ekterya.com

शांति के लिली के लिए कैसे देखभाल करें

क्योंकि वे अपेक्षाकृत आसान बनाए रखने के लिए और उनके शुद्ध सफेद फूलों को देखने के लिए सुंदर हैं, शांति के लिली, जिन्हें मूसा क्रिब्स कहा जाता है, इनडोर पौधों की सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है। नासा ने हाल ही में अपने संयंत्र को इसकी शुद्धिकारक गुणों के लिए मान्यता दी है। शांति के लिली के लिए देखभाल का अर्थ है पानी, भूमि और सूरज की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें स्वस्थ रखने से यह गारंटी होगी कि आप इस संयंत्र का सर्वश्रेष्ठ आनंद ले सकेंगे।

चरणों

भाग 1

शांति के लिली रखें
केयर फॉर पीस लिलीज़ चरण 1 के लिए चित्र
1
शांति के लिली के लिए जगह चुनें शांति के लिली गर्म, आर्द्र और छायादार उष्णकटिबंधीय जंगलों के पौधे हैं। इसलिए, वे पूरे वर्ष के अधिकांश समशीतोष्ण जलवायु में बाहर नहीं छोड़े जा सकते। हालांकि, घर के अंदर, जहां यह बाहरी वातावरण की अपेक्षा अपेक्षाकृत गर्म और नम है, पौधे बिना किसी समस्या के रह सकता है। यह संयंत्र घर के एक गर्म कमरे में खिड़की के पास होना चाहिए, सीधे इसके नीचे नहीं, जहां पर अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से लाभ होगा। इसे उत्तर या पश्चिम में रखना सबसे अच्छा होगा क्योंकि इन दिशा-निर्देशों में आप पूरे दिन सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त नहीं करेंगे। इसे ठंडी हवा या बहुत अधिक धूप में उजागर न करें, क्योंकि यह पत्तियों को भूरे रंग में बदल कर सुखा सकता है और सूख सकता है।
  • आपके जलवायु के आधार पर, आप साल के कुछ महीनों के दौरान खुली हवा में छायांकित आँगन में या एक ऐसी जगह पर शांति के लिली को छोड़ सकते हैं जहां तापमान गर्म और नम है। हालांकि, यदि आप एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं, तो आप इसे पूरे वर्ष बाहर रख सकते हैं।
  • केयर फॉर पीस लिलीज़ चरण 2
    2
    शांति के लिली को ठीक से पानी दें सबसे अच्छा ध्यान आप शांति के लिली दे सकते हैं यह पानी को ध्यान से होगा यदि (केवल तभी) बर्तन में मिट्टी सूखी है, उसे गीला करने के लिए पर्याप्त पानी डालें, लेकिन इसे सूखा बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है यदि आप उस पर बहुत कम पानी डालते हैं, तो पौधे सूख जाएगा और मर जाएगा, वास्तव में, अगर आप इसे पानी भरने के लिए भूल जाते हैं तो आप देखेंगे कि यह नीचे की ओर झुका जाएगा। हालांकि, यदि आप उस पर बहुत अधिक पानी डालते हैं, तो यह "रूट रोट" नामक एक शर्त पैदा कर सकता है, जो घातक हो सकता है। इसे एक सप्ताह में एक बार पानी की कोशिश करें, जब भूमि सूखी हो। कभी-कभी यह तब तक इंतजार करने की सिफारिश की जाती है जब तक पौधे बहुत कम हल्के ढंग से इसे पानी भरने के लिए तैयार नहीं हो जाता।
  • केयर फॉर पीस लिलीज चरण 3
    3
    स्प्रे बोतल के साथ सप्ताह में कई बार स्प्रे करें। उष्ण कटिबंधों में शांति के लिली उच्च नमी के स्तर पर बढ़ते हैं, इसलिए मिट्टी को पानी देने के अलावा, जंगल के नम हवा की नकल करने के लिए उन्हें स्प्रे बोतल के साथ स्प्रे करें। गर्मियों में बढ़ते समय अधिक बार करो।
  • कैर फॉर पीस लिलीज़ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: Vastu Shashtra Tips for Home | घर में लगाएं यह पौधा, चुम्बक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा आपके घर!

