ekterya.com

कैसे गुलाब संयंत्र

गुलाब आप अपने बगीचे में रोपण कर सकते हैं सबसे सुंदर, पारंपरिक और सुगंधित फूलों में से कुछ हैं। बेशक, कोई कांटा के बिना कोई गुलाब नहीं होता है, लेकिन इन अद्भुत फूलों को बहुत सावधानी की आवश्यकता नहीं है। वे सभी की जरूरत है थोड़ा ध्यान है, एक धूप जगह और एक अच्छी तरह से सूखा मंजिल यदि आप जानना चाहते हैं कि गुलाब लगाए जाने और उन्हें अपने घर पर रंगीन और हर्षजनक स्पर्श लाने के लिए अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए खिलाना है, तो इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

गुलाब के पौधे लगाने के लिए सब कुछ तैयार करें
प्लांट रोज़्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार के गुलाब चुनें जिन्हें आप संयंत्र में करना चाहते हैं। किसी भी प्रकार के गुलाब आपके बगीचे में अच्छे दिखेंगे, लेकिन यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है कि गुलाब के एक क्षेत्रीय गाइड से परामर्श करके आप कौन से क्षेत्र में सबसे अच्छा हो सकते हैं। आकार के अलावा, आप उपस्थिति को ध्यान में रख सकते हैं यहां कुछ सबसे लोकप्रिय और खूबसूरत गुलाब की किस्में हैं:
  • फ्लोरिबुन्डा: इस प्रकार के गुलाब सबसे रंगीन होते हैं और पत्तेदार झाड़ियों में स्वतंत्र रूप से खिलता है जो 3 से 15 कोशिकाओं के समूह उत्पन्न करते हैं। ये झाड़ियां पृथक हो सकती हैं, लेकिन परिणाम अधिक आकर्षक होंगे यदि वे एक साथ लगाये जाते हैं, पंक्तियां बनाते हैं
  • हाइब्रिड चाय गुलाब: यह सबसे लोकप्रिय गुलाब की किस्मों में से एक है और ऊर्ध्वाधर झाड़ियों के रूप में बढ़ता है जो प्रत्येक स्टेम प्रति एक फूल का उत्पादन करते हैं। ये गुलाब ऐसे लोग हो सकते हैं जो अक्सर फूलों में पाए जाते हैं।
  • ग्रैंडिफ्लोरा: गुलाब की यह सुंदर किस्म फ्लोरिबुन्डा और संकर चाय गुलाब के बीच एक मिश्रण है। गुलाब ऊंचाई में 1.80 मीटर (6 फीट) तक पहुंच सकता है, जिसमें कई कलियों के समूहों में क्लासिक हाइब्रिड चाय गुलाब पैदा होती है।
  • भूनिर्माण गुलाब: इस प्रकार के गुलाब विभिन्न आकारों तक पहुंच सकते हैं और विभिन्न आकृतियों को प्राप्त कर सकते हैं, और किसी भी परिदृश्य के अनुकूल हो सकते हैं। ये गुलाब जमीन के करीब हो जाना और स्वाभाविक रूप से रोग के लिए प्रतिरोधी रहे हैं, ताकि वे अन्य किस्मों की तुलना में कम देखभाल की आवश्यकता होती है और गर्म गुलाबी कि पिछले लंबे समय का उत्पादन।
  • चढ़ाई गुलाब: यह विविधता किसी भी उद्यान को जीवन दे सकती है और आमतौर पर बाड़ और बाड़ के आसपास बढ़ती है। ये गुलाब लंबे और धनुषाकार होते हैं जो कई फूल उत्पन्न कर सकते हैं, स्तंभों, दीवारों या समर्थन की पेशकश करने वाली किसी संरचना को कवर कर सकते हैं।
  • लघु गुलाब: ये गुलाब सबसे छोटा है जो मौजूद हैं और कहीं भी बढ़ सकते हैं, 15 सेमी (6 इंच) और 70 सेमी (2 फीट) के बीच की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं। यह किस्में लगातार खिलती हैं और छोटे स्थानों पर पूरी तरह से अनुकूल होने के अलावा, बर्तनों में पौधे लगाने और बगीचे में स्कर्ट करना अच्छा है।
