ekterya.com

कैसे भारी फर्नीचर स्थानांतरित करने के लिए

आम तौर पर, भारी फर्नीचर चलना एक समस्या माना जाता है। सुदास, आप अपनी पीठ को चोट पहुंचा सकते हैं और आपको अपने दोस्तों से सहायता प्राप्त करनी होगी। यह जटिल हो सकता है और फर्नीचर का एक नया टुकड़ा खरीदने के लिए बहुत फायदेमंद नहीं हो सकता है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको इसे खींचना होगा। हालांकि, यदि आप उचित तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो फर्नीचर के भारी टुकड़े को ले जाने में मुश्किल नहीं होगी।

चरणों

विधि 1
स्लाइडर्स के साथ भारी फर्नीचर ले जाएं

हटो भारी फर्नीचर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
फर्नीचर स्लाइडर्स खरीदें आप घर-सामान की दुकान पर या अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर सही आकार के स्लाइडर्स खरीद सकते हैं। होम डेपो या लॉयस जैसे अमेरिकी चेन निश्चित रूप से इन उत्पादों को बेच देंगे अगर आप इसे कालीन या लॉन पर रखने के लिए फर्नीचर के एक टुकड़े को स्थानांतरित करने की योजना बनाते हैं, तो आपको उस आंदोलन के लिए विशेष स्लाइडर्स खरीदना चाहिए।
  • यदि आपके पास कोई स्लाइडर नहीं है, तो आप फ्रिस्बेस (उड़ान तश्तरी) का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • Video: How to make a trolley - 300Kg load capacity | Diy trolley

    हटो भारी फर्नीचर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    फर्नीचर के कोनों में स्लाइडर्स रखें। प्रत्येक कोने में लिफ्ट करें और नीचे एक स्लाइडर डालें, ताकि नरम किनारे जमीन की ओर हो। इससे घर्षण कम होगा और हस्तांतरण की सुविधा होगी।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    फर्नीचर पुश करें फर्नीचर के कोनों के नीचे स्लाइडर्स डाल दिए जाने के बाद, आप इसे पुश करने लग सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि फर्नीचर पर टिप नहीं है। टिपिंग के जोखिम को कम करने के बजाय ऊपर के बजाय फर्नीचर को नीचे से पुश करें। स्लाइडर्स घर्षण को लगभग हमेशा खत्म करते हैं, इसलिए फर्नीचर बहुत आसानी से चलना चाहिए।
  • Video: How to Stay Out of Debt: Warren Buffett - Financial Future of American Youth (1999)

