ekterya.com

मच्छरों के प्रजनन को कैसे रोकें?

मच्छरों एक प्रतिष्ठित ग्रीष्मकालीन कीट हैं, लेकिन छत्ते और खुजली के अलावा खतरनाक बीमारियों और वायरस को संक्रमित करने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। मस्सा समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका रूट पर आक्रमण करना है: इसे पुनरुत्पादन करने से रोकें। यह आलेख यह बताएगा कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए।

चरणों

विधि 1

खड़े पानी को हटा दें
ब्रीडिंग चरण 1 से मस्तिष्क को रोकें
1
सभी चीजें, जो पानी जमा कर सकते हैं, खाली, निकालें या कवर करें। आपके आँगन या पोर्च के कुछ इलाकों में, ऐसी जगहें हो सकती हैं जहां वर्षा का पानी इकट्ठा होता है। बैरल और कचरा के डिब्बे वर्षा का पानी बहुत अच्छी तरह से एकत्रित करते हैं। पुराने टायर, खाली बोतलें, बाल्टी और अन्य छोटे कंटेनरों में पानी की वाष्प का मिश्रण होता है और छोटे पेडल्स होते हैं। सभी कंटेनरों और पिड्डियों को निकालें और निकालें और इकट्ठा करने से अधिक पानी को रोकने के लिए उन्हें कवर करें।
  • प्रजनन से चरण 2 मस्तिष्क को रोकें
    2
    साप्ताहिक बर्तनों के जल संग्रह कंटेनरों को बदलें जब आप पौधों को पानी देते हैं, तो अतिरिक्त पानी को मिट्टी के माध्यम से फ़िल्टर्ड किया जाता है और एक कंटेनर में एक साथ रखा जाता है। यदि आपके पास पौधों के बाहर है, तो ये कंटेनर नस्ल के लिए मच्छरों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक होंगे। Vacíalos और उन्हें कम से कम एक सप्ताह में एक बार या, यहां तक ​​कि बेहतर, अधिक बार।
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 3
    3
    साप्ताहिक पक्षियों के बाथटब को साफ करें यदि आपके पास अपने घर के बाहर एक पक्षी का स्नान है, तो मक्खियों को अंडे लगाने के लिए खड़े पानी एक अच्छी जगह होगी। पानी को बदलकर और एक सप्ताह में कम से कम एक बार या बेहतर ढंग से बाथ टब की सफाई करके मच्छरों के प्रजनन को कम करें, अधिक बार।
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 4
    4
    मरम्मत या पानी की लीक बाहर की आशा। मौसम के संपर्क के कारण बाहरी पाइप प्रभावित हो सकते हैं और इससे नाबालिग लीक हो सकते हैं। खिड़की में लगाए गए एयर कंडीशनर अक्सर संघनित पानी रिसाव करते हैं, जो फर्श पर पोखर बना सकते हैं। पानी के नल के बाहर टपकते हैं जो पिडल्स भी बनाते हैं। जितना संभव हो उतनी जलमग्न को कम करने के लिए इन समस्याओं की मरम्मत करें।
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 5
    5
    पूल को उचित रखरखाव दें यदि आपके पास अस्थायी रूप से उपयोग करने के लिए एक छोटा सा प्लास्टिक पूल है, तो सभी पानी को हटाने और इसे उपयोग में नहीं होने पर इसे स्टोर करना सुनिश्चित करें। यदि आपके बगीचे में एक पूल है, तो क्लोरीन का स्तर नियमित रूप से जांचें और इसे साफ रखें
  • ब्रीडिंग से चरण 6 मस्तिष्क को रोकें
    6
    नाली और नालियों को साफ रखें यदि वे कचरे से भरे होते हैं, तो वे इसे जलाने की बजाए अगली बारिश के दौरान पानी में फंसेंगे, और मक्के इस खड़े पानी में पुन: उत्पन्न करेंगे।
  • Video: मच्छर रोकथाम

    प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 7
    7
    खड़े पानी के अन्य स्रोतों को रोकें स्थिर पानी मच्छरों के लिए प्रजनन का मुख्य साधन है। कभी-कभी, खड़े पानी के सभी निकायों को मिलना लगभग असंभव होगा और उन्हें निकालना होगा। हालांकि, वहाँ कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आप इकट्ठा करने से पानी को रोकने के लिए ले सकते हैं। मस्तिष्क को प्रजनन से रोकना शुरू करने के लिए निम्नलिखित कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • उन सभी डिब्बे और कंटेनरों को त्यागें, जो उपयोग में नहीं हैं या उन्हें नीचे का सामना करना नहीं है ताकि वे पानी एकत्रित न करें।
  • कवर सभी कचरा और रीसाइक्लिंग के डिब्बे रखें। यदि आपको यह असंभव लगता है, तो नीचे में कुछ ड्रेनेज छेद ड्रिल करने का प्रयास करें।
  • बारिश का पानी, पानी के टैंक और टाउन के संग्रह के लिए बैरल के ऊपर एक बेहतर जाल रखें।
  • अपने पौधों की जांच करें क्या उनमें से कोई पत्ते पत्ते और उपजी के बीच पानी जमा करता है? यदि हां, तो उन क्षेत्रों में पिन के साथ एक छोटा छेद बनाकर उचित जल निकासी की अनुमति दें
  • विधि 2

    मच्छरों को रोको और मारो
    प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 8
    1

    Video: अब प्रजनन से मच्छरों को रोकने के!




