ekterya.com

शौचालय को साफ कैसे करें

शौचालय साफ करना एक ऐसा काम है जिसे आमतौर पर स्थगित किया जाता है, हालांकि बाथरूम को साफ रखने के लिए आवश्यक है एक गंदे शौचालय खराब दिखता है, बदबू आ रही है, और रोगाणु और बैक्टीरिया के लिए एक संस्कृति के रूप में कार्य करता है हालांकि (कई अन्य अप्रिय कार्य के साथ), शौचालय साफ करें अब आप बाद में कई समस्याओं से बच सकते हैं इन निर्देशों के साथ, आप इस कार्य को जल्दी और कुशलता से दूर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गहरी सफाई

छवि शीर्षक वाला स्वच्छ एक शौचालय चरण 1
1
स्वच्छ दस्ताने रखो टॉयलेट को साफ करने के लिए पनरोक रबर के दस्ताने का उपयोग करें। शौचालय बैक्टीरिया से भरा हो सकता है, इसलिए आप अपने हाथों को साफ और शुष्क रूप से संभवतः रखना चाहते हैं
  • इन दस्ताने को आप का उपयोग अन्य दस्तों से अलग रखें। शौचालय को अपने अन्य रबर के दस्ताने की तुलना में अलग रंग में साफ करने के लिए दस्ताने खरीदने का एक अच्छा विचार है, आप व्यंजन धोने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने की गलती नहीं करना चाहते हैं।
  • 2
    एक नम स्पंज के साथ शौचालय साफ करें शौचालय को गर्म पानी से पहले साफ करना उपयोगी है। शौचालय के बाकी हिस्सों की सफाई करते समय, गर्म पानी में गंदगी और फफूंदी, आप को बचाने के प्रयास। टैंक, ढक्कन, सीट, बेस और शौचालय के कटोरे के बाहर गर्म, साफ पानी के साथ एक स्पंज गीला करें। आम तौर पर, किसी भी विशेष सफाई उत्पाद का उपयोग किए बिना गंदगी पूरी तरह से निकालने के लिए पर्याप्त है।
  • 3
    कटोरे के अंदर शौचालय क्लीनर लागू होता है एक विशेष रूप से तैयार किए गए शौचालय क्लीनर आपको अपने शौचालय से दाग, फफूंदी और खनिज जमा हटाने में मदद कर सकता है। स्प्रे या कप के रिम के अंदर क्लीनर को लागू करते हैं, यह पानी में पक्षों के नीचे गिर जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप कप के रिम के अंदर क्लीनर को लागू करते हैं, आम तौर पर इस क्षेत्र की अनदेखी करते हैं, जिससे बढ़त के साथ भूरा खनिजों का संग्रह हो सकता है।
  • क्लीनर के उपयोग के लिए निर्माता के निर्देशों को पढ़ें। कई सफाई करने वालों को सबसे अच्छा काम करना है, यदि वे जारी रखने से पहले कप में छोड़ देते हैं यदि ऐसा है, तो अगले चरण से पहले थोड़े विराम ले लो।
  • 4
    टूथब्रश के साथ शौचालय का कटोरा साफ़ करें। फर्म ब्रितर्स के साथ टॉयलेट ब्रश का प्रयोग करें, पूरे कटोरे को पूरी तरह से साफ़ करें, किसी भी खनिज दाग पर विशेष ध्यान देना जो पानी के स्तर पर या बाउल के पीछे जमा हो सकता है। गहरी (और दृढ़) शौचालय कटोरा की सफाई, क्लीनर शौचालय होगा।
  • क्लीनर का सबसे अधिक बनाओ - जैसा कि यह कप के नीचे पानी में जमा होता है, ब्रश को कुछ समय के लिए क्लीनर में डुबोकर कुछ फोम बनाते हैं, इस तरह जब आप स्क्रबिंग करते समय अधिक सफाई पावर प्राप्त करते हैं।
  • 5
    शौचालय श्रृंखला खींचो जब आप श्रृंखला खींचते हैं, तो कप और ब्रश को कुल्ला जैसे पानी गिर जाता है, स्क्रबिंग जारी रखें, क्योंकि पानी की गति सभी गंदगी को कुल्ला करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है।
  • यदि शौचालय में लगातार दाग होता है, तो क्लीनर को लागू करने के चक्र को दोहराएं, दाग का सफाया होने तक, इसे चक्कर लगाने, साफ़ करना और खींचें।
  • 6
    एक कीटाणुनाशक क्लीनर के साथ बाकी शौचालय साफ करें शौचालय की सफाई के बाद आपको बाकी शौचालय साफ करना चाहिए, भले ही वह बहुत गंदी न हो। जब आप समाप्त करते हैं, तो आपके शौचालय में न केवल सुंदर चमक होगी, लेकिन यह बैक्टीरिया से भी मुक्त होगा स्प्रे का उपयोग करें "एकाधिक उपयोग" या निस्संक्रामक क्लीनर "स्नान" पूरे शौचालय को गीला करने के लिए सीट के ऊपर और नीचे को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें, और पूरे कप के बाहर, बेस सहित क्लीनर को साफ़ और साफ़ करने के लिए कपड़े या कागज़ के तौलिया के साथ हल्के दबाव का उपयोग करें
  • 7
    अच्छी तरह से संभाल साफ करें संभाल की अतिरिक्त सफाई की आवश्यकता है क्योंकि आप शौचालय का उपयोग करते हुए हर बार स्पर्श करते हैं। यह बैक्टीरिया को विकसित करने का एक स्थान है, जो आपके हाथ में खींचने के बाद आपकी उंगलियों पर रह सकता है! स्प्रे कीटाणुनाशक के एक उदार परत के साथ संभाल को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें शौचालय के किसी भी हिस्से से संभाल से बैक्टीरिया को फैलाने की अधिक संभावना है, इसलिए इसे अच्छी तरह से साफ करें।
  • विधि 2
    त्वरित सफाई