    विधि 2
    फर्नीचर को स्थानांतरित करने के लिए अतिरिक्त उपकरण का उपयोग करें

    हटो भारी फर्नीचर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बेल्ट उठाने प्रणाली का उपयोग करें इस प्रणाली में दो उठाने वाले बेल्ट शामिल होते हैं जो कंधों से जुड़ते हैं और पीछे से वजन को हटाने में मदद करते हैं। इन पट्टियाँ आपको अधिक से अधिक लाभ उठाने के साथ मजबूत मांसपेशी समूहों का उपयोग करने में मदद करते हैं। आप इस उपकरण को ऑनलाइन खरीद सकते हैं
    • सीढ़ियों द्वारा फर्नीचर बढ़ाने या कम करने के लिए पट्टियों द्वारा उठाने की इस प्रणाली का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है (वजन लगभग पूरी तरह से उस व्यक्ति को ले जाएगा जो तल पर है)।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    चलती कंबल का उपयोग करें स्लाइडर्स के बजाय आप घूमने वाले कंबल का उपयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर एक कदम के दौरान फर्नीचर को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। ये कंबल, स्लाइडर्स के समान तरीके से काम करते हैं, हालांकि आपको फर्नीचर के नीचे संपूर्ण कंबल रखना चाहिए। एक बार यह किया जाता है, आप कंबल को उस दिशा में खींचना शुरू कर सकते हैं जिसे आप ले जाना चाहते हैं और फ़र्नीचर को इसके साथ स्लाइड करना चाहिए। यह सब फर्नीचर उठाए जाने की कोशिश करने से बहुत सरल है
  • यदि आपको सीढ़ियों तक फर्नीचर के भारी टुकड़े को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आप बहुत अधिक चलती कंबल को गुना कर सकते हैं और सीढ़ियों को एक आधुनिक रैंप में बदलने के लिए प्रत्येक चरण पर रख सकते हैं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं कि आप फर्नीचर के नीचे एक और कंबल रख सकते हैं और अंत में कदम उठा सकते हैं यदि कदम विशेष रूप से खड़ी होते हैं तो यह एक अच्छा विचार होगा कि एक मित्र को फर्नीचर के टुकड़े के पीछे पकड़ लेना चाहिए।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    मोबाइल प्लेटफॉर्म का उपयोग करें एक हाथ ट्रक या एक चौकोर मोबाइल प्लेटफॉर्म अच्छा विकल्प हो सकता है, आप जिस प्रकार के फर्नीचर को ले जाते हैं उसके आधार पर। एक हाथ ट्रक एक धातु आंदोलन उपकरण है जो नीचे पहियों के साथ ऊर्ध्वाधर रखा जाता है। संभाल ऊपरी हिस्से में और निचले हिस्से में पहियों के द्वारा होता है, फर्नीचर का समर्थन करने के लिए एक मंच होता है। दूसरी ओर, मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म चौकोर, छोटे होते हैं और चार पहिये होते हैं आप उन्हें सभी आकारों में पा सकते हैं।
  • एक हाथ ट्रक का उपयोग करने के लिए, फर्नीचर के नीचे प्लेटफार्म को दबाएं और रोल करें। इस तरह के ट्रॉलीज़ आरामदायक, तालिकाओं और छोटे पुस्तक विक्रेताओं के लिए काम करेंगे। हाथ ट्रक के खिलाफ फर्नीचर को आराम करो और आप की ओर संभाल झुकाव। फर्नीचर ठंडे बस्ते के साथ झुकाव करेंगे और आप इसे रोल कर सकते हैं। इसे आगे बढ़ाने से यह आसान है।
  • हाथ ट्रकों से बहुत सावधान रहें यदि आप उस फर्नीचर के एक टुकड़े को स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं जो बहुत बड़ा है, तो वह गिर सकता है और आपको मार सकता है आपकी ताकत फर्नीचर को सीधा रखेगी
  • मोबाइल प्लेटफॉर्म का उपयोग करना बहुत आसान है आपको बस इतना करना होगा कि फर्नीचर एक के ऊपर फर्नीचर रखता है और फिर आप पहियों का उपयोग इसे पुश करने के लिए कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको ऐसे प्लेटफ़ॉर्म मिले हैं जो आपके लिए जाने वाले फर्नीचर के टुकड़े के लिए काफी बड़ा है
  • फ़र्नीचर उठाने में आपकी मदद करने के लिए एक दोस्त होने के कारण उसे प्लेटफॉर्म पर रखने की प्रक्रिया की सुविधा मिल सकती है।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    कोने के नीचे एक चमकदार पत्रिका रखें चमकदार पत्रिका फर्श से घर्षण को कम करने में मदद कर सकती हैं और आपको फर्नीचर के पूरे टुकड़े को खींचने में मदद मिल सकती है। आप फर्श को नुकसान नहीं पहुंचेगे या फर्नीचर के वजन को बहुत ज्यादा महसूस करेंगे। हालांकि, आप पत्रिका को नष्ट कर सकते हैं।
  • पत्रिका रखने के लिए फ़र्नीचर के प्रत्येक कोने को उठाने में आपकी सहायता करने के लिए एक व्यक्ति होने से प्रक्रिया को बहुत आसान बना सकते हैं। आप पत्रिका को मंजिल पर रखने की कोशिश कर सकते हैं, कोनों को अपने ऊपर उठाकर और फिर अपने पैरों के नीचे दबा सकते हैं।
  • विधि 3
    मैन्युअल रूप से फर्नीचर का भारी टुकड़ा ले जाएं

    हटो भारी फर्नीचर चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: फतेहपुर सीकरी HD| FATEHPUR SIKRI HD COMLETE GUIDED TOUR IN HINDI |BULAND DARWAZA PANCH MAHAL & ALL

