ekterya.com

इसे पुन: उपयोग करने के लिए एक छत पंखा कैसे निकालना है

एक प्रशंसक या छत प्रकाश ले लो ताकि इसे किसी दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सके।

चरणों

पुनर्मुद्रण चरण 1 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
1

Video: सीलिंग फैन स्थापना | प्राथमिक और माध्यमिक समापन ke कनेक्शन kaise करे | इलेक्ट्रिक गुरु

बिजली की कटौती करें यह दीवार स्विच पर किया जा सकता है, अगर स्विच (संपूर्ण) पूरे उपकरण (प्रशंसक और प्रकाश) को नियंत्रित करता है यदि दीवार स्विच केवल प्रकाश और डिवाइस पर खींचने के लिए एक चेन को नियंत्रित करता है तो प्रशंसक (या इसके विपरीत) को नियंत्रित करता है या अगर रेडियो नियंत्रण का उपयोग किया जाता है, तो यह बिजली के पैनल में बिजली काट देता है
  • पुनर्मुद्रण चरण 2 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रकाश से डिवाइस निकालें और डिस्कनेक्ट करें यह केवल तभी किया जाना चाहिए जब प्रकाश डिवाइस अत्यधिक सुन्दर, नाजुक, भारी या प्रशंसक ब्लेड तक पहुंच को रोकता है। आम तौर पर, हल्के डिवाइस को 3 या 4 स्क्रू से सुरक्षित किया जाता है जिसे हटाया जाना चाहिए। ये शिकंजा एक ग्लास ग्लोब या ढाल के पीछे हो सकते हैं जिन्हें उन्हें एक्सेस करने के लिए हटा दिया जाना चाहिए। स्क्रू दिखाई देने के साथ, डिवाइस को पकड़ने और इसे सुरक्षित करने वाले शिकंजे को निकालने के लिए एक सहायक है। डिवाइस को कई सेंटीमीटर पंखे से अलग करने की अनुमति देता है डिवाइस को प्रशंसक तारों के प्रकाश से डिस्कनेक्ट करें आम तौर पर, प्रकाश डिवाइस में एक ढाला नायलॉन कनेक्टर या केबल पागल होता है जो प्रशंसक हिस्से से कनेक्ट होता है। तारों को पहचानें और पागल को हटा दें। यदि एक नायलॉन कनेक्टर का उपयोग किया जाता है, तो उसे डिस्कनेक्ट करें। कनेक्टर केवल एक ही तरीके से डाला जा सकता है।
  • पुनर्मुद्रण चरण 3 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक या अधिक प्रशंसक ब्लेड निकालें सभी पैलेट हटाए जा सकते हैं अगर वांछित हो, लेकिन छत पर पहुंच की अनुमति देने के लिए केवल उन्हीं को हटा दिया जाना चाहिए जहां डिवाइस सुरक्षित है। नए प्रशंसकों के कई पैलेट हैं जो कि केंद्रीय प्रशंसक समर्थन हथियारों पर धातु क्लिप में स्लाइड और जगह में ताला लगाते हैं। दूसरों की आवश्यकता होती है कि दो शिकंजा एक ही केंद्रीय हथियार से हटा दिए जाएं। पैलेट स्लाइड करना बहुत तेज है और स्क्रू को खोने के जोखिम को कम करता है।
  • पुनर्मुद्रण चरण 4 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    छत पंखा को हटाने के लिए तैयार करें यदि प्रशंसक में एक अनुलंब पट्टी नहीं है, तो नीचे "हगगर फैन" का अनुसरण करें। फ्रेम में एक एकल पेंच का पता लगाएं, जिसमें प्रशंसक केबल डिब्बे को कवर किया गया है। फ़्रेम एक बेल की तरह उल्टा लगता है स्क्रू को ढोना और फ़्रेम फ़्रेम के बार नीचे फ्रेम स्लाइड करें। हुक और तारों अब दिखाई देनी चाहिए।
  • पुनर्मुद्रण चरण 5 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रशंसक हटाना और निकालें छत के बक्से से आने वाले तारों की पहचान करें, प्रशंसक को नंगे या हरे रंग के तार, काले या सफेद (और नीले अगर प्रकाश डिवाइस स्थापित किया गया हो) होना चाहिए। छत के तारों को "सफेद", "पंखे" और "प्रकाश" के रूप में पहचानें, कि वे पंखे से कैसे जुड़े हैं यदि पंखे के काले और नीले तार एक छत केबल के साथ एक साथ जुड़े हुए हैं, तो उन्हें "प्रकाश" के रूप में चिह्नित करें यदि प्रशंसक सभी या पंखा / प्रकाश डिवाइस के हिस्से को नियंत्रित करने के लिए एक दीवार स्विच के बजाय एक रेडियो नियंत्रण का उपयोग करता है, तो उसे अब प्रशंसक के साथ इसे छोड़कर छत से डिस्कनेक्ट करें समर्थन डिवाइस से नंगे या ग्रीन केबल निकालें सभी केबलों का डिस्कनेक्ट कर लिया गया, बार से इसे कम करें और इसे उठाएं। ऊर्ध्वाधर बार पैंतरेबाज़ी करें ताकि अंत पिन "पिंजरे" या "टोकरी" के समर्थन से बाहर निकल सके, जहां यह टिकी हुई है और इसे अपने सहायक को पास कर दें। नीचे "फिनिशिंग" चरण में जारी रखें।
  • विधि 1