  • रोज़ल खड़ी है: इस प्रकार के पौधे की बहुत मजबूत जड़ें हैं, जिनके अंत तक एक लंबे स्टेम से जुड़ी हुई है, बदले में, गुलाब का कलम बना हुआ है। लंबा गुलाब के फूल नेत्रहीन शानदार है, लेकिन सर्दियों से बचने के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता है।
  • प्लांट रोज़्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्णय लें कि क्या आप पत्तियों या गुलाब के बिना बिना जड़ें लगाएंगे, बर्तनों में पहले से ही फुलाया जाएगा। दो विकल्पों के बीच का अंतर बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको गुलाब को अलग तरह से लगाया जाना चाहिए, जिस पर आप चुनते हैं (जड़ से या बर्तन में गुलाब के फूल से)। चाहे जो भी आप चुनते हैं, आपको जमीन पर गुलाब लगाए जाने चाहिए ताकि जड़ें जमीन पर बढ़ें, लेकिन आपको दो विकल्पों के बीच चयन करना होगा, जो कि बाद में आपको बताएंगे कि आपके पसंदीदा गुलाब को कैसे रोका जाए। यहां आपको दो प्रकार के गुलाब के बारे में जानने की जरूरत है:
  • गुलाब की जड़ें: जड़ें में फूल नहीं होते हैं, लेकिन यह एक बुरा संकेत नहीं है, इसका मतलब यह है कि गुलाब फूलों को बनाए रखने के बिना अपनी सारी जड़ें जड़ें के विकास के लिए निर्देशित कर सकता है। जब आप अपने क्षेत्र में (पिछले कई दिनों में वसंत की शुरुआत में) आम तौर पर होता है, तब से 6 सप्ताह पहले, बढ़ती मौसम शुरू होने से पहले आप जड़ें लगा सकते हैं, लेकिन 2 सप्ताह से अधिक समय बीतने पर कभी नहीं। उस क्षण से यदि आप सही समय पर जड़ें लगाते हैं और आदर्श पद्धति का उपयोग करते हैं, तो फूलों को पहले से ही बर्तनों में फूलने वाले गुलाब के पौधों के रोपण के मुकाबले तेजी से बढ़ेगा।
  • रोसल्स बर्तनों में फूलते हैं: इन गुलाबों में फूलों का अग्रिम रूप से लाभ होता है और इसलिए बगीचे में प्रत्यारोपित होने पर, सुंदर होने का लाभ मिलता है। ये आम तौर पर कम से कम 3.8 एल (1 गैलन) के बर्तनों में बेचे जाते हैं, और आपको उन्हें वसंत के बीच में पौधे रखने के लिए सावधान रहना होगा, क्योंकि वे ठंढ को कम प्रतिरोधी होते हैं।
  • प्लांट रोज़्स चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    बढ़ते क्षेत्र चुनें गुलाब की पौधों की खेती उसके भविष्य का निर्धारण करेगी, भले ही उस फूल के पहले फूल जो सुंदर और मजबूत हों। आपको उस जगह का चयन करना चाहिए जो सूर्य के प्रकाश के कम से कम 5 से 6 घंटों के दिन विशेष रूप से सुबह के दौरान प्राप्त करते हैं। आपको किसी भी तत्व के पास गुलाब का पौधा भी लगाया जाना चाहिए, जो कि उनकी रक्षा करता है, जैसे कि दीवार या बाड़, यदि वे हवा के क्षेत्र में हैं गुलाब के लिए सही जगह चुनने पर आप यहां अन्य बातों को ध्यान में रखना चाहिए:
  • यदि मौसम गर्म है, तो गुलाब को सूरज से बचाने के लिए कुछ छाया होनी चाहिए। यदि मौसम ठंडा है, तो गुलाब की दीवार या बाड़ की रक्षा करनी चाहिए।
