ekterya.com

एक अनार का पेड़ कैसे लगाया जाए

रसीले अनार की तुलना में दुनिया में कुछ चीजें हैं। फल के अंदरूनी शिखर के रूप में जैसे यह खाद्य माणिकों से भरा होता है अगर ग्रेनेड (या पिकाका ग्रैनैटम) अपने पसंदीदा फलों में से एक है, अपने अनार लगाने की कोशिश करें। हालांकि यह पौधे पेड़ की तुलना में अधिक बुश आकृति है, आप इसे एक पेड़ की तरह देखने के लिए संशोधित कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अपनी अनार डालने के लिए, इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1

अनार संयंत्र लगाओ
एक दानेदार वृक्ष चरण 1 को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
1
अनार की एक किस्म चुनें अनार एक छोटे पर्णपाती पेड़ कि गर्मी के मौसम में के बारे में 2.5 मीटर (8.2 फुट) नारंगी फूलों के साथ लंबा करने के लिए विकसित कर सकते हैं। अनार बौना "नाखून" की विविधता कम होती है, 1 मीटर (3.2 फीट) ऊंचा की एक अधिकतम तक पहुंच गया है, और एक बर्तन में रोपण के लिए सबसे उपयुक्त है। तुम भी घुंघराले पंखुड़ी फूल पसंद कर सकते हैं कि "सुंदर" किस्म से वसंत
  • एक अनार लगाने के कई तरीके हैं: एक कटाई या बीज के साथ, एक स्टेम के साथ। अगर बीज से अनार के पौधे, आप कोई गारंटी नहीं है कि आप अनार का एक विशिष्ट किस्म मिलता है, और तीन या चार साल इंतजार करना से पहले संयंत्र फल का उत्पादन करने के लिए जा रहे हैं की है।
  • एक दालचीनी वृक्ष चरण 2 बढ़ने वाली छवि
    2
    एक अनार के स्टेम या काटने आप किसी भी स्थानीय नर्सरी में अनार पैदा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी किस्म खरीदते हैं जो खाद्यान्न फल का उत्पादन करते हैं यदि आप घर-उगने वाले अनार खाने के लिए चाहते हैं। हालांकि, यदि आपके किसी भी दोस्त के पास अनार है, तो आप एक काटने के लिए भी पूछ सकते हैं कम से कम 25 सेमी (10 इंच) लंबे समय तक एक शाखा काटें। यह शाखाओं के कटऑफ को जड़ों के विकास के पक्ष में हार्मोन के साथ कवर करता है।
  • आपको फरवरी या मार्च में कटौती करना चाहिए, जब संयंत्र निष्क्रियता की अवधि में होता है
    एक दानेदार वृक्ष चरण 2 बुलेट 1 बढ़ने वाली छवि
  • एक दानेदार वृक्ष चरण 3 बढ़ने वाली छवि
    3
    एक बहुत ही धूप जगह चुनें अनार सूरज से प्यार करते हैं, और अगर उन्हें पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं मिलता है तो इसमें कोई गारंटी नहीं होगी कि वे फल पैदा करेंगे। यदि आपके बगीचे में पूरे दिन लगातार धूप न हो, तो उस क्षेत्र का चयन करें जहां कम छाया है
  • एक पेड़ के पेड़ के चारों ओर वृक्ष का आकार शीर्षक छवि 4
    4
    अच्छी तरह से नालियों की एक मिट्टी चुनें पानी में लथट मिट्टी के साथ अनार अच्छी स्थिति में नहीं बढ़ सकता है। इसके विपरीत, उन्हें जमीन की जरूरत होती है जो जल निकासी या सैंडी मिट्टी की सुविधा भी देती है। कुछ किसान कहते हैं कि थोड़ा अम्लीय मिट्टी अनार बढ़ने के लिए बेहतर है, हालांकि मध्यम क्षारीयता की भूमि भी एक अच्छा विकल्प है। ज्यादातर मामलों में, अनार उन जमीन के लिए अनुकूल होंगे जहां वे लगाए जाते हैं, बशर्ते अच्छा जल निकासी है।
  • एक दानेदार वृक्ष चरण 5 बढ़ने वाली छवि
    5
    अनार की हवा और अधिक नमी से रक्षा करता है सूखे और गर्म स्थान में अनार संयंत्र को मजबूत करें जो कि कम से कम आंशिक रूप से मजबूत हवा से सुरक्षित है उद्यान के एक आर्द्र, अंधेरे या ठंडे क्षेत्र में रोपण से बचें। ध्यान रखें कि अनार गर्म और शुष्क जलवायु में स्वस्थ हो जाते हैं।
  • बढ़ोतरी एक पेड़ के पेड़ चरण 6
    6
    अनार संयंत्र लगाओ आखिरी सर्दियों के ठंढ के बाद, आपको वसंत की शुरुआत में अनार लगाने चाहिए। अपने कंटेनर से स्टेम सावधानीपूर्वक निकालें अतिरिक्त मिट्टी को हटाने के लिए जड़ बॉल के आधार से लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) धो लें। इस तरह से, पौधे नर्सरी बर्तन से खेत के लिए प्रत्यारोपित पौधों की तुलना में भूमि पर खुद को और अधिक तेज़ी से स्थापित करेगा। लगभग 60 सेमी (दो फीट) गहरे और चौड़े छेद खोदें और अनार के अंदर दाग डालें।
  • एक काटने से अनार के पौधे, मिट्टी ढीला और इतना है कि कटौती अंत 12-15 सेमी गहरी दफन है खड़ी शाखा ग्रेनादो प्रवेश करती है, निष्क्रिय कलियों आकाश की ओर इशारा करते हुए के साथ, है।
  • भाग 2

