ekterya.com

एलियम बल्बों को कैसे लगाया जाए

कड़ाई से बोलते हुए, Allium कि प्याज और लहसुन के विभिन्न प्रकार शामिल हैं बल्बनुमा फूल पौधों की एक जीनस है, लेकिन जब हम वातावरण बागवानी उल्लेख किया है, अवधि इस जीनस की आमतौर पर अखाद्य सदस्यों में चिंतित हैं। एलीयम बल्बों को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, इसमें चमकदार फूल होते हैं और कीटों की उपस्थिति को रोकने के लिए जाते हैं, जिससे उन्हें सबसे अधिक बागानों के लिए उत्कृष्ट पूरक बना देता है।

चरणों

भाग 1

विदेश में संयंत्र
प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 1 नामक छवि
1
शरद ऋतु में बल्ब लगाओ पौधे अपने पत्तों को खोने के लिए शुरू होने के बाद एलीयम बल्ब लगा दें। सामान्य तौर पर, आप सितंबर के अंत और नवम्बर के अंत के बीच किसी भी तिथि को रोका सकते हैं, जब तक कि मिट्टी अभी तक जमी नहीं हुई है।
  • शरद ऋतु में जड़ें बनती हैं यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप गिरावट में कुछ शूटिंग देख सकते हैं, लेकिन वसंत में अधिकांश उपजी और कली बनती हैं।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 2 नामक छवि
    2
    एक अच्छा स्थान चुनें एलीयम सूर्य को प्यार करते हैं, यही कारण है कि जब वे एक बगीचे के बिस्तर में पौधे लगाते हैं जो पूरे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करते हैं (छह घंटे या अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश) मिट्टी औसत पोषण की गुणवत्ता का हो सकती है, लेकिन यह अच्छी तरह से नाली चाहिए
  • अधिकांश Allium भी प्रकाश छाया को आंशिक सूर्य के नीचे बढ़ सकता है, लेकिन कम सूरज की रोशनी के साथ कमजोर हो सकती है उपजा है और कमजोर उपजी नहीं फूल है कि एक बार खिलने का वजन सहन करने में सक्षम हो सकता है।
  • यह भारी बारिश के बाद ध्यान से निरीक्षण करें कि क्या मिट्टी नालियों या अच्छी तरह से नाली या नहीं। अगर बारिश की आखिरी बूंद के बाद आप पाँच-छह घंटों के बाद पाइड्स का पता लगा सकते हैं, तो इसका मतलब है कि मिट्टी बहुत कॉम्पैक्ट है और यह ठीक से ना खाती है।
  • प्लैंट एलेयम बल्ब्स चरण 3 नामक छवि
    3
    मिट्टी को आवश्यकतानुसार संशोधित करें हालांकि अच्छी तरह से सूखा मिट्टी से शुरू करना आपके लिए चीजें आसान बनाती है, आप अपनी जल निकासी क्षमता को सुधारने के लिए मिट्टी को भी संशोधित कर सकते हैं। इसमें कार्बनिक पदार्थ का 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) शामिल है जैसे कि पीट, खाद, कुचल का ग्राउंड या खपतयुक्त खाद
  • इस सामग्री को शीर्ष पर, लगभग 30 से 45 सेमी (12 से 18 इंच) जमीन से रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बल्ब के पास की मिट्टी अच्छी तरह से पलायन करेगी।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, मिट्टी को संशोधित करने के लिए पोषण संबंधी सामग्री को जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है। एलियम बल्ब मिट्टी पर खराब पोषण की गुणवत्ता के साथ बढ़ सकता है, लेकिन पेस्ट्री मिट्टी पर सड़ांध
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 4 नामक छवि
    4
    गहरा खोपड़ी खोदना एक छेद खोदो जो बल्ब का लगभग 2-3 बार व्यास का व्यास है। यह बहुत गहरा लग सकता है, लेकिन बल्ब सबसे अच्छा विकसित होते हैं जब पौधे गहरे होते हैं और पौधों उथले हैं तो कमजोर होती हैं।
  • कई एलियम बल्ब लगाते समय, उन्हें एक दूसरे से 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की दूरी तक अलग किया जाना चाहिए।
  • बल्ब को अंदर रखने से पहले छिद्र के तल पर इस्तेमाल किए जाने वाले कृषि धैर्य या खाद के 5 सेमी (2 इंच) की परत फैलाने पर विचार करें। ऐसा करने से जल निकासी की स्थिति में सुधार हो सकता है।
  • प्लांट एलियम बल्ब्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बल्बों को इंगित अंत के साथ का सामना करना पड़। स्टेम प्वाइंट एंड से बढ़ेगा, इसलिए जमीन पर बल्ब रखने पर इसे ऊपर की तरफ स्थित होना चाहिए।
  • प्लांट एलियम बल्ब्स चरण 6 नामक छवि
    6
    अच्छी तरह से पृथ्वी निचोड़ यह सुनिश्चित करने के लिए कि बल्ब अच्छी तरह से संरक्षित और अच्छी तरह से खिलाए जाते हैं, यह मिट्टी में हवा के स्थान की मात्रा को कम करने के लिए आवश्यक है। अपने हाथों और पैरों का उपयोग बल्ब के ऊपर मिट्टी को चपटाकर करते हैं, जितनी संभव हो उतनी दृढ़ता से मिट्टी को कस कर।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 7 नामक छवि
    7
    पानी अच्छी तरह से पूरी तरह से मिट्टी को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें यह जरूरी है कि मिट्टी संतृप्त और भारी है ताकि यह बल्ब के आसपास बैठे।
  • भाग 2

