ekterya.com

पौधे लगाने के लिए कैसे

लिली शुरुआती माली और विशेषज्ञों के लिए बिल्कुल सही हैं। ये कठिन फूल बढ़ने के लिए मुश्किल नहीं हैं, और मौसम की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अनुकूल है, क्योंकि वे सूखा को अच्छी तरह से सहन करते हैं और थोड़ा देखभाल की आवश्यकता होती है। जब वे खिलते हैं, तो लिली सुंदर होती है, और उनकी पंखियां अलग-अलग रंगों में दिखाई देती हैं, बैंगनी से पीले धब्बों के साथ सफेद होती हैं। लिली संयंत्र और बढ़ने के लिए सबसे आसान बारहमासी है, इसलिए आज के दिन इसे सुंदर और लंबे समय तक चलने वाले फूलों को जितनी जल्दी हो सके मिलें।

चरणों

भाग 1

एक नया लिली संयंत्र
ग्रो आईरिस चरण 1 नामक छवि का शीर्षक
1
लिली की एक उपयुक्त प्रजाति चुनें। हालांकि लगभग सभी लिली काफी प्रतिरोधी और बनाए रखने में आसान हैं, कुछ कुछ शर्तों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं। जलवायु और इलाके की स्थितियों के आधार पर जहां आप लिली संयंत्र करते हैं, एक विशिष्ट किस्म सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां आपको लिली के सबसे आम किस्मों के बारे में जानकारी है:
  • साइबेरियाई लिली इसके नाम के बावजूद, यह मध्य और पूर्वी यूरोप और तुर्की का मूल है यह सबसे अनुकूलनीय प्रजातियों में से एक है - यह बढ़ने और बनाए रखने के लिए बहुत आसान है। वे विशेष रूप से समशीतोष्ण जलवायु में बढ़ते हैं।
  • लुइसियाना के लिली संयुक्त राज्य के गर्म और नम दक्षिण-पूर्व के मूल निवासी इसके बावजूद, यह कई तरह की परिस्थितियों में अच्छी तरह से बढ़ता है हालांकि, यदि वे बढ़ते मौसम के गर्म महीनों के दौरान 250 पास्कल (1 इंच) से कम पानी प्राप्त करते हैं, तो उन्हें सफलतापूर्वक फूल नहीं मिलता है।
  • दाढ़ी वाले लिली मध्य और दक्षिणी यूरोप के मूल निवासी यह उन क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है जो दिन के कम से कम आधे दिन के लिए तीव्र धूप प्राप्त करते हैं। वे निरंतर सूर्य तक भी जीवित रह सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि उन्हें इतना प्राकृतिक प्रकाश मिलता है
  • ग्रो आईरिस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    उन्हें गर्मी के अंत में पौधे दें अधिकांश लिली सबसे अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं यदि गर्मियों के अंत में लगाया जाता है (या नवीनतम में शुरुआती गिरावट) यह पौधे को अपनी जड़ों को व्यवस्थित करने का अवसर देगा, जबकि इसके विकास के पक्ष में रहने के लिए अभी भी पर्याप्त धूप है, जिससे यह सर्दियों में जीवित रहने की इजाजत दे सकता है। लिली के अधिकांश किस्मों के मामले में, जुलाई और अगस्त उन्हें रोपण करने के लिए सबसे अच्छा महीने होते हैं।
  • ध्यान रखें, हालांकि, लंबे गर्मियों और हल्के सर्दियों वाले क्षेत्रों में, आप सितंबर में और भी अक्टूबर में लिली लगा सकते हैं - इन मामलों में, उस वर्ष के दौरान, विकास को बढ़ावा देने के लिए अभी भी पर्याप्त धूप है सर्दियों के आगमन से पहले पौधे की जड़ों का
  • ग्रो आईरिस स्टेप 3 नाम वाली छवि

    Video: चिकनी मिटटी वाले पौधे को लगाने का सही तरीका /How to Pot Nursery Plant -27 July 2017/Mammal Bonsai

