ekterya.com

फल के पेड़ों को कैसे खाया जाए

यदि आप कई मालिकों की तरह हैं, तो शायद आपने अपने बगीचे में फल का पेड़ लगाया है ताकि आपकी संपत्ति के मूल्य में वृद्धि के लिए एक उपयोगी और आकर्षक तरीका हो। हालाँकि फलों के पेड़ की खेती के लिए कुछ को चुनौती लग सकता है, उचित देखभाल यह गारंटी दे सकती है कि प्रत्येक पेड़ अपनी संभावित वृद्धि तक पहुंचता है। आपको इष्टतम विकास और अधिकतम फलों के उत्पादन को हासिल करने के लिए फलों के पेड़ों को निहारना सीखना होगा।

चरणों

भाग 1
बुनियादी तत्वों का निर्धारण करें

फर्टिलाइज फूड ट्रेस स्टेप 1 नामक छवि
1
मिट्टी का परीक्षण करें फलों के पेड़ को खाद बनाने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पेड़ को वास्तव में उर्वरक की ज़रूरत है। अनावश्यक निषेचन से खराब पौधे की वृद्धि हो सकती है, इसलिए मिटटी टेस्ट का अनुरोध करने के लिए यह तय करें कि क्या आपके पेड़ों को निषेचन की आवश्यकता है।
  • मिट्टी का परीक्षण करने के लिए, अपने पेड़ के आधार से मिट्टी का छोटा नमूना लें। वहां से, आप अपने क्षेत्र में कृषि विभाग को नमूना ले सकते हैं और एक परीक्षण का अनुरोध कर सकते हैं जिसका खर्च 15 डॉलर और $ 30 के बीच होगा।
  • परीक्षण आपको मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों के अतिरिक्त, आपकी मिट्टी के पीएच स्तर को दिखाएगा। आदर्श रूप से, यह स्तर 6 और 6.5 के बीच होना चाहिए। इस सीमा से बाहर की मिलों में उर्वरक की आवश्यकता होती है।
  • फर्टिलाइज फूड ट्रीज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: 10 दिन अगर गूलर को पानी के साथ खा लिया, तो कुछ ऐसा हो जायेगा कि आपके होश उड़ जायेंगे Gular ke Fayde

    पेड़ों की उम्र पर विचार करें एक वृक्ष का विकास समय उर्वरक में बड़ा अंतर बनाता है। यदि रोपण के समय पेड़ 1 या 2 वर्ष का हो, तो निषेचन संभवतः कुछ वर्षों तक प्रतीक्षा कर सकती है। इसके बजाय, आप कटाई को नियंत्रित करने और पर्याप्त नमी प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि प्रत्येक मौसम में पेड़ कितना बढ़ता है। यदि एक युवा वृक्ष तेजी से नहीं बढ़ता, तो इसकी उम्र के बावजूद उर्वरक जोड़ना आवश्यक हो सकता है।
  • पेड़ों की शाखाओं का आकार प्रति वर्ष 25 से 30 सेमी (10 और 12 इंच) के बीच बढ़ना चाहिए। यदि शाखाओं का आकार संकेत से कम होता है, तो यह उर्वरक लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है। हालांकि, अगर शाखाओं का आकार 45 से अधिक सेंटीमीटर (18 इंच) एक साल बड़े होते हैं, तो आप शायद कई वर्षों के लिए अपने पेड़ से उर्वरक जोड़ने की जरूरत नहीं है।
  • फर्टिलाइज़ फूड ट्रीज़ 3
    3
    उर्वरक का एक प्रकार चुनें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि आपको उर्वरक की आवश्यकता है, तो अपनी आवश्यकताओं के लिए सही प्रकार चुनें। फलों के पेड़ को सुरक्षित रूप से खाद के लिए, आपको संतुलित उर्वरक कहा जाता है। यह नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर भागों के साथ बनाया गया एक उर्वरक है। यह एनपीके अनुपात के रूप में जाना जाता है
  • उर्वरक को लेबल पर कहीं एनपीके अनुपात का उल्लेख करना चाहिए। इसे 10-10-10 या 12-12-12 जैसा कुछ कहना चाहिए यह इंगित करता है कि यह संतुलित है और यह फल के पेड़ों पर उपयोग के लिए सुरक्षित होगा
  • आपको कितनी उर्वरक की आवश्यकता है, यह जानने के लिए, आपको पेड़ या ट्रंक के व्यास की उम्र पर विचार करना चाहिए। सामान्यतया, आपको प्रति वर्ष 500 ग्राम (1 पौंड) उर्वरक की जरूरत है या 2.5 सेमी (1 इंच) ट्रंक व्यास के लिए 500 ग्राम (1 पौंड) उर्वरक की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    अपने पेड़ों को उर्वरक बनाएं

