ekterya.com

कैसे एक चेरी के पेड़ छँटाई करने के लिए

वर्ष के बाद सुंदर फल बनाने के लिए सही चेरी बनाने के लिए चेरी के पेड़ को छिड़कना जरूरी है। युवा चेरी के पेड़ों को एक फूलदान में काट दिया जाना चाहिए जिससे कि शाखाओं के चारों ओर प्रकाश और वायु प्रसारित हो सके। जैसे पेड़ परिपक्व हो, आपको पुरानी शाखाओं और मृत पत्तियों को भी छिड़कना चाहिए। आप अपने पेड़ों के विकास और समग्र स्वास्थ्य को प्रशिक्षण में कटौती करके, कप धारण करने के लिए एक संरचना बना सकते हैं और इसे अक्सर छिन्नवत् कर सकते हैं क्योंकि यह परिपक्व होता है।

चरणों

विधि 1

प्रशिक्षण कटौती करें
प्रतिरक्षा एक चेरी पेड़ चरण 1 छवि का चित्र
1
अपनी छंटाई वाली कतरें को व्यवस्थित और तेज करें गंदा, सुस्त कैंची का उपयोग करके अपने पेड़ काटना करने से आपको बीमारियों का सामना करना पड़ेगा। 1 भाग ब्लीच और 9 भागों के पानी के साथ मिश्रण करें। मिश्रण में कैंची डुबकी और उन्हें गर्म पानी से कुल्ला। एक बार जब कैंची निष्फल हो जाती है, तो उन्हें एक साफ तौलिया के साथ सूखें।
  • इसमें कुछ और मिनट लग सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए लायक है कि आपके पेड़ को छंटाई प्रक्रिया में क्षतिग्रस्त न हो।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी कैंची तेज हो, ताकि वे आपके पेड़ की लकड़ी को नुकसान न करें।
  • अपने कैंची को हर बार जब आप अपने पेड़ काटना छँटाई करने के लिए जीवाणुरहित
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 2
    2
    अपने चेरी के पेड़ को मापें पेड़ को छाँटने से पहले, इसे मापने के टेप से मापें या छड़ी को मापने के लिए देखें कि क्या यह काफी अधिक है। यदि पेड़ कम है, तो इसकी छाँटने से पहले 75 सेंटीमीटर (30 इंच) से अधिक की ऊंचाई तक प्रतीक्षा करें। शीर्ष तक काटने से पहले पेड़ की अधिक स्थापना होने तक इंतजार करना यह सुनिश्चित करेगा कि कटौती से उसे कमजोर नहीं किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 3
    3
    शरद ऋतु या सर्दियों के दौरान केंद्रीय ट्रंक के ऊपरी हिस्से को काटें। पेड़ के ऊपर काटने से प्रशिक्षण कटौती करने के लिए कहा जाता है पेड़ को काटने के लिए अपनी तेज कैंची का प्रयोग करें जब तक कि यह 45 डिग्री सेल्सियस (24 और 36 इंच) ऊंचाई के बीच 45 डिग्री के कोण पर नहीं है। इन कटौती से आपको बीमार होने और सड़ने की संभावना कम हो जाएगी। इसे एक या दो साल बाद करें पेड़ संयंत्र तो आप बढ़ते आकार को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप वसंत तक इंतजार करते हैं, तो कलियों का विकास होगा और उन के गठन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा बर्बाद हो जाएगी।
  • कली फार्म से पहले कटौती करने से आपके पेड़ ने उस ऊर्जा का उपयोग स्वस्थ शाखाओं के उत्पादन के लिए करने की अनुमति देगा।
  • विधि 2

