ekterya.com

कैसे chives बढ़ने के लिए

वसंत का प्याज प्याज परिवार की एक प्रजाति है, लेकिन इनमें से अधिकांश के विपरीत, बल्ब के बजाय हरा भाग काटा जाता है। पारंपरिक प्याज की तुलना में, chives में बहुत हल्का स्वाद होता है। इस छोटे घास की तरह जड़ी बूटी को अक्सर सूप, सलाद और सॉस में इसकी हल्की स्वाद और सौंदर्य अपील के कारण जोड़ दिया जाता है। चाहे आप खाना पकाने के लिए या अपने बगीचे के लिए सजावटी पौधे के रूप में उपयोग करें, वसंत का प्याज चुनने की पूरी प्रक्रिया, अपने बगीचे की तैयारी, प्याज की रोपाई और कटाई बहुत आसान है।

चरणों

भाग 1

वसंत प्याज का एक प्रकार चुनें
ग्रो चाइव्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खाना पकाने के लिए बढ़ते चाइवों पर विचार करें। Chives (भी सामान्य chives कहा जाता है) पौधे की सबसे लोकप्रिय विविधता हैं। आम chives का एक मामूली प्याज का स्वाद और गंध है (जैसा कि नाम से पता चलता है) हल्दी स्वाद जोड़ने के लिए इन्हें सलादों में और कई व्यंजनों के मसालों के रूप में उपयोग किया जाता है। ये chives 20 से 30 सेंटीमीटर (8 से 12 इंच) की लंबाई में कहीं बढ़ती हैं और हल्के हरे से अंधेरे तक उनके रंग की रेंज होती है। उनके पास पारंपरिक स्टेम-आकार ट्यूब है जो केंद्र में खोखले हैं।
  • ग्रो चाइव्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाना पकाने के लिए लहसुन प्याज की खेती का मूल्यांकन करें। कभी-कभी `चीनी चाइव्स` कहलाते हैं, लहसुन के चाइवे एक अन्य विविध प्रकार के chives हैं जो कि रसोई में उपयोग किए जाते हैं। जब आप स्टेम को काटते हैं तो वायलेट की तरह ये गंध होते हैं, लेकिन इसकी स्वाद लहसुन के समान होती है। नतीजतन, वे लहसुन स्वाद को उजागर करने के लिए व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। आम chives के विपरीत, लहसुन chives फ्लैट उपजी है और फूल की कलियों भी रसोईघर (आमतौर पर sauteded) में इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन के रंग का रंग हल्का हरा से गहरा हरा तक होता है और इसकी ऊंचाई 30 से 45 सेंटीमीटर (12 से 18 इंच) हो जाती है।
  • ग्रो चिइव्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बढ़ते विशाल साइबेरियाई chives पर विचार करें। हालांकि नाम से पता चलता है कि वे काफी बड़े हैं, ये चीइव वास्तव में आम चीइव की तुलना में थोड़ा अधिक भिन्न हैं। ये सबसे मजबूत स्वाद है, लेकिन आमतौर पर उनके आकार (50 से 76 सेमी या ऊंचाई में 20 से 30 इंच) की साजिश की सीमाओं के कारण उद्यान में उपयोग किया जाता है विशाल साइबेरियन chives हरे नीले रंग हैं और उनका आकार ट्यूबलर है। उनके पास एक स्वाद है और प्याज के समान गंध है जब वे व्यंजनों में जोड़ दिए जाते हैं।
  • ग्रो चाइव्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने फूलों की वजह से बढ़ते चाइवों पर विचार करें हालांकि बहुत से लोग बेक किए गए आलू के लिए एक आवरण के रूप में चिवों के बारे में सोचते हैं, चूचे वास्तव में लिली का एक प्रकार है जो सुंदर बैंगनी फूल पैदा करता है। ये फूल पच्चीस प्रतिशत सिक्का के आकार के होते हैं और कई परतें पतली, छोटी पंखुड़ी होती हैं, जैसे डंडेलायन चिवे संयंत्र के फूल अपने बगीचे के लिए फायदेमंद कीड़ों को आकर्षित करते हैं, जो कि कीड़े और अवांछित कीड़ों को मारते हैं जो चारों ओर लटका सकते हैं। इसके अलावा, चिचे के फूल खाद्य होते हैं, जिससे उन्हें रसोईघर के लिए एक अच्छा पूरक मिल जाता है।
  • फूलों को पूरी तरह से खोले जाने से पहले काट लें और उन्हें सलाद में जोड़ें या पेस्ट्री उत्पादों में सजावट के रूप में उनका इस्तेमाल करें।
  • प्याज की सभी किस्में फूलों का उत्पादन करती हैं
  • भाग 2