    फर्टिलाइज फूड टॉप्स चरण 4
    1
    उर्वरक को संभालने में सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें, क्योंकि यह त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है उर्वरक से निपटने की प्रक्रिया के दौरान, हर समय दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें। आप ज्यादातर हार्डवेयर स्टोरों में मोटी बागवानी दस्ताने खरीद सकते हैं।
    • आपको अपनी आंखों और मुंह की सुरक्षा पर विचार करना चाहिए, खासकर यदि यह एक हवा दिन है
  • फर्टिलाइज फूड ट्रीज चरण 5
    2
    उर्वरक को सिफारिश के अनुसार मिलाएं। एक बार जब आप उर्वरक की सही मात्रा प्राप्त कर लें, तो उर्वरक के साथ आने वाले निर्देशों के अनुसार इसे मिलाएं। उन्हें प्रयोग करने से पहले कई उर्वरकों को पानी की एक निश्चित मात्रा के साथ पतला होना चाहिए। पानी और उर्वरक का सही अनुपात जानने के लिए, निर्देश मैनुअल पढ़ें।
  • जब तक आप एक जैविक या घर का बना उर्वरक का उपयोग नहीं करते हैं, तब निर्देशों को पढ़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको सुरक्षा निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए
  • यदि आप ग्रेन्युल में उर्वरक चुना करते हैं, तो संभवतः मिश्रण की आवश्यकता नहीं होती है। बस कणिकाओं को हटा दें और उन्हें पेड़ के आसपास गिरने दें।
  • फर्टिलाइज फूड ट्रेस स्टेप 6 नामक छवि
    3
    ट्रंक से 30 सेमी (1 फीट) दूर मिट्टी पर उर्वरक की बूंदें बूंदें। छोड़ने वाला उर्वरक बहुत करीब से ट्रंक के पेड़ को नुकसान पहुंचा सकता है। ट्रंक से 30 सेमी (1 फुट) दूर एक सर्कल बनाने वाले उर्वरकों की बूंदें सटीक राशि जो आप उपयोग करेंगे वह वृक्ष की आयु और उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों पर निर्भर करती है।
  • यदि आप ग्रेन्युल का उपयोग करते हैं, तो पेड़ के ट्रंक से 30 सेमी (1 फीट) दूर एक चक्र में उन्हें छिड़क दें।
  • फर्टिलाइज फूड टेंज चरण 7 नामक छवि
    4



    ड्रिप लाइन पर उर्वरक फैलाएं। ड्रिप लाइन पेड़ की अधिक से अधिक पहुंच की शाखाओं द्वारा बनाई गई परिधि है। आपको उर्वरक को बाहर की तरफ फैलाना चाहिए, इसे ड्रिप लाइन के किनारे तक पहुंचने तक समान रूप से फैलाना चाहिए। आप उर्वरक के प्रसार के लिए एक रेक या अन्य उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह शुरू करने से पहले जमीन पर ड्रिप लाइन का प्रतिनिधित्व करता है जो एक लाइन आकर्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आपको उर्वरक कितनी दूर तक फैलाना चाहिए।
  • फर्टिलाइज फूड ट्रेस स्टेप 8 नामक छवि
    5
    नाइट्रोजन की अधिकतम सीमा के भीतर रहें फलों के वृक्षों की अधिकतम मात्रा में नाइट्रोजन 500 ग्रा (1 पाउंड) का समर्थन करता है। यदि आप 10-10-10 अनुपात उर्वरक का उपयोग करते हैं, तो 5 किलो (10 पाउंड) अधिकतम उपयोग किया जा सकता है। यदि आप 12-12-12 अनुपात उर्वरक का उपयोग करते हैं, तो 6 किलोग्राम (12 पाउंड) से अधिक न हो। उर्वरक का अत्यधिक उपयोग वास्तव में फलों की वृद्धि को कम कर सकता है
  • भाग 3
    समय बीतने के साथ उर्वरक

