ekterya.com

चिमनी के लिए एक मंतल कैसे स्थापित करें

एक चिमनी पर एक मंत्रमुग्ध रखने से इसकी उपस्थिति में काफी सुधार हो सकता है, साथ ही एक कमरे में फोकल बिंदु को जोड़ना आप फायरप्लेस को उचित रूप देने के लिए शेल्फ किट खरीद सकते हैं, या आप अपने खुद के शेल्फ को सापेक्ष आसानी से स्थापित कर सकते हैं। बिना किसी कठिनाई के, कुछ साधारण उपकरण का उपयोग कर फायरप्लेस के लिए एक मैटल किट स्थापित करें

चरणों

विधि 1
मन्टेलपीस के लिए एक वातावरण स्थापित करें

एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 1
1
चिमनी के चारों ओर चिमटा रखें शेल्फ को समायोजित करने के लिए समान रूप से फ्रेम करें, इसे फायरप्लेस के प्रत्येक तरफ एक समान दूरी तक फैलाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए टेप उपाय का प्रयोग करें कि स्थिति उचित है और एक स्तर का उपयोग करना बंद न करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बिल्कुल क्षैतिज है
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि शेल्फ का स्तर केवल एक तरफ से नहीं बल्कि सामने से पीछे भी है टॉर्पेडो स्तर का उपयोग करके यह जांचने के लिए कि यह सामने से पीछे की ओर है
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें
    2
    स्थान को चिह्नित करें मटकप के किनारों के चारों ओर और दोनों पक्षों के किनारों के किनारों के बारे में पता लगाने के लिए चाक या एक पेंसिल का एक टुकड़ा का उपयोग करें एक बार जब आप बाह्यरेखा का पता लगाना समाप्त कर लेते हैं, तो चिमनी से दूर चले जाते हैं और एक चिकनी सतह पर इसका सामना करते हैं।
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें

    Video: जानिए नवरात्रि में दुर्गा अराधना का महत्व | Navratri Puja 2017 | Spirituality