    छवि शीर्षक वाला स्वच्छ एक शौचालय चरण 8
    1
    अपने उपकरण ले लो यदि आप शौचालय की सफाई के विचार को नापसंद करते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया को जितनी जल्दी हो सके बनाने के लिए पहले से तैयार सब कुछ तैयार करना होगा। रबड़ के दस्ताने (महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण), प्लस सभी वस्तुओं को आप निम्न सूची से प्राप्त कर सकते हैं: एक शौचालय ब्रश, निस्संक्रामक पोंछे, एक पुराने टूथब्रश जिसे आप उपयोग नहीं करते हैं, स्वच्छ लत्ता (या कागज़ के तौलिए) , और शौचालयों के लिए निस्संक्रामक।
    • यहाँ एक सफाई टिप है: रबर के दस्ताने का उपयोग करें बस शौचालय को साफ करने के लिए उन अन्य दस्ताने से अलग रंग में उन्हें खरीदें जो आपके पास पहले से हैं। इस तरह, आप गलती से डिश, आदि धोने के लिए उनका इस्तेमाल नहीं करेंगे।
    • आप हाथ पर एक बहुउद्देशीय क्लीनर चाहते हो सकता है आप उन्हें दुकानों और सुपरमार्केट में पा सकते हैं, लेकिन अगर आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप 0.20 एल (6 औंस) लीटर पानी के साथ 1 चम्मच डिश साबुन को मिलाकर अपने खुद के सफाई समाधान बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला स्वच्छ एक शौचालय चरण 9
    2
    अपने दस्ताने रखो



