ekterya.com

अपने कमरे को साफ रखने के लिए कैसे करें

क्या आप कभी कभी अपने कमरे में सभी अव्यवस्था में डूब गए हैं? क्या आप कपड़ों को खोजने के लिए अपने सारे कपड़े पहनकर थक चुके हैं? और बाद में आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह क्या है साफ? यदि आप इस बुराई के लिए एक विषाक्त चाहते हैं, तो पढ़ें!

चरणों

भाग 1
अपने कमरे को साफ करें

आपका कक्ष संगठित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
थोड़ा विचलित करें और अपने स्थान का मूल्यांकन करें। क्या तीन चीजें आप कर सकते हैं जो आपके कमरे में कम गड़बड़ कर देगा और इसमें बेहतर महसूस कर सकते हैं? क्या आप अपनी अलमारी का आदेश देना चाहते हैं? क्या गंदे कपड़े का एक बड़ा ढेर है और कोने में साफ कपड़े? क्या आपके सभी वीडियो गेम फर्श पर झूठ हैं? ये तीन चीजें आप सबसे प्रगति कर सकेंगी और पूरे कमरे को ऑर्डर करने के लिए आपको प्रेरित बनाए रखेंगे
  • हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि आपके उपलब्ध समय पर ध्यान रखें। यदि आपके पास आधे घंटे का समय है, तो प्रत्येक कार्य को दस मिनट दें। यदि आपके पास पूरे दिन है, तो आप एक गहरी सफाई कर सकते हैं। समय सीमा के साथ, प्रत्येक कार्य का ध्यान रखना सबसे अच्छा होगा ताकि आपको लगता है कि आपने आगे बढ़ने के लिए कई छोटे प्रयास किए हैं।
  • अपने रूम को संगठित चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कपड़े बचाओ साफ कपड़े को एक कोठरी या कोठरी में लटकाया जाना चाहिए, या दराज में जोड़ दिया जाए, अपने बिस्तर पर सब कुछ मत फेंकें! इसके बारे में कई कारक हैं कपड़े का आयोजन कैसे करें और हम आपको कुछ पेश करेंगे:
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े सबसे ज्यादा आसान होने चाहिए। तो आप के माध्यम से नहीं छेड़खानी होगा आपके कपड़े हर दिन कपड़े पहनना चाहते हैं जो आप पहनना चाहते हैं।
  • अपने कपड़ों को रंग, मौसम द्वारा व्यवस्थित करने की संभावना पर भी गौर करें। इससे यह पता लगाना आसान होगा और आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में कहाँ देखना है
  • हम बाद में भंडारण के बारे में अधिक प्रयास करेंगे, लेकिन जैसे ही कोठरी या कोठरी, सभी जगह का उपयोग करने की कोशिश करें कोठरी रॉड से ऊपर या नीचे स्थित अलमारियों को रखो, कुछ बक्से खरीदें और उन्हें ढेर कर दें।
  • अपने कक्ष को व्यवस्थित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी पुस्तकों और अन्य छोटी वस्तुओं को व्यवस्थित करें हो सकता है कि हर दिन आप अपने स्थान से कुछ चीजें ले लें और दिन के रूप में चलें, ऐसा करने से बड़ी गड़बड़ी हो सकती है कुछ भी समय ले लो जो आप अक्सर उपयोग की जाने वाली चीज़ों को लेते हैं और इसे टेबल पर किसी जगह या एक आसान पहुंच शेल्फ में व्यवस्थित कर सकते हैं जो एक विशेष स्थान है विशेष रूप से उन वस्तुओं अगली बार जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तो आप इसे ले लेंगे और आप इसे सही कहां रख सकते हैं।