    पौधे के किसी भी रोगग्रस्त पत्ता को छाँटें। अन्य पौधों के विपरीत, शांति के लिली को अक्सर बार-बार छाँटने की ज़रूरत नहीं होती है। हालांकि, यदि किसी कारण से, एक या अधिक अंगों या लिली के पत्ते भूरा या मुरझाए होते हैं, तो आपको सूखे इलाके में ऊर्जा बर्बाद करने से पौधे को रोकने के लिए पत्तियों को छिड़कना होगा। किसी भी मृत या बीमारी वाले क्षेत्र को हटाने के लिए, तेज कैंची का उपयोग करें। आपके कटौती को साफ होना चाहिए, जमीन के स्तर के जितना संभव हो सके और आपको स्वस्थ ऊतकों की अत्यधिक मात्रा में छिद्र नहीं करना चाहिए।
  • भूरा या पंखों वाला पत्ते यह संकेत दे सकते थे कि आप पौधे को पानी में भूल गए हैं, लेकिन यह एक और अधिक गंभीर समस्या का लक्षण भी हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपको अक्सर इसे छाँटना है, भले ही आपने इसकी देखभाल कर ली है, तो देखें कि क्या कोई और अधिक गंभीर समस्या है (नीचे "शांति के लिली के रोगों का इलाज" देखें)।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नामक छवि शीर्षक चरण 5
    5
    यदि आप उर्वरक फेंक देते हैं, तो इसे सावधानी से करें पानी और अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के अलावा, संयंत्र को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होगी। स्वस्थ होने के लिए आपको उर्वरक या पोषक तत्वों की खुराक का उपयोग नहीं करना होगा। हालांकि, यदि आप इसे करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके फूल बहुत बड़े और जीवंत हों), सावधान रहें कि उस पर अधिक उर्वरक न डालें, क्योंकि यह अपेक्षाकृत संवेदनशील संयंत्र है मानक 20-20-20 घर पौधों से उर्वरक का उपयोग करें वसंत और गर्मी के दौरान लगभग एक महीने में इसकी अनुशंसित ताकत के आधे या चौथाई तक, जब पौधे की वृद्धि अधिक सक्रिय होती है।
  • हरे रंग के फूल एक संकेत हैं कि पौधे बहुत अधिक उर्वरक प्राप्त कर रहा है। यदि आप इस लक्षण को दिखाते हैं, उर्वरक डालना बंद करो और अगले बढ़ते मौसम आधा खुराक दे।
  • भाग 2

    शांति की एक लिली प्रत्यारोपण
    कैर फॉर पीस लिलीज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    उन संकेतों को पहचानें जो दर्शाते हैं कि यह प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक है। लगभग सभी बर्तन के पौधों के साथ, यदि उन्हें बढ़ने की इजाजत दी जाती है, तो शांति के लिली अंततः उनके मूल बर्तन में आराम से जीने के लिए बहुत अधिक हो जाएंगे। जब ये लिली अपने बर्तन से बड़ा हो जाए, तो आप देखेंगे कि पानी की आवृत्ति अधिक बार और / या उसके पत्ते बिना किसी कारण के लिए पीले हो जाएंगे। आप यह भी देखेंगे कि उनकी जड़ें पृथ्वी की सतह में घिरी हुई हैं। आम तौर पर, शांति के लिली को 1 या 2 साल के बाद प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए, इसलिए यदि उस समय का समय बीत चुका है और आपने कुछ लक्षणों को ध्यान में रखते हुए देखा है, तो यह बहुत संभावना है कि यह एक और बर्तन में लगाने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज़ के नाम से चित्र चरण 7
    2
    सही आकार के एक बर्तन का प्रयोग करें। शांति के लिली को रोपण करते हुए, स्पष्ट रूप से आपको पिछले एक से बड़ा बर्तन का उपयोग करना चाहिए ताकि संयंत्र में इसकी जड़ें बढ़ने और बढ़ने की अधिक जगह हो। नए बर्तन का व्यास पिछले पॉट से 5 सेमी (2 इंच) बड़ा होना चाहिए। यह केवल एक छोटे से पॉट के आकार को बढ़ाने के लिए आवश्यक होगा, क्योंकि उसी तरह आपके पास कई सालों तक बढ़ने के लिए पर्याप्त स्थान होगा। आमतौर पर, शांति के लिली को 25 सेमी (10 इंच) से बड़ा व्यास की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए यदि आपका बर्तन उस आकार से बड़ा होता है और लिली परेशानी के लक्षण दिखाती है, तो यह एक अन्य प्रकार की समस्या के कारण हो सकता है।
  • बर्तन में सामग्री के लिए, लगभग सभी उपयुक्त हैं: सिरेमिक, प्लास्टिक, मिट्टी
  • सुनिश्चित करें कि बर्तन में एक या अधिक निचले तलछट हैं यह जरूरी होगा कि बर्तन से पानी निकल सकता है, अन्यथा, लिली रूट सड़ांध का खतरा पैदा कर सकता है
  • केयर फॉर पीस लिलीज़ के नाम से चित्र चरण 8