    एक समर्थन संरचना बनाएं
    छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 4
    1
    एक समर्थन संरचना बनाने से पहले एक साल रुको। यह संरचना पेड़ से बढ़ने वाले चार पार्श्व शाखाओं का एक समूह है। शाखाओं का यह आकार एक संरचना प्रदान करता है और पेड़ को संतुलित रखता है। अपने पेड़ में स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, आपको इस तरह से इसके विकास को प्रोत्साहित करना चाहिए। हालांकि, पहले से ज्यादा प्रयास न करें क्योंकि आप अपने युवा चेरी पेड़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक साल बीत जाने के बाद, आप एक समर्थन संरचना बनाने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • प्रुने अ चेरी ट्री शीर्षक वाली छवि, चरण 5
    2
    उन दोनों के बीच 20 सेंटिमीटर (8 इंच) की जगह के साथ चार या पांच शाखाएं चुनें चार या पांच शाखाएं चुनें जो कि वृक्ष के ऊपर स्थित रखने के लिए संरचना का निर्माण करेगी। शाखाएं जो चेरी के पेड़ के संबंध में 45 और 60 डिग्री के बीच एक कोण पर बढ़ती हैं, उनमें सबसे अच्छी शाखाएं पैदा होती हैं। मुख्य ट्रंक से बढ़ रहे स्वास्थ्यप्रद शाखाओं का पता लगाएं और समर्थन संरचना बनाने के लिए उनका उपयोग करें। जमीन से लगभग 45 सेंटीमीटर (18 इंच) कम से कम शाखा होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 6
    3
    जब तक वे 60 सेंटीमीटर (24 इंच) लंबे होते हैं तब तक चार या पांच शाखाओं में से प्रत्येक को काटें। चार शाखाओं में शूट के ऊपर 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) के कोणीय कटौती करें जो आपने पहले चुना था। एक नई वृद्धि होगी जहां आप कटौती करते हैं कटौती की शाखाओं को कचरे में छोड़ दें।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 7
    4
    अपने समर्थन संरचना में प्रत्येक शाखा में दो माध्यमिक शाखाएं छोड़ दें। दो मजबूत माध्यमिक शाखाओं को छोड़ दें जो 4 या 5 शाखाओं में से प्रत्येक में ठीक है जो आपने अभी कट कर दिया है। फिर से, शेष माध्यमिक शाखाओं को मुख्य शाखा के आधार के साथ फ्लश करें, जिससे आपके समर्थन संरचना के प्रत्येक टुकड़े में दो मजबूत हो जाएं। इससे पेड़ की शेष शाखाओं पर अपनी ऊर्जा केंद्रित होगी और फल की अधिक एकाग्रता पैदा होगी।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 8
    5
    शेष शाखाओं काट डालें मुख्य पेड़ के साथ साफ कटौती करें, जिससे कि वृक्ष का मुकुट धारण करने वाली संरचनाओं का केवल हिस्सा ही बने रहे। मुख्य शाखाओं को छोड़कर किसी भी शेष शाखाओं को काट लिया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 9

    Video: Global Warming or a New Ice Age: Documentary Film




    6
    अगले सर्दियों में दूसरी सहायता संरचना बनाएं एक और बढ़ते मौसम के बाद, पेड़ लम्बे और अधिक शाखाएं होंगी पेड़ की जांच करें और निर्धारित करें कि आप किन शाखाओं को बनाए रखने के लिए चाहते हैं, तो पेड़ के मुकुट को लगभग 60 सेंटीमीटर (2 फीट) पहले की तुलना में अधिक रखने के लिए एक दूसरी संरचना तैयार करें।
  • उन शाखाओं का चयन करें जो सीधे मुख्य और सबसे पुराने शाखाओं पर नहीं आते हैं मचान का एक रूप बनाएं जिससे कि सूर्य के प्रकाश पेड़ की सभी शाखाओं तक पहुंच सकें।
  • विधि 3

