ekterya.com

गुलाब को पानी से कैसे ठीक से रखें

कुछ माली आपको बताएंगे कि गुलाब को ज़्यादा पानी देना असंभव है वास्तव में, यह सच नहीं है, लेकिन ये पौधे निश्चित रूप से सूखे को अच्छी तरह बर्दाश्त नहीं करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें कि आपके गुलाब को सही समय पर पानी की आवश्यकता हो।

चरणों

भाग 1

गुलाब की ज़रूरतों की पहचान करें
इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 1
1
अपने बगीचे में मिट्टी के प्रकार की पहचान करें। मिट्टी और जल निकासी का प्रकार आवृत्ति को प्रभावित करेगा जिसके साथ आपको गुलाब पानी चाहिए। रेतीली मिट्टी आसानी से निकल जाएगी और बहुत अच्छी तरह से पानी नहीं बनाएगी। यदि बगीचे में मिट्टी की मिट्टी होती है, तो यह नमी को बेहतर बनाए रखेगी - हालांकि, यदि मिट्टी में बहुत अधिक मिट्टी है, तो मिट्टी में सुधार के लिए रोपण के समय आपको कुछ खाद या अन्य समान बागवानी सामग्री को शामिल करना होगा।
  • चित्र सही ढंग से जल गुलाब चरण 2
    2
    वार्षिक मौसम की स्थिति पर विचार करें जाहिर है, पौधों को गर्म और शुष्क मौसम के दौरान पानी पिलाया जाना चाहिए, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि हवा में पौधों को बहुत शुष्क किया जा सकता है, यहां तक ​​कि एक ठंडी जलवायु में भी। नए लगाए गए गुलाब में सूखे और तूफानी गिरावट या सर्दियों के दौरान सुखाने का खतरा बढ़ सकता है
  • एक सामान्य गाइड के रूप में, एक अत्यंत गर्म जलवायु में, आपको लगता है कि गुलाब पौधों को दैनिक पानी की आवश्यकता होगी। उचित गर्मी के साथ एक मानक गर्मी में, आपको हर दो या तीन दिनों में पानी की आवश्यकता होगी, और, सूखे और गर्म जलवायु में, आपको केवल एक सप्ताह में एक बार पानी की आवश्यकता होगी।
  • यह भी विचार करें कि पौधों को पानी कैसे निकालना है, यह निर्णय लेने पर वातावरण कैसे गरम है - हवा मौसम का मतलब है कि अधिक पानी की आवश्यकता है।
  • इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 3
    3
    गुलाब की उम्र के बारे में सोचो नए पौधे लगाए गए गुलाब ने अभी तक अपनी जड़ों की संरचना विकसित नहीं की है, इसलिए यदि आपने उन्हें हाल के महीनों में लगाया है, तो यह विशेष रूप से शुष्क अवधि के दौरान उन्हें नियमित रूप से पानी के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही आप उन्हें सर्दियों से पहले ही रोए। पानी का अभाव सबसे आम कारण है कि नये लगाए गुलाब विफल होते हैं।
  • एक बार स्थापित होने पर, पौधों को जमीन के व्यापक क्षेत्र में पानी की खोज करने में विशेषज्ञ होंगे, ताकि आप छह महीने बाद सिंचाई व्यवस्था में कमी शुरू कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 4
    4
    झाड़ी के आकार पर ध्यान दें। बड़े छोटे झुमके जड़ें हैं जो छोटे से बड़े इलाके के माध्यम से फैले हुए हैं। इसका मतलब यह है कि बड़े झाड़ियों को यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होगी कि पानी सभी जड़ों तक पहुंचता है
  • उचित जल गुलाब चरण 5 नामक छवि
    5
    निर्धारित करें कि मिट्टी कितनी सूखा है मूल्यांकन करने के लिए एक और तरीका है कि गुलाब को पानी पिलाए जाने की ज़रूरत है, पौधे के आगे जमीन में कुछ इंच खोदने, जड़ों को नुकसान न करने की देखभाल करना। अगर मिट्टी की सतह के नीचे सूखा है, तो आपको तुरंत गुलाब पानी की जरूरत है यदि केवल सतह सूखी है, तो आप इसे पानी देने से पहले थोड़ी देर इंतजार कर सकते हैं।
  • भाग 2