    एक कंटेनर में संयंत्र
    प्लैंट एलेयम बल्ब्स चरण 8 नामक छवि
    1
    शरद ऋतु में रोपण रखें। चाहे वे अंदर या बाहर के कंटेनर रखने के लिए, आप शरद ऋतु में अभी भी संयंत्र बल्बों एक बार आप पत्ते अपने पड़ोस में पेड़ से गिर देखना चाहिए। शरद ऋतु में रोपण से बल्ब अपनी जड़ें विकसित कर सकते हैं और अपने प्राकृतिक विकास चक्र का पालन करना आसान बना सकते हैं।
    • सर्दियों के दौरान आप कंटेनर को ठंडे स्थान पर रखने पर विचार कर सकते हैं। एलियम बल्ब अच्छी तरह से विकसित होते हैं जब आप उन्हें निष्क्रिय सीजन के दौरान शांत करने देते हैं। आपको कंटेनरों को बाहर रखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें केवल गैरेज, तहखाने, कच्ची सब्जियों के लिए तहखाने या शेड में जमा करें।
  • प्लैंट एलेयम बल्ब्स चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    ड्रेनेज छेद वाले बड़े कंटेनर चुनें। जिस कंटेनर का उपयोग करने वाला है वह बल्ब के व्यास से अधिक से कम पांच से छह गुना अधिक होना चाहिए। बल्ब और कंटेनर के सभी किनारों के बीच लगभग 15 सेमी (6 इंच) खाली स्थान छोड़ने के लिए पर्याप्त रूप से व्यापक होना चाहिए।
  • आपके कंटेनर के निचले भाग में कम से कम चार मध्यम आकार के जल निकासी छेद होने चाहिए। यदि आवश्यक हो तो छेद बनाने के लिए एक ड्रिल का उपयोग करें एलीयम बल्ब सड़ जाएगा अगर उन्हें पानी से संतृप्त मिट्टी पर बसने के लिए मजबूर किया जाए।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अच्छी मिट्टी के साथ कंटेनर भरें अधिकांश वाणिज्यिक बर्तन बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन आप उस को चुनना चाहिए जो कि भारी और घने महसूस करने के बजाय बहुत हल्का लगता है।
  • ध्यान रखें कि एलीयम बल्बों में कई पोषक तत्वों की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से जल निकासी क्षमता के साथ मिट्टी की आवश्यकता होती है। घने मिट्टी जो नमी बनाए रखती है वह बल्ब को सड़ांध कर सकती है।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स स्टेप 11 नामक छवि
    4