  • पृथ्वी को अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए इससे पहले कि आप गुलाब लगाए, छेद खोदें और उस पर पानी डालना सुनिश्चित करें कि यह कुछ घंटों के बाद सूखा है। यदि मिट्टी बहुत गीली है, तो गुलाब की जड़ें सड़ सकती हैं। इस मामले में, आपको जमीन पर उठाए गए बेड में गुलाब को रोपण करने पर विचार करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि पृथ्वी न तो कॉम्पैक्ट और न ही सैंडी भी है। निर्जलित गोबर, कुचल वृक्ष की छाल या खाद जैसे जैविक पदार्थों को जोड़कर आप इसे सही स्थिरता देने के लिए मिट्टी को संशोधित कर सकते हैं।
  • पेड़ों या झाड़ियों के पास गुलाब लगाए जाने से बचें यदि आप करते हैं, तो उन्हें पानी, रोशनी और पोषक तत्वों की जरूरत के मुकाबले प्रतिस्पर्धा करनी होगी, और वे सबसे अधिक संभावना खो देंगे
  • मिट्टी में नमी को आसानी से न बनाए रखना चाहिए, लेकिन इसे 6.5 और 7 के बीच अपने पीएच स्तर को भी बनाए रखना चाहिए।
  • प्लांट रोज़्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधे गुलाब के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा गुलाब होने और सही जगह एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन अगर आप उन्हें सफलतापूर्वक लगाते हैं, तो आपको सभी आवश्यक सामग्री इकट्ठा करना होगा। आपको जो कुछ भी आवश्यकता होगी वह यहां एक सूची है:
  • उर्वरक
  • घास का घास या उर्वरक
  • छंटाई कैंची
  • बागवानी दस्ताने
  • खाद या गुलाब के लिए पोषक तत्वों का मिश्रण
  • छापे का पाइका नाप का अक्षर
  • बेलचा
  • पानी पानी से भरा हो सकता है
  • भाग 2

    जड़ों से पौधे गुलाब
    प्लांट रोज़्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने क्षेत्र में आखिरी ठंढ की सामान्य तिथि और 2 सप्ताह बाद 6 सप्ताह के बीच गुलाब को रोकाएं। यह अवधि अपनी जड़ों से पौधे गुलाब के लिए सबसे उपयुक्त है। यद्यपि आप बर्तन में गुलाब खरीद सकते हैं और उन्हें जलते रहें और उन्हें जमीन पर रोपण करने से पहले उनकी देखभाल कर सकते हैं, जड़ों के मामले में उन्हें तुरंत उन्हें प्राप्त करने के बाद पौध लगा कर रखना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास यह सब कुछ है जो आपको करना है।
  • 2
    पौधे की तुलना में थोड़ा बड़ा छेद खोदें। गुलाब झाड़ी की जड़ों की तुलना में छेद बड़ा होना चाहिए, जिसे पौध बढ़ता है और अच्छा समर्थन देने के लिए मिट्टी को अच्छी तरह से पकड़ना चाहिए। जड़ से गुलाब को रोपण करने की आवश्यकता है। कई पौधे तीनों के समूह में बेचे जाते हैं और उन्हें इस तरह रोपण करते हैं एक महान विचार हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक से अधिक गुलाब का पौध लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पौधों को कम से कम 70 से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फीट) अलग किया गया है, जिससे उनकी जड़ें बिना समस्याओं के बढ़ने के लिए जगह छोड़ सकती हैं।
  • 3
    थोड़ा खाद के साथ मिट्टी मिलाएं नए खोदा गड्ढे के तल पर एक टंकी बनाने तक मिट्टी के साथ खाद अच्छी तरह मिलाएं।
  • प्लांट गुलास चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    पृथ्वी के टंकी पर गुलाब के फूल की जड़ रखें। यदि आप एक गर्म जलवायु क्षेत्र में गुलाब का पौधा लगाते हैं, तो आपको इसे जगह देना चाहिए ताकि शूटिंग के जंक्शन जमीन स्तर से ऊपर हो। यदि आप इसे एक ठंडा जलवायु क्षेत्र में करते हैं, तो कलियों का संघण जमीन के स्तर से लगभग 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) होनी चाहिए। जड़ों को कवर किया जाना चाहिए, लेकिन स्टेम जमीन से ऊपर होना चाहिए।
