ekterya.com

एक आउटलेट कैसे लगाया जाए

एक क्षेत्र में समान रूप से बिजली के आउटलेट स्थापित करना कमरे में अधिक स्थान प्रदान कर सकता है और नए क्षेत्रों को और अधिक आरामदायक बना सकता है। एक पावर आउटलेट रखने से एक घर अधिक रहने योग्य लग सकता है यदि आप काम को सही तरीके से व्यवस्थित करते हैं और उपयुक्त सुरक्षा उपायों को लेते हैं, तो केबल को एक बिजली के स्रोत से एक नए आउटलेट तक पहुंचने में कुछ घंटे से अधिक समय नहीं लगेगा। काम को ठीक से योजना के बारे में जानें, तारों को सुरक्षित रूप से पूरा करें और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट सत्यापित करें कि यह सुरक्षित है

चरणों

भाग 1

काम की योजना बनाएं
छवि शीर्षक 481328 1

Video: Imc का दुकान कैसे पता करे

1
सर्किट ब्रेकर बंद करें हर बार जब आप बिजली के साथ काम करते हैं, तो यह बिल्कुल जरूरी है कि आप बिजली बंद करें और फिर से जांच करें कि इससे पहले कि आप काम शुरू करें, कोई विद्युत शक्ति न हो। हमेशा कुछ भी करने से पहले सर्किट ब्रेकर बंद करें गैर-संपर्क वोल्टेज मीटर का उपयोग करें काम के साथ आगे बढ़ने से पहले सब कुछ सत्यापित करने के लिए
  • छवि शीर्षक 481328 2
    2
    आवश्यक उपकरण और सामग्री इकट्ठा एक नया आउटलेट स्थापित करने के लिए आपको कुछ बुनियादी विद्युत उपकरण की आवश्यकता होगी और कनेक्शन को सुरक्षित रूप से बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्न टूल तक पहुंच है:
  • तार स्ट्रिपर्स
  • प्लास्टर का रंग
  • लकड़ी ड्रिल के साथ ड्रिल
  • सार्वभौमिक सरौता की एक जोड़ी
  • खत्म करने के लिए पेचकश और स्टार स्प्रैड्रियर
  • गैर संपर्क वोल्टेज मीटर
  • एक वॉल्यूम चरण 1 में एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पावर आउटलेट के लिए सबसे अच्छा स्थान निर्धारित करें मंजिल से घर की अन्य कुर्सियां ​​तक ​​दूरी की दूरी तय करें सुनिश्चित करें कि आउटलेट कवर के निचले हिस्से को मापने वाला दूरी नहीं है। बिजली के आउटलेट से बिजली बंद करें गर्तिका से कवर निकालें, जो बीच में एक स्क्रू के साथ लगाया जाता है, और दीवार में छेद को मापें।
  • एक वॉल्यूम चरण 2 के लिए एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला इमेज

