ekterya.com

बगीचे के लिए जमीन तैयार करने के लिए कैसे करें

एक स्वस्थ उद्यान बनाने के लिए भूमि तैयार करना एक जगह चुनने और रोपण के लिए छेद खोदने से ज्यादा जटिल है। सबसे पहले आपको अच्छे सूरज के प्रदर्शन, अच्छा जल निकासी और कोई जड़ सिस्टम के साथ एक जगह का चयन करने की आवश्यकता नहीं है। फिर आपको अपनी रेत और मिट्टी की सामग्री को निर्धारित करने के लिए मिट्टी का परीक्षण करना होगा। पीएच स्तर और पोषक तत्वों की सांद्रता की जांच के लिए एक बगीचे केंद्र में एक नमूना लेना भी एक अच्छा विचार है। तब आप पृथ्वी को हटा दें, चट्टानों और जड़ों को हटा दें। अंत में, आपको कार्बनिक पदार्थ, मिट्टी के सुधारकर्ताओं (जैसे कि मिट्टी और रेत) को जोड़ने और रोपण से पहले पूरे क्षेत्र को समतल करना होगा।

चरणों

विधि 1

मिट्टी की स्थिति की पुष्टि करें
एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
मिट्टी संरचना का एक नमूना लें पृथ्वी को एक फावड़ा के साथ खो दें और इसमें कुछ मुट्ठी भर लें। देखें कि यह क्या है यह रेतीले, मिट्टी में अमीर हो सकता है या बस बाढ़ मिट्टी यदि इसमें बहुत अधिक रेत या मिट्टी है, तो उद्यान पौधे बहुत अच्छी तरह से विकसित नहीं होंगे।
  • पृथ्वी को नरम महसूस करना चाहिए, जैसे कि यह हवा से भरा हुआ है, क्योंकि इसका मतलब है कि उसे बहुत ऑक्सीजन मिलता है।
  • यह बहुत अच्छा समय है कि अगर वहाँ कई कीड़े और कीड़े हैं, क्योंकि यह आम तौर पर इंगित करता है कि पृथ्वी बहुत समृद्ध है।
  • आपके इलाके की मिट्टी पर निर्भर करता है कि आप मिट्टी के सुधारकों को बाद में जोड़ सकते हैं ताकि यह उचित संरचना हो।
  • सामान्य रूप से, आदर्श एक गहरे भूरे या लगभग काली मिट्टी है, क्योंकि इसका मतलब है कि इसमें बहुत से क्षयकारी कार्बनिक पदार्थ होते हैं और यह पोषक तत्वों में समृद्ध होता है। हल्के भूरे या लगभग पीली मिट्टी में कम पोषक तत्व सामग्री होती है
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पोषक तत्वों की जांच करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मिट्टी के एक बगीचे की दुकान में यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पोषक तत्वों की क्या कमी है और आपके पीएच स्तर क्या है आप घर परीक्षण किट भी खरीद सकते हैं, लेकिन यह बहुत सटीक नहीं होगा
  • आदर्श पीएच 6.5 और 6.8 के बीच है। मिट्टी के पीएच को समायोजित करने का एक आम तरीका चूना जोड़ने के लिए है, लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया है जिसके प्रभावी होने में 6 महीने लगते हैं।
  • आप उर्वरक और खाद के साथ अन्य पोषक तत्वों की कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, लेकिन बाद में इसमें चर्चा की जाएगी।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    पृथ्वी के नमी के स्तर का मूल्यांकन करें जब आप पहली बार बगीचे के विकास के लिए जा रहे हैं (विशेषकर यदि आप इसे शुरुआती वसंत में करते हैं), तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक यह पर्याप्त सूख नहीं हो। यदि आप इसे एक मुट्ठी भर देते हैं और यह कॉम्पैक्ट रहता है, यह अभी भी बहुत गीला है।
  • एक हफ्ते में एक बार इस परीक्षण को पूरा करें जब तक कि बगीचे की तैयारी शुरू करने के लिए मिट्टी सूखी न हो।
  • मिट्टी की एक उच्च सामग्री के साथ पृथ्वी अधिक compacts, लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह बहुत गीला है मतलब नहीं है।
  • विधि 2

