ekterya.com

एक शॉवर नल कैसे स्थापित करें

चाहे आप अपना बाथरूम फिर से तैयार करें, एक नया निर्माण करें या बस सामान को बदल दें, वर्तमान में उपलब्ध विकल्पों की बड़ी संख्या का पता लगाने के लिए अपना समय लें। केवल शॉवर नल की विविधता जाहिरा तौर पर असीमित है। कुछ अविश्वसनीय रूप से जटिल खेलों के अपवाद के साथ, यहां तक ​​कि थोड़े से अनुभव वाले व्यक्ति को औपचारिक टूल के उपयोग से दोपहर में सामान्य उपकरणों का उपयोग करके प्रतिस्थापन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
काम करने से पहले खुद को तैयार करें

एक शावर नल कदम 1 स्थापित करें
1
नए नल को चुनने के लिए एक बाथरूम शोरूम पर जाएं यदि आप बस एक मौजूदा नल की जगह ले रहे हैं, तो आपके पास आसान स्थापना के लिए एक ही नल शैली चुनें। अगर आपको पता है कि आपको क्या चाहिए, तो आप परियोजना शुरू करने से पहले स्पेयर पार्ट्स खरीद सकते हैं। अन्यथा, आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक आप पुराने भागों को निकालकर नहीं ले जाते हैं और उन्हें हार्डवेयर के सामान में ले जाने के लिए नए घटकों को खोजने के लिए ठीक से फिट होते हैं। कई बौछार घटकों को एक सेट के रूप में पूर्व पैक किया जाता है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास सब कुछ है, जिसमें नई नल हैंडल भी शामिल है। वहाँ उपलब्ध शॉवर faucets की 3 शैलियों रहे हैं:
  • एकल संभाल शॉवर faucets: वे के रूप में एक कनेक्शन है "टी" गर्म और ठंडे पानी की आपूर्ति की दिशा में वे एक एकल संभाल के साथ पानी के तापमान और प्रवाह को नियंत्रित भी करते हैं
  • दो हैंडल के साथ शावर नल: उनके पास गर्म पानी के लिए एक नियंत्रण होता है और दूसरा ठंडे पानी के लिए होता है।
  • तीन हैंडल के साथ शावर नलिकाएं: वे दो-संभाल के नल के समान काम करते हैं, लेकिन बाथटब के लिए अतिरिक्त संभाल करते हैं। इस आवेदन में, तीसरा संभाल पानी के प्रवाह की शक्ति को नियंत्रित करता है और यह निर्धारित करता है कि क्या पानी स्नान या शावर को जाता है।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: 22 BUONE ABITUDINI PER AVERE IL BAGNO PULITO E ORGANIZZATO

    2
    अन्य उपकरणों और उपकरणों की आवश्यकता इकट्ठा। स्पेयर पार्ट्स या नए नल के अलावा, आपको इस परियोजना को पूरा करने के लिए निम्नलिखित टूल और सामग्री की आवश्यकता होगी:
  • समायोज्य सरौता
  • समायोज्य बड़े स्पैनर या स्टिल्सन कुंजी
  • टेफ्लॉन टेप (आमतौर पर प्लम्बर टेप कहा जाता है)
  • पेंचदार (फिलिप्स और फ्लैट सिर)
  • पाइप से किसी भी शेष पानी को इकट्ठा करने के लिए पैन या एक कंटेनर
  • छोटे पूड्स और लीक को साफ करने के लिए तौलिया या लत्ता
  • उन घटकों के लिए एक बॉक्स या कंटेनर जिसे आप छोड़ देते हैं
  • सुरक्षा चश्मा और दस्ताने
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    मुख्य जल आपूर्ति बंद करें उचित स्नान के लिए शट-ऑफ वाल्व का पता लगाएँ और पानी को निलंबित करें। अधिकांश घरों में अलग-अलग बाथरूमों के लिए शटऑफ वाल्व और एक रसोईघर है ताकि आपको पूरे घर की पानी की आपूर्ति को निलंबित नहीं करना पड़े।
  • यदि आपका घर शहर की पानी की आपूर्ति का उपयोग करता है, तो शटर-बंद वाल्व को पानी के मीटर पर स्थित होना चाहिए। अगर आपके पास एक निजी खैर है, तो आपको दबाव टैंक ढूंढना होगा। नए टैंक आम तौर पर रंगों में नीले होते हैं जबकि पुराने रंग किसी भी रंग से होते हैं।
  • आम तौर पर, बंद बंद वाल्व टैंक के पास मुख्य आउटलेट पाइप में स्थित है। किसी भी स्रोत पर इस वाल्व को बंद करने के लिए, इसे बंद हो जाता है जब तक कि इसे बंद नहीं किया जाता है। ऐसा करने से, आप तुरंत घर के पानी के प्रवाह को रोक देंगे। एक बार जब आप पानी की आपूर्ति को निलंबित कर देते हैं, तो पाइप से शेष पानी छोड़ने के लिए शॉवर नल पर वाल्व खोलें और सुनिश्चित करें कि पानी नहीं है।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4

