ekterya.com

कैसे भेड़िया मकड़ियों से छुटकारा पाने के लिए

भेड़िया मकड़ियों शरीर के आकार में 0.04 से 1.18 इंच (1 से 30 मिमी) तक मजबूत, भूरे रंग के होते हैं। ये मकड़ियों जमीन पर शिकार करते हैं और अक्सर अंधेरे कोनों और छाया में छिपते हैं। हालांकि आपका काटने आमतौर पर घातक नहीं है, यह एक प्रमुख कीट बन सकता है और आपके घर या बगीचे में अचानक उपद्रव होता है। यदि आपको अपने घर या कार्यस्थल में भेड़िया मकड़ियों से छुटकारा पाना है, तो आपको निम्नलिखित जानना चाहिए।

चरणों

वातावरण के बाहर बदल दें

1
अपने कूड़े और कचरा बाग साफ करें कट घास, पत्ते, जलाऊ, घास का घास या खाद के साफ ढेर
  • अंधेरे जगह भेड़िया मकड़ियों को आकर्षित करते हैं, जो दिन के दौरान इन क्षेत्रों में छिपते हैं। संभव के रूप में अपने बगीचे के रूप में सूर्य को उजागर करके, आप वुल्फ मकड़ियों के लिए क्षेत्र अपेक्षाकृत अप्रिय बनाते हैं।
  • संभव के रूप में अपने बगीचे से ज्यादा कचरा और गीली घास निकालें यहां तक ​​कि बर्तन, चट्टानों और ग्रिल्स जैसे वस्तुओं को छिपाने के लिए एक अंधेरी जगह की पेशकश कर सकती है जो भेड़िया मकड़ियों को आकर्षित करती है।
  • Video: सावधान! इन सपनों को जिसने भी देखा उसको मौत ने बुला लिया..

    2
    घर की परिधि से वनस्पति निकालें झाड़ियों और अन्य मोटी पौधों को स्थानांतरित करें जो मैदान से जमीन को दूर करते हैं।
  • वुल्फ मकड़ियों अंधेरे स्थानों में छिपाने के लिए प्यार करते हैं, और निम्न वनस्पति इन मकड़ियों के पसंदीदा छुपा स्थानों में से एक है।
  • यदि संभव हो तो, बगीचे के फर्श को कवर करने वाले सभी मोटी पौधों को हटा दें। यदि यह संभव नहीं है, तो आपको मक्खियों को अपने घर से दूर रखने के लिए कम से कम इन पौधों को परिधि से दूर और अपने बगीचे के बाहर ले जाना चाहिए।
  • Video: Spiders (मकड़ी ) documentary

    3
    बाहरी दीवार में सभी दरारें और छेद सील करें। सुनिश्चित करें कि सभी दरारें और दरारें जो बाहर से आती हैं, सील कर दी जाती हैं, भेड़िया मकड़ियों को प्रवेश करने से रोकते हैं।
  • नींव की ओर या बाहर की दीवार पर दरारें, छेद और दरारें भरने के लिए पोटीन का उपयोग करें।
  • अंदर घुसने वाले एक भेड़िया मकड़ी के जोखिम को कम करने के लिए दरवाजे और खिड़कियों पर सीलिंग गस्केट जोड़ें।
  • टूटे हुए लैटेस की मरम्मत करें या उन्हें नए लोगों के साथ बदलें
  • मच्छर नेट्स स्थापित करें यह मजबूती से सभी छिद्रों पर ठीक मसाले रखता है जो बाहर निकलते हैं।
  • नींव vents पर विशेष ध्यान दें जबकि भेड़िया मकड़ियों अटारी वेंट्स और चिमनी के माध्यम से अपने घर में प्रवेश कर सकते हैं, वे मुख्य रूप से मंजिल शिकारी हैं और घर के आधार पर वेंटलेट और छोटे स्थान के माध्यम से घुसने की अधिक संभावना है।



  • 4
    बाह्य प्रकाश को निकालें या बदलें अपने घर के बाहर रोशनी मक्खियों, पतंगों और अन्य रात्रि कीड़े को आकर्षित करती है, भेड़िया मकड़ियों के भोजन का एक आकर्षक स्रोत प्रदान करती है।
  • अपने घर को आकर्षित करने वाली कीड़ों की मात्रा को सीमित करने के लिए जितनी संभव हो उतनी ही अपनी रोशनी को दूर रखें।
  • अपने अंधा या पर्दे को चलाने और उन्हें बगीचे में बाहर जाने से इंटीरियर रोशनी को रोकने के लिए बंद रखने के लिए।
  • मानक बाहरी प्रकाश की बजाय सोडियम भाप रोशनी पर स्विच करें। इन रोशनी में नरम पीली चमक होती है जो कि कम कीड़ों को आकर्षित करती है
  • यह मकड़ी भेड़िये के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी नियंत्रण की एक विधि है। ये मकड़ियों रात को शिकार करते हैं, इसलिए रात में कम भोजन उपलब्ध होता है, कम रहने की संभावना कम होती है।
  • = विधि दो: आंतरिक वातावरण बदलें

