ekterya.com

शॉवर में रिसाव की मरम्मत कैसे करें

एक शॉवर में रिसाव लगाने से महंगा और परेशान हो सकता है। यदि आपके शॉवर में एक रिसाव होता है, तो कई कारण होते हैं जो इसका कारण हो सकते थे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्लंबर को कॉल करना होगा समाधान आपके विचार से अधिक आसान हो सकता है। कुछ ऐसी चीज़ों पर बहुत पैसा खर्च करने से पहले जो मरम्मत के लिए आसान हो सकता है, जानें कि इन उपयोगी सुझावों के साथ एक शॉवर में लीक की मरम्मत कैसे करें।

चरणों

विधि 1

अपने बौछार में छेद को खोलें
फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 1
1
अपने स्नान के पानी की आपूर्ति बंद करें आपके शॉवर में रिसाव चूने या अन्य खनिज जमाओं के कारण अवरुद्ध छेद के कारण हो सकता है जो समय के साथ छेद में जमा होते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके स्नान में क्या रिसाव होता है, तो इस बिंदु से ध्यान दें। यह एक सरल और किफायती मरम्मत है, इसलिए यह स्नान की पूरी स्थापना को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है। काम शुरू करने से पहले पानी की आपूर्ति बंद करें
  • आप इसे दो तरीकों में से कर सकते हैं: शट-ऑफ वाल्व की खोज करें और बंद करें, जो बाथरूम से जुड़ते हैं या मुख्य पाइप बंद कर देते हैं।
  • संभवतया, आपके घर में, पूरे घर की पानी की आपूर्ति में कटौती करने के बजाय सीधे बाथरूम में जाने वाली पानी की आपूर्ति में कटौती करना आसान होगा।
  • सामान्य तौर पर, बाथरूम से कनेक्ट होने वाला बंद-बंद वाल्व बाथटब के पास या तहखाने में स्थित होता है।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्नान या पूर्ण स्नान के सिर को हटा दें चूंकि चूने और अन्य खनिज जमाराशियों को जमा करने के लिए आपको स्नान के कुछ हिस्सों को भिगोना और साफ़ करना होगा, आपको इसे शेष अधिष्ठापन के बाकी हिस्सों से निकालना होगा।
  • केवल सिर खोलें, यदि आप कर सकते हैं यदि आप स्थापना से पूरे शावर को हटा नहीं सकते हैं। आप यह कैसे करते हैं यह आपके स्नान के निर्माण और मॉडल पर निर्भर करता है।
  • एक सामान्य अव्यवस्था में, बौछार या छिड़काव के सिर के आसपास शिकंजा की तलाश करें, उन्हें ढीला करने के लिए। जब आप शिकंजे को निकालते हैं, तो वामावर्त बारी बारी से, या उन्हें निकालने के लिए सिर या शावर खींचें।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    8 घंटे के लिए श्वेत सिरका में बौछार सिर या बौछार डाइप करें। खरीदें या सिर या शावर को पकड़ने के लिए पर्याप्त एक कंटेनर प्राप्त करें अगर एक से अधिक स्नानघर है जो आप और / या आपके परिवार का उपयोग कर सकते हैं, तो आप बाथरूम सिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं, ज़ाहिर है, अगर यह काफी बड़ा है
  • अपने कंटेनर भरें या सफेद सिरका के साथ सिंक आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सिरका की मात्रा सिर या शॉवर को कवर करने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।
  • सिरका में सिर या शावर डालते समय 8 घंटे का समय निर्धारित करें या 8 घंटे की गणना करें। भिगोने के दौरान, सिरका संचय और जमा को भंग कर देगा
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 4
    4
    शेष जमा को मैन्युअल रूप से हटाएं 8 घंटे के बाद, चूने और अन्य खनिज जमा भंग हो जाएंगे। अब आपको उन्हें निकालना होगा। सबसे पहले, एक दंर्तखोदनी या किरच के लिए देखो जो कि आप शॉवर में छेद में सम्मिलित कर सकते हैं। कचरे को हटाने के लिए टूथपीक या किरच डालें फिर, एक कठिन प्लास्टिक ब्रश के साथ सिर को साफ़ करें।
  • फिक्स ए लीकिंग शॉवर हेड चरण 5
    5
    जाँच करें कि क्या शॉवर नाली पहले ही मरम्मत की गई है। पता करने के लिए कि छावनी में छेद जारी करने से रिसाव की समस्या का हल हो गया है, सिर या शाफ्ट की स्थापना के अपने स्थान पर जगह। स्नान करने के लिए पानी की आपूर्ति खोलें और सुनिश्चित करें कि कुंजी बंद है। यदि आप रिसाव की सूचना नहीं देते हैं, तो आप समस्या का समाधान कर चुके हैं। यदि शाम ड्रिप जारी है, तो ध्यान रखें कि रिसाव का कारण दूसरा हो सकता है
  • विधि 2