    Video: how to geyser fitting गीजर फिटिंग कैसे करें .water heater fittings

    4
    दीवार में एक खोलने का पता लगाएं अधिकांश घरों में, वहाँ आम तौर पर बीम 5 सेमी x 10 सेमी (2 इंच x 4 इंच) या 5 सेमी x 15 सेमी (2 इंच x 6 इंच) आम तौर पर 40 या 60 सेमी के अंतराल पर स्थित है कर रहे हैं (16 या 24 इंच) किसी भी दीवार के साथ इसके अलावा, आपको हमेशा सुरक्षा के लिए एक बीम को कुर्सियां ​​ठीक करना चाहिए। उचित ऊंचाई पर एक स्थान, दो बीम के बीच के क्षेत्र में चिह्नित करें।
  • बीम का पता लगाने का सबसे आसान तरीका सबसे हार्डवेयर स्टोरों पर उपलब्ध "बीम डिटेक्टर" का उपयोग करना है। आप एक हथौड़ा के साथ दीवार को भी टैप कर सकते हैं, दीवार के साथ धीरे-धीरे इसे स्थानांतरित कर सकते हैं और ध्यान से सुन सकते हैं। जब आप हथौड़ा मारते हैं, तो जब आप एक किरण के संपर्क में आते हैं, तो आप खोखले झटके का अधिकांश समय और फिर "ठोस शोर" सुनेंगे।
  • एक वॉल्यूम को एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    5
    पुष्टि करें कि दीवार पर कोई अन्य धातु की वस्तुओं या पाइप नहीं हैं। दीवार के विपरीत दिशा में सिंक या शौचालय हैं या नहीं। किसी भी एयर रिटर्न या एयर कंडीशनिंग सिस्टम वाहिनी को ध्यान में रखें।
  • अगर दीवार के शीर्ष या नीचे स्थित ग्रिड है जहां आप पावर आउटलेट को स्थान देना चाहते हैं, तो आप इसे दीवार पर एक ही स्थान पर नहीं कर सकते। नाखून और हुक के साथ छेद करके एक्सप्लोर करें एक छेद ड्रिल करें और एक तार हुक के समान कुछ का उपयोग करें और निरीक्षण करें कि दीवार गुहा के अंदर के परिवेश को "महसूस" करें।
  • एक वॉल्यूम चरण 4 में एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    6
    ढूँढें जहां आप विद्युत शक्ति प्राप्त कर सकते हैं एक नया आउटलेट स्थापित करने के दो बुनियादी तरीके हैं, एक नए स्थान पर सर्किट ब्रेकर के विद्युत तारों या एक ही कमरे में दूसरे आउटलेट से पास करें। किसी शक्ति स्रोत के लिए उपयोग, आप घर, तहखाने या बाहरी क्षेत्र के अंदर एक पावर आउटलेट स्थापित करने के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कनेक्शन बनाने और अपना काम आसान बनाने के लिए निकटतम और सबसे सुविधाजनक स्थान खोजें।
  • भाग 2

    तारों को बढ़ाएं
    एक वॉल्यूम के लिए एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक स्टेज 9
    1

    Video: "केंट ग्रैंड +" पानी का शुधिकरण यंत्र इंस्टॉल करने की प्रक्रिया (हिन्दी मे) - केंट आरओ

    मौजूदा शक्ति स्रोत के पास की दीवार में एक छेद ड्रिल करें काम करने के लिए पर्याप्त जगह खोलने के लिए, आपको 30 से x x 30 सेंटीमीटर (12 इंच x 12 इंच) के टुकड़े टुकड़े टुकड़े के टुकड़े टुकड़े टुकड़े में कटौती की आवश्यकता होगी, अधिग्रहण के निकट दीवार से, अधिमानतः इसके ऊपर। आपको उस जगह में एक नया छेद बनाना होगा, लगभग एक ही ऊंचाई, जहां आप नए पावर आउटलेट को स्थान देना चाहते हैं। यह छेद थोड़ा छोटा हो सकता है: बिजली के बक्से के आधार पर 8 सेमी x 5 सेमी (3 इंच x 2 इंच)।
    • छोटे, फर्म चीरों को कई बार बनाने के लिए एक मजबूत कटर का प्रयोग करें जब तक कि आप दीवार पर सामग्री के माध्यम से कट नहीं कर पाते। प्लास्टर दीवारों के मामले में, कोनों में छेद ड्रिल करने और बेलनाकार देखा के साथ एक और छेद काटने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • आपको दो ज़ोन के बीच एक और छेद काटा जाना पड़ सकता है, इस बात के आधार पर कि वे कितनी दूर हैं। सामान्य रूप से, आपके पास प्रत्येक 90 सेंटीमीटर (3 फीट) तक पहुंच छेद होना चाहिए जिससे दीवार के माध्यम से तारों को मैन्युअल रूप से धागा करना आसान हो।
  • छवि शीर्षक 481328 8
    2