    1. नियमित रूप से अपने घर की ख्वाहिश नियमित रूप से इंटीरियर को साफ करने के लिए झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें
    2. फर्श को छूने और खाली करने से उन टुकड़ों को समाप्त किया जाता है जो कीड़े को आकर्षित कर सकते हैं। चूंकि कीड़े भेड़िया मकड़ियों के लिए भोजन का एक स्रोत हैं, कम कीड़े होने के कारण भेड़िया मकड़ियों के लिए कम भोजन का मतलब होगा, जो उन्हें इस क्षेत्र में रहने से रोक देगा।
    3. किसी भी क्षेत्र पर ध्यान दें, जहां आप स्पाइडर जाले देखेंगे। कपड़ों को हटाने से मकड़ियों को उसी क्षेत्र में वापस लाने से हतोत्साहित किया जाता है।
    4. कार्डबोर्ड बक्से से खुद को मुक्त करें नालीदार गत्ता बक्से खींचो, और वायुरोधी जवानों के साथ प्लास्टिक से बने उन पसंद करते हैं।
    5. यह विशेष रूप से बेसमेंट, एटिक्स, कोलासेट्स, छोटे रिक्त स्थान और कार्डबोर्ड बक्से के अन्य अंधेरे क्षेत्रों को जारी करना महत्वपूर्ण है। वुल्फ मकड़ियों अंधेरे क्षेत्रों में आकर्षित होते हैं, जिससे यह अधिक संभावना हो जाता है कि वे कार्डबोर्ड बॉक्स में अपना रास्ता खोज लें, अगर यह एक अंधेरी जगह में शामिल है।
    6. एक भेड़िया मकड़ी के लिए प्लास्टिक के बक्से में वायुरोधी मुहर के साथ छिपाना मुश्किल है, लेकिन एक कार्डबोर्ड बॉक्स बहुत कम समस्याओं का प्रतिनिधित्व करता है।
    7. दरारें भरें बाहर की ओर जाने में छोटी सी दरारों और केबलों के आसपास सीलेंट लागू करें
    8. यहां तक ​​कि अगर आप बाहर की दरारें भरते हैं, तो यह बहुत ही अंदर पर भी ऐसा करने के लिए स्मार्ट है कुछ ऐसी दरारें हैं जो शायद बाहर दिखाई नहीं दे सकें, जो अंदर की पहचान करना आसान हो सकती हैं।
    9. अपने घर के नीचे से शुरू करो और काम करो यह अधिक होने की संभावना है कि भेड़िया मकड़ियों बेसमेंट और छोटे स्थानों में रहते हैं, इसलिए मकड़ियों के खिलाफ इन जगहों को सुरक्षित करना सबसे महत्वपूर्ण बात है अटारी के साथ समाप्त, धीरे-धीरे काम करें
    10. अव्यवस्था को कम करें भेड़िया मकड़ियों अंधेरे स्थानों पर आकर्षित होते हैं, इसलिए पत्रिकाएं, गंदे कपड़े, किताबें और बक्से की स्टैक्स सफाई करना सबसे अच्छा तरीका है जो आप को भेड़िया मकड़ी का सामना करने के आश्चर्य को रोकने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    विधि तीन: रासायनिक उपचार