  • तय करें कि आप अपनी पुस्तकें कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं यदि आप अक्सर पढ़ते हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करते हैं, तो आपको उन्हें व्यवस्थित रखना चाहिए। आप प्राथमिकता, श्रेणी के क्रम में और फिर वर्णानुक्रम में उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • हम आपको एक प्रणाली विकसित करने की सलाह देते हैं, आपके कमरे के लिए एक मानसिक टेम्पलेट। यदि आप जानते हैं कि कुछ किताबें, उदाहरण के लिए, किसी निश्चित जगह में जाते हैं, अगली बार जब आप फर्श पर सब कुछ फेंकने के बजाय अपने कमरे में प्रवेश करते हैं, तो आप सीधे उस जगह पर जाते हैं जहां यह संबंधित है
  • अपने कक्ष को संगठित चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    टॉयलेटरीज़ व्यवस्थित करें अलग करें और मेकअप और अन्य आइटम जो आप केवल विशेष अवसरों के लिए उपयोग करते हैं जो आप दैनिक उपयोग करते हैं। आप उन उत्पादों को स्टोर कर सकते हैं जिन्हें आप बाथरूम में या अपनी कोठरी में बॉक्स में नहीं उपयोग करते हैं। फिर, क्षतिग्रस्त, टूटी हुई या अवांछित चीजों को फेंक दें जिन्हें आप जानते हैं कि आप कभी भी उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि वे केवल अनावश्यक स्थान पर कब्जा कर लेंगे।
  • कई बार, इन प्रकार की चीजें एक गैर-दृश्यमान जगह में संग्रहीत की जाती हैं। उन्हें एक विशेष कंटेनर में बिस्तर के नीचे या बिस्तर की कोठरी में भी रखें।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंप्यूटर, वीडियो गेम्स और मनोरंजन सिस्टम के क्षेत्र को व्यवस्थित करता है जब आप अपने वीडियो गेम के साथ समाप्त करते हैं, उन्हें अपने अस्तर में रख दें, तारों को हवा दें और उपकरण के सभी टुकड़े रखें। आपके कंप्यूटर के लिए, इसे अपने डेस्क पर छोड़ दें, लेकिन इसके चारों ओर चीजों को व्यवस्थित करें अपने नोटबुक, पाठ्यपुस्तकों, लेखन सामग्री और दराज में सब कुछ सहेजें या कोने में उन्हें अच्छी तरह से संरेखित करें।
  • एक सेकंड लें और सोचें कि आपको वास्तव में अपने डेस्क पर क्या ज़रूरत नहीं है। तुम क्या कभी इस्तेमाल नहीं करते? यदि आप चीजों से भीड़ नहीं लेते हैं तो आप अपने डेस्क पर अधिक उत्पादक हो सकते हैं।
  • अपने कक्ष को संगठित चरण 6 रखें
    6
    आपके कमरे में कोई भोजन नहीं है! जब तक आप मक्खियों को आकर्षित करने के लिए वैज्ञानिक प्रयोग नहीं करने जा रहे हैं, अपने कमरे से भोजन और गन्दा व्यंजन दूर रखें। वे बहुत खराब दिखते हैं, वे गड़बड़ कर सकते हैं, वे कीड़े और कभी-कभी छोटे कृन्तकों को आकर्षित करते हैं, वे आपके कमरे में गंध को भी खराब कर देंगे।
  • यदि आपके कमरे में खाने की आदत है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक आसान पहुंच डंपीस्टर है इस तरह, कुछ हफ्तों के लिए भूल गए मंजिल पर कुछ भी खत्म नहीं होगा, जो एक आपदा पैदा कर सकता है। इसके बजाय, आप इसे तुरंत फेंक सकते हैं
  • अपने रूम को संगठित चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप एक गहरी सफाई, धूल, एमओपी या अपने कमरे में वैक्यूम करने जा रहे हैं। क्या आप अपने कमरे को साफ और चमकदार होना चाहते हैं? यदि आपके पास एक कालीन है, तो फर्श खाली करें क्या यह लकड़ी या टाइल है? स्वीप और mops. धूल और मलबे को हटाने के लिए सतह पर एक बहुउद्देश्यीय क्लीनर के साथ एक नम कपड़े पोंछें। एक अच्छा गंध कमरे ताज़ा लो और यह बात है!
  • सभी क्लीनर सभी सतहों के लिए सुरक्षित नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए पहले लेबल पढ़ें कि आप अपने कमरे में मौजूद चीज़ों के लिए उपयुक्त का उपयोग करते हैं।
  • भाग 2
    दैनिक रखरखाव करो

