ekterya.com

एक बीच की बचाव कैसे करें

बीच पौधे (फगस सिल्वाटिका) हेजेज के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं, क्योंकि वे तेजी से और घने होते हैं, और एक ही समय में, बहुत अधिक वर्ष पूरे रहते हैं (हालांकि शरद ऋतु के बीच में और सर्दियों में यह बदलाव होता है) । यदि आप बीच की बचाव को रोका जाना चाहते हैं, तो आपको इसके विकास के लिए एक अनुकूल जगह चुननी होगी, बीच में सही ढंग से संयंत्र दें और उसका ख्याल रखना ताकि यह अच्छी तरह बढ़े। अधिक जानकारी के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1

बगीचे को तैयार करें
चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 1
1
वह जगह चुनें जहां आप बीच के बचाव का संयंत्र बनाएंगे। बीच के स्थान के बारे में बहुत जरूरी नहीं है और सूरज और आंशिक छाया, और साथ ही हवा के स्थानों को भी बर्दाश्त करेगा। इसके अलावा, अम्लीय और क्षारीय मिट्टी पर बीच बढ़ सकता है
  • जब आप हेज को रोपण करने के लिए जगह चुनते हैं, तो आप जिस चीज से वास्तव में बचना चाहिए, वह गंदगी जिसमें बहुत अधिक मिट्टी है या गंदी हो जाती है (या तो क्योंकि इसके पास एक बुझानेवाले या नीचे की ओर ढलान की वजह से है उस क्षेत्र में जल जमा होता है)।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 2
    2
    जांचें कि क्या धरती में मिट्टी शामिल है यदि आप उस क्षेत्र में मिट्टी के प्रकार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जहां आप बीच में रोपण करने की योजना बनाते हैं, तो कुछ मिट्टी ले लो और इसे निचोड़ लें यदि यह घिस के बजाए कॉम्पैक्ट हो जाता है, तो शायद इसमें मिट्टी है यदि धरती में बड़ी मात्रा में मिट्टी है, तो आप देखेंगे कि मिट्टी बहुत मुश्किल हो जाती है जब यह सूख जाती है और सतह पर भी दरारें बन सकती हैं।
  • यदि धरती इन स्थितियों को प्रस्तुत करती है, तो सींगबीम (कार्पिनस बेटुलस) समुद्र के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 3
    3
    मिट्टी तैयार करें जहां आप बीच में पौधे लगाएंगे। आपको जमीन को कम से कम एक सीजन अग्रिम में तैयार करना होगा। आदर्श वसंत या गर्मियों में हेज को रोपण करना होगा यदि आप सर्दियों में सूखने वाले, गर्म महीनों के बजाय रोपण करते हैं, तो काम करने के लिए पृथ्वी बहुत मुश्किल होगी। धरती को फ्लिप करने के लिए एक फावड़ा का प्रयोग करें, जिससे जल निकासी में सुधार करने में सहायता मिलेगी। आप संशोधनों (उर्वरक उत्पादों) भी जोड़ सकते हैं जैसे कि किण्वित घोड़ा खाद या मशरूम की खाद।
  • ताजा घोड़ा खाद "जला" रोपाई कर सकते हैं, इसलिए रोपण से पहले इसका इस्तेमाल न करें। इतनी जल्दी जगह तैयार करने के कारणों में से एक यह है कि, इस तरह, खाद जमीन में फैल सकता है। इस प्रकार, यह हानिकारक जगह के बजाय पौधे के लिए फायदेमंद होगा।
  • आप स्थानीय उद्यान की दुकान में तैयार किए गए संशोधनों को भी खरीद सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 4
    4
    उस स्थान पर बढ़ने वाली सभी मादाओं को निकालें, जहां आप बीच में रोएंगे। इस समस्या का ख्याल रखता है कि एक herbicide खरीदने पर विचार करें। बस सुनिश्चित करें कि यह एक तटस्थ पदार्थ है जब यह पृथ्वी के संपर्क में आता है (इस तरह से, यह पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा)।
  • यदि आप इसे पौधे लगाने से एक साल पहले मिट्टी की तैयारी शुरू करते हैं, तो आप एक खरपतवार बाधा वाले कपड़े या बड़े कार्डबोर्ड प्लेटों का उपयोग भी कर सकते हैं। उन जगहों पर इन प्लेटो को जगह दें जहां आप बीच के पौधे लगाने की योजना बना रहे हैं। पत्थर या अन्य भारी वस्तुओं के साथ लोहे को ठीक करें कपड़ा या गत्ता, सूरज की रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकेंगे, ताकि उस जगह में कोई मातम न हो।
  • भाग 2