    3
    बढ़ते प्लेट के स्थान को चिह्नित करें लाइनों का एक दूसरा समूह बनाएं, जो बढ़ते प्लेटों के बाहरी किनारे होंगे, जिसे फिक्सेशन सिस्टम या फिक्सर कहा जाता है।
  • सिस्टम को मापने का एक तरीका यह है कि उसे मंतपपी के पीछे फिट करना है जैसे कि आप इसे दीवार पर डालते हैं। बन्धन प्रणाली के नीचे किनारे तक शेल्फ के शीर्ष किनारे से लम्बाई को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें। टेप उपाय को उस रेखा के साथ रखें जिसे आपने चरण 2 में खींचा और फिर उस रेखा का उपयोग पहली पंक्ति के नीचे एक नई रेखा खींचना उदाहरण के लिए, अगर शेल्फ के शीर्ष से बन्धन प्रणाली के नीचे की लंबाई 7.6 सेमी (3 इंच) के उपाय की जाती है, तो आपको दीवार पर लाइन के साथ 7.6 सेमी (3 इंच) मापना चाहिए और दूसरी पंक्ति खींचें।
  • फिक्सिंग सिस्टम को मापने के लिए एक और तरीका शेल्फ के अंदरूनी हिस्से के आकार को शेल्फ के ऊपर से किनारे तक मापने के लिए है, जहां फिक्सिंग सिस्टम रखा गया है। इसके बाद, उस पक्ष की लंबाई को मापें जो आप दीवार से चिपके रहेंगे। सब कुछ जोड़ें उदाहरण के लिए, अगर मैन्टेल से किनारे तक की माप 5 सेंटीमीटर (2 इंच) होती है और फिक्सिंग सिस्टम की लंबाई 3.5 सेमी (3 इंच के साथ 1 इंच) होती है, तो कुल माप 8 होगा , 5 सेमी (3 इंच के साथ 3/8) माप का उपयोग करके दीवार की रेखा के नीचे एक रेखा खींचना
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    बढ़ते प्लेटें तैयार करें इन्हें फ़ुटपाथ के आसपास रणनीतिक बिंदुओं पर घेरे जाने वाली दीवार पर तय किया जाता है, इस प्रकार मैन्टेलपीस के लिए एक फ्रेम तैयार किया जाता है। कम से कम 3 माउन्टिंग प्लेट्स की आवश्यकता है, शीर्ष पर और प्रत्येक पक्ष के लिए एक, हालांकि आप अतिरिक्त फास्टनरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • दीवार पर नए अंकों की तुलना में बढ़ते प्लेटों के आकार को मापें और उन मापन के अनुसार फास्टनरों में कटौती करने के लिए देखा का उपयोग करें। शीर्ष फास्टनर के बारे में 30 सेमी (1 फुट) शेल्फ की तुलना में कम होना चाहिए।
  • मात्तलपीस पर बढ़ते प्लेटें रखें। शीर्ष फिक्सिंग सिस्टम पहले और फिर दो पैरों फिट होना चाहिए। उन्हें ठीक से फिट होना चाहिए, लेकिन उन्हें पूरी तरह फिट नहीं करना पड़ता है यदि आवश्यक हो तो फास्टनरों की लंबाई समायोजित करें
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    दीवार पर बीम को ढूंढें और चिह्नित करें अगर आप फ़ायरप्लेस मैन्टेल को ड्राईवाल में जगह देने जा रहे हैं, तो फास्टनरों को मैन्टेल के पीछे तीन मुस्कराहट के साथ संलग्न करना होगा। जब आप मुस्कराते हैं, तो फिक्सर की तर्ज पर, मध्य में एक निशान बनाएं।
  • दीवार की दीवारें आंतरिक दीवारों पर समर्थन करने और समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। जब आप चिमनी के लिए एक मंतल की तरह भारी वस्तुएं लटकाते हैं, तो आपको इसे मुस्कराते हुए करना चाहिए एक दीवार पर एक बीम ढूंढने का सबसे आसान तरीका है एक बीम खोजक का उपयोग करना, जिसे आपके इलाके में घर सुधार स्टोर पर खरीदा जा सकता है।
  • बीम दीवारों के पीछे एक समान दूरी से अलग हो जाते हैं। ज्यादातर घरों में, बीम 40.6 सेमी (16 इंच) की दूरी पर एक-दूसरे से अलग हो जाते हैं। वे आम तौर पर 3.8 सेमी (1.5 इंच) चौड़े होते हैं। जब आप एक वस्तु को एक बीम से जोड़ते हैं, तो इसे केंद्र में रखना आवश्यक होता है, जो किनारे से 1.9 सेमी (एक इंच का 3/4 इंच) है।