    भूखंड को तैयार करने के लिए भूमि को तोड़ो
    एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    ट्यूटर के साथ अपने बगीचे की परिधि को सीमित करें खुदाई शुरू करने से पहले, बगीचे के आकार और आकार का निर्णय लें। यदि आपके पास 3 से अधिक पंक्तियां हों, तो प्रत्येक पंक्ति के बीच चलने के लिए अतिरिक्त स्थान पर विचार करना सुनिश्चित करें केवल 2 पंक्तियों के मामले में, आप प्रत्येक पंक्ति के बाहर से बगीचे का ध्यान रख सकते हैं।
    • बगीचे की साजिश के आयताकार बनाने के लिए जमीन पर 4 ट्यूटर्स रखें।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    घास के पहले 5 सेमी (2 इंच) निकालें उस घास, काई या मादा को हटाने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें जहां आप अपने बगीचे बनाने की योजना बना रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने रूट से ब्रश को निकालने के लिए गहराई से खोदते हैं। आप इस चरण के लिए लगभग 10 सेमी (4 इंच) गहरे स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • आप बाद में उपयोग के लिए खाद ढेर में यह सब कर सकते हैं, लेकिन जब तक यह कंपोस्ट नहीं बन जाता है, तब तक इसे जमीन पर पुनर्जन्म न करें। आपके पास अन्य कंपोस्ट की इस परत से खाद को अलग करने के लिए कंटेनर भी तैयार होना चाहिए।
  • एक गार्डन के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3

    Video: नींबू की खेती। नीबू की वैज्ञानिक खेती । नींबू की खेती के लिए जमीन । नींबू के रोग उपचार ।

    एक फावड़ा या रोटरी किसान का उपयोग करके गंदगी निकालें नए भूखंडों के लिए, आपको इसे 30 से 45 सेमी (12 से 18 इंच) की गहराई में हटा देना चाहिए। पहले एक फावड़ा के साथ उस गहराई पर खिसकाएं और फिर भूखंड को एक दूसरे पास दे दो कि वह इसे तोड़ने के लिए एक किसान के साथ।
  • जैसा कि आप गंदगी खोदते हैं, बड़े पत्थरों, जड़ों या मलबे (जैसे, धातु के टुकड़े, प्लास्टिक, आदि) को आप पा सकते हैं। यदि जमीन बहुत कॉम्पैक्ट है, तो आपको इसे तोड़ने के लिए एक से अधिक पास करना पड़ सकता है।
  • यह परियोजना का एक हिस्सा है जो अधिक समय की खपत करता है, खासकर यदि आपको कई पत्थर या अन्य मलबे मिल जाए। यही कारण है कि कचरे को पास करने के लिए अच्छा है, जो आपको जमीन पर ढूंढने के लिए कुछ भी फेंक सकता है।
  • विधि 3

    मिट्टी की संरचना समायोजित करें
    एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    यदि आवश्यक हो, चूने या सल्फर जोड़ें मिट्टी पीएच स्वस्थ पौधों का उत्पादन करने वाली स्वस्थ मिट्टी को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। भूमि का मूल्यांकन करते समय प्राप्त जानकारी का उपयोग करना सुनिश्चित करें चूना पीएच स्तर बढ़ता है यदि यह बहुत कम है, जबकि सल्फर इसे कम कर देता है अगर पीएच बहुत अधिक है
    • एक बगीचे केंद्र आपको अपने बगीचे के लिए चूने की सही मात्रा की खोज करने की अनुमति देगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि बगीचे कितनी बड़ी है और आप कितनी पीएच को बदलना चाहते हैं। चूने का फैलाव इसके लिए एक विशिष्ट विधि की आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसा न मानें कि आपको केवल जमीन पर थोड़ा सा डालना होगा।
    • आपको अपने बगीचे की ज़रूरतों के अनुसार सल्फर के उपयोग के बारे में भी मार्गदर्शन करना चाहिए।