    संयंत्र बीच
    चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 5
    1
    बेतरतीब रूट रोड़ और पेटेड रोड़ के बीच चुनें। पौधों को बेतरतीब पौधों (सबसे सस्ता विकल्प) या पॉटेड पौधों के रूप में बेचा जाता है, जो भंडारण के समय अधिक स्थान पर कब्जा कर लेते हैं, परिवहन के लिए भारी होते हैं और अधिक खर्च करते हैं। कोई बात नहीं आप कैसे seedlings खरीदते हैं, आप उन्हें सफलतापूर्वक विकसित कर सकते हैं हालांकि, खरीद के तुरंत बाद जरूरी जड़ें पौधे लगाए जाने हैं। यदि आप थोड़े समय के लिए पौधे लगाते हैं तो पौंड पौधों को कुछ हद तक कम करना पड़ता है।
    • यदि आप पूरे हेज को थोड़े समय के भीतर रोका नहीं कर सकते हैं, जैसे कि एक दिन या एक हफ्ते, तो ध्यान रखें कि कमरों का पौधों को खरीदना है।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 6
    2
    ध्यान रखें कि पौधे कुछ हद तक मर चुके हैं सामान्य तौर पर, हेडरोज़ लगभग 60 सेंटीमीटर उच्च होते हैं निराश मत बनो, अगर नंगे पौधे पौधों को सूखी लकीर की तरह लगते हैं, जब वे घर जाते हैं। समय के साथ, कई पत्ते अंकुरित होंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 7
    3
    पौधों का ख्याल रखना जब तक आप उन्हें पौधे लगाने के लिए तैयार नहीं होते। जब पौधे नंगे रूट से निकलते हैं, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा जांच करें कि उनके पास कोई क्षति नहीं है। यदि वह सामग्री जिसके साथ वे सूखे लपेटे गए थे, उन्हें पानी दें और फिर रोपाई को अभी भी लपेटकर रख दें। यदि आप पेटेड रोपण खरीदते हैं, तो मिट्टी को नम रखें जब तक कि आप उन्हें रोका नहीं देते। युवा पिटे हुए पौधे कमजोर होते हैं और उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर रहने की आवश्यकता हो सकती है ताकि हवा उन्हें नुकसान न करे।
  • नंगे जड़ें पौधों को ठंड बिंदु के ऊपर तापमान पर रखा जाना चाहिए और रूट कवर सुखा नहीं होना चाहिए। घर की तरह एक गर्म क्षेत्र में उन्हें होने से बचें हीटिंग के बिना शेड शायद सबसे अच्छी जगह है
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 8
    4
    एक शांत दिन पर पौध लगाओ। आदर्श उन्हें एक शांत या बादल दिन पर रोपण करना है, ताकि पौधों को हवा या सूर्य या हवा द्वारा उत्पन्न सूखी स्थिति से निपटने की जरूरत नहीं है। जब तक संयंत्र को शुरू करने से पहले जमीन जमी नहीं होती या बाढ़ नहीं हो जाती तब तक रुको।
  • बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको रोपण के अंत में सर्दी या शुरुआती वसंत में रोपण करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 9
    5
    योजना करें कि कितना दूर (घनत्व) आप नंगे रूट रोड़ पौध लगाएंगे। अधिक पौधों से अधिक पौधों के मुकाबले आप छोटे घनत्व वाले छोटे पौधे लगाएंगे। यह इसलिए है क्योंकि छोटे पौधे पुराने पौधों की तुलना में कमजोर और कमजोर होते हैं। यदि आपके पौधों को उजागर किया गया है, तो उन्हें प्रति मीटर 3 से 7 पौधों की घनत्व के साथ पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • एक बचाव के लिए घने अधिक तेजी से बनने के लिए, प्रति मीटर 5 से 7 पौधों से एक डबल पंक्ति का निर्माण किया।
  • यद्यपि पौधों को स्थान की आवश्यकता होती है, यह अनिवार्य है कि कुछ दोष हैं और इसलिए, अंतराल उत्पन्न करते हैं। इसलिए, यह आमतौर पर सबसे अच्छा है कि रोपाई को थोड़ी अधिक घनत्व के साथ लगाया जाए, बशर्ते आप पर्याप्त मात्रा में पौधों को ऐसा करने के लिए करें।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 10
    6
    पौधे जब पौधे को थोड़ी अधिक जगह दे दें बर्तनों में उगाए गए पौधों के लिए और फिर जमीन में लगाए जाने के लिए, सबसे अच्छा घनत्व होने से वास्तव में पौधे के आकार पर निर्भर होता है। आपूर्तिकर्ता की सलाह पढ़ने के लिए पौधे के लेबल की जांच करें, लेकिन आमतौर पर प्रति मीटर 4 से 6 पौधों की घनत्व होना सबसे अच्छा होता है।
  • यदि आप केवल एक पंक्ति ही लगाते हैं, तो आपके पास प्रति मीटर 4 पौधे होंगे।
  • यदि आप एक कंपित डबल पंक्ति पर योजना बनाते हैं, जैसा कि हम अनुशंसा करते हैं, तो आपको प्रति मीटर 6 पौधे चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 11
    7



