ekterya.com

सर्दियों के लिए एक बगीचे के तालाब कैसे तैयार करें

गार्डन तालाबों में पानी के एक तत्व को जोड़कर किसी भी परिदृश्य की सुंदरता बढ़ जाती है जिसमें पौधों, फूलों की विविध किस्मों और कभी-कभी मछली भी होती है। बहुत ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में अपने बगीचे तालाब की सुंदरता और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, सर्दियों के लिए उद्यान तलाव तैयार करने के लिए कुछ कदम उठाए जाने चाहिए।

चरणों

शीतकालीन चरण 1 के लिए एक गार्डन तालाब तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
तालाब को साफ करें मृत पौधों, फूल, पत्ते और शैवाल और अन्य मलबे निकालें।
  • गड़बड़ीदार पत्ते बर्फ के नीचे पानी में गैसों का उत्पादन करेगा, जो मछलियों के लिए घातक हो सकता है। जब मृत वनस्पति को निकालते हैं, सावधान रहें कि अनजाने में तालाब के अस्थायी पौधे को हटा दें जो फिर से अगले वसंत में बढ़ेगा।
  • 2
    पौधों को ले जाएं या निकालें
  • कम से कम 46 सेंटीमीटर (18.11 इंच) गहरे गहरे पानी के प्रतिरोधी पौधों को ले जाएं, लेकिन उन्हें ठंड से रोकने के लिए बेहतर रूप से गहराई से चलें। यदि तालाब पूरी तरह से जमा हो जाए, तो इन पौधों को हटा दें और सर्दी के दौरान इनडोर क्षेत्र में उन्हें स्टोर करें।

    Video: Dhaniya ki kheti : धनिया बना रहा किसानों को धनवान : Business Mantra

    शीतकालीन चरण 2 बुलेट 1 के लिए एक गार्डन तालाब तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
  • तालाब से उष्णकटिबंधीय लिली निकालें और उन्हें एक ऐसी जगह पर ले जाएं जहां वे फ्रीज न करें, जैसे कि तहखाने या गैरेज गर्मी के साथ यदि लिली बर्तन में ड्रेनेज छेद के बिना होती है, तो उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाये रखें। यदि वे ड्रेनेज छेद वाले बर्तन में हैं, उन्हें ड्रेनेज छेद के बिना नए बर्तन में डाल दें। हफ्ते में कम से कम एक बार पानी के स्तर की जांच करें और यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी पानी जोड़ें कि लिली सूख नहीं है।
  • तालाब से अन्य नाजुक पौधों को निकालें और नम पेपर्स के साथ प्रत्येक संयंत्र को ढीला रखें। उन्हें बड़ी कचरा बैग में रखें और उन्हें लिली के साथ जमा करें यह सुनिश्चित करने के लिए हर एक या दो सप्ताह अखबार की जांच करें कि यह अभी भी गीला है, लेकिन लथपथ नहीं है
    शीतकालीन चरण 2 बुलेट 3 के लिए एक गार्डन तालाब तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
  • छवि शीर्षक 1371062 3

    Video: Lemon Harvesting (नीम्बू की खेती से कमायें सालाना २० लाख रूपये ) Tutorial

    3
    तालाब के फिल्टर को साफ करें
  • तालाब की सतह के पास फिल्टर को स्थानांतरित करें ताकि पानी की सतह को तोड़ने वाले हवाई बुलबुले तालाब को पूरी तरह ठंड से रोका जा सके। वैकल्पिक रूप से, सर्दियों के दौरान एक इनडोर क्षेत्र में तालाब के फिल्टर को हटा दें और संग्रहीत करें।
  • Video: आम का बगीचा लगाने के लिए सबसे सही मौसम है बरसात




    शीतकालीन चरण 4 के लिए गार्डन तालाब तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तालाब में वैक्यूम
  • एक बार जब पौधों स्थानांतरित करने की जरूरत है कि स्थानांतरित कर दिया, वह तालाब विषैली गैसों कि घातक के लिए मछली घटित हो सकता है को रोकने के लिए मृत पौधों और अन्य मलबे से छुटकारा पाने के vacuums।
  • 5
    फ़ीड मछली कम यदि तालाब में मछलियां हैं, तो भोजन की मात्रा को कम करें जिससे आप मछली दे सकते हैं, जबकि तापमान में कमी आती है।
  • पूरी तरह से मछली खिलाने रोक जब तापमान नीचे 10 डिग्री सेल्सियस ड्रॉप (50 डिग्री फेरनहाइट) मछली अधिक अपशिष्ट से शेष पौधों संसाधित कर सकते हैं बनाने को रोकने के लिए। चूंकि मछली अर्ध-हाइबरनेशन में होगी, इसलिए सर्दियों में जीवित रहने के लिए तालाब में पर्याप्त पोषक तत्व होना चाहिए।
    छवि शीर्षक 1371062 5
  • शीतकालीन चरण 6 के लिए एक गार्डन तालाब तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह तालाब को शामिल करता है
  • सर्दियों के दौरान एक बाधा के साथ इसे कवर करके गिरते पत्तों और शाखाओं से मुक्त रखें। यह वसंत में तालाब की तैयारी भी आसान बना देगा। एक छाया कपड़े, एक जाल और एक बाग़ कपड़े अच्छी तरह से काम करते हैं तालाब के सभी किनारों के आसपास बाधा को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • सर्दियों के दौरान मछली को सुरक्षित और स्वस्थ रखने की आवश्यकता मछली के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। सर्दियों के महीनों के दौरान पानी की गहराई या विशेष आहार निर्देशों जैसी आपकी विशेष आवश्यकताओं के बारे में पता करें।
    • ठंड से पानी को रोकने के लिए सर्दियों के दौरान तालाब में तैरते 2 या 3 नरम गेंदें छोड़ दें। यदि आप उन तक पहुंच सकते हैं, तो पानी को प्रसारित करने में समय-समय पर गेंदों को स्थानांतरित करें ताकि यह फ्रीज न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com