    पौधे को तैयार करें
    ग्रो चाइव्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक संस्कृति विधि चुनें Chives बढ़ने के दो तरीके हैं: पहले से बने पौधे या काटने या बीज से। ज्यादातर माली एक बल्ब से या एक अन्य चिव पौधे के प्रकोप से बढ़ते चिव्स की सलाह देते हैं, क्योंकि बीज से chives की खेती दो साल पूरा होती है। यदि आप पहले से मौजूद पौधों (नर्सरी में उपलब्ध) से बढ़ने का विकल्प चुनते हैं, तो हल्के हरे रंग की पूरी कली चुनें और कम से कम 7.6 से 12.7 सेमी (3 से 5 इंच) लंबा ये एक स्वस्थ चिव पौधे के संकेतक हैं और आपके बगीचे में इसकी संभावना बढ़ जाती है।
    • बीजों से पैदा होने का मतलब है कि उन्हें कुछ महीनों के भीतर बीज बोना शुरू हो जाए और उन्हें वसंत के दौरान रोपाई के लिए विदेश में लाया जाए। बीज बढ़ने और पौधे बन जाएंगे, लेकिन आप उन्हें 2 साल तक नहीं फसल सकते हैं।
    • चिव पौधे बल्बों में बढ़ते हैं जो हर 3 से 4 वर्षों में विभाजित करते हैं, ताकि आप किसी दोस्त या पड़ोसी से एक चावल की छिद्र से बांट कर बल्ब लगा सकें, जो एक बिल्कुल नया संयंत्र बनने के लिए बढ़ेगा।
    • बीजों, बल्बों और विदेशों में पौधों को रोपण करना एक ही प्रक्रिया है। बीजों की खेती का एकमात्र तरीका है कि उन्हें विदेश में रोपण करने से पहले थोड़ा अतिरिक्त काम की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पूर्ण सूर्य में एक बाग की साजिश चुनें चाइव्स पौधे हैं जो सूरज से प्यार करते हैं और हालांकि वे छाया में उगते हैं, जब आप उन्हें पूर्ण सूर्य में डालते हैं तो वे सबसे बड़ी फसल का उत्पादन करते हैं। अपने बगीचे की एक भूखंड खोजें, जो सूर्य के प्रकाश को अधिकतर दिन प्राप्त करता है। यदि आपके बगीचे को कवर किया गया है, तो एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जो सूर्य के प्रकाश के कम से कम 4 से 6 घंटे प्राप्त करता है, ताकि chives के लिए सूरज की आवश्यकता को पूरा किया जा सके।
  • Video: How To Grow Chives in Garden - Gardening Tips

    ग्रो चाइव्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बगीचे की मिट्टी तैयार करें हालांकि कुछ पौधे घने और कठिन मिट्टी पर विकसित हो सकते हैं, चाइज़ को अच्छे जल निकासी के साथ हल्के, चिकनाई और रेतीले मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि आप किसी मिट्टी के साथ काम करने जा रहे हैं जिसमें बहुत अधिक मिट्टी है या बहुत घने है, तो इसे छोड़ने के लिए कुछ रेत मिलाएं। इसके अतिरिक्त, मिट्टी में पोषक तत्वों को मिलाकर करने के लिए एक अच्छी गुणवत्तायुक्त खाद मिश्रण जोड़ें। यदि संभव हो तो, रोपण के पहले 4 से 6 सप्ताह की मिट्टी को संशोधित करें, ताकि इसमें परिवर्तनों के अनुकूल होने का समय हो।
  • ग्रो चाइव्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    रोपण से पहले मिट्टी के पीएच को संतुलित करें। 6 और 7 के बीच पीएच के साथ एक पीएच के साथ मिट्टी की जरूरत होती है। मिट्टी की जांच करें और यदि यह बहुत कम है, तो बागवानी फावड़ा या छोटे फावड़े के साथ जमीन पर कृषि चूने लगाने से पीएच बढ़ाएं। यदि यह बहुत अधिक है, तो यूरिया फॉस्फेट या अमोनियम नाइट्रेट के साथ उर्वरक को मिलाकर पीएच कम करें। एक और तरीका है उर्वरक, खाद या संयंत्र कचरे को जोड़कर।
  • एक आसान DIY पद्धति के रूप में गोभी का उपयोग करके पीएच का परीक्षण करें।
  • सटीक माप प्राप्त करने के लिए आप व्यावसायिक जांच का उपयोग करके मिट्टी के पीएच का परीक्षण कर सकते हैं।
  • ग्रो चाइव्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे Chives व लहसुन Chives आगे बढ़ें करने के लिए! रसोई, रोपण, समस्याएं, हार्वेस्ट, और का उपयोग करने के लिए 101 बीज!

