ekterya.com

कार्बनिक लेटिट कैसे विकसित करें

यदि आप घर पर कृषि उत्पादों का विकास करते हैं, तो आप न केवल पैसे बचा पाएंगे, लेकिन आपको यह निश्चित होगा कि वे जैविक हैं कार्बनिक भोजन रसायन के बिना और खाद में अमीर मिट्टी में उगाया जाता है आप विभिन्न बागवानी उपकरणों के साथ जैविक उद्यान बनाए रख सकते हैं और अपने पौधों की देखभाल करने के बारे में कुछ ज्ञान कर सकते हैं। लेट्यूस एक सब्जियों में से एक है जिसे आप एक कार्बनिक बगीचे में विकसित कर सकते हैं। जानें कि कैसे इसे बढ़ाना है और अपने बगीचे में अपने पोषण लाभों को फसल कैसे करें।

चरणों

आगे बढ़ें-कार्बनिक-सलाद पत्ता-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
ग्रो ऑर्गेनिक लेट्यूस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
रोपण के लिए भूमि तैयार करें सुनिश्चित करें कि मिट्टी की पीएच स्तर 6.0 और 6.8 के बीच है। यह जरूरी है कि मिट्टी में अच्छा जल निकासी है और यह कि मिट्टी पोषक तत्वों में समृद्ध है, साथ ही खाद और खाद की उच्च सामग्री लेट्यूस पौधे नाइट्रोजन युक्त मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, इसलिए बीज बोने से पहले आपको मिट्टी में खून का भोजन या खाद चाय जोड़ना चाहिए।
  • यदि आपको मिट्टी के पीएच नहीं पता है, तो आप अपने सामान्य बागवानी स्टोर में मिट्टी विश्लेषण के लिए एक किट खरीद सकते हैं। आपको एक चम्मच मिट्टी को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी, इसे कंटेनर में रख दिया जाएगा और विश्लेषण के लिए रासायनिक विशिष्ट बूंदों को जोड़ देगा। किसी विशेष समय के लिए कंटेनर को हिलाएं और संदर्भ रंगों की तालिका के साथ परिणामों की तुलना करें।
  • आप अपनी सुविधाओं में मिट्टी का विश्लेषण करने के लिए स्थानीय विश्वविद्यालय कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। आम तौर पर, यह एक निशुल्क सेवा है और आप अधिक विस्तृत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • आगे बढ़ें-कार्बनिक-सलाद पत्ता कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रो ऑर्गेनिक लेट्यूस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जमीन में एक खाई खोदकर और सलाद के बीज बोना। लेट्यूस पौधों की एक छोटी जड़ प्रणाली है, इसलिए आपको एक बहुत गहरी खाई खोदने की आवश्यकता नहीं है। 0.6 से 2.5 सेमी (0.25 से 1 इंच) की गहराई में बीज डालें।
  • आगे बढ़ें-कार्बनिक-सलाद पत्ता-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रो ऑर्गेनिक लेट्यूस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    1.3 सेमी (0.5 इंच) की मिट्टी के साथ बीज को कवर करें। जैविक खाद या खाद के 7.5 से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) जोड़ें। इससे बीज नम हो जाएंगे और वृक्षों को बढ़ने से रोकना होगा।
  • यदि आप बगीचे में कई प्रकार के सलाद लगाएंगे, तो क्रॉस-परागण को रोकने के लिए, प्रत्येक प्रकार के लेटिष को 3.5 मीटर (12 फीट) दूर से दूर रखें।
  • आगे बढ़ें-कार्बनिक-सलाद पत्ता-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Stokley - कार्बनिक (संगीत वीडियो)