  • 5
    फावड़ा के साथ जड़ों के चारों ओर मिट्टी का मिश्रण निकालें। इस तरह से आप हवा के बुलबुले को जमीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसलिए, पौधे को जमीन के नीचे बनाने से रोकेंगे। फिर, जड़ के चारों ओर धरती पर पृथ्वी को दबाकर कॉम्पैक्ट करें जब तक आप 3/4 भाग नहीं भरते तब तक छेद को मिश्रण से भरना जारी रखें। यदि आप पृथ्वी को अपने हाथों से खोदते हैं, तो कांटों से सावधानी बरतें।
  • 6
    पानी के साथ छेद भरें चलो पानी अच्छी तरह से पृथ्वी में घुसना और फिर छेद फिर से भरें 20 सेमी (8 इंच) लंबा लंबा छोड़ने वाले गुलाब के उपजी काटा। बाहर निकलने वाली कली से 6 मिमी (0.25 इंच) के ऊपर एंग्लिड कट करें।
  • 7
    पौधों से ऊपर 15 सेंटीमीटर (6 इंच) मिट्टी के ऊपर एक माला बनाओ। इस तरह, आप गुलाब झाड़ी के उपजी की रक्षा करेंगे, उन्हें सूखने से रोकेंगे। लगभग 2 सप्ताह में, नई गोली मारनी चाहिए, जिस समय आप पृथ्वी के टंकी को खत्म कर सकते हैं।
  • प्लांट गुलास चरण 12 शीर्षक वाला छवि
    8

    Video: Cuttings से रोज़ेज़ ग्रो

    इसे हल करने के लिए ध्यान से टंकी पर कदम। यह पौधे को नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए एक पुरानी माली की चाल है और इसे हवा से गिरने से रोकता है।
  • भाग 3

    फुलपाट से प्रत्यारोपण गुलाब
    चित्र शीर्षक प्लांट गुलास चरण 13
    1
    वसंत के अंत में या गर्मियों की शुरुआत में गुलाब का पौधा प्रत्यारोपण करें यह आमतौर पर ऐसा समय होता है जब गुलाब बेच दिया जाता है और फ्रॉस्ट पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। बर्तन में बेचे जाने वाले ये गुलाब ठंड से अधिक होते हैं, इसलिए आपको जोखिम से बचने के लिए सही समय पर उन्हें रोपण करना होगा।



  • प्लांट रोज़्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    गुलाब के नमी के स्तर को घटाता है आप थोड़ी देर के लिए एक बर्तन में या यदि गुलाब था, तो आप बस बहुत अधिक पानी है, समस्या के बिना इसे प्रत्यारोपित करने के लिए थोड़ा नमी के स्तर में गिरावट की संभावना। यदि गुलाब बहुत गीले हैं, तो जड़ें ज्यादा नहीं बढ़ेगी और गुलाब को रोपाई करके कुछ फूल खो सकते हैं।
  • प्लांट रोज़्स चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    जड़ गेंद के साथ जड़ों की तुलना में थोड़ा बड़ा छेद खोदो। गुलाब को अपनी जड़ों से रोपण करने के लिए आपको यही करना चाहिए। छेद खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें
  • प्लांट गुलास चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    4
    कंटेनर निकालें सबसे पहले, आधार को अलग करें और फिर जब आप इसे छेद के अंदर डालते हैं तो पक्ष को हटा दें कंटेनर की तरफ निकालें जैसे कि आप एक नारंगी छील रहे थे हो सकता है कि कंटेनर एक बर्तन है और आपको सब कुछ एक ही बार में निकालना होगा।
