ekterya.com

अपने घर को व्यवस्थित कैसे करें

विकार आप पागल हो रहा है? एक व्यवस्थित जीवन शैली का मतलब एक दिन प्रभावी हो सकता है और जब आप घर पर होते हैं, तो आराम करने के लिए अधिक समय लगता है। आपका घर अधिक व्यवस्थित दिखाई देगा और आप देखेंगे कि आपके पास अधिक जगह है जिसे आप आनंद ले सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं। अपने घर को आदेश देने के लिए नीचे दी गई सलाह का पालन करें

चरणों

विधि 1
अनावश्यक चीजों को बाहर निकालें

आपका होम पेज 01 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
अपनी चीजों का चयन करें अपने घर के सभी कमरों में जाएं और उन चीज़ों का चयन करें, जो आप उनके साथ करेंगे: सहेजें, दान करें या फेंक दें चीजें आप की आवश्यकता को बचाने और आप नहीं हो सकता उनके बिना, चीजें हैं जो कोई भी सेवा कर फेंकता है, और चीजें हैं जो आप का उपयोग नहीं करते लेकिन किसी को भी उन लोगों से फायदा हो सकता है दान।
  • छवि शीर्षक से कम एक सप्ताह में कम से कम एक रिश्ते में कदम 03
    2
    `बचत` चीजों के बारे में गंभीर रूप से सोचें कभी-कभी हम सोचते हैं कि हमें वास्तव में कुछ की ज़रूरत है जब हमें इसकी ज़रूरत नहीं है। ये ऐसी चीजों की तरह होती हैं जो आम तौर पर बर्तनों से भरा घर बनाते हैं और जिन चीजों की ज़रूरत होती है उनके लिए बहुत कम जगह नहीं होती है। एक बार जब आप की पहली झाडू कर दिया है दूर रखना-दान-फेंक, एक दूसरे झाडू फिर बातों पर जाने के लिए और लगता है कि जब पिछली बार जब आप का इस्तेमाल किया था और यदि आप वास्तव में उन्हें जरूरत हो।
  • हमारे प्लैनेट की मदद ले लो 10 शीर्षक चित्र
    3
    उन चीजों का अच्छा उपयोग करें जिन्हें आप नहीं रखना चाहते हैं मदों के लिए फेंक करने जा रहे हैं कि या आप, दान करेगा इन बातों के लिए सबसे अच्छा उपयोग के बारे में सोचते हैं। दान में कुछ बातें बहुत ही व्यावहारिक हो सकता है अगर (, खिलौने साल्वेशन आर्मी शरणार्थी संगठनों के लिए कपड़े, आदि सद्भावना के लिए एक पुराने फर्नीचर) एक विशेष संगठन को दिया। सुनिश्चित करें कि जिस चीज़ों को आप फेंक देते हैं वह वाकई बकवास हैं। Raggedy कपड़े दान में नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन बातें कम गुणवत्ता रसोई बातें बरकरार हैं और है कि काम किसी को सेवा कर सकता है।
  • विधि 2
    कमरे और उनके कार्य द्वारा अलग चीजें

    Video: छोटी सी रसोई में चीजों को कैसे रखें व्यवस्थित by Meenu's World

    छवि को व्यवस्थित करें आपका होम 04 चरणबद्ध करें
    1
    अपने कार्य द्वारा चीजों का चयन करें सभी चीजों की समीक्षा करें और तय करें कि उनका मुख्य कार्य क्या है। चीजें एक साथ रखी जा सकती हैं ताकि आप उन्हें तय कर सकें कि उन्हें बेहतर कैसे स्टोर किया जाए। शायद वे दूसरे के अंदर एक स्टैक किया जा सकता है या किसी अन्य कुशल तरीके से संग्रहीत किया जा सकता है। अगर उनके पास कोई फ़ंक्शन नहीं है, तो आप उन्हें दान के ढेर में डालने के बारे में सोच सकते हैं।
  • आपका होम पेज 05 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि

    Video: Clean these things everyday | घर की ये 5 चीजें रोज करें साफ | Boldsky

    2
    कमरे और जगह के द्वारा चीजों का चयन करें एक बार चीजें चुने जाने के बाद, उन्हें अलग करें और उन्हें कमरे के लिए व्यवस्थित करें जहां वे जाएंगे अपने कार्य के बारे में सोचो और उन्हें वहां रख दिया जहां उनका अच्छा उपयोग किया जाएगा। कुछ ऑब्जेक्ट्स एक समान फ़ंक्शन साझा कर सकते हैं, शायद वे अलग होने की आवश्यकता होगी यदि कोई अन्य जगह बेहतर फ़ंक्शन करता है
  • उदाहरण के लिए, रसोई के सामान को रसोई क्षेत्र में रखा जाना चाहिए, जहां उन्हें आवश्यक होने पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। बात यह है कि बहुत बार उपयोग नहीं किया जाता बचाया और अन्य स्थानों पर जहां बातें कम इस्तेमाल किया (जैसे रेफ्रिजरेटर के रूप में) सहेजे जाते हैं, गहने, प्लेट या बड़े ट्रे संग्रहित किया जा सकता।
  • Video: 5 टिप्स घर को साफ़ रखने के लिए / सुझाव और घर साफ रखने के लिए सलाह और संगठित

    आपका होम पेज 06 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन चीजों के बारे में सोचो जो कई फ़ंक्शन हैं उन चीजों के बारे में सोचो जो कई चीजों की सेवा करते हैं और उन्हें स्टोर करने के लिए जगह ढूंढती हैं और जहां दोनों दूसरे को छिपाने के बिना सेवा कर सकते हैं कुछ मामलों में, यदि आप इनमें से कई हैं, तो आप उन्हें कई स्थानों पर रख सकते हैं, हालांकि कभी-कभी यह संभव नहीं है।
  • ऐसी चीज़ का एक उदाहरण छोटे तौलिया हो सकता है, जिसे बाथरूम और रसोई में इसकी आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    भंडारण समाधान का उपयोग करें