  • दीवार पर एक आउटलेट खोजने की कोशिश करें सॉकेट के एक ओर बीम में फंस जाएगा। पक्ष का पता लगाने के लिए, आप हिट टेस्ट कर सकते हैं। अपने हाथ के आधार का उपयोग करें और सॉकेट के प्रत्येक तरफ दीवार को धीरे से टैप करें। बीमलेस पक्ष खोखले बोलेंगे, जबकि बीमलेस पक्ष नहीं होगा। बीम के साथ की ओर निर्धारित करने के बाद, विद्युत आउटलेट के किनारे से 1.9 सेमी (3/4 इंच) मापें। यह किरण का केंद्र होगा। दीवार के साथ बीम को चिह्नित करने के लिए एक टेप का उपयोग करें, हर 40.6 सेमी (16 इंच)।
  • मुस्कराते हुए का पता लगाने का दूसरा तरीका बेसबोर्ड को जांचना है। इनको मुस्कराते हुए फेंक दिया जाता है, इसलिए यदि आपको छेद या इंडेंटेशन मिले हैं जो शीर्ष पर पेंट किए गए हैं या दबाना है, तो आप 40.6 सेमी से 61 सेंटीमीटर (16 से 24 इंच) से उस बिंदु से अधिक बीम का पता लगा सकते हैं।
  • एक फाइटप्लेस टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    दीवार पर बढ़ते प्लेटें संलग्न करें दीवार पर बीम को पकड़ो और नीचे दिए गए दूसरे लाइन के दूसरे समूह के साथ संरेखित करें। प्रत्येक फास्टनर के निचले किनारे को दूसरी पंक्ति के शीर्ष के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए स्तर का उपयोग करें कि फास्टनर पूरी तरह से क्षैतिज बाएं से दाएं शीर्ष पर और पूरी तरह ऊर्ध्वाधर पक्षों से ऊपर से नीचे तक क्षैतिज हैं।
  • फास्टनरों के माध्यम से छेद ड्रिल तक आप दीवार तक पहुंचें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छेद लकड़ी के बीमों के बीच में छिद्रित किया गया है जो आपने पहले किया था। आप ड्रॉिंग छेद के बजाय माउंटिंग प्लेट्स को ज्योतिषियों के लिए भी नेल कर सकते हैं।
  • यदि आपकी दीवार ईंट है, तो ईंट को ड्रिल करना सुनिश्चित करें, मोर्टार नहीं। उत्तरार्द्ध में संरचनात्मक ताकत नहीं है, इसलिए आपको वहां कगार का सेट नहीं करना चाहिए। एक हथौड़ा ड्रिल, ठोस शिकंजा और चिनाई बिट्स का उपयोग करें यदि आप नरम ईंटों को ड्रिल करने जा रहे हैं, तो एक बिजली की ड्रिल में एक कठिन धातु ड्रिल अच्छी तरह से काम कर सकती है। ड्रिलिंग ईंट को बहुत शक्ति और शक्ति की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सटीक स्थान में छेद बनाते हैं।
  • जब आप छेद बनाते हैं, तो आपको ड्रिल किए गए छेदों का उपयोग करके फास्टनरों को जगह में स्किअर करके कार्य पूरा करें ऐसा करने से पहले अपने हथौड़ा ड्रिलर को नियमित ड्रिलिंग मोड में रखना सुनिश्चित करें।
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    चिमनी के लिए मैन्टेल माउंट करें खींची गई रेखाओं का उपयोग करके दीवार के खिलाफ शेल्फ को पुश करें। यह फास्टनरों के आसपास फिट होना चाहिए, जो इसे जगह में रखेगा। फिर, शेल्फ के माध्यम से और फास्टनरों में स्क्रू डालने के लिए ड्रिल का उपयोग करें इन शिकंजे को 40.6 सेमी (16 इंच) की दूरी से अलग किया जाना चाहिए। शीर्ष शेल्फ के फास्टनरों और दो पैरों के लिए शेल्फ को ठीक करें।
  • आप बढ़ते प्लेटों में शेल्फ को भी खंगालना कर सकते हैं।
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 8
    8