    1. विशेष रूप से मकड़ियों को नियंत्रित करने के लिए लेबल किए गए रसायनों का उपयोग करें चूंकि मकड़ी कीड़े नहीं हैं, मकड़ी के भेड़ियों के खिलाफ कई जेनेरिक कीटनाशकों का मजबूत प्रभाव नहीं हो सकता है।
    2. भेड़िया मकड़ियों के लिए विशिष्ट रूप से चिह्नित कीटनाशक भी बेहतर है, लेकिन मकड़ियों के खिलाफ काम करने के लिए तैयार किए गए अधिकांश रसायनों को अच्छी तरह से काम करना होगा।
    3. मकड़ियों को मारने के लिए डिज़ाइन किए गए केमिस्ट्स केवल उन घरों में पहले से ही मार डालेंगे। अधिकतम प्रभावकारीता के लिए, इन उपायों को भेड़ियों के मकड़ियों को प्रवेश करने से रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य लोगों के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    4. अवशिष्ट रसायन अधिक दीर्घकालिक प्रभावशीलता पेश करते हैं और मकड़ियों को घर में प्रवेश करने में कठिनाई होती है तो यह अधिक उपयोगी हो सकती है
    5. भूरा मकड़ियों के खिलाफ भूमिगत कार्य पर छिड़काव वाले अवशिष्ट कीटनाशकों की तुलना में अन्य कई किस्मों के एराक्साइड की तुलना में। कई मकड़ियों कपड़े और दीवारों के माध्यम से यात्रा करते हैं और, नतीजतन, अवशिष्ट कीटनाशकों के साथ किए गए दुर्लभ सीमाओं को पार करते हैं। हालांकि, भेड़िया मकड़ियों जमीन पर शिकार करते हैं, इसलिए वे अवशिष्ट कीटनाशक पर कदम रखने की अधिक संभावना है।
    6. एक कीटनाशक की तलाश करें जिसमें पिरेथ्रॉइड होते हैं सामान्य तौर पर, इनमें अवशिष्ट कीटनाशकों का छिड़काव या प्रसार होता है
    7. Pyrethroids पैरेथ्रूम फूल से बने रसायनों का एक परिवार है। पायरेथ्रॉड्स से बने कीटनाशक आम हैं और सामान्य रूप से, सभी किस्मों के मकड़ियों के खिलाफ सबसे प्रभावी।
    8. घरेलू कीटनाशकों में इस्तेमाल किए जाने वाले आम प्येरथ्रोइड्स में बिफेंथ्रीन, साइफ्लथ्रीन, पेमेथ्रिन और टेट्रामथ्रिन शामिल हैं।
    9. प्येरथ्रॉयड कीटनाशकों के अलावा, वेल्टा मकड़ियों के खिलाफ आमतौर पर प्रभावी होते हैं जिनमें डेलटामैथ्रिन, साइपरमेथ्रीन, लैम्ब्डा-साइहालोथ्रिन या बिफेट्रिन शामिल होते हैं।
    10. बोरिक एसिड फैलाओ अंधेरे कोनों, दरारें और फर्श और फर्नीचर के बीच छोटे स्थान में बोरिक एसिड की एक छोटी राशि स्प्रे करें।
    11. बोरिक एसिड, जिसे हाइड्रोजन बोरेट भी कहा जाता है, एक कीटनाशक, औद्योगिक और अन्य प्रयोजनों के लिए प्रयुक्त सफेद पाउडर है। यह मानव वयस्कों के लिए अपेक्षाकृत गैर विषैले है, लेकिन बच्चों और पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है
    12. रासायनिक अपघर्षक है, भेड़िया मकड़ी के बाहर काटने और शरीर के तरल पदार्थ को खोने के लिए इसका कारण है। यह पेट के जहर की तरह कार्य करता है। यह मकड़ी के पैरों पर चिपक जाता है और जब यह साफ हो जाता है तब जहर खा जाता है।
    13. घर की परिधि के आसपास के बाहर कीटनाशक स्प्रे करें आधार के आसपास कीटनाशकों का उपयोग करना एक बाधा पैदा करेगा, सीमाओं को पार करने से भेड़िया मकड़ियों को रोकने।
    14. लकड़ी के बवासीर स्प्रे नहीं करें यदि आप करते हैं, तो लकड़ी खींचें कीटनाशकों के साथ जड़ी हुई लकड़ी को जला देना सुरक्षित नहीं है।