    अपना कक्ष संगठित चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना बिस्तर बनाओ अब जब कि आपका कमरा साफ है, आपको इसे इस तरह रखना चाहिए सरलतम चीजों में से एक आप हर रोज कर सकते हैं (या लगभग हर दिन) अपने बिस्तर बनाने के लिए है ताकि यह एक सफाई खिंचाव जारी है। यह केवल कुछ मिनटों का समय लेता है और आप अपने कमरे के पूरे वातावरण को बदल देंगे।
    • रिकॉर्ड के लिए, आप इसे भी नहीं करने का प्रबंधन भी कर सकते हैं कुल मिलाकर। बस दिलासा देनेवाला को ठीक करें (या आप टेप क्या करते हैं), तकिए तक कुम्हली और कोई भी ध्यान नहीं देगा
  • अपने कक्ष को व्यवस्थित करें चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र



    2

    Video: 5 आसान घरेलू तरीके कान की मैल साफ करने के लिए

    अपने कपड़े उठाएं और अपने जूते व्यवस्थित करें एक और तरीका है कि हम जल्दी से अपने कमरे में गड़बड़ कर देते हैं जब हम अपने कपड़ों को फर्श पर फेंक देते हैं जब हम नए कपड़ों की कोशिश करते हैं या हम दिन के लिए पहनेंगे। बनाने से कपड़ों के पहाड़ को रोकने के लिए, हर रोज करो। यदि कपड़े के कुछ टुकड़े ही हैं, तो यह सेकंड का मामला होगा।
  • हो सकता है कि आप एक या दो जोड़ी जूते एक दिन पहनें उन्हें बाहर फेंकने और वे कहां हैं, उन्हें अपने स्थान पर रखे जाने के बजाय आदर्श रूप से, एक जूता रैक या अन्य विशिष्ट क्षेत्र में करते हैं।
  • Video: Monsoon में अपने घर को कैसे रखें साफ- सुथरा?

    आपका कक्ष संगठित चरण 10 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    साफ कपड़े तुरंत स्टोर करें यह सब साफ कपड़े निकालने के लिए कितना आसान है, इसे बिस्तर पर फेंक दो? बहुत आसान दुर्भाग्य से, तो आप कपड़े के एक और ढेर के साथ समाप्त हो जाएगा और हाँ, यह साफ है, लेकिन यह झुर्री जाएगी। आलस्य में मत आना और इसे ड्रायर से बाहर निकलने के लिए इसे तुरंत रखें। आप देखेंगे कि आपको ऐसा करने में खुशी होगी।
  • हम दोहराते हैं, इसे बचाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इसे देखना चाहते हैं, न केवल इसे एक साथ सहेज सकते हैं। आपकी कोठरी के रूप में आपके कमरे के रूप में व्यवस्थित होना चाहिए।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    जिन चीज़ों का आप उपयोग करते हैं उन्हें इकट्ठा करने के लिए पांच मिनट का समय लें। हर दिन आप कुछ चीजें प्राप्त कर सकते हैं: एक या दो पुस्तकें, कुछ टॉयलेटरीज़, पेपर, वीडियो गेम्स, श्रृंगार आदि। उस दिन आप जिस जगह का इस्तेमाल करते हैं, उसके लिए एक दूसरे को ले लें, भले ही अगले दिन आपको इसकी आवश्यकता हो।
  • यद्यपि यदि आपको अगले दिन इसकी आवश्यकता है, तो आप अपने आप पर इतनी मेहनत नहीं कर सकते हैं बस चीजों को एक आसानी से सुलभ जगह में डाल दिया और जब आवश्यक हो सबसे सुरक्षित बात यह है कि उन्हें मध्यम ऊंचाई पर एक शेल्फ में डाल दिया जाए।
  • भाग 3
    इसे आसान बनाओ