    Video: Our Miss Brooks: First Day / Weekend at Crystal Lake / Surprise Birthday Party / Football Game

    एक कैनवास कपड़े के साथ बाथटब या बौछार फर्श को कवर करें यदि आप टाइल या दीवार के माध्यम से काटकर जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बाथटब की रक्षा के लिए कुछ कपड़े रखें। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र साफ और सूखा है फिर, बौछार फर्श और बाथटब की सतह पर एक सुरक्षात्मक कपड़ा या अन्य सुरक्षात्मक कपड़े को खरोंच और डेंट से बचाने के लिए रखें।
  • भाग 2
    पुराने घटक निकालें

    एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    हैंडल निकालें प्रत्येक हैंडल पर छोटी लेड्स लीवर करने के लिए एक फ्लैटहेड पेचकश का प्रयोग करें। इन कवरों को आमतौर पर पत्रों के साथ चिह्नित किया जाता है "सी" या "एच"। ढक्कन के तहत आपको हैंडल रिलीज करने के लिए एक स्क्रू मिलेगा।
    • बनाए रखने के शिकंजे निकालें और फिर उन्हें वाल्व के बाहर खींचकर संभाल ले लें। यदि शिकंजा जंग लगाए जाते हैं, तो आपको शिकंजे को ढकने के लिए थोड़े अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। यदि आवश्यक हो, जंग के माध्यम से अपना रास्ता लड़ने के लिए मर्मज्ञ तेल का उपयोग करें।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    टोंटी निकालें पुरानी औषधि को हटाने के लिए, इसे बारीकी से चालू करें और एक ही समय में उसे खींच दें। आपको एक छोटा स्क्रू मिल सकता है जिसे आपको निकालने से पहले इसे निकालना होगा। पुराने सामान को हटाते समय एक स्टिल्सन सरौता या रिंच बहुत उपयोगी हो सकता है। उन उपकरणों का उपयोग करें जो आपके लिए सबसे उपयोगी हैं
  • अधिकतर नलिकाओं में, बौछार की डिवायटर संभाल एक तीर है। एक फ्लैट-सिर पेचकश, एक मक्खन के चाकू या लीवर को ढक्कन के समान बनाएं और बनाए रखने वाले पेंच को उजागर करें। बनाए रखने के पेंच को हटाने से पहले, आपको वाल्व पूरी तरह से वामविरोध की तरफ बारी से बदलकर खोलना होगा। ऐसा करने से वाल्व को चालू होने से रोकता है, जबकि आप स्क्रू निकालते हैं।
  • एक शावर नल कदम 7 स्थापित करें
    3
    निकला हुआ किनारा निकालें ज्यादातर दो या तीन संभाल फॉल्स में क्रोम फ्लैंगेस होते हैं जो लगभग 3 इंच (8 सेमी) लंबा होते हैं निकला हुआ किनारा दृढ़ता से पकड़ो और उसे वामावर्त दिशा में बदल कर हटा दें। आप एक थ्रेडेड नायलॉन आस्तीन पाएंगे, जो आपको निकला हुआ किनारा निकालते समय निकालने में सक्षम नहीं हो सकता है। अगर ऐसा होता है, तो आस्तीन को अपने हाथ या पियर के साथ दबाकर रखें और उसे हटाने के लिए इसे ऊपर की ओर घुमा दें।
  • सिंगल हैंडल फॉल्स में सीलेंट या शिकंजे के साथ जुड़ी एक बड़ी गोल प्लेट होती है। संभाल निकालने के बाद, प्लेटों को शिकंजा निकालकर या कटर के साथ सीलेंट काटने से हटा दें। फिर, दीवार से प्लेट खींचें
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    वाल्व असेंबलियों को निकालें इन्हें दीवार के पास एक हेक्सागोनल आधार होना चाहिए और आप उन्हें निकालने के लिए एक रिंच या समायोज्य सरौता का उपयोग कर सकते हैं। जब तक वे ढीले नहीं करते, तब तक उन्हें घुमावदार दिशा में बदल दें। एक बार जब आप उन्हें हटा दें, तो पानी के सेवन के पाइप के धागे के अवशेषों को दूर करने के लिए एक नम कपड़े या पुराने टूथब्रश का उपयोग करें।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    5
    उस जगह को चिह्नित करें जहां आप नए बुझानेवालों को जगह दें और जहां आवश्यक हो वहां कटौती करें। यदि आप एक नया नल स्थापित कर रहे हैं, तो आप उन क्षेत्रों को मापने और चिह्नित करने की आवश्यकता होगी जहां आप नल और शॉवर स्प्रेयर स्थापित करेंगे। आम तौर पर, शॉवर नल 110 सेमी से 120 सेमी (45 से 48 इंच) और 1.80 मीटर से 2 मीटर (72 से 78 इंच) की ऊंचाई पर छिड़काव की ऊंचाई पर स्थापित होती है।
  • माप लेने के बाद, उचित आकार के टाइलों के लिए ड्रिल बिट्स का प्रयोग करके, बौछार के आकार के आकार के आधार पर ड्रिल छेदें, और पाइप का उपयोग करने के लिए दीवार के पर्याप्त हिस्से को हटा दें और इसे ठीक से स्थापित करें।
  • कटौती करने के बाद, ब्लीच या सफेद सिरका के पानी के साथ बौछार की दीवारों को साफ करें। ब्लीच और सिरका मिश्रण न करें क्योंकि यह एक हानिकारक गैस जारी कर सकता है। दीवार के पीछे पानी के ड्रिप को न दें। यदि ऐसा होता है, तो नए सामान स्थापित करने से पहले सबकुछ सूखा।
  • भाग 3
    नए वाल्व स्थापित करें




    एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    स्थापना से पहले वाल्व असेंबलियों को खोलें और जांचें। सभी नए वाल्व असेंबलियों को लें और उन्हें स्थापित करने से पहले उन्हें पूरी तरह से खोलें। दावों के विपरीत दिशा में बदल कर इसे करें पाइप के घटकों पर पूरी तरह से निपटने के लिए आपको इसे स्थापित करने पर आपको प्रत्येक वाल्व खोलना होगा। बाईपास वाल्व की पहचान सुनिश्चित करें और इसे अंत में स्थापित करने के लिए इसे जगह दें।
    • रिवर्स असस्म्यूमेंट प्रक्रिया में एक नया नल लगाने की प्रक्रिया आवश्यक होगी। यदि आप समान रूप से एक गेम खरीदते हैं या आपके द्वारा हटाए गए संस्करण के समान है, तो प्रक्रिया बहुत आसान होगी
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    टेप के साथ नए वाल्व को कवर करें पाइपलाइन टेप का रोल लें और अंत में कुछ इंच पीछे खींचें। एक तरफ नए वाल्व के साथ, अपने दूसरे हाथ की ओर दिये हुए थ्रेडेड बेस को पकड़ो। धागे पर पाइपलाइन टेप के ढीले किनारे रखें और अपने अंगूठे से सुरक्षित रखें। फिर, धागे के चारों ओर लपेटें, ठीक से दक्षिणावर्त तीन पूर्ण समय टेप टूटने तक धागे के खिलाफ दृढ़ता से खींचें रिबन के साथ कवर धागे पर ढीले किनारे रोल करें। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो टेप थ्रेड्स के समोच्च को कवर करेगा।
  • इस प्रक्रिया को सभी नए वाल्व घटकों के साथ दोहराएं। वाल्व की टेप और अधिक मजबूती सील किया जा अनुमति देता है, यह सुनिश्चित करना कि नल ठोस है और ड्रिप नहीं करता है।
  • एक शावर नल कदम 12 स्थापित करें
    3
    नया वाल्व स्थापित करें पाइप के अंदर नया वाल्व रखें और अपनी उंगलियों के बारे में तीन या चार मोड़ के बारे में इसे दक्षिणावर्त बारी। प्लंबिंग टेप के कारण ऐसा करने के बाद कुछ प्रतिरोध हो सकता है
  • यदि वाल्व पहले या दूसरी मोड़ पर लड़ी पिरोया पाइप पर व्यवस्थित नहीं होता है, तो फिर से शुरू करें। ठीक से सुरक्षित नहीं है जो एक वाल्व के लिए मजबूर मत करो अन्यथा, थ्रेड्स टूटेंगे और एक गंभीर रिसाव का कारण होगा। इस कदम को सभी वाल्वों के साथ दोहराएं।
  • एक समायोज्य सरौता या रिंच के साथ पूरी तरह से वाल्व समायोजित करें अति समायोजन न करें या आप वाल्व या पानी के पाइप को बर्बाद कर सकते हैं।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    4
    आस्तीन स्थापित करें लड़ी पिरोया नायलॉन आस्तीन लो, प्रत्येक वाल्व स्टेम पर इसे स्लाइड करें और इसे थ्रेडेड बेस वाल्व के अंदर घुमाएं। एक सरौता या स्टिल्सन कुंजी का उपयोग न करें क्योंकि आप धागे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आस्तीन के आसपास एक कपड़ा लपेटें और इसे अपने हाथ से दृढ़ता से रखें और इसे अपने स्थान पर बदल दें।