    विधि चार: प्राकृतिक समाधान

    1. घर के आसपास चिपचिपा जाल रखें किसी भी क्षेत्र में चिपचिपा जाल रखें जहां आपको संदेह है कि भेड़िया मकड़ियों यात्रा कर रहे हैं, काले और छिपे हुए कोनों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।
    2. इन जाल में भारी कार्डबोर्ड की तुलना में थोड़ा अधिक चिपका गोंद के साथ शीर्ष पर होता है भेड़िया मकड़ियों और अन्य कीट, जब वे जाल पर कदम रखते हैं, गोंद में फंस जाते हैं। वे भुखमरी के स्थानांतरित और मर नहीं सकते हैं
    3. बेसमेंट और गैरेज के कोनों में गोंद जाल रखें। फर्श फर्नीचर के नीचे और पीछे भी रखा जाना चाहिए, साथ ही किसी भी दरवाज़े के दोनों तरफ के बाहर भी सामने आना चाहिए।
    4. इन जाल को छोटे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें दोनों ही इन जाल में फंसे जा सकते हैं, और उन्हें दूर लेना मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है।
    5. एक जैविक कीटनाशक का उपयोग करें हेक्सा-हाइड्रॉक्सिल के साथ बने हर्बल कीटनाशकों, आमतौर पर भेड़िया मकड़ियों के खिलाफ प्रभावी हैं।
    6. ये कीटनाशक धूल में आते हैं और फर्नीचर के नीचे, तहखाने के अंधेरे कोनों में और अन्य खराब रोशनी वाले क्षेत्रों में छिड़का जा सकता है।
    7. हेक्सा-हाइड्रोक्सिल पालतू जानवरों और मनुष्यों के लिए भी सुरक्षित है
    8. वुल्फ मकड़ियों का शिकार करें यदि आप मकड़ियों को एक-एक करके मारने की योजना बनाते हैं, तो रात के दौरान, अपने घर के सबसे करीब के कोनों में एक टॉर्च के साथ उन्हें पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।
    9. आप उन जगहों में एक टॉर्च के प्रकाश को प्रोजेक्ट करके बाहर मकड़ियों भी पा सकते हैं जहां ऊपरी पौधे, लकड़ी के ढेर और घने झाड़ियां हैं।
    10. वुल्फ मकड़ियों के पास उनकी आँखों के पीछे स्थित डिस्क है ये डिस्क रिफ्लेक्टर हैं, जिससे उन्हें रात को देखने की इजाजत मिलती है। वे आपके टॉर्च के प्रकाश को प्रतिबिंबित करेंगे, इन मकड़ियों को अंधेरे में पता लगाने में आसान होगा।
    11. एक कंटेनर में भेड़िया मकड़ियों को पकड़ो। जब आप उन्हें पता लगाते हैं, तो मकड़ी के ऊपर एक प्लास्टिक कंटेनर या कप डालें और कंटेनर के नीचे मोटी, फर्म कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को स्लाइड करें, मकड़ी से भागने से बचने के लिए इसे ध्यान से रखें।
    12. जितनी जल्दी हो सके मकड़ी को मुक्त करें इसे अपने घर की परिधि से दूर करना सुनिश्चित करें, इसलिए यह आपके बगीचे में वापस चले न जाए, क्योंकि यह मुफ़्त है
    13. दस्त का उपयोग करें जब आप भेड़ के मकड़ियों को पकड़े और इकट्ठा करते हैं ताकि उन्हें काट लिया जा सके। जबकि भेड़िया मकड़ियों का मस्तिष्क आमतौर पर मनुष्यों के लिए विषाक्त नहीं होता है, लेकिन काटने में काफी मात्रा में जला हो सकता है। विष को एलर्जी की प्रतिक्रिया करना भी संभव है, और दस्ताने पहनने से होने वाली संभावित प्रतिक्रिया को रोकना होगा।
    14. झाड़ू के साथ मकड़ी को मार डालो जब आप एक भेड़िया मकड़ी देखते हैं, इसे मारने के लिए एक आम झाड़ू के साथ मारा
    15. आप मकड़ी को कुचलने के लिए जूता या अन्य ठोस ऑब्जेक्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसी तरह, आप भेड़िया मकड़ी को खाली करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
    16. चूंकि भेड़िया मकड़ियों काफी बड़े होते हैं, आप आमतौर पर झाड़ू के साथ वयस्कों को मार सकते हैं। छोटे मकड़ियां झाड़ू की चोटी के माध्यम से पर्ची कर सकती हैं, जिससे इसे हथियार के रूप में कम प्रभावी बनाया जा सकता है।
    17. मकड़ियों धो लें भेड़िया मकड़ियों को दूर रखने के लिए बगीचे नली से मजबूत जेट का प्रयोग करें।
    18. पानी एक भेड़िया मकड़ी को नहीं मार देगा, लेकिन एक मजबूत प्रवाह इसे डराता है और इसे वापस नहीं करना चाहती।
    19. किसी भी भेड़िया मकड़ी को स्नान के अलावा, जिसे आप पानी के एक जेट के साथ देखते हैं, आप भी ओरी, खिड़कियां, आँगन छत और पोर्च और प्लेटफार्मों के नीचे भी गीला कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • पेशेवर एक्सटीमिनेटर किराया यदि आपके पास भेड़िया मकड़ियों की एक बड़ी कीट है, तो आपको उन पेशेवरों की मदद की आवश्यकता हो सकती है जो अधिक शक्तिशाली रसायनों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित और लाइसेंस प्राप्त किए गए हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीलेंट
    • मच्छर नेट
    • सीलिंग गैस्केट
    • सोडियम भाप रोशनी
    • झाड़ू
    • वैक्यूम क्लीनर
    • प्लास्टिक के कंटेनर
    • मकड़ियों के लिए विशिष्ट कीटनाशकों
    • बोरिक एसिड
    • स्टिकी जाल
    • लालटेन
    • गार्डन नली
    • दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com