    3
    एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जो तीव्र धूप का दिन छह से आठ घंटे प्राप्त करता है। अधिकांश लिली सुंदर रूप से बढ़ती हैं यदि उन्हें सूर्य की उज्ज्वल मात्रा रोज़ मिलती है यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास लिली लगातार सूरज के सामने आते हैं (हालांकि वे इस स्थिति में अच्छी तरह से बढ़ना जारी रखेंगे), लेकिन सामान्य तौर पर, वे समान आकार के अन्य फूलों की तुलना में सूर्य को सहन करते हैं। फूलों के फूलों में लिली लगाने की कोशिश करें जो कि दिन के अंत में या घर के किनारे पर एक पेड़ की छाया देता है, जो कि दोपहर के दौरान प्राकृतिक प्रकाश को प्राप्त करने के लिए सूरज से निकला है।
  • ग्रो आईरिस स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    थोड़ा अम्लीय मिट्टी में और अच्छे जल निकासी के साथ उन्हें संयंत्र। लिली थोड़ा अम्लीय मिट्टी में तटस्थ को बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं - यह बेहतर है कि इसके पास पीएच स्तर 6.8-7.0 है। इसके अलावा, लिली में वातित और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है जड़ों को सड़ने से रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है, जब अधिक पानी प्राप्त होने पर लिली में अक्सर समस्या होती है।
  • कड़ी मेहनत के लिए, मिट्टी और खराब मिटाने वाली मिट्टी, उसमें मस्सा या अन्य कार्बनिक पदार्थ जोड़ने की कोशिश करें जिससे कि इसकी पारगम्यता में सुधार हो।
  • ढलान वाले इलाके में या एक ऊँची बिस्तर में लिली लगाने से मिट्टी की जल निकासी हो सकती है - इन मामलों में, अतिरिक्त पानी को स्वाभाविक रूप से हटा दिया जाएगा।
  • ग्रो आईरिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: शम्मी के पौधे को कैसे लगाए /How to Grow Prosopis Cineraria As Bonsai -19th July 2017/Mammal Bonsai

    रेजोमोम संयंत्र करें ताकि ऊपरी हिस्से को उजागर किया जा सके। शुरुआती लोगों की एक बहुत ही आम गलती लिली के बहुत गहराई से संयंत्र करती है। अधिकांश पौधों के विपरीत, लिली सबसे अच्छा हो जाना जब इसकी प्रकंद (भूरे रंग के आधार संरचना, देख जड़ या आलू) थोड़ा हवा के संपर्क में है। पौधों की जड़ों को रखा जाना चाहिए ताकि वे पौधों के नीचे का विस्तार कर सकें।
  • ध्यान दें कि बहुत गर्म मौसम के क्षेत्रों में, 2.5 सेमी (1 इंच) की मिट्टी की एक पतली परत के साथ एक प्रकार का कंद कवर मोटी के रूप में ज्यादा इसे बाहर सूखने से संयंत्र को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • ग्रो आईरिस चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    रोइज़ोमों को लगाओ ताकि वे अच्छी तरह से दूरी कर सकें। लिली में दूसरे फूलों से भी अधिक होते हैं, जब वे एक दूसरे के निकट लगाए जाते हैं। जब ऐसा होता है, पौधों को भूमि, पानी और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर किया जाता है, दूसरों के विकास में बाधा उत्पन्न होती है इस से बचने के लिए, उन दोनों के बीच कम से कम 30.5 सेमी (1 फुट) की दूरी छोड़ने वाले रेजोमो को रोने की कोशिश करें।
  • यहां तक ​​कि इस निवारक उपाय को लेते समय, जब कुछ साल गुजर जाते हैं, तो लिली को ढेर लगाना पड़ सकता है। यदि ऐसा होता है, चिंता न करें - आप इसे कुछ रेजोमो को निकाल कर और अधिक दूरी पर रोपाई कर सकते हैं ताकि वे पर्याप्त जगह के साथ आगे बढ़ते रहें।
  • ग्रो आईरिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि स्थिति विकास के लिए प्रतिकूल है, बर्तनों में बनी हुई पौधों का संयंत्र। आप जहां रहते हैं और वर्ष के समय के आधार पर, विदेशों में पर्यावरण संबंधी स्थितियां नए पौधों के बढ़ने के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हो सकती हैं जमीन पर लिली लगाने के बजाय, बाहर, जहां वे शायद अच्छी तरह से विकसित न हों, उन्हें बर्तन में डाल दें यह आपको उस समय को नियंत्रित करने की अनुमति देगा जब तक कि संयंत्र को बाहर तक उजागर नहीं किया जाएगा जब तक कि यह सुधार न हो और आप उसे बगीचे में प्रत्यारोपण कर सकते हैं। यदि हालात बहुत खराब हैं (जैसे, उदाहरण के लिए, यदि ठंढ है), तो आप पूरे दिन पौधे को घर छोड़ सकते हैं।
  • अधिकांश लिली के लिए, लगभग 30.5 सेमी (12 इंच) का एक पॉट अच्छा काम करेगा असाधारण छोटी लिली अच्छी तरह से बढ़ सकती है, 15-21 सेमी (6-8 इंच) बर्तन में
  • पॉट आप उपयोग के आकार के बावजूद, यकीन है कि यह आधार में अच्छा नाली-कम से कम एक बड़ा छेद (या कई छोटे) अतिरिक्त पानी बाहर अनुमति देने के लिए है बनाते हैं।
  • भाग 2