    5
    पता है कि जब आप पौधे चाहिए चाइव्स पौधे हैं जो गर्मियों में खिलते हैं और उन्हें शुरुआती वसंत में लगाया जाना चाहिए। यदि आप प्याज के बीज बुवाई शुरू करने जा रहे हैं, तो उस दिन से 8 से 10 सप्ताह के अंदर उन्हें रोका जायेगा जब आप उन्हें बाहर के इलाकों में लगाएंगे। यह तारीख पिछले सर्दियों के ठंढ के 1 से 2 सप्ताह के बाद, आमतौर पर मार्च या अप्रैल में (आपके बढ़ते क्षेत्र के आधार पर) होनी चाहिए।
  • भाग 3

    संयंत्र chives
    ग्रो चाइव्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक प्रत्यारोपण झटका से बचने के लिए फर्श जल। Scallions रोपण, एक नली के साथ मिट्टी पानी इतना है कि यह नम है यह अपने बगीचे में नए chives पौधों के रोपाई के समय एक झटका से बचने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि मिट्टी गंदी नहीं है, जब आप अपने हाथों से इसे निचोड़ते हैं, तो इसे गांठों में बांटना चाहिए।
    • प्रत्यारोपण के सदमे एक संयंत्र की प्रतिक्रिया है जब इसे एक नए वातावरण में निकाला या स्थानांतरित किया जाता है और यह पूरी तरह सामान्य है। यद्यपि, यह समस्या पैदा कर सकता है यदि पौधे को प्रत्यारोपण अवधि का समर्थन करने के लिए पर्याप्त देखभाल नहीं मिली है।
    • यदि आपका प्लांट आम तौर पर पीले दिखता है और सूख गया है, तो आपके संयंत्र को ट्रांसप्लांट सदमे से पीड़ित हो सकता है।
  • ग्रो चिइव्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    छेद 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) गहरा खोदो चाइव बेस पर छोटे बल्ब से बढ़ते हैं, जिसे रोपण के समय पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए। बल्ब आमतौर पर इतने बड़े नहीं होते हैं, इसलिए, 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) गहरे और समान चौड़ाई से बड़ा छेद नहीं करना आवश्यक है।
  • ग्रो चिइव्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3