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    निकला हुआ किनारा स्थापित करें क्रोम निकला हुआ किनारा ले लो और आस्तीन नायलॉन के भीतर बारी जब तक आधार निकला हुआ किनारा बौछार दीवार से सुखद है। वाल्व स्टेम के नोक की नोक पर नए नल के संभाल रखें। रखरखाव को सुरक्षित रखें, को बनाए रखने और पेंच बनाए रखने को समायोजित करें। धागे को स्क्रैप करने से बचने के लिए समायोजित न करें। वाल्व को बंद करने और बंद स्थिति में हैंडल को स्थानांतरित करने के लिए हैंडल को दक्षिणावर्त मोड़ें। प्रत्येक वाल्व के साथ इन चरणों को दोहराएं।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    6
    प्रत्येक हैंडल पर बनाए रखने वाले स्क्रू के कवर को स्थापित करें कवर को सम्मिलित करें ताकि "एच" बाईं तरफ हो, "सी" नीचे की तरफ डाइवेंर कवर बिंदु पर तीर और तीर पर।
  • एक शावर नल कदम 16 स्थापित करें
    7
    किसी भी छेद को सील करने के लिए टब सीलेंट का उपयोग करें जहां धातु फिटिंग की दीवारों की दीवारों को मिलते हैं। सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग करके दीवारों के संपर्क में होने वाले क्षेत्र में सहायक उपकरण को सील करें और इसे सूखा दें। सामान्य तौर पर, आपको कम से कम 24 घंटों के लिए ताज़ा मुहरबंद बौछार का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • एक शावर नल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    8
    पानी की आपूर्ति को फिर से सक्रिय करें और लीक की जांच करें। पानी की आपूर्ति को सक्रिय करें और सत्यापित करें कि सब कुछ ठीक से काम करता है। आश्चर्यचकित न करें अगर आप शॉवर में नल की कोशिश करते हैं तो पहले पानी में जल उग जाता है। पानी का दबाव कनेक्शन के बाहर हवा को मजबूर कर देगा। शिखर पांच सेकंड के भीतर बंद हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • गठिया से पीड़ित लोगों के रूप में गतिशीलता के साथ समस्याओं, के साथ लोगों को, तो आप शायद आसान दौर हैंडल के साथ नल के बजाय हैंडल बिना लीवर के साथ नल का उपयोग करने के कारण वे धारण करने के लिए मुश्किल हो जाता है, विशेष रूप से गीले हाथों से।
    • आप अधिशेष नलसाजी दुकानों में कूल एंटीक बौछार जुड़नार पा सकते हैं, आमतौर पर आप नए लोगों के लिए जो भुगतान करेंगे उससे कम।

    चेतावनी

    • ज्यादातर शहरों में, नई पाइपलाइन प्रतिष्ठानों का निरीक्षण आवश्यक है। कुछ लोग तो यह कि एक लाइसेंस प्लम्बर इस तरह के पाइप और पानी के कनेक्शनों की स्थापना के रूप में प्रदर्शन काम, इसलिए पहले से पूछना अनिवार्य है।
    • आप 6 घंटे या उससे अधिक के लिए पानी में विफल रहते हैं, खाना पकाने और पीने के लिए उपयोग करने से पहले कई मिनट के लिए इस तक चलने दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंटर कैनवास
    • plier
    • रिंच
    • पेचकश
    • बंद छिद्र पंच (यदि आवश्यक हो)
    • ऐक्रेलिक या सिलिकॉन सीलेंट
    • नल किट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com