    एक पहना रबर वॉशर बदलें
    फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 6
    1
    आपके बाथटब में जाने वाली पानी की आपूर्ति बंद करें आपके शॉवर में एक रिसाव भी पहना रबड़ वॉशर के कारण हो सकता है। समय के साथ, वाशर या "हे-अंगूठी" दरार करने लगते हैं। पानी इन दरारों के माध्यम से निकलता है, जो आपके शॉवर में एक रिसाव का कारण बनता है। इस वॉशर को बदलकर, समस्या का हल हो जाएगा आपके बाथरूम में जाने वाली पानी की आपूर्ति को बंद करें, जिसे आप अपने बाथटब के पास या तहखाने में रख सकते हैं, अगर आपके पास एक है
    • कुंजी बाथटब एक महत्वपूर्ण दबाव, जिसका अर्थ है यह अलग गर्म और ठंडे पानी को नियंत्रित करने के दो हैंडल किया है, तो आप अगर रिसाव पानी वाल्व से आता है निर्धारित करने के लिए अपने स्नान से रिसाव पानी की सूचना के लिए है ठंड या गर्म पानी इससे आप यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आपको किस कुंजी के साथ काम करना चाहिए।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 7
    2
    तय करें कि किस रबर वॉशर को प्रतिस्थापन की जरूरत है आप अपने शॉवर में या अपने बाथटब की कुंजी में रबड़ वॉशर को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। अपने बाथटब में कुंजी के प्रकार के आधार पर, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस रबर वॉशर को बदलना चाहिए यदि आपके पास दबाव रिंच है, जिसे दो-हैंडल रिंच के रूप में भी जाना जाता है, तो आपको संभवतः रबर वॉशर को रिंच के अंदर बदलने की आवश्यकता है। यदि आपके पास एक हैंडल रिंच है, तो यह संभव है कि रबड़ वॉशर शॉवर के अंदर स्थित है, और यह एक है जिसे प्रतिस्थापन की आवश्यकता है
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 8
    3
    अपने शावर में रबर वॉशर को बदलें। अपने शावर में रबड़ वॉशर को बदलने के लिए, शावर निकालने से शुरू करें हालांकि अलग-अलग ब्रांड्स के प्रमुखों को अलग-अलग तरीके से निर्मित किया जाता है, शावक के हाथ से जुड़े कॉलर के साथ एक अखरोट होना चाहिए। कॉलर के साथ अखरोट एक सामान्य धातु अखरोट की तरह है, लेकिन लंबे समय तक इसमें एक गर्दन या एक कॉलर है, जो आम तौर पर इसकी व्यास से लगभग 1.5 गुना बड़ा होता है।
  • एक रिंच का प्रयोग करें, उस कॉलर के साथ कि अखरोट को उसी के हाथ से बौछार को अलग करना। जब आप इसे हटा देते हैं, रबड़ वॉशर का पता लगाने के लिए शावर के घूर्णन कुंडल के पीछे देखें।
  • घूर्णन कुंडा एक धातु का तत्व होता है जो सीधे बौछार पर जाता है, और यह है कि शावक को घुमाने के लिए अनुमति देता है। किसी धातु के तत्व की तलाश करें जो कि किसी तरह अंत में एक धातु के क्षेत्र के साथ एक बड़े अखरोट जैसा दिखता है। अगर आप इसे बौछार के रूप में घुमा सकते हैं, तो आप घूर्णन घुटने की जगह पर स्थित हैं।
