ekterya.com

गति संवेदक के साथ एक बाहरी प्रकाश कैसे स्थापित करें

अपने घर में गति संवेदक के साथ एक बाहरी प्रकाश बढ़ाना आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकता है, क्योंकि जब कोई आपके घर पर पहुंचता है तो आपके घर के बाहर प्रकाश हो जाएगा। यह सुविधाजनक भी हो सकता है, उदाहरण के लिए, रात में कचरा निकालते समय या अंधेरे में दरवाजा खोलने के लिए। सौभाग्य से, गति संवेदक के साथ एक प्रकाश स्थापित करना एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है

चरणों

भाग 1
पुराने प्रकाश निकालें

एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 1 को इंस्टाल करें
1
प्रकाश स्विच बंद करें चूंकि गति संवेदक के साथ अधिकांश बाहरी प्रकाश प्रवेश द्वार में सामान्य प्रकाश की जगह है, इसलिए परियोजना का पहला चरण इसे निकालना है प्रकाश को छूने से पहले, करने के लिए पहली चीज स्विच बॉक्स पर जाती है और स्थापित प्रकाश की बिजली की आपूर्ति काट देती है।
  • रोशनी स्विच को चालू करके और यह जाँचें कि वह चालू नहीं होता है, वहाँ वास्तव में कोई शक्ति नहीं है।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    मौजूदा प्रकाश को खोलें एक स्क्रू ड्रायवर का इस्तेमाल स्क्रू को हटाने के लिए करें जो दीप को पकड़ते हैं। कठोर खिंचाव न करें, क्योंकि यह अभी भी केबल से जुड़ा है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए, हाथ में एक वोल्टेज मीटर है, यह जांचने के लिए कि जो केबल अभी भी पुराने प्रकाश से जुड़े हैं उन्हें स्पर्श करने से पहले कोई भी वर्तमान नहीं है।
  • एक बाहरी मोशन सेंसर प्रकाश चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    केबलों को डिस्कनेक्ट करें आप देखेंगे कि दीपक से जुड़े तीन अलग-अलग केबल हैं एक सफेद तार (तटस्थ), एक हरा या भूरा तार (जमीन) और एक लाल या काले तार (चरण) होगा। दीपक से तीन तारों को डिस्कनेक्ट करने के बाद आप यह जांच कर सकते हैं कि उन्हें बिजली नहीं मिली है
  • कभी-कभी, विशेष रूप से पुराने घरों में, चरण केबल का रंग काला या लाल के अलावा हो सकता है, जैसे पीले
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    वर्तमान विद्युत बॉक्स की जांच करें यदि बिजली की स्थापना बहुत पुरानी है, तो आप इस तथ्य का फायदा उठा सकते हैं कि आपने तारों को बदलने वाले बॉक्स को बदलने की शक्ति काट दिया है यह विशेष रूप से सिफारिश की जाती है अगर आप देखते हैं कि नमी के निशान हैं या बॉक्स खराब है तो मुहरबंद है। बॉक्स बस खराब हो जाएगा और आप इसे निकाल सकते हैं और इसे एक नए बॉक्स में तार कर सकते हैं जिसे आप उसके स्थान पर रखेंगे।
  • भाग 2
    गति संवेदक के साथ प्रकाश स्थापित करें

    एक बाहरी मोशन सेंसर प्रकाश चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Eyes on the Skies (Full movie)