    1
    उच्च और निम्न अंक विधि का उपयोग करें। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए आपको दो लोगों की आवश्यकता होगी, लेकिन अगर आपको मैन्युअल रूप से बड़े फर्नीचर जैसे बुकशेल्फ़ या बड़े ड्रेसर को ले जाना है, तो यह अच्छी तरह से काम करता है। फर्नीचर को पीछे की तरफ झुकाएं, ताकि एक व्यक्ति ऊपरी भाग को लोड कर सकता है जबकि दूसरी तरफ रखी जाती है और दूसरा व्यक्ति निचले भाग को लोड करता है इस कोण को अपने जैसा रखें
    • इस तरह, आपको फर्नीचर को फिर से उठाने की ज़रूरत नहीं है जब आप इसे ईमानदार रखने के लिए तैयार हों। इसके अतिरिक्त, यह सीढ़ियों के कोण में अधिक आसानी से फिट होगा।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    फर्नीचर का एक टुकड़ा उठाने पर अपने घुटनों और कूल्हों को झुकाएं अपनी कमर झुकाए और अपनी पीठ का उपयोग करने के बजाय फर्नीचर का भारी टुकड़ा उठाने के लिए अपने धड़ और पैर का उपयोग करें यदि आप अपनी पीठ का उपयोग करने की कोशिश करते हैं तो आप वास्तव में खुद को चोट पहुंचा सकते हैं जांघों को मजबूत और कम चोट की संभावना है।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    कोनों में कुर्सियां ​​घुमाएं एक "एल" के रूप में अपनी ओर से कुर्सी रखो यह दरवाजे और तेज कोनों के माध्यम से जाने के लिए इसे बहुत आसान बना देगा। परीक्षण और त्रुटि के साथ पैंतरेबाज़ी किए बिना दरवाजे से गुजरने के लिए भारी फर्नीचर ले जाना बहुत मुश्किल है
  • सबसे पहले, दरवाजे या कोने के माध्यम से कुर्सी के पीछे से गुजारें और फिर आसानी से पारित करने के लिए दरवाजा फ़्रेम के माध्यम से वक्र करें।
  • यदि आपको नहीं पता कि आपके कूल्हों को कैसे मोड़ना है, तो बैठकर शुरू करें अपने पैरों का इस्तेमाल अपने आप को पुश करने के लिए करें और फर्नीचर को उस स्थिति से उठाएं।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    भारी टेबल और ड्रेसर के दराज से पैरों को निकालें। लाइटर एक टुकड़ा फर्नीचर के आगे बढ़ने से पहले, बेहतर है। भारी तालिका के पैरों को हटाने से इसे संभालना मुश्किल होगा। यदि तालिका को अलग-अलग वर्गों में विभाजित नहीं किया जा सकता है, तो प्रत्येक अनुभाग को एक-एक करके स्थानांतरित करें
  • अपने घटक भागों में फर्नीचर के एक टुकड़े को बांटने हमेशा एक अच्छी रणनीति है इसे चलाने से पहले प्रत्येक ड्रेसर दराज को निकालें इस तरह, आप दराजों को व्यक्तिगत रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं और फिर ड्रेसर पर लौट सकते हैं।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे ले जाने से पहले बुकशेल्फ़ से सब कुछ निकालें पुस्तकों से भरा किताबों की अलमारी को स्थानांतरित करने की कोशिश करना एक बहुत ही जटिल कार्य होगा यह बहुत भारी होगा और आपको बुकशेल्फ़ को सही ढंग से संतुलित करने की चिंता होनी चाहिए ताकि कुछ भी न हो।
  • किताबों को हटाने के लिए समय निकालें लंबे समय में, यह आपको समय और ऊर्जा की बचत करेगा।
  • हटो भारी फर्नीचर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक चलती सेवा को भर्ती करने पर विचार करें अगर आपको आपकी मदद करने के लिए कोई भी नहीं मिल सकता है, तो संभवतः सीढ़ियों के नीचे एक विशाल ड्रेसर को नीचे करने का प्रयास करने का कोई अच्छा विचार नहीं है। आप अपने घर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, फर्नीचर तोड़ सकते हैं या अपने आप को बुरी तरह से चोट पहुँचा सकते हैं। यदि आप कुछ ऑब्जेक्ट्स ले जाते हैं तो चलती सर्विस को काफी सस्ती हो सकता है।
  • अपने क्षेत्र में चलती कंपनियों की सेवाओं के बारे में पता करें और एक उद्धरण पाने के लिए एक कॉल करें।
  • युक्तियाँ

    • एक भारी वस्तु को स्थानांतरित करने का एक और तरीका है झाड़ू की छड़ें नीचे रखें और बस उन्हें रोल करें।
    • यदि आप लगातार फर्नीचर ले जाते हैं और आधे रास्ते को बंद नहीं करते हैं, तो इसे आगे बढ़ाना आसान होगा। जब कुछ रोकता है तो घर्षण काफी बढ़ जाता है
    • स्लाइडर का इस्तेमाल एक कालीन पर किया जाता है।
    • अकेले अपनी पीठ से उठाने के लिए सावधान रहें पैर का प्रयोग करें और धड़ और अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को अपेक्षाकृत सीधे और लगभग ईमानदार रखें। जब आप फर्नीचर का भारी टुकड़ा उठाते हैं, तो पहले अपने पैरों के साथ करो और फिर अपनी पीठ और हथियार के साथ।
    • पुस्तक विक्रेताओं को स्थानांतरित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले सभी पुस्तकें बाहर ले जाएं।
    • अगर आपके पास दृढ़ लकड़ी फर्श हैं, तो फर्नीचर के एक टुकड़े को ले जाने से पहले प्रत्येक पैर के नीचे एक पुरानी गलीचा का टुकड़ा रखें या इस तरह, यह अधिक आसानी से स्लाइड करेगा और फर्श को नकारा नहीं देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com