    पूर्ण धूप में कंटेनर रखें एलेयम बल्ब आंशिक सूरज के नीचे एक हल्की छाया में विकसित हो सकते हैं, लेकिन पूर्ण सूर्य के क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ विकसित कर सकते हैं। कंटेनर को उस स्थान पर रखें, जो सीधे सूर्य के प्रकाश के कम से कम छह घंटे दैनिक प्राप्त करता है
  • सूरज की रोशनी की बड़ी मात्रा में एलीयम मजबूत कणों के विकास में मदद मिलेगी और मजबूत बेहतर बड़े फूलों का समर्थन करता है।
  • यदि आपका कंटेनर बहुत बड़ा है, तो इसे मिट्टी को जोड़ने और बल्ब लगाने से पहले उसे वांछित स्थान पर रखें।
  • अगर आपको अपने कंटेनर को हिलाने में कोई समस्या नहीं है, तो इसे पूरे घर या उद्यान के विभिन्न क्षेत्रों तक ले जाएं ताकि जितना संभव हो उतना सूर्य के प्रकाश प्राप्त हो सके।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स स्टेप 12 नामक छवि
    5
    बल्बों को इंगित अंत के साथ का सामना करना पड़। जड़ें बल्ब के गोल अंत से बढ़ने और स्टेम उस बिंदु से उभर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना है कि बल्ब की उठाई पक्ष को ऊपर की ओर जब तुम पृथ्वी पर बल्ब जगह आवश्यक है।
  • यदि प्रत्येक कंटेनर में एक से अधिक बल्ब पौधों, यह सुनिश्चित कर लें बल्ब 15 सेमी (6 इंच) के अलावा और 15 सेमी (6 इंच) कंटेनर के किनारे से दूर कर रहे हैं।
  • रोपण के समय बल्ब के दो से तीन गुना व्यास का छेद खोदें। जल निकासी और पोषण में सुधार के लिए छेद में बल्ब को रखने से पहले 5 सेमी (2 इंच) कंपोस्ट फैलाने पर विचार करें।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    ऊपर पृथ्वी को निचोड़। गंदगी को अपने हाथ से निचोड़ कर रखें, जितना संभव हो उतना संभव है कि हवा के स्थान की मात्रा कम करें। बल्ब बेहतर बढ़ेगा यदि आप उन्हें अच्छी तरह कड़ा मृदा के साथ सुरक्षित रखें
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 14 नामक छवि
    7
    बल्ब को पूरी तरह से पानी दें जब तक आप अपने कंटेनर के निचले हिस्से में नाली के छेद से बाहर निकलते पानी देखते हैं तब तक बल्ब को पानी दें। पृथ्वी को संतृप्त और भारी होना चाहिए ताकि वह बल्ब के चारों ओर खुद को संपीड़ित करे।
  • भाग 3