    अंतिम छूएं रखें समोच्च मोल्डिंग रखें। दीवार और शेल्फ के बीच एक स्थान होगा, जो मोल्डिंग को कवर करेगा। मोल्डिंग को ठीक करने के लिए आप नाखूनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • शिकंजा के सिर को कवर करने के लिए पोटीन को लागू करें, शेल्फ की सतह के साथ समान रूप से फ्लश करने के लिए देखभाल करें। इसे सूखा और फिर इसे पूरी तरह से छेद छिपाने के लिए पेंट करें।
  • विधि 2
    चिमनी के लिए एक मेन्टल स्थापित करें

    एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    1
    दीवार पर शेल्फ रखें अपने फायरप्लेस के ऊपर शेल्फ के सटीक स्थान का निर्धारण करें। अधिकांश चिमनी मन्त्रों को मंजिल से ऊपर 1.27 या 1.52 मीटर (50 या 60 इंच) पर रखा गया है। जब आपके शेल्फ को रखे, तो ज्वलनशील पदार्थ की ऊंचाई के बारे में सोचें। लकड़ी एक ज्वलनशील सामग्री है, कोड और दिशानिर्देश हैं जो एक ज्वलनशील कक्ष के शीर्ष पर एक शेल्फ रखे जाने पर पालन किए जाने चाहिए, जैसे कि एक फायरप्लेस।
    • यदि एक शेल्फ 25 सेमी (10 इंच) चौड़ा है, तो चिमनी के ऊपर से न्यूनतम दूरी आमतौर पर 45 सेमी (1 9 इंच) होनी चाहिए। 20 सेंटीमीटर (8 इंच) विस्तृत कगार के लिए, दूरी 48 सेमी (17 इंच) होनी चाहिए और 15 सेमी (6 इंच) के लिए, यह 38 सेमी (15 इंच) होनी चाहिए।
    • शेल्फ को समतल करने के बाद, दीवार पर एक रेखा खींचना जो मंतपपी के किनारे से मेल खाती है। अपनी चिमनी के केंद्र में एक चिह्न बनाएं आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके शेल्फ में केवल एक तरफ कवर नहीं किया गया है
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    लगानेवाला तैयार करें यह दीवार पर शेल्फ को रखता है। बढ़ते प्लेट को शेल्फ की चौड़ाई में फिट करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • तयकर्ता की लंबाई को मापें फिर, उस रेखा का उपयोग करके केंद्र रेखा को ढूंढें और उसे लगानेवाला पर चिह्नित करें आपको इस निशान को उस चरण के साथ संरेखित करना होगा, जिसे आपने चरण 1 में दीवार पर बनाया था।
  • फिक्सर के ऊपरी हिस्से में एक कोण का होना चाहिए, न कि सीधे एक होना चाहिए एक देखा और एक 45 डिग्री कोण longitudinally fixator के एक किनारे के साथ काट ले लो। यह वह संरचना है जहां से शेल्फ लटका हुआ है।
  • मैन्टलपीस में फिक्सर के कोण के कोण को स्नैप करें सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से एक साथ फिट हैं, ताकि बढ़ते प्लेट शेल्फ के लिए समर्थन के रूप में कार्य करे।
  • यदि आप देखा के साथ कोण पर एक किनारे काट नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक फ्लैट किनारे फिक्सर का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका फिक्सेटर पेंच के साथ शेल्फ को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त है।
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11