    बढ़ते लिली का ख्याल रखना
    ग्रो आईरिस चरण 8 नाम की छवि
    1



    उगाने वाले पौधे रोपण के बाद पानी। एक बार जब आप फूलों के पौधे लगाते हैं, तो उन्हें पानी से भरपूर पानी दें। यदि मौसम सूखा है, तो उन्हें हर 7-10 दिन या आवश्यक रूप से पानी, सुबह या रात में हमेशा यह मानते हुए कि आपने ग्रीष्म के अंत में या शरद ऋतु की शुरुआत में लिली लगाई है, आपको उन्हें जलाने से रोकना चाहिए जैसे ही यह ठंडा होना और बारिश शुरू हो जाए
    • एक लगातार गलती है कि आप से बचने के लिए आवश्यक है लिली्स पानी जरूरत से अधिक है यदि कंद या जड़ें लगातार नमी के संपर्क में हैं, तो अतिरिक्त पानी निकालने का अवसर न हो, वे सड़ सकते हैं। फफूंद रोग लिली के लिए घातक हो सकते हैं और आसानी से एक संयंत्र से दूसरे में फैल सकता है, इसलिए उन्हें रोकने के लिए आवश्यक है।
  • ग्रो आईरिस चरण 9 नाम की छवि
    2
    यह सिंचाई आवृत्ति को कम कर देता है और पौधों के रूप में आपूर्ति की गई पानी की मात्रा तय होती है। समय के साथ, संयंत्र को कम और कम पानी की आवश्यकता होगी। एक बार जब यह गिरावट के दौरान ठंडा होने लगती है, तो आप गर्मी के मौसम तक आने तक लिली पानी को रोक सकते हैं। सामान्य तौर पर, लिली को हर गर्मियों में कम पानी की आवश्यकता होती है - हल्के, समशीतोष्ण गर्मियों वाले क्षेत्रों में, उन्हें जलाना मुश्किल नहीं होता है।
  • यह अपवाद बहुत गर्म और शुष्क ग्रीष्मकाल के मामले में है। इन मामलों में, गर्मी भर में लिली को समय-समय पर जलाने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि उन्हें सुखाने से रोका जा सके। यद्यपि लिली काफी प्रतिरोधी होती है, लेकिन वे बिना किसी मदद के चरम स्थितियों में जीवित रह सकते हैं।
  • ग्रो आईरिस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    Rhizomes खुला और जड़ें अच्छी तरह से प्रसारित रखें। लिली वे बढ़ने के रूप में, समय-समय पर जांच करने के लिए सुनिश्चित करना है कि एक प्रकार का कंद मिट्टी, कार्बनिक पदार्थ या अन्य मलबे के साथ कवर नहीं किया गया है है। यदि ऐसा होता है, तो पौधे को हिलाने या जड़ों को हानि पहुंचाए बिना धीरे से ब्रश करें। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मिट्टी अच्छी तरह से वातित हो जाती है और सूखा (यदि नहीं, तो बुझाने या अन्य कार्बनिक पदार्थों को जब आवश्यक हो) जोड़ें।
  • ग्रो आईरिस चरण 11 नाम की छवि
    4
    फूलों की सूखे या पंखों वाली पत्तियों को छिड़कें अन्य उद्यान पौधों के विपरीत, जो निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है, लिली को स्वस्थ विकसित करने की आवश्यकता नहीं होती। वास्तव में, अगले साल के लिए प्रकाश संश्लेषण के दौरान लिली के पोषक तत्वों को जमा करने के लिए बढ़ते मौसम की सलाह दी जाने के बाद पत्तियों को बरकरार रखा जा रहा है। सामान्य तौर पर, आपको सूखे या पूरी तरह से सूखे पत्तियों को खत्म करने के लिए केवल लिली काटना ही होगा- मरे हुए पदार्थ पौधों के बाकी हिस्सों को कोई लाभ नहीं देते हैं
  • ध्यान रखें कि, सर्दियों से पहले, आपको फूलों के स्टेम को बेस पर भी कटना पड़ सकता है। यदि सर्दी सर्दी के दौरान मर जाती है और पौधे के आधार के आगे गिरती है, जब यह कमजोर पड़ता है, तो इसका कारण यह हो सकता है कि झाड़ी भी सड़ गई हो।
  • भाग 3