    Video: पपीते की खेती से कैसे कमाये पैसे | Start Papaya farming with Taiwan Red Lady




    दो क्षेत्रों के बीच उपयुक्त केबल को खींचें एक बार जब आप इलाकों तक पहुंच सकते हैं, तो रोम-मेटल केबल जैसे गैर-धातु केबल प्राप्त करें घरों में काम करने के लिए, केबल का उचित आकार 35 सेमी (14 इंच) है, दो तारों के साथ, 15 एम्पों के लिए उपयुक्त। दोनों सिरों पर 45 सेमी (18 इंच) केबल का अधिशेष छोड़ दें पहले केबल को नए रिसेप्टेक के माध्यम से पास करें और मौजूदा केबल को नया केबल कनेक्ट करें। लगभग 20 सेमी (8 इंच) लंबा रोम के ब्रांड केबल्स के कवर को काट लें
  • आपको उस सर्किट की विद्युत शक्ति के लिए उचित केबल का उपयोग करना चाहिए और केबल का एक ही आकार जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं जब आप नए केबल खरीदने जा रहे हैं तो मौजूदा केबल का नमूना लें
  • एक वॉल्यूम चरण 12 के लिए एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    3
    नए सिरों पर पावर आउटलेट के प्राप्य को स्थापित करें दो क्षेत्रों के बीच केबल को पार करने के बाद, कनेक्शन बनाएं और केबल को लपेटें। एक दुकान में आउटलेट खरीदें और केबल को रसीद के साथ कनेक्ट करें। केबल के भीतर, अलगाव किए बिना तीन कंडक्टर होते हैं, आमतौर पर काले, सफेद और हरे रंग के होते हैं। संदूक में दो कांस्य शिकंजा, दो चांदी के शिकंजा और एक हरे पेंच हैं। आम तौर पर, केबल और बिजली के टेप के साथ कनेक्शन लपेटकर एक अच्छा अभ्यास है जिससे कि पहुंच से बाहर हो। सभी शिकंजा और तार लपेटें
  • ग्रीन वायर को किसी भी इन्सुलेशन के बिना तांबे के तार से कनेक्ट करें। चारों ओर तार हुक और हरे पेंच समायोजित।
  • सफेद तार के अंत से 2 सेमी (3/4 इंच) स्ट्रिप करें एक हुक बनाने के लिए केबल के अंत में मोड़ो, उसे चांदी के एक स्क्रू के साथ रखें, और फिर उन्हें कस लें। अन्य चांदी के स्क्रू का उपयोग न करें
  • पीतल की पेंच पर काली तार रखें। ऐसा ही करें: केबल को पट्टी करें, एक हुक बनाएं और स्क्रू समायोजित करें।
  • एक वॉल्यूम को एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला इमेज चरण 11
    4
    शामिल क्लैंपिंग टुकड़ों के साथ विद्युत आउटलेट के इलेक्ट्रिक बॉक्स को स्थापित करें। बाहरी बॉक्स दृढ़ता से दीवार पर होनी चाहिए और स्थानांतरित नहीं होना चाहिए। इस बॉक्स को ढीली केबल्स रखने और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उन्हें लुढ़का और तय किया जाता है। ये बक्से घर के सभी बिजली के आउटलेट में पाए जाते हैं।
  • एक वॉल्यूम को एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक 13 चित्र
    5
    प्रारंभिक सॉकेट में केबलों को स्थापित करें प्रारंभिक बिजली सॉकेट पर लौटें और केबलों को कनेक्ट करें रसीद ले लो और तारों से हटा दें, फिर काले तारों को उसी तार से जोड़ दें, सफेद तारों के साथ सफेद तारों और जमीन पर तारों के साथ जमीन के तार।