    चाइव्स संयंत्र छेद के अंदर प्रत्येक मक्खन संयंत्र को रखें और ऊपर मिट्टी के साथ कवर करें। सत्यापित करें कि यह मिट्टी उपजी के आधार को कवर नहीं करती है, क्योंकि इससे संयंत्र के विकास को धीमा हो जाएगा।
  • ग्रो चिइव्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दो या तीन दिन छिड़कें चूइवों को पानी पिलाते समय मिट्टी नमक होनी चाहिए, इसलिए उन्हें बाद में पानी के लिए आवश्यक नहीं है। Chives को बहुत नमी की आवश्यकता नहीं है, इसलिए पानी को केवल जब मिट्टी पूरी तरह से सूखा है जोड़ें। सिंचाई की आवृत्ति आपके क्षेत्र की जलवायु पर निर्भर करती है, लेकिन यह हर 1 से 3 दिनों में एक बार बदल सकती है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक महीने में एक बार उर्वरक लागू करें। यदि आप हर 3 से 4 सप्ताह में एक बार थोड़ा उर्वरक लगाते हैं तो चावल की फसल बढ़ेगी। 20-20-20 (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर भागों) का मिश्रण चुनें और इसे पैकेज में बताए अनुसार मिट्टी में शामिल करें।
  • ग्रो चाइव्स चरण 15 नाम की छवि
    6
    घास की उपस्थिति को रोकने के लिए गीली घास की एक परत जोड़ें। यदि आप अपने बगीचे में मातम की उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो गीली घास की एक परत जोड़कर उसे ब्लॉक करने में मदद मिलेगी। मल्च एक प्रकार का खाद या सबसे अधिक बगीचे की आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध छाल है। मिट्टी के शीर्ष पर 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) मोटाई की परत जोड़ें, जिससे घास को अवरुद्ध करें और नमी लंबे समय तक बनाए रखें।
  • ग्रो चाइव्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    संभव कीट और रोगों के लिए सावधान रहें प्याज पर हमला करने की तलाश में कुछ कीट हैं, लेकिन प्याज (जैसे प्याज मक्खियों) की कीटों को चिपक करने के लिए आकर्षित किया जा सकता है अगर आप असली प्याज लगाए हैं तो उनके पास हैं। कुछ कवक रोग (जैसे कि जंग) भी चिवेज़ को प्रभावित कर सकते हैं केवल दुर्लभ रूप से। अगर ये समस्याएं उत्पन्न होती हैं, तो कीटनाशक या कवकनाशक की एक छोटी मात्रा में आमतौर पर चीइव को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    चाइव्स फसल करें
    ग्रो चाइव्स चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब तक वे ऊँचाई में कम से कम 17 से 25 सेंटीमीटर (7 से 10 इंच) तक पहुंच गए हैं, चवियों का कुल आकार भिन्न-भिन्न रूप से भिन्न होता है, हालांकि, सभी किस्मों का काटा जाता है, जब वे 17 से 25 सेंटीमीटर (7 से 10 इंच) के आसपास उपाय करते हैं। आमतौर पर, यह मध्य गर्मी के आसपास होता है और जब तक तापमान शून्य से नीचे नहीं गिर जाता है तब तक जारी रहता है। हल्के सर्दियों वाले कुछ क्षेत्रों में, chives हमेशा हरे रंग में बने रहते हैं और अगले साल तक पौधों का उत्पादन करते हैं।
  • ग्रो चाइव्स स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    आधार से लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) का टुकड़ा काटें। एक सीधी रेखा में scallions कटौती करने के लिए, संयंत्र के बाहर से शुरू करने और केंद्र की ओर जारी बागवानी कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। संयंत्र के आधार से 5 सेमी (2 इंच) के बारे में chives कट, के रूप में इस अतिरिक्त फसल के लिए नए पौधों के विकास को प्रोत्साहित करेगा। पूरे संयंत्र में कोई फसल एक ही बार में सभी पत्ते आगे के विकास को रोकने के काटा। उन्हें, एक कोण पर कटौती करने के लिए के रूप में यह उन्हें नमी तेजी से करता है, तो कम से सीधे खो देंगे नहीं की कोशिश करो। इसका कारण यह है एक कोण पर कटौती स्टेम करने के लिए और अधिक उजागर करता है और इस प्रकार संयंत्र नमी जल्दी से नष्ट करता है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर साल 3-4 बार फसल काटने की मशीन। सबसे अच्छा स्वाद पाने के लिए, वसंत प्याज गर्मियों के दौरान और देर से 3 से 4 बार एक वर्ष में फसल काटने के लिए। पूरे संयंत्र को एक ही समय में फसल लगाने के लिए आवश्यक नहीं है - बस उस क्षेत्र में कटौती कीजिए जो उस क्षेत्र से की जरूरत होती है और उस क्षेत्र में 3 से 4 बार सालाना फसल होती है।
  • ग्रो चाइव्स चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    फूलों के सिर को काट लें, जब वे बीज का उत्पादन शुरू करते हैं। चूइव एक इनवेसिव प्रजाति बन सकते हैं क्योंकि वे बीज बढ़ते हैं और परागण करते हैं। इसलिए, वे आपके बगीचे को ले सकते हैं। इस से बचने के लिए, फसल के दौरान फूलों के सिर को काट लें। यह फूलों को बीज बनाने और अपने बगीचे के अन्य क्षेत्रों में फैलाने से रोक देगा। प्रत्येक फसल के दौरान फूलों के सिर को काटने के लिए जारी रखें
  • ग्रो चाइव्स स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    5
    बढ़ते मौसम के अंत में सभी chives कट। छंटाई करने का एक तरीका के रूप में, देर से गिरावट में सभी scallions काट अगली गर्मियों में एक बेहतर फसल उत्पादन में मदद मिलेगी। पूरे संयंत्र प्याज़ के शीर्ष में कटौती करने के आधार से 3 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) अपने बगीचे कैंची का प्रयोग करें। यह लगभग अक्टूबर और नवंबर के महीनों में किया जाना चाहिए Chives, बारहमासी पौधे हैं इसलिए, के रूप में वे संबंधित देखभाल प्राप्त जारी अपने दम पर बढ़ते रहते हैं।
  • ग्रो चाइव्स चरण 22 को शीर्षक वाली छवि
    6
    Chives पौधों को हर 3 से 4 साल विभाजित। कई वर्षों के लिए इसके निरंतर विकास का एक परिणाम के रूप में, scallions बहुत बड़ी बढ़ सकता है। इन अपने बगीचे से अधिक और बेकाबू हो जाते हैं रोकने के लिए, यह 3 से 4 साल तक पौधों हर वसंत प्याज विभाजित करने के लिए और अधिक व्यावहारिक है। Chives विभाजित करना आसान है क्योंकि वे एक बल्ब की तरह हैं सीधे शब्दों में जमीन में खुदाई बल्ब तक पहुंचने और मूल आकार के ⅓ प्रत्येक बड़े संयंत्र वर्गों विभाजित करने के लिए। यदि आप उन्हें नहीं चाहते हैं, तो प्रत्येक को दोहराएं या अतिरिक्त लोगों को फेंक दें।
  • अपने सेब के पेड़ों के आधार पर अतिरिक्त chives replanting पर विचार करें चवे पौधे अपने पेड़ों को प्रभावित करने से `सेब स्कैब` नामक बीमारी को रोकेंगे।
  • Chives हिरण बंद डराने के लिए है, इसलिए, एक क्षेत्र में अपने अतिरिक्त डिवीजनों रोपण जहां हिरण आपके लिए एक समस्या पर विचार जाना जाता है।
  • युक्तियाँ

