़ चुन सकते हैं (आपको हर दो महीने में कार या ट्रक बैटरी को बदलना होगा) या सौर ऊर्जा द्वारा संचालित एक शक्तिशाली बाड़। Gallagher बिजली बाड़ लगाने बाड़ लगाने सामग्री पावर Generators- प्रदान करता है अगर आप एक बिजली की बाड़ गुणवत्ता में निवेश, कम टूटी हुई तारों की मरम्मत के लिए है की संभावना का एक अच्छा निर्माता है।
  • मवेशी चरण 3 के लिए एक अस्थाई इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्रश, घास, मृत पत्तियों और पेड़ों के क्षेत्र को साफ करता है। इससे बाड़ में शॉर्ट सर्किट के जोखिम को कम किया जाएगा, जिससे ऊर्जा में काफी कमी आ सकती है।
  • मस्तिष्क के चरण 4 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ को स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक
    4
    बाड़ पोस्ट स्थापित करें अस्थायी त्वरित सुधार पदों को लगाने का निर्णय लेने से पहले आपको सबसे स्थायी पदों को पहले स्थापित करना होगा (उदाहरण के लिए लकड़ी के लोग)
  • कोने के लिए सुदृढीकरण करने के लिए (यदि आवश्यक हो, क्योंकि संभव है कि आपकी विद्युत् बाड़ लगाने वाली लाइन के लिए विद्युत् बाड़), तो सही पद के रूप में तीन पदों को ठीक करें: 9 डिग्री के आस-पास दो पदों वाला पोल जिस दिशा में बाड़ होंगे पदों के बारे में 1.8 मीटर या मुख्य पोस्ट (जो सुदृढीकरण के रूप में काम करता है) से दूरी होनी चाहिए।
    1. सुदृढीकरण जोड़ने से पहले पोस्ट के क्षेत्र को चिह्नित करें चेनसॉ के साथ, प्रत्येक पोस्ट के शीर्ष में एक पायदान बनाने, अदालत below- करने के लिए काटा जाना चाहिए प्रत्येक ध्रुव में प्रत्येक भाग का सामना करना पड़ रहा है या नहीं करना चाहिए।
    2. ऊपरी सुदृढीकरण को स्थापित करने के लिए, इसे एक लकड़ी का टुकड़ा के साथ टैप करें - प्रत्येक पक्ष का ख्याल न लें, जब तक कि इसे किसी नुकीले में तय नहीं किया जाता है। आप बस एक ही समय के साथ दूसरे पोस्ट के साथ दोहराएं।
    3. उच्च-वोल्टेज तार या टेलीफ़ोन वायर के साथ, कोने पर मुख्य ध्रुव के आधार पर एक छोर के ऊपर ध्रुव के ऊपर से 5 या 6 विकर्ण मुड़ें। मोटी पट्टी (लगभग 9 0 सेंटीमीटर) लें और तार को मोड़ दें जब तक यह अब नहीं हो सकता (जब तक कि यह टूट न जाए), तब रॉड को पोस्ट की तरफ से सुरक्षित रखें, जो तार को ढीले आने से रोकता है।
      • लगभग 45 सेमी (18 इंच) की गहराई में उनके बीच 30 मीटर (100 फीट) की जुदाई के साथ स्थायी ध्रुव को ठीक करें। प्रत्येक पद के आधार पर एक चिह्न बनाने के लिए बेहतर है ताकि पदों की स्थापना अधिक समान हो।
      • यदि आप बाड़ को सीधी रेखा में रखना चाहते हैं, तो धागा पैकिंग की एक रोल लें और एक कोने पोस्ट पर धागा बांधें और फिर उसे उसी तरफ दूसरे कोने तक बढ़ा दें।
    4. आप पिछले चरणों को अनदेखा कर सकते हैं और अस्थायी पदों की स्थापना के लिए सीधे जा सकते हैं। इन्हें उकसाने वाली मशीन की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि निचले हिस्से में उनके पास एक हिस्सा है जो आपको अपने पैर को खड़े होने और उन्हें ठीक करने के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि वे अपेक्षाकृत सही हैं उन्हें अलग से 3 से 3.6 मीटर (10 से 12 फीट) तक रखें।
    5. मवेशी चरण 5 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक
      5