  • 20 सेंटीमीटर (8 इंच) की पगड़ी (तार का एक छोटा मोटा टुकड़ा) काट लें और दोनों सिरों पर तार के 2 सेमी (3/4 इंच) पट्टी करें। तीन काले तारों में शामिल हों ताकि समाप्त हो जाएं। एक नए केबल का अंत पुराने केबल के अंत और पनीर के एक छोर को पूरा करना चाहिए।
  • एक ट्रेसियन कनेक्टर प्राप्त करें (जिसमें एक प्लास्टिक शंको है) जो केबल से कनेक्ट करने के लिए बस स्क्रू हैं। तीन काले रियर तारों को एक ट्रेसियन कनेक्टर से जोड़ा जाना चाहिए और यह सफेद और ग्राउंड तारों पर लागू होता है। पनीर के दूसरे छोर को ले लें और इसे शिकंजाओं को देते हैं जैसे कि आपने पहले किया था: हरे रंग के हरे रंग के तारों, चांदी वाले सफेद रंग और कांस्य वाले काले रंग वाले
  • पुराने घरों में विभिन्न प्रकार के केबल हो सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें एक साथ नहीं रख सकते हैं तो आपको इलेक्ट्रीशियन से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    नौकरी समाप्त करें
    छवि शीर्षक 481328 12
    1
    दीवार पर सब कुछ रखें और सॉकेट्स के कवर स्थापित करें। आपको केवल बिजली के बॉक्स में सीधे स्क्रू करने के लिए डिवाइस पर दो स्क्रू की आवश्यकता होगी। आपको शामिल किए गए शिकंजे के साथ विद्युत सॉकेट में सीधे विद्युत सॉकेट को पेंच करना होगा।
    • एक बार जब आप उपकरण रख देते हैं, तो स्क्रू का उपयोग करके आउटलेट के कवर को पकड़ कर रखें और कार्य को समायोजित करने के लिए सभी केबलों को रसीद में रखें। दीवार की दीवार को दीवार में पेंच और, यदि आवश्यक हो, तो प्लास्टरबोर्ड में आपके द्वारा किए गए किसी भी छेद की मरम्मत करें।
  • छवि शीर्षक 481328 13
    2
    अपने काम को सत्यापित करने के लिए बिजली चालू करें। सर्किट पर रहना चाहिए और फ़्यूज़ विस्फोट नहीं करेगा अगर आप केबल को सही तरीके से स्थापित करते हैं दीपक या कम वोल्टेज वाले किसी भी डिवाइस के साथ आउटलेट का परीक्षण करें।
  • यदि फ्यूज चल रही है या कोई बिजली नहीं है, तो बिजली की बिजली फिर से बंद करें और कनेक्शन को फिर से जांचें। ऐसा लगता है कि एक या दो केबल्स ने उन्हें संभालने के दौरान ढीला कर दिया है और आपको उन्हें सही तरीके से फिर से रखना चाहिए।
  • अगर कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो जांचने से पहले शक्ति फिर से बंद करना सुनिश्चित करें यदि सर्किट चालू है, तो बिजली चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • एक वॉल्यूम को एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक शीर्षक वाला छवि चरण 15
    3
    एक आउटलेट मीटर के साथ आउटलेट की जांच करें। सबसे सामान्य सर्किट्स 15 एएमपीएस हैं और यह अनुशंसा की जाती है कि आप सर्किट की जांच सुनिश्चित करें कि यह ओवरलोड नहीं है। अधिकांश इलेक्ट्रिकियां यह प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए इस प्रक्रिया को करते हैं कि नया सर्किट स्रोत को बल नहीं देता है ऐसा करने के लिए, आपको एक वोल्टेज मीटर का उपयोग करना होगा जो सर्किट ब्रेकर पर टर्मिनल स्क्रू के बीच और दूसरे को जमीन पर जोड़ता है। तटस्थ तार को स्पर्श न करें।