    ग्रो ऑर्गेनिक लेट्यूस स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधों को कुल्ला, एक बार पौधों को अपनी पहली पत्तियां मिलेंगी। पतली बस कुछ पौधों को खत्म करने के लिए है ताकि पौधों को विकसित करने के लिए अधिक जगह मिल सके। ढीले पत्ती सलाद के पौधे 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की दूरी पर होते हैं, जबकि लेटिष कली को 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की दूरी की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप सलाद के कलियों को विकसित करने जा रहे हैं, तो हिमशैल प्रकार की तरह, 30 से 35 सेमी (12 से 14 इंच) के अलग होने की कोशिश करें। ढीली पत्ती के साथ सलाद पौधे 10 सेंटीमीटर (4 इंच) अलग होने चाहिए।
  • आगे बढ़ें-कार्बनिक-सलाद पत्ता-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रो ऑर्गेनिक लेट्यूस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कार्बनिक सलाद लीजिए जब बाहरी पत्तियों के बारे में 15 सेमी (6 इंच) हैं। इस प्रकार, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि जब आप पत्तियों को हटा दें तो पौधे जीवित रहेगा एक बार पत्तियां काफी लंबी हो जाती हैं, तो आप अपने हाथों का उपयोग स्टेम के किसी भी हिस्से से फेंक सकते हैं। जब तक केवल केंद्रीय स्टेम छोड़ दिया जाता है तब तक पत्तियों को इकट्ठा करना जारी रखें। बोने से फसल तक लगभग 80 दिन लग सकते हैं।
  • यदि आप सलाद कली इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो उन्हें जमीन से 2.5 सेमी (1 इंच) में काट लें। एक नई कली इसकी जगह बढ़ेगी
  • Video: कैसे करें: बढ़ो गहन जैविक स्ट्रॉबेरी

    आगे बढ़ें-कार्बनिक-सलाद पत्ता-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बढ़ी हुई ऑर्गेनिक लेट्यूस चरण 6
    6
    कीटनाशकों को जैविक तरीकों के साथ नियंत्रण रखें। सलाद के सबसे आम कीट खरगोश और कुछ कीड़े हैं, जैसे स्लग, एफिड और गोभी की कीड़ा। बारिश और हर पानी के बाद, आपको स्प्रे को फिर से लागू करना होगा।
  • खरगोशों के लिए, 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) लाल मिर्च, 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) लहसुन पाउडर, 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) तरल डिटर्जेंट और 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) गर्म पानी का मिश्रण करें। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और एक दिन के लिए आराम करो। सलाद के पत्तों पर छिड़क
  • कीड़े के खिलाफ, आप स्लग जाल का उपयोग कर सकते हैं या एफिड्स खाने के लिए लेडीबग्स खरीद सकते हैं। स्लग बियर के साथ एक छोटे कंटेनर को भरकर स्लग जाल बनाया जा सकता है - बीयर स्लग को आकर्षित करती है और वे डूब जाते हैं। गोभी कीड़े के लिए, आप 1 भाग के सिरका और 3 भागों के पानी से बना स्प्रे लागू कर सकते हैं। तरल डिटर्जेंट का एक बड़ा चमचा (15 मिली) जोड़ें और स्प्रे बोतल में सभी अवयव डाल दें। सभी कीड़े से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह पत्तियों को छिड़कें।
  • युक्तियाँ

    • सलाद को अच्छी तरह से पानी पिलाया रखें यदि पौध सूख जाता है, तो सलाद कड़वा हो जाएगा।
    • यदि आपके पास एक सीमित स्थान है या आपके पास बगीचे नहीं है, तो सलाद के बीज को टोपियां फांसी में या कंटेनर में लगा दें और उन्हें खिड़की पर रखें।
    • लेट्यूस एक ठंडे मौसम सब्जी है, जिसका अर्थ है कि यह कम तापमान पर बहुत अच्छी तरह से बढ़ता है। जब तापमान 2 डिग्री सेंटीग्रेड (35 डिग्री फ़ारेनहाइट) पहुंचता है तो आप बीज बोने शुरू कर सकते हैं। रोपाई छोटे ठंढों को अच्छी तरह से बर्दाश्त करती है, लेकिन यदि तापमान 3 डिग्री सेल्सियस (26 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे चला जाता है, तो आपको पौधों को कवर करना चाहिए ताकि वे मर न जाएं।
    • यदि आप सलाद की एक सतत फसल चाहते हैं, तो हर 10 से 14 दिनों में नए बीज पौधे बनाएं। आप पहले मजबूत ठंढ आने तक रोपण और संग्रह जारी रख सकते हैं।
    • अगर मौसम अप्रत्याशित है या यदि आप चाहें, तो आप अपने बीज को घर के अंदर रोपण कर सकते हैं। मिट्टी में पॉटिंग मिट्टी के साथ एक कंटेनर का उपयोग करते हुए आप बगीचे में उसी गहराई में बीज लगा दें ठंढ का खतरा पार हो जाने के बाद उन्हें उद्यान में चलो, और बीज अंकुरित होने लगते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: अफगान कुश आगे बढ़ें - कार्बनिक

    • जैविक सलाद के बीज
    • जैविक बुखार
    • जैविक उर्वरक
    • कुदाल
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com