  • यदि आपके पास एक प्लास्टिक कंटेनर है, तो अपने हाथों में पौधे के मुख्य उपजी सीढ़ियां कंटेनर को अपनी तरफ मुड़ें और इसे धीरे से निचोड़ें। अब संयंत्र को स्वतंत्र रूप से जगह दें।
  • यदि आपके पास एक कार्डबोर्ड कंटेनर है, तो आप इसे छेद में डालकर पहले बेस और उसके बाद पक्ष को हटा दें। पक्षियों के कंटेनर निकालें जैसे कि आप एक नारंगी छील कर रहे थे
  • प्लांट गुलास चरण 17 शीर्षक वाला छवि
    5
    जड़ गेंद की मिट्टी को ढोना। इस तरह से आप जड़ें कुछ अधिक उजागर होने में मदद करेंगे और मिट्टी की मिट्टी को बेहतर ढंग से अनुकूलित करेंगे। इसके अलावा, इस तरह से आप जड़ें भी बढ़ा सकते हैं जो छोटे कंटेनर में बढ़ते समय फंस गए हैं। जड़ों को बढ़ाने और जानने के लिए, आप एक तेज चाकू के साथ गुलाब की जड़ गेंद पर ऊर्ध्वाधर कटौती कर सकते हैं। कटौती के बारे में 2.5 सेमी (1 इंच) की गहराई तक पहुंचने के लिए जड़ों को बढ़ने के लिए जगह बनाना चाहिए।
  • प्लांट गुलास चरण 18 नामक छवि
    6
    छेद के बीच में गुलाब का फूल रखें। आम पॉटिंग मिट्टी के साथ छेद को भरें जब आपके पास सब कुछ तैयार हो।
  • चित्र शीर्षक प्लांट गुलास चरण 1 9
    7
    जड़ों के आसपास मिट्टी का मिश्रण कार्य करें इस तरह आप पृथ्वी के नीचे बनाई गई किसी भी हवाई बुलबुले को खत्म कर देंगे और गुलाब को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करेंगे।
  • Video: Rose plant Care | Yellowing of leaf | गुलाब पौधे की देखभाल | पत्ता का पीला

    चित्र शीर्षक प्लांट रोज़्स चरण 20
    8
    पानी संयंत्र संयंत्र को पानी दें, मिट्टी के लिए अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए इंतजार करें और इसे फिर से पानी दें ताकि अच्छी शुरुआत सुनिश्चित हो सके। यदि आपके पास जैविक उर्वरक जैसे पेड़ की छाल, पाइन सुई या लकड़ी की छीलन हैं, तो आप इन सभी अवशेषों को नमी अवधारण की सुविधा के लिए मिट्टी के ऊपर की परत में जोड़ सकते हैं।
  • भाग 4

    गुलाब की देखभाल
    छवि शीर्षक प्लांट गुलास चरण 21
    1
    जल गुलाब गुलाब लगाने के बाद अक्सर 3 या 4 पहले हफ्तों के दौरान। आम तौर पर, इस अवधि के दौरान पृथ्वी की सतह परत की लगभग 5 सेमी (2 इंच) सूख जाती है। गुलाब को स्वस्थ रखने के लिए, आपको उन्हें बहुतायत में पानी और पोषक तत्व प्रदान करना होगा।
  • चित्र शीर्षक प्लांट गुलास चरण 22
    2
    मिट्टी के बिस्तर को पानी देना जारी रखें। गुलाब लगाए जाने के चार सप्ताह बाद, आपको लगभग हर 2 सप्ताह में गंदगी का पानी पिला देना चाहिए। एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए सुबह में करें
  • प्लांट रोज़्स स्टेप 23 शीर्षक वाला इमेज
    3
    रोपण के बाद गुलाब के बारे में 3 महीने के गुलाब को खाएं। नमक, तापमान को नियंत्रित करने के लिए 7 से 15 सेंटी (3 से 6 इंच) की घास या कंपोस्ट की परत का प्रयोग करें और मातम की उपस्थिति को रोकने के लिए। गीली घास, इसके अलावा, महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण का समर्थन करता है कि गुलाब को स्वस्थ और मजबूत हो जाना चाहिए।
  • प्लांट रोज़्स स्टेप 24 शीर्षक वाला इमेज
    4