      वायर स्थापित करें आपकी बाड़ पर आप कितनी पंक्तियां चाहते हैं इसके आधार पर, ऊपर की ओर से शुरू करना सबसे अच्छा होता है ऊपरी तार गायों के थूथन के स्तर पर होना चाहिए (जो जमीन से लगभग 81 से 91 सेंटीमीटर है)। सामान्य तौर पर, शीघ्र तय किए गए पदों को डिज़ाइन किया जाता है ताकि तार गाय के थूथन के स्तर पर पहुंच जाए, जो स्थापना की सुविधा प्रदान करता है। उस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए इन्सुलेटर के हिस्से में एक कील रखो और उसे लकड़ी के पोस्ट पर नखें। यदि आपने लकड़ी के खंभे लगाए हैं, तो प्रत्येक पद पर प्रक्रिया को दोहराएं, जो आपके द्वारा रखे गए तारों की संख्या को नहीं भूलना चाहिए।
    6. आप एकल तारों के साथ ही एक बाड़ का उपयोग करते हैं, तो आइसोलेटरों केवल मिट्टी के पदों तेजी फिक्सिंग या के बारे में 81 या 91 सेमी (32 से 36 इंच) के स्तर पर वास्तव में स्थापित किया जाना है। तारों की सभी तीन पंक्तियों (यदि यह ट्रिपल वायरिंग के साथ एक बाड़ है) में उनके बीच 30 सेंटीमीटर (12 इंच) का अनुमानित स्थान होना चाहिए। दो तारों के साथ एक बाड़ में 46 सेंटीमीटर (18 इंच) की दूरी पर दो तार होना चाहिए।
    7. Video: उत्तराकखंड में आये भयंकर बाढ़ की असली वजह | Dhara Devi Temple Uttrakhand

      मवेशी चरण 6 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक
      6
      पहले विसंवाहक के हुक में वायर को लपेटें, प्रत्येक विसंवाहक में आराम करने और अन्य अस्थायी ध्रुवों में रखने से पहले कम से कम 10 बार। केबल को कस लें ताकि यह बहुत बढ़ाया न जाए, लेकिन बहुत ढीली नहीं। तार के पार पिछले इन्सुलेटर में तार लिफाफों जब तक आप पर्याप्त लिपटे या पर्याप्त जब तक इन्सुलेटर नीचे पारित करने के लिए सक्षम होना चाहिए और कम तारों जारी है। बिजली के तारों की एक और पंक्ति को जोड़ने के लिए, दोनों तारों को एक साथ सुरक्षित करने के लिए एक लूप (या चोर) गाँठ का उपयोग करें।
    8. शीसे रेशा पोल में हुक होते हैं जिसमें तार बस एम्बेडेड होता है।
    9. हालांकि, सुअर पूंछ के खंभे को तार लगाने के लिए एक अलग तरीके की आवश्यकता होती है। तार नीचे खींचो, तो यह मोड़ के नीचे है, फिर इसे वहाँ डाल दिया। फिर, केबल डाल दें, ताकि यह लूप के अंकुश भाग पर जाए। सभी सूअर का मांस पूंछ ध्रुव के साथ प्रक्रिया दोहराएँ
    10. यह एक प्रविष्टि डाल करने के लिए उपयोगी होगा, खासकर यदि आपके पास बड़ी मशीनरी है जो आप मैदानी घास को काट या ले जाने के लिए उपयोग करते हैं। कोने पोस्ट और अगले के बीच 6 मीटर (20 फीट) की जगह छोड़ दें। उपरोक्त उल्लिखित पूर्वनिर्धारित ऊंचाई पर पद पर थ्रेडेड बोल्ट रखें। इलेक्ट्रिकल तार पर डबल या ट्रिपल समुद्री मील बनाने और तार बांधने पर पृथक रखरखाव किया जाता है ताकि किसी को हाथ से पकड़ लेना न हो। इसके अलावा, केबल इतना है कि यह अच्छी तरह से tensioned है (लेकिन तोड़ने बिंदु तक पहुँचने के लिए पर्याप्त नहीं) ताकि आप थ्रेडेड फास्टनर पर हैंडल जगह कर सकते हैं बंधे किया जाना चाहिए।
    11. मवेशी चरण 7 के लिए एक अस्थाई इलेक्ट्रिक बाड़ को स्थापित और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
      7