    पौधे के शुरू होने से पहले प्रत्येक जड़ों को पानी में भिगोएँ। पौधे आपको रोटी लगाने से पहले एक बाल्टी में भिगोती जड़ों के साथ कुछ घंटे होने के लिए धन्यवाद करेंगे। पानी में पौधों को रातोंरात न छोड़ें, क्योंकि जड़ें ढीले हो सकती हैं और सड़ने लग सकती हैं।
  • जड़ों को हवा में उजागर करने वाले समय की मात्रा को कम करने के लिए, उन्हें पानी में भिगो दें, जब तक कि आप उन्हें जमीन पर डालने के लिए तैयार न हों।
  • Video: कान में कीड़ा चले जाने पर कैसे करें बचाव?

    चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 12
    8
    जमीन पर उन्हें रखने से पहले जड़ों को साफ करें। बाल्टी से प्रत्येक पौधे निकालें और टूटी हुई या मुड़ वाली जड़ों को छंटाई वाली कतरियों या एक तेज बगीचे के चाकू से काट लें, क्योंकि ये उपकरण आपको स्वच्छ कटौती देंगे।
  • किसी भी जड़ को तब तक नहीं हटाएं जब तक कि आवश्यक न हो।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 13
    9
    प्रत्येक अंकुर के लिए चौड़े और उथले छेद करें। प्रत्येक छेद के केंद्र में पृथ्वी के एक छोटे से टाइल को बनाओ और पौधे के चारों ओर लिपटे जड़ों के साथ शीर्ष पर अंकुर लगाओ। अप्राकृतिक स्थिति में जड़ों को झुकाने या मजबूर न करें, क्योंकि वे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • पहला जड़ मिट्टी की सतह के ठीक नीचे होना चाहिए। आपको जमीन की सतह पर कोई जड़ दिखाई नहीं देनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 14
    10
    प्रत्येक छेद भरें और प्रत्येक संयंत्र पानी भरें। मिट्टी के साथ छेद भरें और थोड़ा दृढ़ता के लिए उन्हें धीरे से दबाएं। तत्काल बाद, प्रत्येक अंकुर में पानी लगाया जाए। संयंत्र को पानी देने से तुरंत मिट्टी को व्यवस्थित करने में सहायता मिलेगी और छेद छोडकर किसी भी हवा के बुलबुले को हटा दिया जाएगा।
  • भाग 3

    हेज की देखभाल करें
    चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 15
    1
    प्रत्येक संयंत्र के आधार के आसपास उर्वरक की एक मोटी परत रखो। उर्वरक संयंत्र को गर्म बनाए रखेगा, पानी बनाए रखेगा और घास को दूर कर सकता है। आपको स्टोर में खरीदे गए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप उन चीजों का उपयोग कर सकते हैं जो केवल प्रभावी हैं इस प्रकार की सदस्यता जो आप घर पर कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
    • घास छंटनी
    • अच्छी तरह से खपत खाद
    • गिरती पत्ती
    • छाल के टुकड़े
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 16
    2
    पौधों के लिए एक समर्थन प्रणाली का निर्माण आप पौधों को सुरक्षात्मक कवर या उन पर अन्य सुरक्षा रखकर हवा और प्रकृति से रक्षा कर सकते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए सुरक्षात्मक कवरों में से एक सर्पिल वृक्ष संरक्षक हैं, जो प्लास्टिक के बने होते हैं, जो पौधों के बढ़ने के रूप में फैलते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 17
    3
    अपने पौधों को जलाने के लिए उन्हें पहले दो वर्षों के दौरान एक हेज के रूप में विकसित करने में मदद करें। युवा पौधों को मरने के लिए सबसे आम कारण पानी की कमी है, इसलिए आपको जीवन के पहले दो वर्षों के दौरान उन्हें नियमित रूप से पानी देना होगा।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप केवल उन्हें पानी में डालते हैं जब संयंत्र के आधार के आसपास की मिट्टी सूखी होती है, क्योंकि मिट्टी के गहरे स्तर पर पानी इकट्ठा होने से पौधे मजबूत जड़ों को विकसित करने का कारण बनता है।
  • पौधों की पानी की जरूरतों पर विशेष ध्यान दें यदि यह आपके बगीचे में आपकी पहली गर्मियों में गर्म और सूखी एक है उन्हें सामान्य से अधिक पानी की आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 18
    4