  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    आवश्यक रूप से अन्य मंजिल के सुधारकों को जोड़ें जमीन की संरचना का विश्लेषण करने के लिए जांच और भेजने के समय, आपको पता चल जाएगा कि क्या आपके बगीचे के लिए सर्वोत्तम संभव मिश्रण बनाने के लिए रेत, मिट्टी या अन्य वनस्पति धरती को जोड़ना आवश्यक है या नहीं। ऐसा कुछ है जिसके लिए एक उद्यान केंद्र अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है।
  • रेत या मिट्टी के साथ अधिक से अधिक मत बनो, पृथ्वी के सामान्य बनावट से मिलान करने के लिए एक समय में थोड़ा जोड़ने का प्रयास करें।
  • यदि आप एक कम ऑक्सीजन सामग्री का खुलासा करते हैं, तो आप मृदा को हवा देने के लिए प्लास्टर या पेर्लाइट जोड़ सकते हैं।
  • स्पॅग्नुम पीट एक उपयोगी मिट्टी सुधारक है, यदि यह बहुत शुष्क दिखता है, क्योंकि यह नमी को बरकरार रखता है और थोड़ा-थोड़ा जमीन में इसे जारी करता है।
  • पौधों के स्वस्थ विकास के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम, महत्वपूर्ण तत्वों को संतुलित करने के लिए थोड़ा मूलभूत उर्वरक जोड़ना आवश्यक हो सकता है
  • एक गार्डन के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    1: 1 के अनुपात में पृथ्वी पर कार्बनिक पदार्थ जोड़ें अर्थात्, जितना संभव हो उतना कार्बनिक पदार्थ जोड़ने की कोशिश करें, ताकि बगीचे की ऊपरी परत आधा भूमि हो जो पहले से मौजूद थी और आधा जैविक पदार्थ जोड़ा गया था।
  • कार्बनिक पदार्थ में कुचल भूरे और हरे रंग के पत्ते, घोड़ा खाद, लकड़ी की लकड़ी का टुकड़ा या शामिल हो सकते हैं खाद, जैसे सब्जियों और फलों के टुकड़े आपके द्वारा खोले गए सभी 30 से 45 सेमी (12 से 18 इंच) जैविक पदार्थ जोड़ना जरूरी नहीं है, लेकिन पहले 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) तक।
  • जैविक पदार्थों के रूप में मांस, मछली या डेयरी उत्पादों को न जोड़ें न ही आपको इन प्रकार के मलबे को एक कंटेनर या खाद ढेर में जोड़ना चाहिए।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10
    4
    एक फावड़ा या किसान के साथ मिट्टी को फिर से हलचल। चूंकि आपने विभिन्न सामग्रियों को जोड़ लिया है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सब कुछ समरूप रूप से मिश्रित हो। इसके लिए आपको पूरे बाग की साजिश 2 या 3 गुणा तक जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • दूसरी बार इसे हटाने के बाद मिट्टी को हल्के से पानी के लिए एक अच्छा विचार है, जिससे कि सब कुछ गीली हो सके।
  • Video: गमले या बगीचे में नींबू का पौधा कैसे उगाएँ - आपकी फरमाइश

    एक गार्डन के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    धरती को इसे समतल करने के लिए दबाना जमीन ढीली होनी चाहिए, इसलिए रैकिंग करते समय नई साजिश पर न चलें। यदि आपने पौधों की प्रत्येक पंक्ति के बीच के ट्रेल्स के लिए जगह छोड़ दी है, तो आप राकिंग के दौरान उनके माध्यम से चल सकते हैं। धरती पर धीरे से रैक पास करें, ताकि पूरी प्लॉट यथासंभव स्तर हो।
  • विधि 4

    उद्यान के लिए एक स्थान चुनें

    Video: टानिक का खेल समझे। खाद का खेल जाने । फसलों में खाद ।फसलों में टानिक कौन सा दे..what is fertilizer.

    एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र 12 कदम
    1
    बगीचे के लिए एक जगह चुनें, जिसमें सूर्य के प्रकाश का अच्छा प्रदर्शन हो। अपने बगीचे में इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए, धूप के 6 घंटे की सिफारिश की जाती है। इसलिए, अपने बगीचे को अपने घर के बहुत करीब या अपने इलाके में बनाने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जहां यह एक पेड़ की छाया से ढंक दिया जाएगा।
    • यदि आपके पास कई पेड़ हैं, पास के घर या अन्य ऑब्जेक्ट्स जो सूर्य को ब्लॉक करते हैं, तो आपको हर दिन अधिक समय के लिए सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने वाला स्थान ढूंढने के लिए अपने यार्ड पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक गार्डन के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    2
    रूट सिस्टम से बचें एक पेड़ की जड़ प्रणाली, जमीन से बहुत दूर का विस्तार कर सकती है, भले ही आप जड़ों को नहीं देख सकें। यदि आप अपने बगीचे को एक पेड़ के बहुत करीब स्थापित करने का प्रयास करते हैं, तो आपके रूट सिस्टम आपके पौधों के साथ समस्याएं पैदा करेगा। शाखाओं के सबसे दूर के बिंदु से कम से कम 3 मीटर (10 फीट) दूर रहें।
  • जैसा कि आप बाद में खुदाई शुरू करते हैं, आप देखेंगे कि क्या पृथ्वी के कई पेड़ के जड़ हैं या नहीं यदि अंत में चुने हुए स्थान की कई जड़ें हैं, तो जगहों को बदलने के लिए बेहतर है (यदि संभव हो)।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 14
    3
    अच्छा जल निकासी के साथ एक क्षेत्र चुनें आपको उस स्थान के बीच एक संतुलन मिलना चाहिए जो पृथ्वी पर किसी भी पानी को बरकरार नहीं रखेगा और एक बार ऐसा स्थान होगा जो हर बार बारिश में बाढ़ आएगा। उस क्षेत्र के लिए अपने यार्ड में देखो, जहां घास बेहतर बढ़ेगा, क्योंकि यह अच्छी तरह से नाली जाने की संभावना है। आदर्श रूप से, उद्यान आपके आँगन के एक फ्लैट, स्तर के हिस्से पर होना चाहिए।
  • वीडियो

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com