    Video: इस पौधे का जोड़ा आपको करोड़पति बना देगा plant benefits

    3
    सही रोपण मिश्रण का उपयोग करें। जैसा कि हम पहले उल्लेख किया है, शांति के लिली वर्षा वन के पौधों के पौधे हैं। वे आम तौर पर बहु-स्तरित जंगल की एक मोटी छत के नीचे होते हैं, यही वजह है कि वे पौधे के क्षय से लगभग हमेशा लगातार घिरे हुए हैं। जब बीज मिश्रण खरीदते हैं, तो उस गुणवत्ता को बरकरार रखिए। भूमि आधारित पीट दलहन का उपयोग करें जिसमें छाल की घास या रेत या पेर्लाइट शामिल हैं। आदर्श रूप से, मिश्रण प्रकाश और शराबी होना चाहिए (ताकि आप ठीक से नाली कर सकते हैं) और कोई गंध नहीं है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज शीर्षक वाली छवि चरण 9



    4
    संयंत्र को अपने नए बर्तन में स्थानांतरित करें इस संयंत्र को आरामदायक बनाने के लिए पर्याप्त कॉम्पैक्ट मिट्टी के साथ इसे भरकर नया बर्तन तैयार करें। आदर्श रूप से, आपको संयंत्र के पक्ष में गंदगी को जोड़ना होगा, इसके नीचे या उसके ऊपर नहीं। मिट्टी को धीरे से कुचल दें ताकि यह पौधे का एक ठोस समर्थन हो और यह सिंक न हो। शांति के लिली को अपने फुलरपोट से खोदकर और नए बर्तन में पृथ्वी के ऊपर रख दिया। पृथ्वी जोड़ें संयंत्र के चारों ओर मूल बर्तन के अपने नए बर्तन में आपको ऐसा करना होगा क्योंकि परिवार की जमीन संयंत्र से अपने नए घर को अधिक सहनशील बनाने के लिए संक्रमण कर देगी। पानी इसे और अधिक गंदगी जोड़ने जब पानी मोटी हो जाता है जब संक्रमण पूरा हो जाता है, तो नए बर्तन की मिट्टी को 3 सेंटीमीटर (1/2 इंच से 1 इंच) बर्तन के किनारे के नीचे होना चाहिए।
  • यदि आप अपने मूल बर्तन से पौधे को निकालना मुश्किल पाते हैं, तो आप इसे तोड़कर विभाजित करेंगे, उदारता से पानी दें और इसे एक घंटे तक भिगो दें।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नामक छवि शीर्षक 10
    5
    नए संयंत्र का समर्थन करने के लिए हिस्सेदारी का उपयोग करने के लिए तैयार। इसे रोपाई के बाद, पौधे की जड़ें नई मिट्टी तक कसकर चिपक नहीं पड़ेगी, इसलिए सीधा रहने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा यदि आपको इसे संतुलित करना कठिन लगता है, तो लिली को एक छड़ी या लकड़ी के लकड़ी के खंभे से दबाएं। पॉटिंग मिट्टी में सावधानी बरतें (जड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान) और एक तार के साथ डंठल और हिस्सेदारी को जोड़ना। संयंत्र अपनी जड़ों की स्थापना की है और अपने दम पर खड़े हो सकते हैं जब हिस्सेदारी निकालें।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नाम की छवि चरण 11
    6
    दो अलग-अलग फर्श बनाने के लिए, पिछले मंजिल से "मुकुट" प्रत्यारोपण करें यदि किसी नए बर्तन में पौधे लगाने के बजाय आप एक दूसरे के बर्तन में एक नया संयंत्र विकसित करना चाहते हैं, पौधों के मुकुटों में से एक को हटा दें और इसे पूरे लिली के रोपण के बजाय नए बर्तन में डाल दें। शांति लिली का "मुकुट" दो या अधिक पत्तियों के समूह होते हैं जो पौधे के मुख्य भाग से अलग और अलग होते हैं।
  • मुख्य लिली से एक मुकुट को अलग करने के लिए, पहले बर्तन से पूरे संयंत्र को हटा दें, सभी और मुकुट के साथ। यह जड़ों में ताज के शीर्ष पर शुरू होता है, मुख्य पौधे की जड़ों से ताज की जड़ों को उजागर करता है। इसमें कुछ समय लग सकता है और आप गलती से रूट को तोड़ सकते हैं, जो बहुत आम है, लेकिन जरूरी से अधिक जड़ें तोड़ने से बचें जब आपने मुख्य पौधे के मुकुट को पूरी तरह से अलग कर दिया है, तो इसे अपने बर्तन में डाल दें (इसका व्यास 15 सेमी [6 इंच] से अधिक नहीं होना चाहिए), जैसा कि शांति के लिली के साथ होता है
  • भाग 3