    नुक्कड़, दरारें और छेद को हटा दें या भरता है यदि आपके पास एक आंगन या एक पोर्च है, तो छोटी सी दरारें और नुकें हो सकती हैं, जो मच्छरों और उनके अंडे को घर देते हैं। आपके बगीचे के पेड़ों में ट्रंक में छेद हो सकते हैं जहां मच्छरों को जीवित और पुन: उत्पन्न होता है। यदि आप छेद को खत्म नहीं कर सकते, तो उन्हें रेत से भरने पर विचार करें।
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 9

    Video: नया! - इस अजीब चाल के साथ मार डालो मच्छरों के लार्वा को स्वाभाविक रूप से - Zika वायरस प्रजातियों सहित

    2
    हर हफ्ते घास काट लें यह बहुत संभावना नहीं है कि मच्छरों को ऊंची घास में अंडे आते हैं, लेकिन वे आराम करने और छिपाने के लिए उस पर पर्च करते हैं। घास को जितना संभव हो उतना कम रखें और इसे जितनी बार जरूरी हो, उसे काट लें।
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 10
    3
    कटाई मातम और ऊंची झाड़ियों ये वयस्क मच्छरों के लिए निवास प्रदान करते हैं। यदि सीमाएं आपकी संपत्ति पर वयस्क मच्छरों की संख्या को कम करती हैं
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 11
    4
    कुछ बोना मच्छर विकर्षक जड़ी बूटी और फूल, विशेषकर उन क्षेत्रों के निकट जहां पानी में बाढ़ आ सकती है। आप उन्हें सीधे अपने बगीचे में या बर्तन में लगा सकते हैं मच्छरों इन पौधों की खुशबू को नापसंद करते हैं और उनसे दूर रहेंगे निम्नलिखित में से कुछ हैं जिन्हें आप अपने बगीचे में लगा सकते हैं:
  • जड़ी बूटियों जैसे कि तुलसी, लैवेंडर, रोसमेरी और टकसाल
  • फूलों की तरह जीरियम, कैलेंडुला और टकसाल पैनीरायल
  • अन्य पौधों जैसे कि कन्नईप, सिट्रोनेला, नींबू बाम और लहसुन
  • ब्रीडिंग से चरण 12 मस्तिष्क को रोकें
    5
    अपने पानी के बगीचे में कुछ मछली रखो यदि आपके पास पहले से ही एक पानी उद्यान है, तो कुछ मछलियों सहित मच्छरों को खाने पर विचार करें, जैसे मिनेस या मच्छर मछली मच्छर लार्वा खाने के लिए उन्हें प्यार करना आसान और आसान है। यदि आपके पास एक बड़ा तालाब है, तो आप कोई या स्वर्ण मछली जोड़ सकते हैं।
  • कुछ लार्विसिसिड हैं जो आप पानी के बगीचों में उपयोग कर सकते हैं। कौन सा उपयोग करने का चयन करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि यह मछली और अन्य जानवरों के लिए सुरक्षित है
  • यह पानी उद्यान और गहरे तालाबों को पसंद करती है। उस चीज़ की तलाश करें जो कम से कम 60 सेंटीमीटर (24 इंच) गहरा हो। यह मछली के लिए बेहतर होगा और गहराई मच्छरों को हतोत्साहित करेगा। ये कीड़े निराश पानी पसंद करते हैं
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 13
    6
    पानी के बगीचे में झरना, फव्वारा या एयरेटर जोड़ें। यह केवल आपके तालाब के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा, लेकिन यह पानी को स्थानांतरित करेगा। शांत पानी की तरह मच्छरों और चलती एक के करीब नहीं मिलेगा यदि आप एक है, तो आप पक्षी स्नान के लिए एक फव्वारा भी जोड़ सकते हैं
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 14
    7
    मच्छर लार्वा को मारने के लिए लार्विसाइड का उपयोग करें। अक्सर, वे छर्रों में आते हैं और एक महीने में एक बार लागू किया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, ये उत्पाद अन्य कीड़े नहीं मारते हैं जो मच्छरों को खाती हैं, जैसे ड्रैगनफलीज़ निम्नलिखित कुछ सामान्य लार्विसिड हैं:
  • बेसिलस थुरिंजियन्सिस इजराइलिसिस या बीटीआई (मच्छर डंक, मच्छर बिट्स और माइक्रोब-लिफ्ट) मच्छरों के लिए एक जहर है। ये कीड़े खाने के बाद मर जाते हैं
  • मेथोप्रीन एक कीट विकास नियामक (आरसीआई) है मच्छर लार्वा को हिलाने से रोकें मेथोप्रीन लावा को मारने के लिए कई दिनों की आवश्यकता होगी और अन्य कीड़े भी मार डालेंगे।
  • पानी की सतह पर छिड़काव करते समय खनिज तेल आधारित लार्वाइसाइड्स मच्छर लार्वा को दबाना।
  • प्रजनन से मस्तिष्क को रोकें चरण 15
    8
    अपने बगीचे में जाने के लिए अन्य मच्छर भक्षकों को प्रोत्साहित करें। चमगादड़, ड्रैगनफली और कीट खाने वाले पक्षी मच्छरों और उनके लार्वा को भस्म कर देंगे। आप पक्षियों या चमचमाते के लिए कुछ घरों को स्थापित करके इसे प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके पास एक पानी उद्यान है, तो आप एक या दो मेंढक जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मच्छर वाले अंडे सप्ताह या यहां तक ​​कि महीनों तक अनियोजित रह सकते हैं। एक बार पानी उन्हें कवर कर लेता है, उन्हें सिर्फ हेच के लिए 1 या 2 दिन की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com