    पूरे वर्ष के लिली फूल रखें
    ग्रो आईरिस स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    सर्दियों के आगमन के लिए पौधों को तैयार करें। चूंकि पौधे की जड़ देर से गर्मी और शुरुआती गिरावट में स्थापित होती है, आपको कम तापमान से लिली की रक्षा करने की योजना बनानी चाहिए, खासकर यदि आप बहुत ठंडे सर्दियों के क्षेत्र में रहते हैं। बर्फ प्राकृतिक रूप से रेजोमो को विस्थापित करने से सख्त और क्रैकिंग से पृथ्वी को रोक सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब यह बहुत ठंडा होता है।
    • यदि आपके इलाके में यह हर सर्दियों में बर्फ नहीं करता है, तो आप पृथ्वी की रक्षा के लिए जमीन पर झींगे (उदाहरण के लिए पाइन शाखाओं से) फैला सकते हैं। गीली घास की एक मोटी परत मत फेंको, क्योंकि यह मिट्टी में नमी की अवधारण को कायम रख सकता है, जिससे पौधों को सड़ांध हो सकती है।
    • सुगंधित पौधों को अपने अंडों को रखने के लिए कीड़े के लिए एकदम सही शरण बन सकता है - मजबूत फूलों से उजागर किया गया है कि लिली त्यागें।
  • ग्रो आईरिस स्टेप 13 में शीर्षक वाली छवि
    2
    वसंत में कीटों से पौधों की रक्षा करता है और पौधे को बचाता है। जब तापमान बढ़ जाता है और मौसम गर्म होता है, तो आप बर्फ को पिघलकर स्वाभाविक रूप से पिघल सकते हैं और गीली घास की सुरक्षात्मक परत को हटा सकते हैं। जब नई कली दिखाई देने लगती है, तो पौधे को समय-समय पर जाँच लें कि तलवार के बगल में बाहर निकलने वाली पौधे और जितनी जल्दी हो सके उन्हें खत्म कर दें। लिली के आधार से घास और घास को दूर रखने के लिए पर्यावरण के अनुकूल हर्बाइसाइड या उत्पादों का उपयोग करें।
  • इसके अलावा, आपको आक्रामक कीटों पर ध्यान देना चाहिए, खासकर स्लग सल्गों को खत्म करने के कई तरीके हैं, वाणिज्यिक उत्पादों से घर के कामयाब समाधान के लिए। ऐसा करने का एक आसान तरीका है एक बीयर जाल तैयार करना - बीयर के साथ आधे में एक चौड़ा जार भरा और इसे कगार पर दफनाने के लिए। बीजों से आकर्षित स्लग, अंदर आ जाएंगे और डूब जाएगा।
  • ग्रो आईरिस स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    3
    यह विकास को नियंत्रित करता है और वसंत के दौरान पृथ्वी पर पोषक तत्व जोड़ता है। फूलों को लगाए जाने के बाद बढ़ती मौसम की शुरुआत में मिट्टी में थोड़ी मात्रा में मिट्टी में मिट्टी में जोड़ा जाता है, लाभकारी हो सकता है। उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक का उपयोग न करें, क्योंकि यह अत्यधिक पत्ते के विकास का कारण हो सकता है और अंत में, संयंत्र के सड़न इसे जलाने से रोकने के लिए उर्वरक को जोड़ने के बाद संयंत्र को पानी दें। नीचे आपके पास उर्वरकों का चयन होता है जिसे आप लिली में जोड़ सकते हैं:
  • सामान्य उपयोग उर्वरक "5-10-10"
  • सामान्य उपयोग उर्वरक "5-10-5"
  • अस्थि आधारित पोषक तत्व
  • अधिभास्वीय
  • ग्रो आईरिस चरण 15 नाम की छवि
    4
    जितनी बार आपको आवश्यकता होती है उतनी बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। जैसा कि लिली परिपक्व है, आप उन्हें बनाए रखने के लिए समर्पित करना होगा समय काफी कम हो जाएगा फिर भी, पौधे के बसने के कुछ साल बाद, किसी भी संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए, इसे हर दो या तीन सप्ताह में जांचना उचित है। जब तक पौधे बढ़ते मौसम के दौरान सूर्य के प्रकाश की अच्छी मात्रा में प्राप्त करता है, समय-समय पर बारिश और मिट्टी से पोषक तत्वों को ठीक किया जाता है, यह ठीक हो जाएगा। लिली बारहमासी हैं, इसलिए वे जड़ से कई मौसमों तक फैल जाएंगे।
  • हर 3-5 साल में, आप लिली को संस्कृति के बेड में विभाजित कर लेना चाहिए और उन्हें फिर से बदलना चाहिए ताकि उन्हें पानी और जमीन के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करनी पड़े।
  • युक्तियाँ

    • लिली काफी हिरण के प्रतिरोधी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com