    एक परिपक्व पेड़ काटना
    छवि का शीर्षक छिड़क एक चेरी वृक्ष चरण 10
    1
    नई ऊर्ध्वाधर शाखाओं काट लें तीसरे वर्ष के बाद, नए समर्थन संरचनाओं को बनाने के लिए अब इसे आवश्यक नहीं है। शाखाएं जो आगे बढ़ते हैं, ऊर्ध्वाधर वाले से अधिक फल देते हैं। अपने पेड़ से अधिक से अधिक फल प्राप्त करने के लिए, समर्थन संरचना की शाखाओं को रस्सी बांधने और बढ़ते मौसम के दौरान जमीन पर इसे पकड़ने पर विचार करें। यह संरचनाओं की शाखाओं को ऊर्ध्वाधर के बजाय बाहरी विकास के लिए मजबूर करेगी।
    • कतरनी और छंटाई आरी वृक्षों के लिए उपयुक्त उपकरण हैं जो कि छंटाई वाली कतरों का उपयोग करने के लिए बहुत मोटी हैं। सुनिश्चित करें कि उनका उपयोग करने से पहले आपके उपकरण तेज और साफ होते हैं।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 11
    2
    मरे हुए मामले को काट लें, जबकि वृक्ष निष्क्रिय है। वृक्ष की उम्र के बावजूद, सर्दी के दौरान हमेशा इसे छिड़कने की कोशिश करते हैं, जबकि अभी भी इस अवस्था में है। मृत या मृत शाखाओं, मृत पत्तियों और सड़ा हुआ फल कट करें। उन्हें खाद ढेर या कचरा में ले जाएं।
  • हमेशा अपनी छंटाई का कटोरा उन्हें का उपयोग करने से पहले बाँझना याद रखें, भले ही आप केवल कुछ मृत शाखाओं में कटौती करने जा रहे हों
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 12
    3
    नई कटाई और बीज काटना यदि आप देखते हैं कि कुछ शूटिंग चेरी के पेड़ के आधार पर बढ़ती हैं, तो उन्हें काटें। इसके अलावा पौधों को हटा दें, ताकि चेरी के पेड़ की जड़ों को एक नए पेड़ के साथ प्रतिस्पर्धा करने की जरूरत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 13
    4
    किसी भी अतिरिक्त शाखा काट देना प्रत्येक सीजन बंद करो और देखें कि आपकी चेरी का पेड़ ठीक से बढ़ता है या नहीं। नई शाखाएं छंटनी करें जो समर्थन संरचनाओं का हिस्सा नहीं हैं, साथ ही शाखाएं जो एक दूसरे को पार करती हैं याद रखें कि लक्ष्य एक खुले रूप का निर्माण करना है ताकि सूरज की रोशनी और हवा पेड़ के केंद्र तक पहुंच सकें जिससे कि वह फल पैदा कर सकें।
  • यदि आप देखते हैं कि कुछ शाखाओं को पार करते हैं, तो एक का चयन करें और उसे काट लें।
  • शाखाएं जो फल का उत्पादन नहीं करती हैं, पत्तियों की शाखा के साथ फ्लश को काटा जा सकता है
  • प्रुने ए चेरी ट्री चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    सभी कट शाखाओं और कलमों को साफ करें। चेरी के पेड़ बहुत बीमार होने की संभावना हैं, इसलिए आप छंटाई समाप्त करने के बाद सभी कटिगों को हटाने के लिए सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप मृत शाखाओं काटना जमीन से मृत वस्तु लीजिए और रोग को रोकने के लिए उन्हें पेड़ से दूर फेंकना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए चेरी ट्री चरण 15
    6
    आपातकालीन छंटाई यदि आवश्यक हो वसंत या गर्मियों के दौरान आप एक बीमार या मरने वाली शाखा पा सकते हैं, जो एक चेरी के पेड़ को छिड़कने का कम से कम आदर्श समय है। यदि ऐसा होता है, तो शाखा छाछ दें, भले ही वृक्ष निष्क्रिय न हो। यदि इसे तुरंत हटाया नहीं जाता है, तो यह रोग पेड़ के अन्य भागों में फैल सकता है।
  • यदि यह बीमार पेड़ है, तो आपको प्रत्येक कटौती के बीच काटने वाले उपकरण को साफ करना चाहिए। उन्हें ब्लीच समाधान में विसर्जित करें, उन्हें गर्म पानी से धो लें और आगे बढ़ने से पहले उन्हें सूखें।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है कि, छाँटने से पहले, आप के चेरी के प्रकार को समझें साल के गलत समय पर कुछ चेरी के पेड़ों को छंटनी या फलों के उत्पादन की कलियों को कम करने से किसी मौसम का फल नष्ट हो सकता है या फिर पेड़ों के फल उत्पादन कौशल को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। चेरी बिंग, ब्लैक, प्रिूनस और जापानी कुछ विशिष्ट किस्म हैं।
    • आप अपने चेरी के पेड़ों की सभी कटौती वाले शाखाओं को शाकाहियों पर फैलाने से कीटाणुओं, बैक्टीरिया और कवक को रोकने के लिए डामर के बिना छंटाई पेस्ट के साथ सील कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने चेरी के पेड़ को छिड़क न दें जब तक कि मौसम के फल पैदा न हो जाए। अन्यथा, आपके पास अगले साल तक चेरी न हो।
    • आप गीली स्थितियों में पेड़ों की चेरी नहीं कर सकते। चेरी के पेड़ कवक की वजह से बीमारियों से ग्रस्त हैं इसके अलावा, जब उन्हें काट दिया जाता है और उन्हें शाखाएं उजागर वातावरण में आ जाती हैं, तब उन्हें प्राप्त होने की अधिक संभावना होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छंटाई कैंची
    • निस्संक्रामक, जैसे कि isopropyl शराब या ब्लीच
    • एक कपड़ा
    • ऐन्फ़ॉल्ट के बिना छंटाई पेस्ट (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com