    गुलाब काटना। छंटाई वाले गुलाब उन्हें एक साथ गिरने से बचाएंगे और उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करेंगे आपको केवल कुछ छंटाई की कतरियां और भागों की पहचान करने के लिए एक अच्छी आंख की ज़रूरत है जिन्हें आपको समाप्त करना चाहिए। आप सभी suckers कटौती कर सकते हैं, जो नई गोली मारता है कि जड़ों से प्रकट होते हैं, साथ ही किसी भी स्टेम जो एक पेंसिल की तुलना में पतले है और वह पार या किसी अन्य के साथ उलझ, या जो वांछित आकार हासिल नहीं किया है।
  • प्लांट रोज़्स चरण 25 शीर्षक वाला छवि
    5
    ठंड से गुलाब को सुरक्षित रखें सर्दियों के महीनों के दौरान, या जब यह ठंडा होता है, तो आपको अपने सुंदर गुलाब को जीवित रखने के लिए काम करना पड़ सकता है आपको गुलाब की चट्टान को 61 सेंटीमीटर (24 इंच) की अधिकतम ऊंचाई पर रखने की आवश्यकता है, इस प्रकार हवा और ठंड के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए इसके बाद, आपको उन्हें एक साथ रखने के लिए एक स्ट्रिंग के साथ टाई करना चाहिए और हवा से पौधों की रक्षा करना चाहिए।
  • हर गुलाब के आस-पास ताजा और ढीले खाद या गंदगी का एक अच्छा टांग होना चाहिए।
  • गुलाब को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए आप टेंक पर घास और पुआल की दूसरी परत जोड़ सकते हैं।
  • जब वसंत आता है, तो आप सुरक्षा की अतिरिक्त परत को समाप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दिन के अंत में गुलाब को पानी न दें इस तरह आप फंगल रोगों से बचेंगे।
    • कुछ गुलाब उत्पादकों को पानी के साथ पौधे की पत्तियों की छिड़काव करने की सलाह देते हैं ताकि एफ़ीड्स की उपस्थिति को रोका जा सके।
    • मौसम की शुरुआत में गुलाब को गुलाब में प्राप्त करना या पैक करना आसान होगा बर्तन में गुलाब उपलब्ध होगा जब मौसम गर्म होता है और इसलिए इन फूलों की खेती के लिए अधिक उपयुक्त होता है।
    • एक विशेषज्ञ माली की सलाह के लिए एक स्थानीय कृषि कार्यालय जाना।
    • वसंत में गुलाब को रोपण करना बेहतर होता है गुलाब को रोपाने के लिए एक क्षेत्र चुनें जिसमें हवा समस्या के बिना प्रसारित होती है। गुलाब एक बंद या खराब हवादार क्षेत्र में नहीं बढ़ेगा।
    • रोज़े पानी से प्यार करते हैं, लेकिन कई कवक रोगों और जीवाणुओं की संभावना होती है अगर उन्हें पंखुड़ियों और पत्तियों में जमा नमी को सूखने के लिए पर्याप्त धूप नहीं मिलती है। सुबह की प्राकृतिक रोशनी के साथ गुलाब को रोका और याद रखें कि उन्हें सूर्य से कम से कम 6 घंटे तक खुल जाना चाहिए।
    • कुछ गुलाब उत्पादक भी एफ़िड्स की उपस्थिति को रोकने के लिए साबुन पानी के स्प्रे के मिश्रण का उपयोग करते हैं। एक स्थानीय माली से सलाह मांगिए
    • गुलाब के बिना रेगिस्तान में समस्याएं बढ़ती हैं, लेकिन मौसम बहुत शुष्क होने पर आपको उन्हें पानी देना पड़ता है
    • आम तौर पर, व्यावसायिक बागवानी कार्यक्रमों को विश्वविद्यालय के माध्यम से पहुंचाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • अपने गुलाब की जांच के लिए अक्सर देखें कि क्या उन्हें प्लेग या बीमारी है
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com