  • जब रबड़ वॉशर को ढूंढते हैं, तो इसे हटा दें और इसे एक समान रबर वॉशर के समान आकार और शैली के साथ बदलें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि नया वॉशर ठीक से काम करता है, यह पिछले वाशर के लगभग समान दिखना चाहिए।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 9
    4
    अपनी चाबी पर रबर वॉशर को बदलें इसे खोलने के समय सही कुंजी के हैंडल को अलग करें। (रिसाव का पानी का तापमान आपको बताना चाहिए कि क्या आपको गर्म या ठंडे पानी के लिए कुंजी के संभाल के साथ काम करना चाहिए)।
  • अपने नल के मॉडल के आधार पर, पेंच एक कवर ढक्कन के नीचे दिखाई या छिपाया जा सकता है। अगर आपके नल का नल एक पुराना मॉडल है, तो अपने नल के सामने या तरफ दृश्यमान स्क्रू देखें। यदि यह बहुत ही आधुनिक है, तो कवर ढक्कन उठाने और स्क्रू को बेनकाब करने के लिए एक छोटी जेब चाकू का उपयोग करें।
  • जब स्क्रू निकाल दिया जाता है, तो उस कुंजी के शरीर से इसे अलग करने के लिए बल के साथ संभाल खींचें। यदि आप इसे अपने हाथ से नहीं कर सकते हैं, तो इसे प्राप्त करने के लिए आपको एक नल एक्सट्रैक्टर की आवश्यकता हो सकती है जब आप हैंडल को हटाते हैं, तो मोल्डिंग और टोपी को हटा दें जो कुंजी के स्टेम को कवर करती है। फिर, रिंच स्टेम खोलने के लिए एक लंबी गर्तिका रिंच का उपयोग करें रिंच स्टेम हेक्स नट द्वारा आयोजित किया जाता है, इसलिए आपको हेक्स नट को खोलने के लिए गहरे गर्तिका रिंच का उपयोग करना होगा। हेक्स नट केवल छह पक्षों के साथ एक नट है।
  • अब, आप रबड़ वॉशर को बदल सकते हैं। यदि आप नल के नल के लिए वॉशर खरीदते हैं, तो आप स्टेम के अंत में सपाट वॉशर को बदल सकते हैं और जवानों
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 10
    5
    शावर के हिस्सों को फिर से जुड़ें और सुनिश्चित करें कि समस्या हल हो गई है। आप अपने रबर वॉशर बौछार बदलते हैं, तो पुन: कनेक्ट हो बौछार हाथ उसके, तो फिर से खोलने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना है कि रिसाव निपटान कर दिया गया है या नहीं।
  • यदि आप शॉवर नल पर रबड़ वॉशर बदलते हैं, तो नल के स्टेम के साथ नल के नल की जगह लेना शुरू करें। धागे के धागे पर कुछ नलसाजी तेल का उपयोग करें जहां छड़ी जाएगी, फिर स्टेम को फिर से पेंच करें संभाल वापस अपने स्थान पर रखो, लेकिन जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि रिसाव खत्म हो गया है, तब तक इसे स्क्रू नहीं करें, जिससे आप पानी की आपूर्ति को फिर से काटने की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 3