    हग्गर प्रशंसक
    पुनर्मुद्रण चरण 6 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    छत पंखा को हटाने के लिए तैयार करें छत के पास प्रशंसक कवर फ्रेम के चारों ओर चार शिकंजे का पता लगाएं (प्लास्टिक स्क्रू को छिपाने के लिए एक टुकड़ा हो सकता है जिसे आपको खोलना होगा)। शिकंजा का निरीक्षण करें और आपको पता होना चाहिए कि उनमें से दो (प्रत्येक पक्ष पर) को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए दो शिकंजा जो जगह में रहते हैं उन्हें केवल ढीला होना चाहिए, क्योंकि फ़्रेम में एक स्लॉट होता है जो इसे ठीक से गठबंधन के दौरान स्लाइड करने देता है। दो शिकंजा निकालें जिन्हें पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए और दो या तीन मोड़ के साथ दूसरे 2 को ढीला करना चाहिए।



  • पुनर्मुद्रण चरण 7 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र

    Video: अब नहीं टपकेगी आपकी छत, सिर्फ 50 रुपैये के खर्चे में होगा इसका रामबाण इलाज

    2
    प्रशंसक फ्रेम को पकड़ो और इसे 60 और 120 मिलीमीटर के बीच घुमाएं जिससे कि इसकी स्लॉट शिकंजा के सिर के साथ संरेखित हो। वजन तुरंत छत से आप के लिए जाना होगा कम प्रशंसक लगभग 15 सेंटीमीटर दृष्टि में समर्थन फ्रेम के साथ, हुक का पता लगाएं डिवाइस के फ्रेम में दो छेदों में से एक के साथ इसे संरेखित करें (जहां हमने पिछली चरण में समर्थन स्कूएं निकाला था) और फ्रेम को लटका दिया था
  • पुनर्मुद्रण चरण 8 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रशंसक निकालें और डिस्कनेक्ट करें हुक द्वारा आयोजित प्रशंसक के साथ, छत के बक्से से आने वाले तारों की पहचान करें प्रशंसक के पास बेतरती तारों या हरा, सफेद और काले (और नीले अगर प्रकाश डिवाइस स्थापित होता है) जुड़ा होना चाहिए। छत के तारों को "सफेद", "पंखे" और "प्रकाश" के रूप में पहचानें क्योंकि वे प्रशंसक से जुड़े हैं यदि प्रशंसक के काले और नीले तारों को छत से आने वाले एक साथ जोड़ा जाता है, तो उन्हें "प्रकाश" के रूप में चिह्नित करें यदि प्रशंसक भाग या सभी प्रशंसक / हल्की डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए दीवार स्विच के बजाय एक रेडियो नियंत्रण का उपयोग करता है, तो इसे छत से डिस्कनेक्ट करें, जिससे वह अब प्रशंसक पर बने रह सके। समर्थन डिवाइस से बेअर / ग्रीन केबल निकालें सभी केबल डिस्कनेक्ट किए जाने के बाद, सबकुछ उठाएं और इसे अपने सहायक को दें। "फिनिशिंग" चरण के लिए अग्रिम
  • विधि 2

    समाप्त होता है
    छवि का शीर्षक, फिर से उपयोग के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें चरण 9
    1

    Video: सिर्फ 1 रु से आपने घर के पंखे चमकाये - पंखे कैसे साफ करे -Kitchen tips/Tips For Cleaning Ceiling Fan

    छत समर्थन से तत्वों को निकालें समर्थन तत्वों से सभी शिकंजे निकालें
  • पुनर्मुद्रण चरण 10 के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    छत की मरम्मत करें पैच, रेत और आवश्यक रूप में छत को पेंट करें
  • पुनर्मुद्रण के लिए एक छत (पैडल) फैन निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    यह छत के इलेक्ट्रिक बॉक्स को कवर करता है अपने पागल में सभी केबल रखो और कवर बॉक्स को स्थापित करें या इलेक्ट्रिक बॉक्स में एक नया डिवाइस इंस्टॉल करें। यदि आप एक नया उपकरण स्थापित करते हैं, तो इसे "सफ़ेद" और "प्रकाश" केबल्स से कनेक्ट करें हरे या बेतरती तारों को उपकरण बार में कनेक्ट करें, एक साथ। बॉक्स के निचले भाग में अप्रयुक्त पंखे (यदि प्रदान किया गया है) दर्ज करें।
  • चेतावनी

    • इस परियोजना को शुरू करने से पहले विद्युत शक्ति काट कर। इन चरणों में से किसी भी शक्ति के साथ करने की कोई जरूरत नहीं है।

    Video: लाइट बोर्ड कनेक्शन हिंदी

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • सीढ़ी
    • सहायक
    • पागल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com