    Video: LIVE: कैसे बचाव करें सड़कों पर घूमते ठगों से? | Crime Tak

    अपने बचाव हर साल छँटाई। बीच बचाव को अधिक व्यवस्थित दिखाई देगा और यदि आप गर्मियों के अंत में या शुरुआती गिरावट के अंत में संयंत्र काटते हैं तो मोटा बढ़ेगा। शरद ऋतु सबसे अच्छा समय है क्योंकि आप घबराए हुए कबूतरों से बचेंगे, क्योंकि वे हेज के पौधे छोड़ देंगे और इनकी कुछ पत्तियां होंगी। हेज को बहुत कठोर में कटौती करने से डरो मत, क्योंकि इससे मोटी और घने बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • पहले दो वर्षों के दौरान, उद्यान कैंची के साथ बीच के पौधों को काट लें। लंबी कटाई को छूना और छोटे लोगों की युक्तियों को हटाने से हेज को मोटा और घने हो जाना चाहिए।
  • तीन साल से, बचाव के पक्षों में कटौती करें। आपको हेज को "ए" के रूप में फ्लैट टॉप के साथ काट देना होगा। इस तरह, प्रकाश बचाव के सभी हिस्सों में समान रूप से पहुंच सकता है। 1 मीटर की माप के साथ हेज का आधार रखें उसके बाद, वांछित ऊंचाई तक प्रगति के रूप में हेज को ट्रिम और पतली करें
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 1 9
    5
    पौधों को सालाना फ़ीड। हालांकि यह अजीब लगता है, पौधों को मजबूत और स्वस्थ होने के लिए वार्षिक पोषक तत्व सहायता से फायदा हो सकता है। आप हेज फ्लो के चारों ओर पौधों के लिए कणिकाओं में फ़ीड फैल सकते हैं और एक रेक का उपयोग करके इसे आसानी से मिट्टी में एकीकृत कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप पानी घुलनशील फ़ीड का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप बगीचे के स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बिच हेज चरण 20
    6
    बचाव वन्य जीवन और मातम से बचाता है हेज खतरे में हो सकता है, क्योंकि घास खा सकते हैं या गला घोंट सकते हैं, खासकर अगर हेज युवा और नया है यदि आप चिंतित हैं कि जानवरों को अपने बचाव से पहले अच्छी तरह से स्थापित हो जाएगा, तो बाड़ लगाने पर विचार करें। खरपतवार की कलियों की रक्षा करने के लिए, आप घास के विकास को दबाने के लिए गहराई के विरुद्ध एक खरपतवार बाधा रख सकते हैं। आप एक बगीचे की दुकान में दोनों बाड़ और बाधा कपड़े खरीद सकते हैं। तलवार के खिलाफ अपनी बाधा कपड़े बनाने के लिए:
  • हेज के तहत समाचार पत्र रखें। अखबार को लकड़ी के टुकड़ों के साथ कवर करें अखबारों और लकड़ी के टुकड़े की परतें बढ़ने की चिन्ता की चिंताओं को देखते हुए रोशनी को रोकेगी। इस तरीके से, आप तलना को प्रभावी ढंग से दबाने में सफल होंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक बीके हेज चरण 21
    7
    हेड्ज के तहत कूड़े को छोड़ दें हेज की स्थापना के बाद, आप इसे अपनी पूरी तरह से लगभग पूरी तरह से छोड़ सकते हैं। हेज की पत्तियों प्रत्येक स्टेशन पर गिर जाएगी। पत्तियों को हेज के नीचे रहने दें, क्योंकि वे खाद के रूप में कार्य करेंगे और घास को बढ़ने से रोकेंगे।
  • यदि आप चाहते हैं कि क्षेत्र अभी भी हल किया जाए, तो बचाव के आसपास की पत्तियों को छू लें, लेकिन नीचे के नीचे गिरने वाली पत्तियों को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • शर्तों के आधार पर, बीच बचाव को हर साल 30 से 60 सेंटीमीटर के बीच बढ़ सकता है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com