    • पूरे खिलने में फूल ले लें (पूरे स्टेम नहीं) और पिज्जा पर अपनी उंगलियों के बीच इसे रोल करें एक मसालेदार और सुखद स्वाद का उत्पादन होगा
    • यदि आपके पास अधिक chives हैं, तो आप उपयोग कर सकते हैं, पत्तियों को काट कर उन्हें पानी में फ्रीज कर सकते हैं जब तक आप उन्हें ज़रूरत नहीं करते। स्कैलियां सूखा न लें, क्योंकि सुखाने की प्रक्रिया उन्हें अपने स्वाद को खो देगी।
    • यदि आप रसायनों के बजाय जैविक उर्वरक का उपयोग करना पसंद करते हैं तो मछली का पायस एक अच्छा विकल्प है।
    • आप उन स्केलेनों को खा सकते हैं जो पकने के लिए तैयार नहीं हुए हैं, उदाहरण के लिए, जिन लोगों ने आप अपने नए-नए अंकुरित रोपे छिड़के हुए थे स्वाद सामान्य से नरम होगा, लेकिन चिह्नित होगा
    • यदि आप scallions के साथ पकाना, प्रक्रिया के अंत तक उन्हें जोड़ नहीं है, क्योंकि उनके गर्मी के संपर्क में उनके स्वाद कम हो जाती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उर्वरक
    • एक पीएच परीक्षक
    • एक बागवानी फावड़ा या छोटे फावड़ा
    • एक नली या बौछार
    • चवे बीज
    • बागवानी कैंची
    • कीटनाशक और कवक (आवश्यकतानुसार)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com