    साफ या एक दोषपूर्ण विघटन वाल्व की जगह
    फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 11



    1
    पानी की आपूर्ति बंद करें जो आपके बाथरूम में जाती है एक डायवरर वाल्व को कॉकपिट नल से स्नान करने के लिए पानी की अनुमति देता है। समय बीतने के साथ, यह वाल्व कमजोर और तलछट संचय द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है। एक दोषपूर्ण डायवरर वाल्व तब भी फ़िल्टर करेगा जब पानी नल के नल से चलना चाहिए। जब आप सफाई करते हैं या इसे बदलते हैं तो आप डायवर्टर वाल्व की मरम्मत कर सकते हैं। वाल्व से बाथरूम तक जाने या पूरे घर के लिए मुख्य आपूर्ति के पानी की आपूर्ति काटने से शुरू करें
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    दृश्य में डाइवेंरर वाल्व को देखने के लिए कुंडल को खोलें और कुंजी के हैंडल को हटा दें। स्क्रू को कुंजी के हैंडल पर ढूंढें, जो एक ढक्कन के नीचे दिखाई या छिपाया जा सकता है। आप एक छोटे जेब चाकू का उपयोग करके ढक्कन को निकाल सकते हैं।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 13
    3
    डायवेंटर वाल्व निकालें डायववर वाल्व को निकालने के लिए, आपको वाल्व एसोसिएशन को हेक्स नट से वाल्व स्टैम पर अलग करना होगा जब इसे खोलना होगा। यदि वाल्व को खोलना मुश्किल है, सिरका में भिगोए गए कपड़े ले जाएं और किसी भी समय जमा होने वाले किसी भी संचित जमा को निकालने के लिए कम समय के लिए घटकों को लपेटें।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 14

    Video: Suspense: Stand-In / Dead of Night / Phobia

    4
    डायवेंटर वाल्व को साफ करें या इसे बदलें। डाइववर वाल्व को हटाते समय, आप इसे एक छोटे से कठिन धातु ब्रश और सफेद सिरका का उपयोग करके साफ़ कर सकते हैं। जब आप सभी जमा किए गए तलछट हटा दिए हैं, तो जांच लें कि क्या वाल्व घर्षण या खरोंच है। यदि आपको कोई भी दिखाई नहीं देता है, तो वाल्व को सूखा रहना चाहिए। यदि आप डायव्हेंटर वाल्व में दरारें देखते हैं, तो पूरे वाल्व असेंबली को बदलें।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 15
    5
    कुंजी के हैंडल को फिर से खोलें और जांचें कि रिसाव का हल हो गया है या नहीं। कुंजी के हैंडल को पुन: संयोजन करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं। इसे फिर से पेंच करने से पहले, पानी की आपूर्ति को चालू करें, यह देखने के लिए कि क्या शॉवर नाली पहले ही मरम्मत की गई है।
  • विधि 4

