ekterya.com

कैसे एक पत्थर लिबास स्थापित करने के लिए

एक पत्थर के लिबास को स्थापित करना आपके घर के इंटीरियर और / या बाहरी या किसी भी संरचना को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यह बहुमुखी और निम्न रखरखाव उन्नयन कुछ सरल उपकरण और किसी के लिए थोड़ा ज्ञान के साथ प्राप्त किया जा सकता है। वस्तुतः सभी पत्थर की प्लेटें उसी सामग्री से बना होती हैं और स्थापना हमेशा एक ही होती है। यहाँ कुछ कदम है जो आपको मार्गदर्शन करेंगे जैसा कि आप जानते हैं कि कैसे अपने पत्थर के पोशिश स्थापित करना है।

चरणों

विधि 1
मोर्टार परत की तैयारी और आवेदन

इंस्टॉल स्टोन विनेर स्टेप 1 नामक छवि
1
सतह तैयार करें किसी भी चिनाई सतह पर पत्थर की प्लेटें लागू की जा सकती हैं, जैसे कंक्रीट, ईंट या ठोस कंक्रीट संरचनाएं। यदि आप लकड़ी या किसी अन्य सतह के साथ काम कर रहे हैं जो चिनाई से संबंधित नहीं है, तो आप पानी की बाधा के साथ सतह को कवर करने के लिए एक पर्याप्त सतह बना सकते हैं।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नमी वाष्प के खिलाफ एक बाधा लागू करें, यदि आप सड़क पर काम करते हैं। नमी वाष्प के खिलाफ नई बाधाएं आम तौर पर स्वयं-बंद झिल्ली के साथ आती हैं। झिल्ली के चिपचिपा हिस्से का पर्दाफाश करने के लिए बाहरी परत को निकालें और अपनी सतह पर चिपकाएं।
  • केवल जहां आप चाहते हैं झिल्ली को लागू करने के लिए सावधान रहें झिल्ली की सतह बेहद चिपचिपा होती है इससे पहले कि यह खुश्बू हो जाती है - अगर आप गलती से इसे कहीं छूते हैं तो आपको नहीं करना चाहिए, आप इसे लेने की कोशिश करने के लिए एक बुरे समय के लिए जा रहे हैं।
  • यदि आप घर के अंदर काम कर रहे हैं, तो आप वाटर बाष्पी बाड़ लगाने के लिए जरूरी नहीं है, जब तक कि आप प्लायवुड जैसी किसी लकड़ी की सतह पर अपने पत्थर के लिबास नहीं बनाते हैं।
  • इंस्टीट स्टोन विनेर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पानी की वाष्प के खिलाफ बाधा रखने के बाद, 1 मिमी मोटी धातु के जाल से बना एक बाधा बनाएं। 3 सेमी सेमी से 5 सेमी (1 1/2 से 2 इंच) के नाखूनों का उपयोग करें और उन दोनों के बीच 15 सेंटीमीटर (6 इंच) अंतरिक्ष के लिए फैलाएं।
  • Video: Mufti Mohammad Ilyas ko Jawab - Pandit Mahender Pal Arya

    इंस्टॉल स्टोन विनेर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    मोर्टार का उपयोग करके एक आसंजन परत बनाएं निर्माता के निर्देशों के मुताबिक, आप सीमेंट के 1 भाग के साथ धोया गया रेत के 2 या 3 भागों को मिलाकर मोर्टार तैयार कर सकते हैं। एक पैलेट के साथ, इस मिश्रण के साथ जाल की पूरी सतह को कवर करें, लगभग 1,20 सेमी से 1,90 सेमी (1/2 से 3/4 इंच) मोटी मेष आसंजन परत से निकलना नहीं चाहिए।
  • मोर्टार मिश्रण के लिए निर्देश भिन्न हो सकते हैं। निर्माता के निर्देशों का पालन करें, लेकिन सबसे ऊपर, आप चुनते हैं किसी भी नुस्खा के अनुरूप रहें। यदि आप रेत के 2 भागों और सीमेंट के 1 का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो हर बार जब आप अन्य स्थानों पर मोर्टार का उपयोग करते हैं तो उस अनुपात को रखें।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आसंजन परत dries से पहले, क्षैतिज खांचे परिमार्जन करें। मेटल स्पैटुला या धातु पट्टी का एक टुकड़ा का उपयोग करें निर्माता के निर्देशों के अनुसार पता लगाने या इलाज करने के लिए आसंजन परत का उपयोग करें। अब, आप पत्थर लिबास लगाने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 2
    शीट को स्थापित करें