    1
    बिजली के बॉक्स पर समायोज्य लाइट पैकिंग क्लैंप इकट्ठा करें। गति संवेदक के साथ दीपक किट जिसे आप प्राप्त करते हैं, एक बहु-छेद टर्मिनल के साथ आएंगे, जिसे विभिन्न आकारों के बॉक्स में स्थापित किया जा सकता है। दबाना संरेखित बॉक्स के अनुसार आप स्थापित किया है और screws के साथ इसे ठीक कर।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 6 को इंस्टाल करें
    2
    रबड़ गैसकेट रखें जो नए स्थान के बाहरी किनारों के आसपास दीपक के साथ आता है। दीपक पैकेज में एक रबर गैस्केट शामिल होगा जो स्थापना के आधार पर रखा गया है जहां यह दीवार पर लगा है। प्रकाश तारों पर गैसकेट को स्लाइड करें और इसे जगह में रखें। यह पूरी तरह से रखा जाना नहीं है इससे पहले कि आप बिजली के तारों को विद्युत बॉक्स से कनेक्ट कर सकें, आपको इसे फिर से अनप्लग करना होगा।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 7 इंस्टॉल करें
    3
    केबलों को कनेक्ट करने के लिए प्लग का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप केबल को सही तरीके से कनेक्ट करते हैं इसका अर्थ है कि तटस्थ (सफ़ेद) केबल एक साथ जाते हैं और चरण (काला / लाल / पीला) केबल्स एक साथ भी होते हैं। तारों को रखने के लिए केबल एंड प्लग का प्रयोग करें और प्लग को पकड़ने के लिए बिजली टेप का उपयोग करें और स्थानांतरित न करें।
  • निश्चित तत्व के अंदर, एक छोटे से रंग का स्क्रू होगा जहां आवरण से दो अन्य केबल आते हैं। आप इस स्क्रू के चारों ओर जमीन के तार को कस कर सकते हैं, इसे थोड़ी ढीली कर सकते हैं, इसके चारों ओर केबल को घुमाकर और इसे फिर से कस कर सकते हैं ताकि यह केबल के साथ लगातार संपर्क में हो।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 8 इंस्टॉल करें
    4
    बोर्ड को जगह में डालकर बिजली के बॉक्स में अधिष्ठापन करें। एक बार जब आप सभी तारों को कनेक्ट कर लेते हैं और आप टेप को निकाल देते हैं, तो आप दीवार पर बाकी तत्वों को स्थापित करने के लिए अधिक जगह बनाने के लिए बॉक्स के अंदर इसे डाल सकते हैं। सामान्य बात यह है कि इंस्टॉलेशन में एक या दो स्क्रू होते हैं, जो कि समर्थन के लिए दीपक को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है जो आपने पहले से ही आदी है। सुनिश्चित करें कि रबड़ गैस्केट सही तत्वों के पीछे सही ढंग से गठबंधन किया गया है, इसे दीवार के सामने पकड़कर और इसे शिकंजा के साथ ठीक कर दें।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 9 को इंस्टाल करें
    5



    बल्ब स्क्रू करें एक बार जब आप बेस में जगह लेते हैं, तो आप प्रकाश बल्ब को स्क्रू कर सकते हैं। आप हमेशा उन्हें बदल सकते हैं यदि आप उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं जो आपके द्वारा दी गई दीपक के साथ आते हैं।
  • एक बाहरी मोशन सेंसर प्रकाश चरण 10 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    निश्चित तत्वों को सील करें एक बार जब आप चालू कर देते हैं और यह सुनिश्चित करता है कि यह काम करता है, तो आपको निश्चित तत्वों को सील करना होगा जहां वे दीवार प्लेट से जुड़े हैं। कवर के चारों ओर एक सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग करें जहां यह दीवार से जुड़ा होता है इसके साथ, आप यह सुनिश्चित कर लें कि कोई नमी कवर के अंदर नहीं आती जो प्रकाश को पिघला सकता है
  • भाग 3
    गति संवेदक के साथ प्रकाश को परीक्षण और समायोजित करें

    एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 11 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    1
    स्थापना के लिए बिजली की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें। एक बार निश्चित तत्व स्थापित करने पर, आप यह जांच सकते हैं कि यह काम करता है या नहीं। सबसे पहले आपको फ्यूज बॉक्स की शक्ति को चालू करना है।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 12 को इंस्टाल करें
    2
    संवेदक के सामने चलो एक बार जब आप चालू कर देते हैं, तो यह देखने के लिए सेंसर के सामने चलें कि प्रकाश चालू है। एक बार जब आप सुनिश्चित हो जाएं, तो आप निश्चित तत्वों के लिए सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग कर सकते हैं। अगला चरण है विन्यास को समायोजित करना।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 13 इंस्टॉल करें
    3
    रोशनी के कोण को समायोजित करें इस चरण को गोधूलि या शाम को करना आसान है गति संवेदक के साथ अधिकतर रोशनी में दो अलग-अलग लैंप हैं जिन्हें आप स्थानांतरित कर सकते हैं और जैसा आपकी पसंद करते हैं उनको समायोजित करें जब तक आप क्षेत्र को सबसे अच्छा सूट के रूप में रोशन कर सकें।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 14 इंस्टॉल करें
    4
    संवेदक के कोण को समायोजित करें अधिकांश मॉडलों के संवेदक धुएं, ताकि आप विशिष्ट क्षेत्र के सेंसर के कोण को समायोजित कर सकें, जैसे गेट या कार के प्रवेश द्वार। सेंसर का काफी बड़ा क्षेत्र होगा, इसलिए अधिकांश मामलों में आप इसे कई क्षेत्रों पर केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 15 इंस्टॉल करें
    5
    संवेदनशीलता समायोजित करें चुना मॉडल के आधार पर, आपके पास संवेदक की संवेदनशीलता को समायोजित करने के लिए स्विच या बटन हो सकते हैं। संवेदनशीलता जितनी अधिक होती है, सेंसर को संचालित करने और प्रकाश को चालू करने के लिए ऑब्जेक्ट के लिए यह आसान होता है। कुछ रोशनी में, खासकर यदि वे बेडरूम खिड़कियों से दिखाई दे रहे हैं, तो आप शायद यह नहीं चाहेंगे कि हवा हर बार एक झाड़ी की ओर आती है, इसलिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संवेदनशीलता को समायोजित करें।
  • यदि कोई ऐसा विशिष्ट क्षेत्र है जहां आप सेंसर को सक्रिय नहीं करना चाहते हैं, जैसे कि कुत्ते के घर या जिस क्षेत्र में आप चलते हैं, तो आप उस सेंसर के उस क्षेत्र में विद्युत टेप की एक छोटी पट्टी रख सकते हैं ताकि यह डेटा प्राप्त न हो। बस सुनिश्चित करें कि आप ज़रूरी से ज़्यादा कवर न करें आप टेप रखने और इसके पास चलने की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि जब संवेदक सक्रिय होता है और तब आवश्यकतानुसार समायोजित करें।
  • एक आउटडोअर मोशन सेंसर लाइट चरण 16 को इंस्टाल करें
    6
    टाइमर सेट करें गति संवेदक के साथ अधिकतर रोशनी संवेदनशीलता सेटिंग के बगल में एक टाइमर होती है ताकि आप सेंसर सक्रिय होने पर प्रकाश को कितना समय तक समायोजित कर सकें। यह कॉन्फ़िगरेशन आमतौर पर एक स्विच होता है जो अवधि को बदलता है ताकि आप इसे अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • बैटरी या सौर के साथ गति संवेदक के साथ रोशनी एक बढ़िया विकल्प है यदि आप बिजली के अधिष्ठापन के बिना किसी क्षेत्र को प्रकाश करना चाहते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि सौर लाइट्स आमतौर पर कमजोर हैं और आपको उन बैटरी की जांच करनी चाहिए जो संचयकों के साथ काम करते हैं। इसका फायदा यह है कि दोनों ही काम जारी रहेगा, भले ही कोई ब्लैकआउट हो।
    • तारों को बदलने से पहले अपने पड़ोस के निर्माण नियमों की जांच करें आपके देश के नियमों की आवश्यकता हो सकती है कि लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन द्वारा एक पूरी तरह से नया दीपक स्थापित किया जा सकता है
    • प्रकाश संवेदक के साथ प्रकाश की आदर्श ऊंचाई 180 से 300 सेमी (6 से 10 फीट) जमीन से ऊपर की स्थिति में जहां आंदोलन सीधे इसके आगे बढ़ने के बजाय संवेदक के सामने पार हो जाता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि जब आप काम कर रहे हैं तब हमेशा बिजली बंद करें। यदि बिजली काट नहीं हुआ है तो यह आपको एक बिजली का झटका दे सकता है।
    • यदि आप अपने बिजली के तार के तार में या दीवारों के अंदर असामान्य (जैसे जला या बेकार तार) कुछ भी देखते हैं, तो तत्काल विद्युत विजेता से संपर्क करें एक क्षतिग्रस्त इलेक्ट्रीशियन ने क्षतिग्रस्त केबलों का निरीक्षण और मरम्मत की है, तब तक जारी न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गति संवेदक के साथ एक आउटडोर प्रकाश
    • एक विनिमेय पेचकश
    • एक वोल्टेज मीटर
    • बिजली टेप
    • सीलेंट
    • एक केबल कटर और पीलाल
    • शायद एक नया बिजली बॉक्स
    • केबल कनेक्टर
    • एक सीढ़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com