    एक खराब कार्यशील कारतूस वाल्व को बदलें
    फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 16
    1
    बाथटब को पानी की आपूर्ति बंद करें एक एक हैंडल टब मुर्गा में, एक खराब कारतूस वाल्व शॉवर लीक का कारण हो सकता है। यदि आपके रिसाव की मरम्मत के लिए सबसे सरल उपाय काम नहीं करते हैं, तो आपको अपनी कुंजी में कारतूस वाल्व को बदलने की आवश्यकता होगी। शुरू करने से पहले, अपने बाथटब को पानी की आपूर्ति बंद करें, या तो वाल्व बंद करें, जो सीधे आपके बाथरूम में पानी प्रदान करता है, या पूरे घर के लिए मुख्य जल आपूर्ति बंद करके।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 17
    2
    कुंजी से हैंडल निकालें और कारतूस स्टेम की खोज करें कुंजी के हैंडल पर पेंच का पता लगाओ और ढीला करें, जो कि संभाल पर एक कवर के तहत देखने या स्थित हो सकता है। जब आप स्क्रू को निकाल देते हैं, तो आप हैंडल खींच सकते हैं
  • संभाल करना मुश्किल हो सकता है अगर संभाल बहुत तंग है यदि ऐसा मामला है, तो एक हेयर ड्रायर के साथ संभाल करने की कोशिश करें, अगर आपके पास एक है यदि आपके पास पहुंच के भीतर एक हेयर ड्रायर नहीं है, या यदि हेयर ड्रायर आसानी से काम नहीं करता है, तो हार्डवेयर स्टोर पर जाने के लिए एक हैंडल एक्स्ट्रेक्टर खरीदने के लिए जाएं।
  • जब आप हैंडल को हटा देते हैं, तो स्टॉप ट्यूब को हटा दें, एक छोटे से पेचकश या पंच के साथ कारतूस वाल्व रिटेनर क्लैंप खोलें, फिर संभाल से वॉशर निकालें। तो आप कारतूस वाल्व स्टेम देख सकते हैं
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    कारतूस निकालें और बदलें जिस पद्धति का आप उपयोग करेंगे वह निर्माता पर निर्भर करेगा। आपके द्वारा खरीदे गए कारतूस पर एक हटाने योग्य टोपी भी हो सकती है। आम तौर पर, आपको पहले हेक्स नट को खोलना चाहिए जो काट्रिज स्टेम को कवर करता है। कारतूस के स्टेम को खोलें और फिर इसे सरौता के साथ हटा दें।
  • यदि फ़र्श काम नहीं करता है, तो आपको एक कारतूस चिमटा इस्तेमाल करना होगा। एक्सट्रैक्टर को कारतूस के स्टेम पर रखें और इसे खोलें खोलें। जब यह ढीली है, तो इसे हटाने के लिए पियर का उपयोग करें।
  • अपनी जगह में नई कारतूस डालें और इसे स्क्रू करें। नई कारतूस पिछले एक के समान होना चाहिए।
  • फिक्स ए लीकिंग शावर हेड चरण 19
    4
    कुंजी के हैंडल को फिर से खोलें और जांच लें कि क्या शॉवर नाली तय हो गई है। कुंजी हैंडल को अलग करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदमों को दोहराएं। जब सब कुछ फिर से सशस्त्र हो जाता है, लेकिन संभाल पूरी तरह से समायोजित करने से पहले, स्नान के लिए पानी की आपूर्ति खोलें यह जांचने के लिए कि स्नान अब टपकाव नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि असुविधाओं से बचने के लिए पानी की आपूर्ति पूरी तरह से बंद है।
    • सब कुछ अलग करने से पहले, अपने बाथटब या टब के फर्श की रेखा लगाएं और सीवर को कवर करें। यह आपके बाथटब या टब की रक्षा करेगा, यह आपको बाथटब के लिए आवश्यक हिस्सों को खोने या सीवर से गुजरने वाली सामग्री को खोने से रोक देगा।
    • आपके शॉवर या बाथटब कुंजी में बदलने के लिए भागों को खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने नल के वाणिज्यिक ब्रांड में सही लोगों को खरीदते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी चाबी के संचालन को कसने से अधिक मत करो इससे वाल्व को नुकसान हो सकता है
    • सावधानी से काम करें जब वह अपने स्नान को हटाने से खरोंच या इसे क्षतिग्रस्त न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    बाथटब सिर में छेद अनलॉक करें

    • पेचकश
    • बौछार और सिर के लिए पर्याप्त बड़े कंटेनर
    • सफेद सिरका
    • हार्ड प्लास्टिक ब्रश
    • स्टॉपवॉच (वैकल्पिक)
    • छोटे टुकड़े या टूथपिक्स

    एक पहना रबर वॉशर बदलें

    • पेचकश
    • समायोज्य रिंच
    • छोटी जेब चाकू
    • संगत रबर वाशर या "ओ-रिंग"
    • टैप नल के लिए वाशर की किट
    • नलसाजी के लिए तेल

    एक दोषपूर्ण डायवरर वाल्व को बदलें

    • पेचकश
    • समायोज्य रिंच
    • छोटी जेब चाकू
    • छोटे हार्ड धातु ब्रश
    • सफेद सिरका
    • डायवेंटर वाल्व संगत

    एक कारतूस वाल्व बदलें

    • पेचकश
    • समायोज्य रिंच
    • छोटी जेब चाकू
    • चिमटा
    • कारतूस चिमटा
    • संगत कारतूस
    • हेयर ड्रायर (वैकल्पिक)
    • संचरित्र संभाल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com