    शांति के लिली के रोगों का इलाज
    केयर फॉर पीस लिलीज़ के नाम से चित्र चरण 12
    1
    कमी और अतिरिक्त सिंचाई के लक्षण पहचानें सबसे आम समस्याओं के कारण शांति के लिली के पौधों की खेती एक अनुचित सिंचाई व्यवस्था है। बहुत कम पानी या बहुत अधिक पानी कई गैर-विशिष्ट लक्षणों का कारण हो सकता है जो कभी-कभी लिली के अन्य स्थितियों को ओवरलैप करते हैं। हालांकि, क्योंकि अनुचित पानी को हल करने के लिए सबसे आसान समस्या है, नीचे एक अधिक कठोर एक को अपनाने से पहले समाधान लागू करने का प्रयास करें
    • पर्याप्त पानी नहीं साफ हो जाएगा: आप देखेंगे कि पृथ्वी सूख होगी, पत्तियां पीले होंगी, सूख जाएगी और स्टेम झुका जाएगा। इसे ठीक करने के लिए, इसे पानी दें और इसे अधिक बार स्प्रे करें (कम से कम एक बार एक हफ्ते के लिए)। यह ध्यान रखें कि पौधों जो उनके बर्तनों से अधिक बढ़ते हैं, उन्हें एक आम सिंचाई सत्र से पानी की आवश्यकता को अवशोषित करने के लिए और अधिक लागत आएगी।
    • निदान करने के लिए बहुत अधिक पानी बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन इसे अक्सर पहचाना जाएगा क्योंकि पत्तियों के सुझाव भूरे रंग के होते हैं। ध्यान रखें कि बहुत अधिक पानी को जड़ सड़ांध का कारण बन सकता है, एक और अधिक गंभीर स्थिति
  • केयर फॉर पीस लिलीज 13 शीर्षक
    2
    एक पौधा प्रत्यारोपण जो रूट सड़ांध से ग्रस्त है यह स्थिति बहुत गंभीर है, यह एक बर्तन में किसी भी पौधे को प्रभावित कर सकती है जो जड़ें सतह से नीचे हैं और आसानी से इसे मार सकते हैं। आम तौर पर, रूट रोट अत्यधिक पानी या खराब जल निकासी के कारण होता है। जड़ों एक लंबे समय के लिए पानी खड़ा के साथ संपर्क है, तो यह हवा वे कार्य करने के लिए ठीक से, इसलिए, वे सड़ने के लिए शुरू की जरूरत है पाने के लिए कठिन होगा। सूक्ष्मजीवों के कुछ प्रकार, कहा जाता है पानी नए नए साँचे सड़न के प्रसार के लिए, बीजाणुओं एक ही शर्त के साथ अन्य पौधों को दूषित कर सकता है की स्थिति उचित नमी हैं योगदान करते हैं। सामान्य तौर पर, रूट सड़ांध घातक है, लेकिन इसे ठीक करने की कोशिश करने के लिए, तुरंत अपने बर्तन से लिली को हटा दें और जड़ के सभी मृत, चिपचिपा या सड़ी हुई क्षेत्रों को काट लें। सूखा मिट्टी और पर्याप्त जल निकासी के साथ एक नए बर्तन में इसे संयंत्र।
  • जबकि रूट सड़ांध सतह के नीचे संयंत्र को संक्रमित करती है, यह जमीन पर पौधे को मृत दिखना शुरू कर देगा। यदि लिली तेजी से सूख जाती है, भले ही इसे उचित धूप और लगातार पानी मिलते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि सल्ले को दोष देना है।
  • एक अन्य वैकल्पिक समाधान: यदि जड़ें सड़ने नहीं हैं, तो आप एक बर्तन में एक लिली मुकुट को प्रत्यारोपण करने का विकल्प चुन सकते हैं। मूल पौधे मर सकता है, लेकिन दूसरा सबसे पहले एक आनुवंशिक प्रति होगा
  • Video: लिली का पौधा खोलता है खुशियों के द्वार | Lily Plant Opens the Gates of Happiness