    सही सिंचाई तकनीक का उपयोग करें
    उचित जल गुलाब चरण 6 नामक छवि
    1
    कम पानी के साथ shrubs प्रदान करता है पानी की एक बड़ी मात्रा के साथ अक्सर छोटी मात्रा में पानी की तुलना में अक्सर छोटी झुंड प्रदान करना बेहतर होता है उदाहरण के लिए, उन्हें एक दिन में स्नान करने के बजाय एक दिन में एक बार एक दिन और एक दिन नहीं भरा पानी दे सकते हैं।
    • इसका कारण यह है कि संयंत्र की तलाश में पानी की गहरी जड़ें विकसित करने के लिए बेहतर है, और यह भी बेहतर है कि अगर मिट्टी स्थायी रूप से बाढ़ नहीं हुई है।
    • यह एक महत्वपूर्ण विचार है, विशेष रूप से मिट्टी मिट्टी या अन्य मिट्टी में, जो खराब तरीके से नाली करती है, जहां पानी की संभावना अधिक होती है।
  • इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 7

    Video: गुलाब की कलाम कारी। गुलाब के पौधों 30-12-16 उर्दू / हिंदी पर सड़ स्टेम

    2
    सही प्रकार का स्नान का प्रयोग करें उदाहरण के लिए, यदि संभव हो तो बड़े बौछार में, एक रॉसेट का उपयोग करना बेहतर होता है, जो आर्टिचोक के आकार के अंत से गर्दन है जो एक ही धारा में जाने से पानी को रोकता है।
  • यदि आप एक एकल धारा का उपयोग करते हैं, तो यह जड़ों के आस-पास पृथ्वी को नष्ट कर सकता है लंबे समय में, जोखिम जड़ को नुकसान पहुंचाएगा। गुलाब हमेशा वर्षा का पानी पसंद करते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • यदि आप नली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक उच्च दबाव जेट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह जड़ से मिट्टी को नष्ट कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक सिंचाई प्रणाली स्थापित कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतें कि आप सही मात्रा के साथ गुलाब को पानी पी रहे हैं और ठीक से काम कर रहे हैं।



  • इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 8
    3
    मिट्टी को 45 सेमी की गहराई में पानी दें (18 इंच)। पौधे के आधार पर मिट्टी को धीरे-धीरे पानी दें, पानी को अवशोषित करने के लिए रोकें। आपका लक्ष्य मिट्टी को लगभग 45 सेमी (18 इंच) की गहराई में गीला करना है। बहुत शुष्क अवधि के बाद, मिट्टी कठोर हो सकती है और पानी को अवशोषित करने में अधिक समय ले सकती है। धीरज रखो!
  • इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 9
    4
    रोज सुबह गुलाब को पानी डालें आम तौर पर, दिन की गर्मी के दौरान झाड़ियों को पानी से बचा जाना सबसे अच्छा होता है। सूरज बहुत अधिक होने से पहले, सुबह में उन्हें पहली बार पानी पीने की आदत लेने की कोशिश करें।
  • यह पत्ते पत्तियों को छोड़ देता है जब दोपहर में सबसे ठंडा हवा पहुंच जाती है। अगर एक गुलाब में पेड़ों का पेड़ होता है, तो यह फफूंदी और स्कैब के खतरे में हो सकता है। यह एक समस्या नहीं होगी यदि आप मिट्टी की सतह पर स्थित सिंचाई प्रणाली का उपयोग करते हैं, क्योंकि पत्तों को गीला नहीं मिलेगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक सिंचाई प्रणाली स्थापित है, तो कुछ माली पानी से नमी या शावर का उपयोग करके कभी-कभी ऊपर से पानी की सलाह देते हैं, इससे पहले कि वे एक समस्या बन जाएं।
  • उचित जल गुलाब चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे बनाये घर पे गुलाब जल (त्वचा और चेहरे का टोनर) | How to make rose water at home in Hindi

