ekterya.com

कैसे भित्तिचित्र को साफ करने के लिए

बेहतर या बदतर के लिए, भित्तिचित्र शहरी जीवन में एक आम तत्व है। इसके अलावा, बैंसी जैसे रचनात्मक प्रतिभाएं, इसे एक उच्च कला रूप में बदल सकती हैं। आप विवेक के लिए कॉल करने या सामाजिक विरोध में भाग लेने के लिए प्रभावी और कठोर तरीका भी हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, इन कारकों को आम तौर पर दांव पर नहीं लिया जाता है जब आपको पता चलता है कि आपकी संपत्ति या सामुदायिक बाहरी स्थान एक स्थानीय भित्तिचित्र कलाकार द्वारा विरूपित हो गया है। अगर यह स्पष्ट है कि भित्तिचित्र कलाकार एक कलाकार नहीं है, तो आपको समस्या का समाधान करना चाहिए। ऐसा करने के कई तरीके हैं और यह लेख आपको उनमें से कुछ दिखाएगा।

चरणों

विधि 1
एक सैंड्लास्टिंग क्लीनर का उपयोग करें

स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक सैंडब्लास्ट क्लीनर चुनें सँडब्लास्टिंग क्लीनर शक्तिशाली दबाव वाशर हैं जो एक सतह को साफ करने के लिए पानी और रेत का एक मिश्रण बहा देते हैं। विभिन्न प्रकार के सैंड्लाब्स्टिंग क्लीनर हैं, इसलिए आपको भित्तिचित्र को हटाने के लिए उपयुक्त एक का चयन करना चाहिए। ध्यान रखें कि ये उपकरण अंतर्निहित पेंट को भी हटा सकते हैं, इसलिए आपको आमतौर पर उन्हें सपाट सतह पर उपयोग करना चाहिए।
  • आप कंक्रीट, धातु, ईंट, चिनाई और लकड़ी सहित विभिन्न प्रकार की सतहों को साफ करने के लिए सैंडलाब्लिशिंग क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • सैंड्लास्टिंग क्लीनर इरॉसिव हो सकते हैं! सावधान रहें यदि आप उन्हें पुराने पत्थर, ईंट और लकड़ी पर इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि वे झरझरा सतहों की गिरावट को तेज कर सकते हैं।
  • ये क्लीनर रंग, जंग और तेल निकाल सकते हैं।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 2 शीर्षक वाला छवि

    Video: DIY School Supplies! 12 Weird Back to School Hacks!

    2
    रेत का सही प्रकार चुनें सबसे सैंड्लास्टिंग क्लीनर के लिए, यदि आप सतहों से भित्तिचित्र को साफ करना चाहते हैं तो आपको गोल सिलिका बाल का चयन करना चाहिए। इस प्रकार का रेत प्रभावी और सस्ती है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जिस प्रकार का रेत चुनते हैं वह सैंड्लालास्टिंग क्लिनर और जिस सतह को आप साफ करेंगे, उसके लिए उपयुक्त है।
  • क्लीन ग्रेफीटी चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    टीम बनाएं रेत में सैंडलाब्लास्टिंग जांच रखें जो आप उपयोग करेंगे और बिजली की सफाई नोजल को वितरण का अंत संलग्न करेंगे। सुनिश्चित करें कि रेत शुष्क और नमी से मुक्त रहती है
  • रेत पूरी तरह से सूखा होना चाहिए नमी के कारण गांठों को रेत बनाने का कारण बन सकता है, जो इसकी कार्यक्षमता में समझौता कर सकता है।
  • सुरक्षात्मक चश्मा पहनना सुनिश्चित करें! रेत और मलबे आसानी से आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उपकरणों की सावधानीपूर्वक जांच करें भित्तिचित्रों की सफाई पर काम शुरू करने से पहले, आपको अपने आप को साफ करने वाले एक पदार्थ की परीक्षा लेने से सैंड्लाब्स्टिंग क्लीनर से परिचित होना चाहिए। एक बार जब आप इसे नियंत्रित करना सुनिश्चित कर लें, तो आप शुरू कर सकते हैं।
  • Video: दुनिया की 10 सबसे सुरक्षित जगहें | Top 10 Safest Places of the World | Chotu Nai