    अपना कक्ष रखें चरण 12 छवि का चित्रण
    1

    Video: रखें घर को साफ और देखे जीवन में चमत्कार | Rakhe Ghar ko Saaf aur Dekhe Jeewan mein Chamatkaar

    कुछ अच्छा भंडारण आइटम खरीदें यदि आपके पास सामानों को स्टोर करने का कोई तरीका नहीं है, तो किसी भी कमरे को व्यवस्थित करना काफी कठिन होगा। संगठित रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, कुछ चीजें जो आपको पसंद हैं स्टोर करने के लिए कुछ चीजें खरीदते हैं और जो आपको सादे दृष्टि से परेशान नहीं करते हैं कुछ रंगीन बक्से, कुछ अलमारियां, जूता रैक, एक तौलिया रैक और एक कोठरी आयोजक चमत्कार करेंगे। जब आपके पास अंतरिक्ष का उपयोग होता है, तो आपका कमरा विस्तारित होगा और बहुत बड़ा लग जाएगा
    • यदि आप स्टोर पर जाना नहीं चाहते हैं, तो रचनात्मक बनने की कोशिश करें। बेलनाकार वस्तुओं जैसे योग चटाई एक छतरी धारक में रखी जा सकती हैं। आप कुछ ट्रिंकेट रखने के लिए उपहार बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं आपके पास वहां क्या है जो अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है?
  • अपना कक्ष संगठित चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुसंख्यक चीजों का उपयोग करें मान लें कि आप एक छोटी सी टेबल खरीदने जा रहे हैं यह नहीं होना चाहिए किसी भी तालिका, लेकिन एक अंतर्निहित दराज के साथ। उन चीजों की तलाश करें जिनके पास दोहरे कार्य हैं, क्योंकि उनके उद्देश्य को पूरा करने के अलावा, वे चीजों को संचय करने के लिए भी अच्छा होगा।
  • एक और उदाहरण बिस्तर का फ्रेम है यदि आप फर्श से बिस्तर उठाते हैं, तो अचानक आपके पास चीजें रखने के लिए बहुत जगह होगी, और आप बड़े ऑब्जेक्ट्स को आपके कमरे में जगह लेने से रोकेंगे।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन चीज़ों को रखें जिनसे आप अपनी पहुंच से कम उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके सामने कुछ चीजें हैं और उन्हें पता नहीं है कि कैसे उन्हें संगठित करें (या तो कपड़े या वीडियो गेम), तो आप सब कुछ आप हाथों या आँखों के स्तर पर अक्सर उपयोग करने की कोशिश करें। सब कुछ है कि का प्रयोग न करें आप इसे अपने सिर पर या उसके ऊपर फर्श पर रख सकते हैं। इस तरह, आप उन क्षेत्रों को व्यवस्थित रखेंगे, क्योंकि आप शायद ही कभी उनसे संपर्क करेंगे और आपके लिए क्या जरूरत है, यह आपके लिए आसान होगा।
  • ऐसा करने के लिए, आपको अपनी पूरी कोठरी या किताबों की अलमारी को चेक करना पड़ सकता है अगर ऐसा मामला है, तो क्या करें जब आप समाप्त करते हैं, तो आप खुशी करेंगे कि आपने किया था और आपकी कोठरी या शेल्फ नई तरह दिखेंगे