    5
    मिट्टी में नमी रखने के लिए गीली घास की एक मोटी परत को लागू करें। गुलाब के आस-पास गीली घास की एक मोटी परत मिट्टी में नमी रखने के लिए बहुत मदद करेगी और अक्सर पानी की जरूरत को कम कर देगी।
  • अच्छी तरह से घिरी घोड़े की खाद गुलाबों के लिए अच्छी तरह से काम करता है - यह निषेचन के बाद, आदर्श रूप से देर से वसंत में और नम जमीन पर लागू होता है। गुलाब के चारों ओर 7.5 सेमी (3 इंच) की गहराई पर एक गीली घास लागू करें जब जमीन ठंड या जमी नहीं होती है।
  • हर साल, खर्च किए गए घास को हटा दें और इसे एक नई परत के साथ बदलें। बढ़ते मौसम (वसंत) की शुरुआत गुलाब को खाद बनाने और गीली घास को बदलने का एक अच्छा समय है।
  • चित्रित किया गया चित्र उचित जल गुलाब चरण 11
    6
    धरती पर एक ऐसी सामग्री को शामिल करके सिंचाई को कम कर देता है जो पानी रखती है। आप रोपण के समय पानी को रखने वाली सामग्री को शामिल करके जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। ये उद्यान भंडार में उपलब्ध हैं और रोपण के दौरान मिट्टी या खाद के मिश्रण के लिए तैयार किए गए हैं।
  • इसके अतिरिक्त, कुछ गुलाब की किस्मों में सूखे के लिए अधिक सहिष्णु हैं, या छाया भी बर्दाश्त करते हैं, इसलिए पानी की आवश्यकताओं को कम करने के लिए इन किस्मों में से किसी एक को चुनने पर विचार करें।
  • इमेज का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 12
    7
    ध्यान रखें कि कंटेनरों में उगने वाले गुलाबों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है कंटेनरों में उगाए जाने वाले गुलाब मिट्टी में लगाए जाने वाले पेड़ों की तुलना में थोड़ा अधिक सूखते हैं, इसलिए उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। उच्च तापमान के साथ, आपको उन्हें हर दिन पानी के लिए तैयार करना चाहिए।
  • आप गीली घास लगाने से पानी की आवश्यकताओं को कम करने में मदद कर सकते हैं अकार्बनिक मिल्चे, जैसे कंकड़ या बजरी, कंटेनरों में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं और आकर्षक लग सकते हैं।
  • एक सिंचाई डिवाइस का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे कि सिंचाई कील, समय के साथ धीरे-धीरे पानी के पौधे को तैयार किया जाता है। इन्हें उद्यान भंडार पर खरीदा जा सकता है, या आप एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल का उपयोग करके एक पुरानी प्लास्टिक की बोतल के साथ खुद को बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक उचित रूप से जल गुलाब चरण 13
    8
    गुलाब को तुरंत पानी में गिरना शुरू कर दें यदि गुलाब की इच्छा और पतन शुरू हो, तो आपको उन्हें पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • दीर्घावधि में, पत्तियां सूखे और पक्की होती हैं, और फूल फूल कम और संभवतः मर जाते हैं।
  • कम खिल या छोटे खिलने एक संकेत हैं कि गुलाब पर बल दिया जाता है, शायद पानी की कमी के कारण।
  • इमेज का शीर्षक उचित जल जल चरण 14
    9
    गुलाब का अधिक से अधिक न करें, क्योंकि इससे जड़ सड़ांध होती है अत्यधिक पानी मुख्य रूप से खराब सूखा मिट्टी में, रूट रोट का कारण बन सकता है। सचेत होने की आवश्यकता वाले लक्षण पीले पत्ते और गिरते हैं, और नए कली जो सूख और मरते हैं
  • सावधान रहें कि कंटेनरों में लगाए गए गुलाब कभी पानी में नहीं होते हैं। ट्रे, कटोरे या सॉस में कंटेनर रखने से बचें
  • बहुत अधिक पानी भी पत्ते को क्लोरोटिक बनने का कारण हो सकता है (पीली और मोटे)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com