    अनार का ख्याल रखना

    Video: अनार की पौध तैयार करने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

    बढ़ी एक पेड़ के पेड़ के पेड़ चरण 7



    1
    रोपण के तुरंत बाद अनार पानी डालें। इस तरह, भूमि हाल ही में लगाए अनार के आसपास बेहतर तरीके से व्यवस्थित होगी। इसे पहली बार पानी भरने के बाद, यह हर दो दिन तक जारी रहता है, जब तक कि यह नई पत्तियों का उत्पादन शुरू न हो जाए नए पत्तों की वृद्धि एक संकेत है कि पौधे अपने नए घर में बस गया है। अनार की सिंचाई आवृत्ति को धीरे-धीरे कम करके 7-10 दिनों में करना।
    • जब वृक्ष फूल या फलों का उत्पादन करता है, तो सप्ताह में एक बार इसे भरपूर मात्रा में पानी भरें। यदि बारिश होती है, तो आपको इसे इतना पानी नहीं देना पड़ेगा
  • ग्रो ए डार्मेनेट ट्री चरण 8
    2
    एक बार संयंत्र जमीन पर बसे, यह निषेचित। अमोनियम सल्फेट पर आधारित उर्वरक अनार के साथ अच्छी तरह से काम करता है। विकास के पहले वर्ष में तीन बार कप के एक कप का छिड़कना (आदर्श महीनों में ऐसा करना फरवरी, मई और सितंबर) होता है।
  • बढ़ोतरी एक पेड़ के पेड़ के चरण 9

    Video: 1। अनार का पीईडी kaise lagayen

    3
    अनार के पेड़ के चारों ओर धरती को चारों ओर रखना। आप पेड़ों के पोषक तत्वों को अवशोषित करने वाले अन्य पौधों के अनार के आसपास के क्षेत्र को साफ रखना चाहिए। उस क्षेत्र को खाएं, या पेड़ के चारों ओर गीली घास की एक परत फैलाएं। पौधों के लिए आवश्यक नमी को बनाए रखने के अलावा गीली घास, मातम और जंगली पौधों को खत्म करने और रोकने में मदद करता है।
  • भाग 3

    छिड़क और अनार को बनाए रखें
    एक दानेदार वृक्ष चरण 10 बढ़ने वाली छवि
    1
    यदि आप चाहें तो एक पेड़ की तरह देखने के लिए संयंत्र के आकार को संशोधित करें हालांकि अनार पेड़ों की तुलना में ज्यादा झाड़ियां हैं, लेकिन आप पेड़ों की तरह दिखने के लिए उन्हें फेंक सकते हैं, जितने लोग करते हैं। छंटाई कैंची की मदद से, suckers (छोटे टहनियाँ कि संयंत्र एक झाड़ी है बनाने के) जो, आधार के आसपास है इतना है कि यह एक पेड़ का अधिग्रहण काटा। पौधे ने जमीन पर बसने के तुरंत बाद आपको यह करना होगा। यदि आप अनार के आकार की परवाह नहीं करते हैं, तो इसे स्वाभाविक रूप से बढ़ने दें।
  • ग्रो ए डार्मनेग्रेट ट्री पायरा 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    संयंत्र के मृत या क्षतिग्रस्त भागों को समाप्त करता है हालांकि अनार की छाँटना बिल्कुल जरूरी नहीं है, आप वसंत के दौरान मृत या बीमार शाखाओं को काट देना चाहिए ताकि यह बेहतर हो सके। जब आवश्यक हो तब आप पौधे स्पष्ट कर सकते हैं
  • आप एक बर्तन में एक अनार के पेड़ पौधे हैं, तो आप छाँटना और अधिक बार संपादित आकार और आकार आप चाहते हैं रखने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • बढ़ी एक पेड़ के पेड़ के पेड़ चरण 12
    3
    अनार को अच्छी हालत में रखें अधिक मात्रा में अनार को पानी न दें यह सुनिश्चित करके मोल्ड के विकास से बचें। दूसरी अनगिनत समस्याएं जो कुछ अनार का सामना करना पड़ता है, वे अनार और तिलहनियां हैं। एफ़ीड्स को स्प्रे उत्पादों के साथ समाप्त किया जा सकता है जो आपको किसी नर्सरी या बगीचे की दुकान में मिलेंगे। तितली ग्रेनेडा एक समस्या नहीं होनी चाहिए बहुत आम नहीं है और आम तौर पर, लेकिन अगर यह एक हो जाता है, तितलियों के लिए एक स्प्रे का उपयोग पेड़ से लार्वा को दूर करने के।
  • हालांकि सामान्य रूप से तितलियों आमतौर पर हानिरहित होते हैं, इस विशिष्ट प्रकार में लार्वा होता है जो अनार के अंदर बढ़ता है, फलों को खोने के लिए फेंकता है।
    बढ़ी एक पेड़ के पेड़ के पेड़ चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • एक अनार आपको विटामिन सी की रोज़मर्रा की मात्रा का 40 प्रतिशत देता है जिसे आपको ज़रूरत है
    • हथगोले कई मायनों में इस्तेमाल किया जा सकता: सिरप, रस, फल का सलाद, शराब, सिरका, कॉफी, कॉकटेल, सलाद ड्रेसिंग, आदि बनाने के लिए
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com