    आपका होम पेज 07 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    1



    सब कुछ के लिए एक जगह है। यदि आप किसी भी तरह से चीजें छोड़ते हैं तो वे आपके घर को लापरवाह और बेतरतीब दिखेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक चीज़ के लिए विशिष्ट जगह है। एक अच्छा अभ्यास यह है कि एक कमरे में रहने और उन सभी चीजों को इकट्ठा करना है जो आप देख रहे हैं और पूछें कि क्या ऐसा स्थान है जहां ऑब्जेक्ट हमेशा होना चाहिए। यदि नहीं, तो उस स्थान का पता लगाएं
    • संभवत: आप चाबी, टेलीफोन या बटुए जैसी चीज़ों के लिए एक जगह चाहते हैं। दरवाजे के पास एक जगह बनाओ और चीजों को एक ही स्थान पर रखने के लिए इस्तेमाल करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपनी चीजों को खोने से बचेंगे।
  • छवि को व्यवस्थित करें आपका होम चरण 08 व्यवस्थित करें
    2
    चीजों को अच्छी तरह से स्टोर करें ऐसे चीजों को इस तरह से स्टोर करें कि आप उस जगह को कम करते हैं जो इसे इस्तेमाल करते हुए आप इसे बना सकते हैं। अच्छी तरह से चीजों के साथ, आपके घर में अधिक जगह होगी और यह कम गंदा दिखाई देगा।
  • एक दराज `आपदा` में छोटी चीजें (उदाहरण के लिए मिश्रण को रोकने और सभी साइटों के लिए देखने के लिए), लेबल Altoids टिन बक्से के साथ चुना जा सकता है।
  • टेंपर स्ट्रेड्स को ट्यूपरवेयर ड्रॉवर में रखा जा सकता है ताकि उन्हें ढक्कन से दूर रखा जा सके।
  • कुछ धातु प्लेटें एक साइडबोर्ड के अंदर रख दें ताकि आप रेफ्रिजरेटर में उन सभी को डालने के बजाय नुस्खा कटौती करने के लिए उस स्थान का उपयोग कर सकें।
  • कोट हैंगर पर हार का आदेश दें, बर्फ की क्यूब्स बनाने के लिए ट्रे पर बालियां और हैंगर पर कंगन
  • बचे हुए पकाने की सामग्रियों (जैसे चीनी और आटे के रूप में) बड़े डिब्बे या वास में रखें, ताकि आप उन्हें ढेर कर सकें और उन्हें स्टोर करने में आसान कर सकें। धातु के कंटेनरों में मसाले रखें और रेफ्रिजरेटर में किनारे पर रखें
  • रसोई के सामान को साफ करने के लिए चीजें स्टोर करने के लिए रसोई अलमारी के अंदर कपड़े का सामान और जूते के आयोजक को स्टोर करने के लिए फ़ाइल कैबिनेट का उपयोग करें
  • आपका होम पेज 09 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    स्टोरेज सिस्टम बनाएं उन सभी वस्तुओं के लिए जो आपके पास बहुत से हैं, आप एक भंडारण प्रणाली चाहते हैं जो आपकी व्यक्तिगत जरूरतों को खोजने में आपकी सहायता करता है। यह आपको बचाने के दौरान कम जगह का उपयोग करने में भी मदद करेगा, जिससे आप उन्हें स्टोर करने के लिए और जगह दे सकते हैं।
  • फाइलें और कागजात के लिए अलमारियाँ दाखिल करें या फाइलिंग कैबिनेट करें। यह खासकर कर, जन्म प्रमाण पत्र और अन्य जानकारी जैसे दस्तावेज़ों के लिए महत्वपूर्ण है जिसे आपको जल्दी में होना चाहिए या जिसे आप खोना नहीं चाहते हैं
  • अपने कपड़े के लिए एक प्रणाली है आपको उस प्रणाली को डिज़ाइन करना होगा जो आपको सबसे अच्छी लगती है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास गंदी एक से साफ कपड़े लगाने का एक स्पष्ट तरीका है। गंदा कपड़ों को अलग-अलग बास्केट में रंगों से अलग किया जा सकता है। साफ कपड़ों को सही ढंग से खड़ा होना चाहिए और जब आप दराजों में उन्हें स्टोर करते हैं तो आपके पास कम झुर्रियां होती हैं और भंडारण की जगह बढ़ जाती है।
  • आपका होम पेज 10 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खो अंतरिक्ष के लाभ लेने के बारे में सोचें उन रिक्त स्थान के बारे में सोचें जिनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है और उन्हें स्टोर करने के लिए अच्छे स्थानों में कैसे परिवर्तित किया जा सकता है। अपने घर में अतिरिक्त स्थान का उपयोग करने के तरीकों को खोजना आपके आदेश विकल्पों में वृद्धि होगी।
  • रेफ्रिजरेटर और दीवार के बीच एक छोटी सी जगह कैन और जार जैसी छोटी चीज़ों के लिए बढ़ाई हुई शेल्फ के लिए जगह हो सकती है।
  • लॉबी में एक भयानक दाग एक छोटे से शेल्फ की जगह हो सकता है और इसका इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जा सकता है।
  • आपके बिस्तर के नीचे की जगह का उपयोग अप्रयुक्त बिस्तर और बड़े कोट और स्वेटर (पहियों के साथ बक्से, बैग और आयोजक बक्से का उपयोग करके) के लिए किया जा सकता है।
  • विधि 4
    अच्छी आदतें विकसित करें