    स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    भित्तिचित्र की सफाई शुरू करें जब आप शुरू करते हैं, तो आपको क्लीनर को सैंड्लास्ट करने वाले कोण से भित्तिचित्र साफ करना चाहिए। भित्तिचित्र को सीधे 90 डिग्री वाले कोण पर लगाया जा सकता है, वह बहुत शक्तिशाली है और सतह को नुकसान पहुंचा सकता है। अप्रत्यक्ष कोण से प्रारंभ करें और उस बिंदु से जारी रखें।
  • आपको एक कोण के लिए देखना चाहिए जो अंतर्निहित सतह को नुकसान पहुंचाए बिना भित्तिचित्र को हटा देता है
  • एक बार जब आप उस कोण को पा सकते हैं, तो इसे एक तरफ से दूसरी विधिवत रूप से स्थानांतरित करें आम तौर पर, एक बार में 1 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग फुट) सफाई करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब तक सतह साफ न हो तब तक जारी रखें अब जब आप तैयार हैं और पता है कि उपकरण का उपयोग कैसे करना है, तो यह काम करें! सैंडब्ल्लास्टिंग क्लिनर के साथ व्यवस्थित परिपत्र आंदोलन करके सतह की सफाई करना जारी रखें और आप कम समय में अप्रिय भित्तिचित्र को निकाल देंगे।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने काम का मूल्यांकन करें जब आप समाप्त करते हैं, तो एक कदम वापस ले लें और अपने काम का मूल्यांकन करें। कभी-कभी आप उन जगहों का पता लगा सकते हैं जहां भित्तिचित्र अपारदर्शी दिखते हैं लेकिन अभी भी दृश्यमान हैं। कार्य पर वापस जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि सतह को साफ न दिखाई दे।
  • स्वच्छ ग्राफिटी चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    8
    सफाई समाप्त करें एक बार आप समाप्त करने के बाद, उपकरण को सावधानीपूर्वक सहेजें। यदि आप अतिरिक्त रेत को स्टोर करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सूखा और गांठों से मुक्त है। आपको नुकसान की सतह का भी निरीक्षण करना चाहिए पुटीन को फिर से रखें या किसी भी झरझरा कोने या जोड़ को सील करें ताकि आप सफाई से क्षतिग्रस्त हो सकें।
  • विधि 2
    भित्तिचित्रों पर पेंट करें

    स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: Detroit: Become Human #4 - THIS IS WHAT LIGMA DOES TO YOUR BODY.

    सतह का मूल्यांकन करें यदि आप अपने आप से काम करने के लिए दृढ़ हैं और आपके पास सैंड्लाब्स्टिंग क्लीनर नहीं है, तो चित्रकला भित्तिचित्र एक और समाधान है। सामान्य तौर पर, आपको केवल उन सतहों पर भित्तिचित्रों को पेंट करना होगा जो पहले से ही पेंट किए गए थे।
    • चित्रकारी चिकनी सतहों, जैसे बाड़ और कुछ दीवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
    • यदि दीवार एक चिकनी और गैर-छिद्रपूर्ण सतह है, तो यह आक्रामक भित्तिचित्र पर पेंट करना आसान होगा।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    पेंटिंग का मिश्रण करें आदर्श रूप में, आपको पता होना चाहिए कि सतह पर मूल रूप से पेंट का प्रयोग किस प्रकार किया गया था। यदि आपको नहीं पता है, तो आपको संभवतः एक पेंट रंग की कोशिश करनी चाहिए जिसे सतह के एक छोटे से हिस्से पर दीवार के साथ जोड़ा जा सकता है। आपको एक सफेद बाड़ की भित्तिचित्र पर रंग नहीं देना चाहिए जैसे संगमरमर की तरह सफेद रंग के साथ अंडेशेल का रंग अन्यथा, आपको उस रंग के साथ बाकी बाड़ को पेंट करना होगा
  • क्लीन ग्रेफीटी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    साफ और सतह पर प्राइमर लागू करें यहां तक ​​कि अगर आप सिर्फ एक राक्षसी पर पेंट करने जा रहे हैं, तो आप अपना काम पिछले करना चाहते हैं। आपको सतह को साफ करना चाहिए, इसे सूखा और फिर एक पेंट प्राइमर लागू करें। यदि आपको सावधान रहना चाहिए कि प्राइमर या पेंट अन्य सतहों को दाग नहीं करता है, तो टेप मास्किंग वाले उन सतहों के किनारों को कवर करना सुनिश्चित करें।
  • कुछ पेंटों को प्राइमर की आवश्यकता नहीं होती है अक्सर प्रायोजक झरझरा और असमान सतहों पर उपयोग किया जाता है।
  • क्लीन ग्रेफीटी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पेंट तैयार करें प्राइमर सूख के रूप में, एक पेंट ट्रे पर पेंट डालें। प्राइमर सूखने के बाद, आपको ब्रश या रोलर तैयार करना चाहिए।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    भित्तिचित्रों पर पेंट करें यह पर्याप्त होगा कि आप एक छोटे से ब्रश का उपयोग करें यदि यह एक छोटा सा काम है हालांकि, आपको बड़ी नौकरियों के लिए एक रोलर का उपयोग करना होगा। आपको ब्रश या रोलर को एक भारी कोट के रंग से ढंकना चाहिए जो ड्रिप करने के लिए बहुत मोटी नहीं है। आक्रामक भित्तिचित्रों को धीमा और एक समान आंदोलन बनाने पर पेंट करें। आपको रंगों के आधार पर कई परतें लागू करनी पड़ सकती हैं शायद आपको पहले कोट को सुखा दें और फिर फिर से और अधिक रंग लागू करें।
  • ब्रश या रोलर के साथ आवेदन करते समय रंगों को निचोड़ न करें। बस सतह पर ब्रश या रोलर चलाएं! यदि आप रोलर को बहुत अधिक बल से धक्का और दबाते हैं, तो आप रंग में लाइन बना सकते हैं और रोलर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    तैयार उत्पाद का मूल्यांकन करें रंग के सूखने के बाद, आपको वापस जाना चाहिए और अपने काम के परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सतह को देखना चाहिए। अक्सर (और विशेषकर सफेद सतहों पर), आपको पेंटिंग के नीचे एक भित्तिचित्र योजना दिखाई देगी। अगर ऐसा मामला है, तो रंग का दूसरा कोट लागू करें। फिर, उपकरण को बचाने के मामले में आपको उन्हें भविष्य में फिर से आवश्यना चाहिए।
  • विधि 3
    सहायता प्राप्त करें और बर्बरता रिपोर्ट करें