      बाड़ इलेक्ट्रिकर और ग्राउंड रॉड स्थापित करें ग्राउंडिंग रॉड को दफन किया जाना चाहिए 99%, केवल कुछ सेंटीमीटर सतह के माध्यम से फैला हुआ है, अच्छी तरह से अच्छी तरह से जमीन संबंधक स्थापित करने के लिए पर्याप्त। रॉड अच्छी तरह से एनर्जाइज़र की अधिक नहीं 4.5 मीटर (15 फुट), एक टेलीफोन तार या उच्च वोल्टेज एनर्जाइज़र के साथ जोड़ता है कि स्थित हो जमीन। न तो ग्राउंडिंग रॉड और न ही प्रवाहकीय तार विद्युत तारों के संपर्क में होना चाहिए।
    12. मवेशी चरण 8 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ को स्थापित और प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
      8
      बाड़ विद्युत परीक्षक को आउटपुट कंडक्टर तार और विद्युत तारों से कनेक्ट करें।
    13. यदि इलेक्ट्रिकेटर बैटरी संचालित है, तो निर्माता के निर्देशों के अनुसार बैटरी से कनेक्ट करें।
    14. यदि आप सौर ऊर्जा वाले इलेक्ट्रिकर का उपयोग करते हैं, तो इसे उस स्थान पर ढूंढना सबसे अच्छा है जो आंशिक रूप से छायांकित है। ऐसा इसलिए है कि यह धूप में इतनी तेजी से नहीं पकता है, लेकिन फिर भी आप बाड़ पर एक शक्तिशाली भार रखने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और धूप प्राप्त करते हैं।
    15. मवेशी चरण 9 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें
      9
      इलेक्ट्रिकेटर चालू करें और वायरिंग वोल्टेज का परीक्षण करें। निम्नलिखित स्थानों में परीक्षण करें: वायुमंडल के पास, बाड़ के बीच में और बाड़ के सबसे आगे भाग में। अगर सभी जगहों पर शक्ति समान है, तो यह अच्छी तरह से काम कर रही है यदि नहीं, तो आपको समस्या के स्रोत की तलाश करनी होगी, खासकर अगर शॉर्ट सर्किट कहीं न कहीं कभी-कभी, यदि एक बाड़ के तार कांटेदार बाड़ के तार की तरह कुछ धातु के संपर्क में या टहनी के साथ भी, तो आपको समस्या का ख्याल रखना होगा जिससे कि वह विद्युत प्रवाह के साथ हस्तक्षेप न करें।
    16. मवेशी चरण 10 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ को स्थापित करें और उपयोग करें
      10
      अपने उपकरण और तार, पदों और अन्य सभी चीजें जो आपने उपयोग नहीं की हैं उठाएं।
    17. मवेशी चरण 11 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक

      Video: ग्राउंड रिपोर्ट: केरल बाढ़ की कहानी | केरल: बाढ़ कहानी

      11
      जानवरों को छोड़ दें और थोड़ी देर के लिए उन्हें देखें, खासकर अगर उन्हें नहीं पता कि बिजली की बाड़ क्या है उन्हें बाड़ पर प्रतिक्रिया करने के लिए एक या दो घंटे के लिए उन्हें देखें। जब आप उनके snouts साथ बाड़ को छू एक या अधिक जानवरों को देखने और फिर वापस एक कराहना या अचानक ग्राउल कूद और नहीं दिख रहा है कि कोई पशु परीक्षण बाड़ या प्रयास अचानक मुक्ति प्राप्त की वजह से पारित करने के लिए है, तो आप जानते हैं कि बाड़ है अपना काम करना
    18. मवेशी चरण 12 के लिए एक अस्थायी इलेक्ट्रिक बाड़ स्थापित करें और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
      12
      यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर दो दिन में एक बार बाड़ की जांच करें या आपको जानवरों को किसी अन्य चरने वाले क्षेत्र में ले जाने के लिए समय की जांच करें।

    युक्तियाँ

    • दस्ताने का उपयोग करें बिजली के तारों को संभालने में मोटी कॉफ़ीड दस्ताने, पगस्किन दस्ताने से बेहतर काम करते हैं, क्योंकि विद्युत तारों को संभालने पर, कम प्रभाव प्राप्त होता है।