  • 3
    कप को साफ़ करें आप चाहते हैं कि क्रम में शौचालय के कुछ हिस्सों को साफ कर सकते हैं, लेकिन यदि आप जल्दी में हैं तो शौचालय से शुरू करना बहुत ही मजेदार है। इस तरह, यदि आप कप से गंदे पानी को छूते हैं, तो आप शौचालय के अन्य हिस्सों में गड़बड़ नहीं करते हैं। खनिजों के किसी भी दाग ​​या जमा को हटाने के लिए शौचालय ब्रश का उपयोग करें। आपको स्पॉट को हटाने के लिए थोड़ा दबाव डालना पड़ सकता है अधिक सफाई पावर पाने के लिए, कुछ शौचालय क्लीनर या बहुउद्देश्यीय क्लीनर को पानी में डाल दें, फिर ब्रश को डुबो दें।
  • 4
    कवर को साफ करें अब जब आप कप साफ कर चुके हैं, तो शौचालय के मुख्य संपर्क बिंदुओं को साफ करने का समय है, ऊपर और नीचे ढक्कन। बहुउद्देशीय क्लीनर और कागज़ के तौलिये (या डिस्पोजेबल निस्संक्रामक पोंछे) का प्रयोग करें ताकि दोनों तरफ दोनों पक्षों पर एक त्वरित लेकिन पूरी तरह से सफाई कर सकें। यदि आप चाहें, तो शौचालय के ढक्कन और शौचालय के शरीर के साथ-साथ शौचालय के टिकाओं के बीच मेहनत से पहुंचने वाले स्थानों को साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें।
  • 5
    शौचालय के शरीर को जल्दी से पोंछो। अंत में, यह शौचालय के चीनी मिट्टी के बरतन पोलिश करने का समय है। एक बहु प्रयोजन क्लीनर के साथ शौचालय के बाहर स्प्रे करने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग करें। शौचालय के चीनी मिट्टी के बरतन को साफ करने के लिए एक कपड़ा या कागज तौलिया का उपयोग करें, संभाल करने के लिए विशेष ध्यान दे। आप जब भी सूँघते हैं, तो हर बार चिराग या तौलिया को भिगोते हुए सफाई के समाधान में या गर्म पानी में रैग या कागज़ के तौलिया को विसर्जित कर सकते हैं।
  • पहले शौचालय का सबसे ऊपरी हिस्सा साफ करें, इस तरह, यदि गंदे पानी या सफाई तरल गिरा दी गई है, तो यह केवल उन क्षेत्रों को छूटेगा जिन्हें आपने साफ नहीं किया है।
  • मुश्किल से पहुंचने वाले क्षेत्रों, जैसे शौचालय के आधार और टैंक के पीछे, को साफ करने के लिए मत भूलें, जो दीवार का सामना करते हैं। इन क्षेत्रों को कुशलता से साफ करने के लिए, आपको पाइप क्लीनर या टूथब्रश का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।
  • 6
    श्रृंखला खींचो! आपका शौचालय दृश्यमान होना चाहिए पहले की तुलना में बेहतर शौचालय के कटोरे में जमा गंदे पानी को निकालने के लिए शौचालय श्रृंखला खींचो। यदि आपने सफाई के लिए टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल किया है, तो अब इसे निपटाने का एक अच्छा समय है, यह मानते हुए कि आपने शौचालय को रोकना नहीं करने के लिए एक छोटी सी राशि का इस्तेमाल किया था।
  • सावधानी के रूप में, दस्ताने निकालने के बाद अपने हाथों को धो लें जब आप सफाई कर रहे थे तो आप दस्ताने के अंदर पानी पा सकते थे।
  • अगर आपके शौचालय को सिर्फ एक की जरूरत है "प्रकाश" त्वरित सफाई, बधाई, आप कर रहे हैं! हालांकि, यदि शौचालय के दाग हैं या अगर यह लंबे समय से साफ नहीं किया गया है, तो आप विधि को लागू करने में अधिक सफल हो सकते हैं "गहरी सफाई" ऊपर सूचीबद्ध
  • विधि 3
    शौचालय के आसपास के क्षेत्र को साफ करना