    स्वच्छ ग्राफिटी चरण 15 नामक छवि
    1
    भित्तिचित्र हटाने के कार्यक्रमों के बारे में पता करें लगभग सभी बड़े शहरों और नगर पालिकाओं में कुछ प्रकार के भित्तिचित्र हटाने कार्यक्रम हैं ये कार्यक्रम आम तौर पर भित्तिचित्रों और बर्बरता से निपटने के लिए समुदायों, पुलिस, पार्क, सामुदायिक संघों, स्थानीय कंपनियों और सार्वजनिक कार्यों के बीच एक संयुक्त प्रयास है।
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 16 नामक छवि
    2
    एक स्थानीय भित्तिचित्र हटाने कार्यक्रम से संपर्क करें भित्तिचित्रों को हटाने के कार्यक्रमों में भित्तिचित्रों और कवर व्यय को हटाने में सहायता की जाती है, भले ही भित्तिचित्र निजी संपत्ति पर है यद्यपि इन कार्यक्रमों में कई सेवाएं अलग-अलग हैं, आपको उनसे संपर्क करना चाहिए और पूछें कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।
  • कुछ भित्तिचित्र हटाने कार्यक्रम आपके लिए भित्तिचित्र को साफ या पेंट करते हैं, खासकर यदि आपके पास कोई विकलांगता या बड़े वयस्क हैं
  • इनमें से कुछ प्रोग्राम मुफ्त सफाई, मुफ्त पेंटिंग आइटम प्रदान करते हैं या साइट पर जाते हैं और आपको भित्तिचित्र साफ करने में सहायता करते हैं
  • स्वच्छ ग्रेफिटी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    होमहोल्डर संघ, संपत्ति प्रबंधन या मकान मालिक से संपर्क करें यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां कोई भित्तिचित्र हटाने के कार्यक्रम नहीं होते हैं या जहां ये कार्यक्रम सीमित सहायता प्रदान करते हैं, तो आपको दूसरी सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। विभिन्न अनुबंधों की शर्तों के आधार पर, मालिकों का संघ, संपत्ति प्रशासन या मकान मालिक सफाई के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
  • स्वच्छ ग्रेफिटि चरण 18 नामक छवि
    4
    पुलिस को बुलाओ आपको स्थानीय अधिकारियों को इस मामले की रिपोर्ट भी करनी चाहिए। यदि आप प्रगति में एक बर्बरता की रिपोर्ट करते हैं, तो आपातकालीन नंबर आम तौर पर, पुलिस आपके क्षेत्र में विभिन्न शहरों और नगरपालिकाओं के अनुसार बर्बरता या भित्तिचित्रों की रिपोर्ट करने के लिए एक अलग टेलीफोन नंबर निर्दिष्ट करती है। भित्तिचित्रों के स्थान के विवरण के साथ पुलिस को प्रदान करें और जब आपने इसे देखा।
  • पुलिस को इस तथ्य की रिपोर्ट करने से आप अपने प्रयासों में सुधार लाएंगे और उग्रवादियों को पकड़ कर सकते हैं इससे पहले कि वह बर्बरता का दूसरा कार्य करता है।
  • भित्तिचित्रों से निपटने के लिए स्थानीय प्रयासों के लिए पुलिस भी सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत है
  • युक्तियाँ

    • किसी भी भित्तिचित्र को साफ करने से पहले, एक तस्वीर लेने पर विचार करें, जब वे बर्बरता के प्रमाण के लिए पूछते हैं।
    • जितनी जल्दी वे भित्तिचित्र को हटा दें, कम प्रेरित वंडल को उसी अवरोध को महसूस करने का अनुभव होगा। यह संभावना नहीं है कि वे उस जगह पर लौट आएंगे जहां उन्होंने भित्तिचित्रों को तुरंत हटा दिया होगा अगर

    चेतावनी

    • सैंड्लाब्स्टिंग क्लीनर के दबाव से सावधान रहें। अपने या किसी अन्य व्यक्ति पर नोजल को कभी भी न लगाएं
    • भित्तिचित्र को साफ करने के बाद, आपको सीलेंट या पोटीन के साथ किसी भी क्षेत्र में पेंट टच-अप लागू करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे भित्तिचित्र से क्षतिग्रस्त किया गया है आपको इस प्रक्रिया को विशेष रूप से करना चाहिए, खासकर यदि आप सैंड्लास्टिंग क्लीनर का उपयोग करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com