    • जानवरों बाड़ नोटिस नहीं है या जंगली जानवरों समस्याओं का कारण है क्योंकि आप तार को नुकसान पहुंचा, तो प्रत्येक पोल बैग के बीच तारों पर केक या सफेद कपड़े या प्लास्टिक के टुकड़े के लिए ट्रे फांसी। यह उन्हें सूचना के लिए आसान है, इसलिए है कि आप केवल एक ही तार है और यह भी जंगली जानवरों बिजली की बाड़ को खराब रोकने के लिए की सेवा करता है, तो।
    • कोई वरीयता नहीं है जो सबसे अच्छा काम करता है, चाहे प्रवाहकीय टेप या तार। टेप जानवरों के लिए और अधिक दिखाई देता है और अक्सर तार से अधिक भार भेजता है, हालांकि यह टेप के रूप में लगभग समान प्रभाव डालती है।
    • शीघ्र ठीक पद महान हैं क्योंकि उन्हें हटाया जा सकता है और पशुधन की जरूरतों के अनुसार या बस मेदों का आकार बदलने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है।
    • अच्छी तरह से जमीन की छड़ जरूरी है, लेकिन कभी-कभी शर्तों इतनी सुखी हो सकती हैं कि छड़ी गीली जमीन तक नहीं पहुंचती। धीरे-धीरे भूमि पर छड़ी के आसपास पानी की एक बाल्टी डालना करने के लिए अच्छी तरह से मदद करने के लिए सूखे की अवधि के दौरान वृद्धि, अस्थायी रूप से, लोड की कोशिश करो।
    • आपको एक लंबी छड़ी में निवेश करना पड़ सकता है, खासकर यदि आप उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां सूखे आम हैं वे 1.8 और 2.4 मीटर से अधिक उपायों में पाए जा सकते हैं, लेकिन आपको बहुत कुछ देखना होगा।
  • हर बार जब आप टूटे हुए वायर को बांट देते हैं, तो इलेक्ट्रिकर को बंद करने के लिए मत भूलना।
  • आपको गुणवत्ता वाले काम के जूते भी पहनना चाहिए - कोई सैंडल, कोई जूते नहीं, रबड़ के जूते भी नहीं, इसलिए आपको एक छोटा डिस्चार्ज मिलता है। गुणवत्ता वाले बूट इन्सुलेटर के रूप में काम करेंगे: वे बिजली को कम कर देते हैं जो हाथ से लेकर जमीन तक आपके शरीर के माध्यम से चलता है।
  • इस प्रकार की बाड़ की उचित स्थापना के लिए समुद्री मील का उपयोग करना बहुत उपयोगी है।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें लगभग 50,000 या 60,000 V बिजली की बाड़ के साथ बाड़ में शक्ति की मात्रा बहुत अधिक लगता है, लेकिन यह एक बैल के रूप में 1,300 किलो पशु के रूप में बड़ा के लिए एक शक्तिशाली डाउनलोड पैदा करने के लिए काफी है। यदि आप बाड़ को स्पर्श करते हैं तो आप मर नहीं पाएंगे आपके शरीर के किसी भी हिस्से में, लेकिन निश्चित है कि प्रभाव पड़ता है जब आप बैठते हैं।
    • और पुरुषों के लिए: बाड़ पर पेशाब न करें। यह एक अच्छा विचार नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 2.4 मीटर के व्यास के साथ जस्ती या तांबा-चढ़ाया हुआ पृथ्वी की छड़ी
    • ग्राउंड-टू-ग्राउंड कनेक्टर
    • इंसुलेटर
    • इलेक्ट्रिक तार या प्रवाहकीय टेप
    • पदों
    • अस्थायी पद (पदों शीसे रेशा पहले से ही टी पोस्ट या धातु पदों बेनी प्रकार स्थापित इन्सुलेटर हुक, सभी अधिमानतः त्वरित लगाव)
    • स्थायी पद (इलाज वाली लकड़ी)
  • बाड़ इलेक्ट्रिकर (ऑटोमोबाइल बैटरी या सौर ऊर्जा द्वारा संचालित)
  • विद्युत बाड़ के लिए डिजिटल मल्टीमीटर
  • Hincapostes
  • दस्ताने
  • वायर कटर
  • अस्थायी प्रविष्टि के लिए अछूता संभालता है
  • चेनसॉ
  • जस्ती या उच्च वोल्टेज जस्ती टेलीफोन तार
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com