  • अधिकांश सर्किटों के लिए, सर्किट के दौरान अधिकतम उपलब्ध शक्ति 1800 वाट होनी चाहिए। हालांकि, यह आम तौर पर करीब 20% आरक्षित होने के लिए सामान्य है यदि आपको आउटलेट के लिए एक उच्च वोल्टेज विद्युत उपकरण कनेक्ट करने की आवश्यकता है। सुरक्षा के अच्छे अंतर को छोड़ने के लिए इसे अधिकतम 1400 वाटों के पास रखने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • इस उद्देश्य के लिए एक्सटेंशन कॉर्ड बनाए गए थे (लेकिन केवल अस्थायी उपयोग के लिए) इलेक्ट्रिक एक्स्टेंशन कॉर्ड खरीदना और इसे बढ़ाते समय आपको अस्थायी रूप से विद्युत शक्ति की आवश्यकता होती है, यह सस्ता, आसान और कम खतरनाक होता है।
    • यदि आप तहखाने या अर्ध-तहखाने की जांच करते हैं, तो आपको बिजली के बक्से के बिना केबल लटका मिल सकता है। अधिकांश क्षेत्रों में, तारों को तब तक बाधित करने की अनुमति दी जाती है जब तक कि आपके द्वारा नए बिजली के बॉक्स में कनेक्शन समाप्त हो जाते हैं एक केबल कमरे के आउटलेट से जुड़ा है और बनाने के प्रतीत होता है कि के लिए खोज रहे वाकई थोड़ा अतिरिक्त जगह है (आप पर ही तार झुकने से 15 सेमी (6 इंच) प्राप्त कर सकते हैं)। जब आप बिजली की बिजली बंद करते हैं तो केबल को काटें। कटौती तार के दोनों सिरों एक नया बिजली के बॉक्स में रखें, एक मंजिल धरन में बॉक्स स्थापित करने और मौजूदा केबल के लिए नई केबल देते हैं।
    • यदि आपके पास अटारी, तहखाने या अर्ध-तहखाने है, तो आपको बिजली की विस्तार के लिए मार्ग की जांच करनी होगी। कभी-कभी बिजली की शक्ति कमरे के केंद्र में छत के विद्युत बक्से तक फैली हुई है। अन्य मामलों में, बॉक्स के अंदर प्रकाश को चालू करने के लिए केवल तार हैं आप कमरे में बिजली बंद करने के लिए (या सुनिश्चित करने के लिए निर्माण), प्रकाश उपकरण निकालने और दो से अधिक छत में बिजली के बॉक्स में आने के तारों के लिए देख कर यह सत्यापित कर सकते हैं। आप और अधिक केबल (और इसलिए अधिक अलग तरह से जाने की संभावना) दर्ज हैं, तो आप सक्रिय और उस बॉक्स सत्ता पर स्थिर हो सकता है। यह संभव है कि आप उन अतिरिक्त केबलों से कनेक्शन बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • ज्यादातर जगहों पर इस तरह के नौकरियों के लिए निर्माण मानक हैं। इसे अपने आप कर कर आग लगने की संभावना बढ़ सकती है। इस काम की जटिलता के कारण, एक सर्किट में बहुत अधिक मौजूदा पास देना आसान है।
    • एक स्थिर विद्युत अधिभार केबलों को अधिक से अधिक गरम कर सकता है, इन्सुलेशन और अन्य निर्माण सामग्री प्रज्वलित कर सकता है।
    • एक चलने योग्य क्षेत्र में एक इलेक्ट्रिक एक्स्टेंशन कॉर्ड न रखें, जहां यह एक दरवाजा है जो सीधे उस पर बंद हो जाता है।
    • घर में विद्युत् प्रवाह शक्तिशाली होता है जिससे एक इलेक्ट्रोक्यूशन का कारण बन सकता है (जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु या चोट होती है) जब कोई व्यक्ति भूमि बनाता है, जो सर्किट पूरा करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com