    Video: रसोई घर के लिए वास्तु सुझाव | Vastu Tips for Kitchen

    3
    दीवार पर फिक्सर की रेखा को चिह्नित करें मात्तलपीस पर बढ़ते प्लेट को फ़िट करें फिक्सर के निचले किनारे पर शेल्फ के शीर्ष किनारे से लम्बाई को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें आपके द्वारा दी गई माप का उपयोग करके, चरण 1 में दीवार पर बनाई गई लाइन के नीचे एक दूसरी रेखा खींचना
  • यदि आप दो टुकड़ों को एक साथ मापना नहीं चाहते हैं, तो शेल्फ की लंबाई और फिक्सर की लंबाई को मापें। यह निर्धारित करने के लिए पहले से नीचे की दूसरी पंक्ति को कितनी दूर आकर्षित करना है, इन दो मापों को एक साथ जोड़ दें।
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें
    4
    दीवार पर बीम का पता लगाएं शेल्फ को लटकाते समय, आपको इसे मुस्कराते हुए करना चाहिए एक मन्टेलपीस के लिए, आपको शायद 3 बीम की आवश्यकता होती है दीवार पर एक बीम ढूंढने का सबसे आसान तरीका एक बीम खोजक का उपयोग करना है, जिसे आपके इलाके के घर सुधार स्टोर में खरीदा जा सकता है।
  • ज्यादातर घरों में, बीम 40.6 सेमी (16 इंच) की दूरी पर एक-दूसरे से अलग हो जाते हैं। वे आम तौर पर 3.8 सेमी (1.5 इंच) चौड़े होते हैं। जब आप कगार पर बीम से कनेक्ट करते हैं, तो आपको बीम के केंद्र में ड्रिल करना या नाखना होता है, जो किनारे से 1.9 सेमी (3/4 इंच) है।
  • यदि आपके पास कोई बीम खोजक नहीं है, तो दीवार पर एक आउटलेट खोजने का प्रयास करें पावर आउटलेट के एक तरफ एक किरण में खड़ी हो जाएगी। किरण के उस तरफ का पता लगाने के लिए, अपने हाथ का आधार का उपयोग करें और सॉकेट के प्रत्येक तरफ दीवार को धीरे से टैप करें। बीमलेस पक्ष खोखले बोलेंगे, जबकि बीमलेस पक्ष नहीं होगा। एक बीम के साथ साइड मिल जाने के बाद, विद्युत आउटलेट के किनारे से 1.9 (3 इंच का 4 इंच) मापें। यह किरण का केंद्र होगा 40.6 सेंटीमीटर (16 इंच) की दूरी तक एक दूसरे से अलग दीवार के साथ joists को चिह्नित करने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें।
  • एक चिमनी टेबल क्लॉथ स्थापित करें शीर्षक 13 छवि
    5
    दीवार पर बढ़ते प्लेट को ठीक करें निचले रेखा के साथ फिक्सेटर के फ्लैट और तल किनारे को संरेखित करें। सुनिश्चित करें कि फ़िक्सेटर पूरी तरह से क्षैतिज दीवार पर लगाए जाने से पहले।
  • यदि आप एक ईंट की दीवार पर शेल्फ को ठीक करने जा रहे हैं, तो लगभग 5 शिकंजा का उपयोग करें अगर आप शेल्फ़ को सूखने में तय करने जा रहे हैं, तो joists में ड्रिल या नाखून लेंगे।
  • दीवार में इसे जोड़ने से पहले लकड़ी में छेद ड्रिल करें इससे लकड़ी को विभाजित नहीं करने में मदद मिलती है
  • एक चिमनी Placemat चरण 14 इंस्टॉल करें
    6
    शेल्फ को स्थापित करें यदि आप एक कोण निर्धारण प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो आरोही प्लेट पर शेल्फ को रखें, यह सुनिश्चित करें कि यह दीवार के खिलाफ दृढ़ता से फिट बैठता है सुनिश्चित करें कि यह स्तर है।
  • यदि आप एक फ्लैट फिक्सिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो आरोही प्लेट पर शेल्फ को रखें। इसके बाद, दीवार के पास बैक के किनारे पर लगाने वाले को शेल्फ को ठीक करें आप इसे फिक्सर से नाखून या शिकंजे के साथ जोड़ सकते हैं इसे रखकर, आप को फिक्सेटर के एक तरफ के केंद्र में ड्रिल करने या नेलने का प्रयास करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • उपयोग की जाने वाली फास्टनर की मात्रा और लंबाई चिमनी के लिए मैटल के वास्तविक वजन के आधार पर थोड़ा भिन्न होगी। हल्की अलमारियों को छोटे फास्टनरों के साथ स्थापित किया जा सकता है, जबकि भारी लोगों को लंबे फास्टनरों के उपयोग की आवश्यकता होती है।
    • सुनिश्चित करें कि बिट्स काउंटर्संक स्क्रू से थोड़ी छोटा है जो आप उपयोग करेंगे। इससे एक अधिक सटीक फिट हो जाएगा जिससे दीवार के साथ शेल्फ फ्लश सुरक्षित हो सके।
    • किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक शेल्फ स्थापित करना अकेले इसे स्थापित करने की कोशिश करना आसान होगा
    • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके शेल्फ का आकार ज्वलनशील सामग्रियों जैसे कि चिमनी जैसे स्थानों में खाली स्थान पर नियमों का अनुपालन करता है। अधिकतर चिनाई चिमनी के लिए, आपको खोलने के दोनों ओर कम से कम 15 सेमी (6 इंच) नि: शुल्क स्थान और उसके ऊपर 20 सेमी (8 इंच) नि: शुल्क स्थान की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि मंतपे की गहराई इन न्यूनतम दूरी को संशोधित कर सकती है। यद्यपि शेल्फ को निश्चित रूप से दृश्य प्रभाव में सुधार कर सकते हैं, फिर भी इन आकार आवश्यकताओं के बारे में पता होना चाहिए और स्थापना के लिए सही तत्व का चयन करना चाहिए। शेल्फ स्थापित करने से पहले इन कोडों को जांचना सुनिश्चित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय
    • स्तर
    • चाक
    • ड्रिल और बिट्स
    • काउंटरशैंक शिकंजा और पेचकश
    • फिक्सर्स के लिए लकड़ी का अनुभाग
    • परिपत्र देखा
    • लकड़ी के लिए पोटीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com