    सामान्य देखभाल
    प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 15 नामक छवि
    1
    सक्रिय वृद्धि के दौरान आवश्यक जल एलियम बल्बों को न्यूनतम नमी की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें प्रति सप्ताह 2.5 सेमी (1 इंच) पानी मिलना चाहिए। आपको नियमित रूप से बारिश के दौरान उन्हें पानी की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन आपको शुष्क अवधि के दौरान हल्के ढंग से पानी डालना चाहिए।
    • सक्रिय अवधि (स्प्रिंग, गर्मी और शुरुआती गिरावट) के दौरान बल्ब को पानी के लिए ही आवश्यक है। एक बार जब संयंत्र निष्क्रिय हो जाता है, तो आप इसे पानी बंद कर सकते हैं।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स स्टेर 16 नामक छवि
    2
    उन्हें स्वतंत्र रूप से उगाए। एलीयम लगाने के दौरान कीट, कृन्तकों या रोगों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वे गंभीर पौधे की बीमारियों से पीड़ित नहीं होते हैं और वास्तव में हिरण, कृन्तकों और अधिकांश कीड़ों का पीछा करते हैं। इसलिए, कीटनाशकों और कवकियां आवश्यक नहीं हैं।
  • चूंकि एलीयम बाग कीटों को दूर करने में बहुत अच्छे हैं, इसलिए उन्हें अक्सर सीमावर्ती संयंत्रों के रूप में उपयोग किया जाता है। उन्हें सबसे ज्यादा मोहक फूलों की रक्षा करने के लिए अपने बगीचे की परिधि के आसपास रखने पर विचार करें, जो दूर दूर हैं।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 17 नामक छवि
    3
    ध्यान से पौधों को काट लें यदि आप सजावटी प्रयोजनों के लिए फूलों को इकट्ठा करने का निर्णय लेते हैं, तो जितनी संभव हो उतने पत्तियों को छोड़ दें। बल्ब हर साल फूलों का उत्पादन करेगा, लेकिन प्रत्येक मौसम के दौरान प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से संभव के रूप में कई पोषक तत्वों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है। इसके पत्तों की इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण हैं
  • आप गुलदस्ते और इसी प्रकार की सजावट में एलीियम फूलों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि किसी अन्य बगीचे के फूल। कुछ उपजी में मामूली प्याज का स्वाद हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, सुगंध मानव गंध के लिए प्रत्यक्ष नहीं है।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 18 नामक छवि
    4
    पर्णसमूह को काटने से पहले निष्क्रियता की स्थिति तक प्रतीक्षा करें। पत्तियां गर्मी के बीच में पीले रंग की बारी होती हैं। एक बार जब आप उन्हें अपने दम पर दिखते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पौधे विलंब की अवधि में प्रवेश कर रहा है। इस बिंदु पर, आप पत्ते और पत्ते को काट सकते हैं।
  • फूल गिरने के बाद पत्ते काट मत। फूलों को अभी भी ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सूर्य के प्रकाश को इकट्ठा करने की ज़रूरत है ताकि अगले सीजन के लिए बल्ब को मजबूत किया जा सके।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    वसंत में एक हल्का आहार पर विचार करें हालांकि सख्ती से आवश्यक नहीं है, यह बल्ब किसी भी डंठल मिट्टी के माध्यम से उभरने को देखने से पहले, जल्दी वसंत ऋतु के दौरान पोटाश की एक प्रकाश की आपूर्ति देने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • औसत अच्छी गुणवत्ता मिट्टी के लिए, यह आवश्यक नहीं है। अगर यह आपकी मिट्टी की स्थिति खराब है तो ऐसा करो।
  • पोटाश आधारित भोजन जड़ों और बल्बों के गठन को प्रोत्साहित करेगा। यह पोटेशियम में समृद्ध किसी भी उर्वरक को संदर्भित करता है।
  • प्लांट एलेयम बल्ब्स चरण 20 नामक छवि
    6
    बल्ब को केवल तभी बांटें जब आवश्यक हो। यदि आपको कुछ वर्षों के बाद फूलों के उत्पादन में कमी दिखाई देती है, तो आपको बल्ब को विभाजित करने और बेहतर विकास को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह विशेष रूप से छोटे बल्बों पर लागू होता है कई बड़े बल्ब स्वयं के द्वारा फैले हुए हैं और अपने आप ही इस प्रक्रिया का ख्याल रखते हैं।
  • बल्लेबाजों को एक निष्क्रिय राज्य में प्रवेश करने के बाद विभाजित करें, लेकिन जमीन से मुक्त हो जाने से पहले। बल्बों को काटने से बचने के लिए ध्यान से काम कर रहे एक बगीचे कांटा का उपयोग करके बल्ब खोदें।
  • बल्बों के ढीले को हटाने के बाद, एक समय में बल्ब को ध्यान से अलग करने से पहले धीरे-धीरे अतिरिक्त मिट्टी को हटा दें। जड़ों को खुद से उजागर करें और उन्हें शुरू न करें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ Allium किस्मों सिफारिश कर रहे हैं: बैंगनी लग रहा है, नीले Allium moly, cristophii, ग्लोबमास्टर, karataviense, oreophilum, triquetrum, मिलेनियम, Allium छड़ी, aflatunense, माउंट एवरेस्ट और Nectaroscordum।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एलियम बल्ब
    • कार्बनिक पदार्थ (खाद, पीट, जमीन परत, खाद, कृषि बजरी)
    • एक बागवानी फावड़ा
    • एक पानी या बगीचे नली हो सकती है
    • एक गहरे कंटेनर (वैकल्पिक)
    • गार्डन कैंची
    • पोटाश भोजन (वैकल्पिक)
    • एक बगीचा कार्प
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com