    इंस्टीट स्टोन विनेर चरण 6 पर क्लिक करें
    1
    उसी अनुपात के अनुसार मोर्टार को मिलाएं जो आपने आसंजन परत के लिए उपयोग किया था। कम से कम 5 मिनट तक मिक्स करें जब तक आप मैश्ड आलू की स्थिरता तक नहीं पहुंच पाते। मोर्टार भी गीला ताकत खो जाएगा और बहुत सूखा मोर्टार बहुत तेजी से जम जाएगा
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पत्थरों की व्यवस्था निर्धारित करें यह एक परीक्षण चलाने और पत्थरों के डिजाइन के बारे में सोचने के लिए उपयोगी है क्योंकि वे दीवार पर दिखाई देंगे। लगता है कि अपना स्थान सेट करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय लेने से आपको एक सिरदर्द मिलेगा, क्योंकि आपको बाद में बिल से ज्यादा कटौती नहीं होगी
  • यदि यह उपयोगी है, दीवार के खिलाफ पत्थरों को पकड़ने की कोशिश करने के बजाय जमीन पर परीक्षण करें पत्थरों का मूल स्थान विनिमेय होना चाहिए।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    पत्थरों को काटने और उन्हें आकार देने के लिए एक छेनी हथौड़ा, धातु के रंग या अन्य शक्तिशाली उपकरण का उपयोग करें। पत्थर खुद को मोल्ड करने के लिए काफी आसान होना चाहिए। आप छंटनी वाले किनारों को छानने के बाद छिपाने में सक्षम होंगे, तो चिंता न करें कि किनारों को पूरी तरह गोल नहीं है।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    पत्थरों को धो लें, जब तक कि वे किसी भी गंदगी, रेत या अन्य ढीले कणों से पूरी तरह मुक्त नहीं हो जाते। Grout पूरी तरह से साफ सतहों के लिए बहुत बेहतर पालन करता है
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर चरण 10 नामक छवि

    Video: 2017 Stone Fireplaces Designs - Cultured Stone Fireplaces Versus Natural Stone Fireplaces