    कैर फॉर पीस लिलीज नाम की छवि चरण 14
    3
    कीटनाशक साबुन का उपयोग करें जैसे कि एफिड्स या कीड़े को समाप्त करने के लिए। शांति के लिली कभी-कभी एफिड्स, पिंजरे या अन्य छोटे संधिशोथ के संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। यदि आप देखते हैं कि पत्तियां सूखना या मरना शुरू हो जाती हैं, खासकर यदि आप कीट, चिपचिपा और चिपचिपा अवशेषों या सफेद पलकों को देखते हैं, तो यह संभावना है कि पौधे कीटनाशक कीटनाशक है। पानी के एक शक्तिशाली जेट के साथ, पौधे से कीट को हटा दें, फिर सुनिश्चित करें कि वे पौधों के लिए उपयुक्त कीटनाशक के साथ वापस नहीं आएंगे या कीटनाशक साबुन के निम्नलिखित घर का बना नुस्खा के साथ:
  • 1 लीटर गर्म पानी में 1 चम्मच वनस्पति तेल, 3 चम्मच लाल मिर्च का काली मिर्च और 1 चम्मच प्राकृतिक वसा आधारित साबुन (तरल पदार्थ नहीं धोना) का मिश्रण करें। स्प्रे बोतल के साथ, संयंत्र को अच्छी तरह से स्नान करते हैं, लेकिन पहले संयंत्र के एक छोटे से क्षेत्र में इस साबुन को एक दिन छोड़कर यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें कि यह किसी भी क्षति का कारण नहीं बनता है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज नाम की छवि चरण 15
    4
    फफूसी से संक्रमित पौधों के साफ या निपटान फंगल संक्रमण हानिरहित या संभावित रूप से घातक हो सकते हैं। आप पृथ्वी की सतह पर दिखाई देता है तो यह है कि एक उच्छृंखल विकास, ग्रे या सफेद, आप हालांकि यह कुछ लोगों को, खासकर जो लोग एलर्जी से पीड़ित जलन पैदा हो सकती है क्योंकि कवक के इस प्रकार संयंत्र के लिए एक खतरा नहीं हैं ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी (वहाँ है )। इस मामूली कवक विकास से छुटकारा पाने के लिए, आपको कवक को दालचीनी (यह कवक-विरोधी गुण है) को स्प्रे करना होगा। हालांकि, अगर लिली ही तने पर एक अंधेरे या काली परत को विकसित करता है या बिना किसी कारण (ठंढ क्षति, आदि) के लिए छोड़ देता है, संयंत्र एक गंभीर फंगल संक्रमण होने की संभावना है।
  • इस मामले में, पूरे पौधे को छोड़कर लगभग हमेशा एक व्यवहार्य विकल्प होगा, क्योंकि फंगल के बीजों को बहुत ही निरंतर किया जा सकता है, जमीन में और आसपास के क्षेत्रों में काफी समय के लिए रह सकता है, इसलिए यह फिर से संक्रमित हो सकता है अन्य पौधों हालांकि, यदि आप अपनी शांति लिली सहेजना चाहते हैं, तो ध्यान से अपने सभी प्रभावित क्षेत्रों को काट लें और उन जगहों को त्याग दें जहां वे खतरे (कचरा डंप) नहीं हो सकते। फिर, इसे पानी के साथ खाद चाय, एक प्राकृतिक कवकनाशक, जो कि अभी भी पृथ्वी पर रहते हैं कि बीजाणुओं को मारने की कोशिश करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • देखें कि क्या आपके पौधे की पत्तियों ने ध्यान की जरूरत के लक्षण दिखाए हैं। यदि पत्ते गिरने लगते हैं या निचले पत्ते पीले और सूखने लगते हैं, तो आपको अधिक पानी डालना पड़ सकता है। यदि पत्ते पीले रंग की शुरुआत करते हैं, तो यह हो सकता है कि पौधे को बहुत अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त हो रही है। इसे एक और छायांकित क्षेत्र पर ले जाएं

    चेतावनी

    • हालांकि लिली सुंदर हैं, वे भी जहरीले हैं विशेष रूप से पत्ते बहुत जहरीले होते हैं, दोनों जानवरों और मनुष्यों के लिए, इसलिए उन्हें बच्चों और अपने पालतू जानवरों से दूर रखें।

    Video: How to care marigold || गैंदे के पौधे की देखभाल कैसे करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शांति का एक लिली
    • पानी
    • एक स्प्रे बोतल
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com