  • अपने रूम को संगठित चरण 15 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    भंडारण आइटम लेबल करें एक बार आपकी कोठरी और कमरे का आयोजन किया जाता है, यह पिछले गड़बड़ी में वापस आना आश्चर्यजनक रूप से आसान होगा। ऑर्डर आसान रखने के लिए एक अच्छा तरीका बॉक्स और स्टोरेज आइटम लेबल करना है। फिर, जब आपके पास कुछ है जो आपको याद नहीं है कि उसे कहां रखा जाए, तो लेबल आपको याद दिलाएंगे।
  • अपने कक्ष के वातावरण के साथ संयोजन करने वाले लेबल चुनें आप उन्हें घर पर प्रिंट कर सकते हैं या उन्हें स्टोर से पहले से ही खरीद सकते हैं। उन्हें एक स्थायी मार्कर के साथ नाम दें, उन्हें बचाएं और आपका कमरा सही क्रम में होगा
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप हर सुबह अपना बिस्तर बनाते हैं! आप एक आदत देने या शायद, उदाहरण के लिए, आप रविवार को सफाई कर सकते हैं, अगर आपके पास सप्ताह के दौरान समय नहीं है।
    • कल्पना कीजिए कि आप अपने सपनों का कमरा कैसे देखना चाहते हैं और सभी समय और प्रयासों को जरूरी
    • सुनिश्चित करें कि आपका ड्रेसर व्यवस्थित किया गया है ताकि आपको पता चल सके कि सब कुछ कहाँ मिलेगा।
    • जिन चीज़ों का आप अब उपयोग नहीं करते उन्हें दान दें
    • यदि आप कमरे में हिस्सा लेते हैं, तो पूछिए कि कमरे का एक हिस्सा तुम्हारा और आपकी बहन या भाई का दूसरा भाग हो। जो कुछ भी तुम चाहते हो, वह अपना हिस्सा करो!
    • यदि आप पढ़ना समाप्त करते हैं, तो एक पुस्तक चुनें और कुछ समय के लिए सभी दूसरों को बचाएं।
    • थोड़ा नोट्स रखो जहां आप उन्हें सफाई के लिए याद दिलाने के लिए देख सकते हैं।
    • जब आपको चीजों को दूर करना पड़ता है, तो उन्हें एक अच्छे दोस्त के दृष्टिकोण से देखें, क्योंकि आपकी खुद की राय कुछ भी नहीं फेंकना चाहती।
    • सफाई करते समय जीवंत वाद्य संगीत सुनने की कोशिश करें
    • कुछ भी जमीन पर गिरने न दें। सब कुछ उसकी जगह है: आपका बैग, अपनी अलमारी या कचरा गैरेज में या रीसाइक्लिंग कर सकते हैं।
    • हमेशा पहले मंजिल से चीजें हटा दें, तो आपका कमरा बहुत साफ दिखाई देगा और शेष को साफ करने के लिए आपको प्रेरित बनाएगा
    • आप अपने कपड़े रखने के लिए और आप अपने कोठरी में आगे चाहते हैं, तो यह गुना और एक तरफ रख दिया है, क्योंकि यह अंतरिक्ष की बचत होगी और आसानी से आप क्या चाहते हैं जब आप चाहते हैं देख सकते हैं, यह भी कपड़े को हटाने और जगह में डाल करने के लिए आसान हो जाएगा।

    चेतावनी

    • शीट को हर 1 या 2 सप्ताह में बदलें या उन्हें धो लें।
    • जगह में ढीली चीजों को रखने के लिए ज़िपेयर बैग, फ़ोल्डर्स और बैग का उपयोग करें यदि नहीं, तो हेडफ़ोन या डेस्क आइटम जैसी छोटी चीजें खो सकती हैं
    • स्कूल वर्ष के अंत तक सभी स्कूल नोटों को रखें। हो सकता है कि आपको उन्हें परीक्षाओं की आवश्यकता हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साफ कपड़े
    • बहुउद्देश्यीय क्लीनर
    • वैक्यूम क्लीनर या एमओपी
    • भाग या स्टोर करने के लिए कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com