    फर्टिलाइज़ फ्रुट ट्रीज 9 नाम वाली छवि
    1
    रोपण के तुरंत बाद फलों के पेड़ के निषेचन से बचें। एक नया फलों के पेड़ को पहली बार लगाए जाने पर कुछ उर्वरक की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, निम्नलिखित वर्षों के दौरान, आपको पेड़ के निषेचन से बचना चाहिए, जब तक कि इसका विकास कम हो। अधिक में उर्वरक लागू करें और बहुत जल्द फल के विकास को प्रभावित कर सकते हैं और वृक्ष को धीमा बनाते हैं।
  • Video: ये चार खास जंगली फल है गुणों से भरपूर | this wild fruits is very beneficial | janiye kaise |

    फर्टिलाइज़ फ्रुट ट्रीज 10 शीर्षक वाला छवि
    2
    साल के उचित समय पर उर्वरक। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रारंभिक वसंत में शूट विकास से पहले पेड़ों को निषेचन दें। यदि आप प्रकोपों ​​के विकास से पहले खाद नहीं करते हैं, तो आप जून के अंत में अभी भी खाद कर सकते हैं। हालांकि, देर से गर्मी और जल्दी गिरने में fertilizing से बचें साल के समय के दौरान पेड़ों की नई वृद्धि सर्दियों के ठंढ से बाधित हो जाएगी।
  • फर्टिलाइज़ फ्रुट ट्रीज 11 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बेल पत्र के फायदे, बेल के फल के फायदे और बैल के पेड़ के फायदे हिंदी में. health benefits of bael tree

    पेड़ की वृद्धि पर नजर रखता है निर्धारित करने के लिए कि उर्वरक के स्तर को बढ़ाने के लिए, आपको वृक्ष की वृद्धि को मापना चाहिए। वृक्षों को विकास की अंगूठी के रूप में जाना जाता है ये छल्ले हैं जो उस बिंदु को चिह्नित करते हैं जहां एक शाखा पिछले वर्ष बढ़ने लगी थी।
  • वृक्ष की वृद्धि को मापने के लिए, प्रत्येक शाखा को शाखा के अंत तक अपनी विकास की अंगूठी से मापें। फिर, आपके सभी मापों का औसत ले लें कहा जाता है कि औसत उस स्तर पर है जिस पर पेड़ उस वर्ष में वृद्धि हुई।
  • फर्टिलाइज फूड ट्रीज स्टेप 12 नामक छवि
    4
    आवश्यकता के अनुसार उर्वरक की मात्रा बढ़ाएं जिस दर पर आपकी पेड़ बढ़ती है, उसके आधार पर आपको उर्वरक का उपयोग कैसे करना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके प्रकार के फल के पेड़ों के लिए सामान्य क्या है
  • छोटी सेब के पेड़ को प्रति वर्ष 30 सेमी (12 इंच) की दर से बढ़ना चाहिए। यदि वे कम हो जाते हैं, तो अपने उर्वरक को 50% से 2 से 3 साल के बीच बढ़ाएं
  • नाशपाती के पेड़ों के मामले में, उन्हें हर साल 15 से.मी. (6 इंच) से कम होने पर उन्हें निषेचित करना सुनिश्चित करें।
  • अन्य प्रकार के फलों के पेड़ों के लिए, जब तक कि पेड़ फल जारी नहीं हो जाता तब तक निषेचन से बचना एक बार फल बढ़ने लगते हैं, हर साल पेड़ को उर्वरक से 10-10-10 के अनुपात में निषेचन शुरू करते हैं।
  • फर्टिलाइज फूड ट्रेस स्टेप 13 नामक छवि
    5

    Video: इतना जहरीला है इस पेड़ का फल की किंग कोबरा का जहर भी है फेल(suicide tree)

    आप प्रयोग करने जा रहे उर्वरक की मात्रा की गणना करें आपको जो उर्वरक की ज़रूरत होती है वह पेड़ की उम्र और आकार पर निर्भर करती है। आप उपयोग करने वाले उर्वरक की सटीक राशि निर्धारित करने के लिए आप एक साधारण गणना कर सकते हैं। पेड़ों को प्रति वर्ष नाइट्रोजन के 45.3 ग्राम (एक पौंड का 1/10) या प्रति ट्रंक व्यास की आवश्यकता होती है। आपके उर्वरक में नाइट्रोजन की मात्रा के द्वारा आपके पेड़ की जरूरत को नाइट्रोजन की मात्रा में विभाजित करें ताकि वह राशि निर्धारित करे जो आप उपयोग करेंगे।
  • यदि आप गणित में अच्छे नहीं हैं, तो उर्वरक की उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • उर्वरक को वृक्ष के आधार से दूर रखने के लिए जड़ें ठीक से पोषण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com