    1
    शौचालय के चारों ओर या आसपास के किसी भी वस्तु को निकालें शुरू करने से पहले, किसी वस्तु को हटा दें जो आप को परेशान कर सकते हैं जब आप साफ करते हैं, इसमें टिशू बक्से, फोटो आदि शामिल हैं ... चूंकि आप शौचालय को गहरा साफ़ करना चाहते हैं, आपको प्रत्येक कोने में पहुंचने में सक्षम होना है
    • शौचालय की चीजों को निकालने से आप केवल इसके नीचे और उसके आसपास साफ करने की अनुमति नहीं देंगे, बल्कि उन्हें रास्ते में आने से भी रोका जा सकेगा, और घर्षण क्लीनर से सुरक्षित दूरी की जाएगी - और सामान को गलती से शौचालय में गिरने से रोकेंगे।
  • 2
    शौचालय के आसपास या आसपास की वस्तुओं को कुल्ला या साफ करें आप अपने अविश्वसनीय रूप से साफ शौचालय नहीं चाहते हैं कि ऊतक बॉक्स या गंदे चित्र फ़्रेम की धूल से गंदा हो। स्वच्छ दस्ताने रखो, फिर उन वस्तुओं को त्वरित रूप से पोंछ दें जो टॉयलेट पर या आसपास हैं। उन्हें बाहर निकालें और उन्हें फ्राइंग दें अगर वे जलरोधी हों, या यदि वे नहीं हैं, तो उन्हें ब्रश करें एक कागज तौलिया के साथ वस्तुओं को साफ करें और उन्हें वापस जगह में रखें।
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो अपने दस्ताने को हटा दें और अपना हाथ धो लें, क्योंकि बैक्टीरिया फैलाने को रोकने के लिए सावधानी
  • 3

    Video: शौचालय निर्माण की पूरी विधि toilet construction full method how to make a Home Toilet

    स्प्रे कीटाणुनाशक के साथ शौचालय के चारों ओर फर्श छिड़कें सामान्य तौर पर, यदि शौचालय गंदे है, तो इसके चारों ओर फर्श है। जब भी आप शौचालय का इस्तेमाल करते हैं, तब आप अपने पैरों को गंदे नहीं लेना चाहते हैं, इसलिए फर्श के आसन्न भाग को साफ करने का अवसर लें। शौचालय के शरीर (विशेष रूप से पीछे) के आसपास किसी भी प्रकार का कंद या गंदगी को साफ करने के लिए ब्रश या झाड़ू का उपयोग करें। नम पेपर तौलिए, डिस्पोजेबल कपड़ों या कपड़ा के साथ क्षेत्र को साफ करें
  • वीडियो

    Video: (हिंदी) टॉयलेट सफाई : बाज़ार के क्लीनर्स VS नेचुरल घर के क्लीनर्स : Store VS Natural Cleaners

    युक्तियाँ

    • कागज़ के तौलिये शौचालय के बाहर की सफाई के लिए एकदम सही हैं। चूंकि वे डिस्पोजेबल हैं, उनके पास रोगाणु फैलाने का बहुत कम जोखिम है, इसके अतिरिक्त वे क्लीनर अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं और शौचालय में निशान नहीं छोड़ते हैं। यदि आप एक कपड़े का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे खत्म होने पर अच्छी तरह से धो लें, और इसे अलग से अपने कपड़े या अन्य लत्ता के लिए करें

    चेतावनी

    • शौचालय को साफ करने के लिए रसायन आपके, आपके बच्चों और आपके पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है। उन्हें बच्चों की पहुंच से बाहर रखें, और उनका उपयोग करते समय निर्माता के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
    • शौचालय की सीट या बाहरी को साफ करने के लिए शौचालय ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि यह शौचालय से बाकी शौचालयों में रोगाणुओं को फैल सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रबड़ के दस्ताने शौचालय को साफ करने के लिए अनन्य उपयोग के लिए, तो घर को साफ करने के लिए अपने सामान्य दस्ताने के लिए एक अलग रंग रखना अच्छा होगा।
    • स्पंज
    • तरल शौचालय कटोरा क्लीनर
    • शौचालय ब्रश
    • स्प्रे स्नान क्लीनर
    • कागज तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com