    5
    पत्थरों को सूखना सुनिश्चित करें कि सतहें गीली हैं यदि आवश्यक हो, तो पत्थरों को थोड़ा गीला करने के लिए एक चिनाई ब्रश का उपयोग करें, लेकिन बहुत अधिक पानी से उन्हें संतृप्त नहीं करें इससे पत्थर को मोर्टार से बाहर निकालने से रोक दिया जाएगा, जिससे प्राकृतिक प्राकृतिक बंधन पैदा होगा।
  • इंस्टीट स्टोन विनेर स्टेप 11 नामक छवि
    6
    मोर्टार को पत्थर के टुकड़े के पीछे फैलाएं, एक-एक करके कोशिश करो कि मोर्टार परत 1.27 सेमी (1/2 इंच) मोटी है। मौके से अगर आप पत्थरों की सतह पर मोर्टार मिश्रण को लागू करते हैं, तो इससे पहले कि एक नम तौलिया के साथ यह सूख जाता है।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर स्टेप 12 नामक छवि
    7
    नीचे कोनों से पत्थरों को स्थापित करना शुरू करें ट्रिम किए गए किनारों को चालू करें, या तो सीधे ऊपर या नीचे, केंद्र बिंदु से दूर मोर्टार का पालन करने के लिए पत्थरों पर दबाएं, कुछ अतिरिक्त दबावों को निचोड़ने के लिए थोड़ा आगे बढ़ें और संबंधों को मजबूत करें। एक तौलिए या ब्रश का उपयोग किसी भी अतिरिक्त मोर्टार को हटाने के लिए करता है जो पत्थर की चौड़ाई या पत्थर की सतह को तोड़ देगा।
  • अधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए अनुपालन के अंक बनाए रखें। आप शायद आसंजन के अंक 2.5 और 7.5 सेंटीमीटर (1 और 3 इंच) लंबे समय के बीच होना चाहते हैं।
  • स्थापित छवि स्टोन विनेर चरण 13
    8
    मोर्टार लगाने और पत्थरों को रखकर जारी रखें जब तक आप पूरी दीवार खत्म नहीं करते। हर बार ब्रेक लें - समय-समय पर अपने काम के परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक कदम वापस ले लें। यदि आप शीट को एक से अधिक दीवार पर स्थापित करने जा रहे हैं, तो कोने के लिए पत्थर के टुकड़े प्राप्त करने पर विचार करें। पत्थर की प्लेटों के अधिकांश निर्माताओं का मालिक है, क्योंकि वे परियोजना के लिए सहजता जोड़ते हैं।
  • विधि 3
    प्रक्रिया का अंत

    इंस्टीट स्टोन विनेर स्टेप 14 नामक छवि
    1
    जब आप सभी पत्थरों को पूरा कर लेंगे, तो स्लिट्स को ग्रूट के साथ भरें। इस तरह से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं इस चरण के दौरान, छंटनी वाले किनारों को छिपाना मोर्टार कठोर के रूप में जोड़ों को वांछित गहराई में जोड़ने के लिए एक कुंद टूल का उपयोग करें।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर स्टेप 15 नामक छवि
    2
    चलने वाले पानी और ब्रश के साथ कोई अतिरिक्त मोर्टार साफ करें। सुनिश्चित करें कि आप 30 मिनट के भीतर पत्थर के चेहरे से किसी भी शेष मोर्टार को हटा दें। 24 घंटे के बाद मोर्टार हटाने में असंभव होगा
  • मोर्टार सूखने से पहले पूरी तरह से सूखने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। खासकर अगर आप घर के भीतर काम करते हैं, क्योंकि पत्थरों को एक नीरस रूप की आवश्यकता होती है।
  • इंस्टॉल स्टोन विनेर स्टेप 16 नामक छवि
    3
    निर्माता के निर्देशों के बाद सीलेंट लागू करें। मुहरबंद पत्थर को साफ और बनाए रखने में आसान हो जाएगा, और कुछ सीलर दाग पीछे हट जाएगा। लाभ को अधिकतम करने के लिए सीलेंट को समय-समय पर लागू करें ध्यान रखें कि कुछ सिस्टर पत्थर के रंग को बदल देंगे या एक चमकदार उपस्थिति बनाएंगे "गीला"।
  • युक्तियाँ

    • अपनी पसंद के किसी भी पैटर्न में निरंतर मोर्टार लाइनों से बचने के लिए पत्थरों को वैकल्पिक।
    • चिनाई सीलर्स को लागू करते समय सावधान रहें कुछ सिस्टर प्राकृतिक पत्थरों के रंग को बदल सकते हैं या चमकदार उपस्थिति बना सकते हैं। एक परीक्षण पैच पहले की कोशिश करो।
    • अपने काम को देखने के लिए कभी-कभी एक कदम पीछे ले जाएं, सुनिश्चित करें कि पत्थर के विभिन्न आकारों और रंगों के बीच अंतर करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • बाहरी के लिए: पत्थर की प्लेटें 40 से अधिक डिग्री तक और शुष्क स्थितियों में स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें
    • बाहरी के लिए: अत्यधिक पानी की पैठ से बचने के लिए सही ढंग से फ़्लैशिंग लागू करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com