    आपका होम पेज 11 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप खरीदते हुए हर नई चीज के बारे में सोचना आदेश दिया जा रहा रखने के लिए बेहतर आदतों की है एक अच्छी आदत है कि आप खरीद या प्राप्त हर नई चीज का विश्लेषण करना है। बहुत सी चीजों को इकट्ठा न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यह घर अव्यवस्था से भरा होगा और फिर से बेतरतीब होगा। याद रखें कि जो कुछ भी आप प्राप्त करते हैं, आपको घर ढूंढना होगा।
  • आपका होम पेज 12 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    उन चीजों को रखो जहां उन्हें जाना है जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं, तो चीजों को वापस लाने की अच्छी आदत करें। अपने आप को मत बताना कि आप इसे बाद में करेंगे या शायद किसी और को इसका इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी: बस इसे अपने स्थान पर रखें यह कस्टम आपके घर को क्रम में रखने के लिए बहुत कुछ करेगा
  • आपका होम पेज 13 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    `दे` की एक आदत बनाओ आपके घर में हमेशा एक बड़ा बैग या बॉक्स होता है जो `दान` डालता है उन चीजों को रखो जिन्हें आप अब और उपयोग नहीं करने जा रहे हैं और एक या दो चीजों को एक बार एक बार प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप चुनते हैं कि आप किस कमरे के ऑर्डर करने जा रहे हैं, तो उन क्षेत्रों से शुरू करने का प्रयास करें, जिन्हें आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं, जैसे अध्ययन क्षेत्र, यदि आप विद्यार्थी या रसोईघर हैं
    • सोचें कि क्या आपको सचमुच कुछ चीज़ रखने की आवश्यकता है ज्यादातर लोगों के पास आइपॉड, एमपी 3 या एक कंप्यूटर है जहां आप इसे सीडी डाउनलोड कर सकते हैं। कंप्यूटर पर सीडी को पास करने के लिए एक दिन का प्रयोग करें, जहां आप इसे रख सकते हैं और जब भी आप चाहें उसे आइपॉड या एमपी 3 पर ले जा सकते हैं। जब यह किया जाता है, तो उन्हें अटारी या बेहतर में स्टोर करने के लिए, उन्हें बेचना और नकदी में कुछ अतिरिक्त पैसा कमाते हैं!
    • आपके पास आयोजकों को पुन: उपयोग करने के तरीके ढूंढें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मोमबत्ती धारक है और आपके पास मोमबत्तियां नहीं हैं, तो आप इसे पेंसिल लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • अमेरिकी संस्कृति आयोजकों के बारे में भावुक है इसलिए, आप ऐसे आयोजकों को ढूंढ सकते हैं जो फैशनेबल और आधुनिक होते हैं, इसलिए आपको उन चीज़ों को छिपाने की चिंता नहीं है जो आप स्टोर करते हैं।
    • ऐसी चीज़ों को संग्रहीत करने का एक अच्छा तरीका है जो आप ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले आयोजकों जैसे बेडरूम के नीचे सीडी धारकों, बुककेस और कंटेनर में स्टोर करना है यदि कोई जन्मदिन आ रहा है या क्रिसमस कोने के आसपास है, तो कंटेनर स्टोर, बिस्तर, स्नान के लिए एक उपहार वाउचर के लिए रिश्तेदारों से पूछें &परे, आईकेईए, या लक्ष्य

    चेतावनी

    • आप फर्नीचर की व्यवस्था करते समय आग अलार्म याद रखें यदि समाचार पत्र की एक बड़ी ढेर संग्रहीत किया जाता है या जूते या अन्य चीजें हैं जो आपात स्थिति के मामले में अपने बचाव मार्ग ब्लॉक दूर चल नहीं सकता कुछ अलार्म, उत्पादन अधिभार दीवार विस्तार की हड्डी शामिल हैं।
    • फर्नीचर हिलते समय सावधान रहें उन्हें अपने पैरों से लिफ्ट करें और अपनी पीठ नहीं करें और आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com