ekterya.com

आपातकाल में पानी कैसे खोजें

आपके मूलभूत जरूरतों में से एक यह है कि आपके शरीर में पीने और हाइड्रेट करने के लिए आपके निपटान के लिए पानी उपयुक्त है। आपातकाल के मामले में, पीने के पानी को खोजने के लिए और अधिक जटिल हो जाता है, क्योंकि यहां तक ​​कि नल का पानी दूषित हो सकता है। हालांकि, आप अपेक्षाकृत सुरक्षित मानव खपत के लिए पानी प्राप्त कर सकते हैं, जब तक कि आप इसे पहले से निहित करने के लिए समय निकालते हैं

चरणों

भाग 1
घर में छिपे पानी के स्रोत ढूंढें

इमर्जेंसी चरण 1 में वॉटर वॉटर ढूंढें शीर्षक वाली छवि
1
पिघल बर्फ cubes अपने फ्रीजर में बर्फ की क्यूबल्स को पिघलाने के लिए तुरंत एक छोटी सी पानी निकालने का एक तरीका है। सिर्फ एक साफ कंटेनर में उन्हें बाहर ले जाओ ताकि वे पिघल और पी सकते हैं
  • एक इमर्जेंसी चरण 2 में वॉटर इन पाइरिंग नाम वाली छवि
    2
    पाइपों में पानी का उपयोग करें। यदि आप जानते हैं या विचार करें कि मुख्य जल आपूर्ति और आपके घर के बीच का नेटवर्क दूषित हो सकता है, तो आपूर्ति बंद कर दें। मुख्य वाल्व खोजें आम तौर पर, यह मीटर के पास स्थित होता है, जो आमतौर पर तहखाने में या उपकरण कैबिनेट में होता है। आपको इसे बंद करने के लिए शायद एक विशेष कुंजी की आवश्यकता है
  • पाइपों में पानी का सेवन करें। हवा में जाने के लिए घर में उच्चतम टैप खोलें फिर, सबसे कम नल के नीचे एक कंटेनर रखें। इसे पानी खाली करने के लिए खोलें
  • एक इमर्जेंसी चरण 3 में वॉटर इन पाइटर ढूंढें
    3
    गर्म पानी का भंडारण टैंक खाली करें इस टैंक में मानव उपभोग के लिए पानी भी शामिल है सबसे पहले, आपको वाल्व को पानी की आपूर्ति बंद करने के अलावा विद्युत या गैस को बंद करना होगा। एक बार जब आप करते हैं, तो आप पानी खाली कर सकते हैं।
  • निचले हिस्से में पानी खाली करने के लिए एक कंटेनर रखें। घर में एक नल के नीचे एक और स्थान का पता लगाएं। खाली करने की सुविधा प्रदान करने के लिए उस नल के गर्म पानी को सक्रिय करें जब तक आप इसे सब एक साथ नहीं रख देते, तब तक पानी चलने दें।
  • इस अनुच्छेद में शामिल संकेतों के अनुसार पानी को शुद्ध करें
  • एक इमर्जेंसी चरण 4 में वॉटर इन पाइर्ड का शीर्षक चित्र
    4
    शौचालयों की कोशिश करो आपके शौचालय पानी का एक स्रोत भी हो सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप केवल टैंक में पानी का इस्तेमाल करते हैं जो कि ऊपरी भाग में है और एक ही कप में ही नहीं। इस पानी को भी कीटाणुरहित होना चाहिए।
  • अगर शौचालय में पानी रासायनिक उपचार किया गया है या यदि यह स्पष्ट रूप से सफेद दिखता है, तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • इमर्जेंसी चरण 5 में वॉटर इन पावर को ढूंढें
    5
    अपने डिब्बाबंद उत्पादों को ध्यान में रखें ये वास्तव में पानी का स्रोत हो सकता है, यदि आप भंडार से बाहर चल रहे हैं जब आप सब्जियों का सेवन करते हैं और फलों को तरल पदार्थ से निकाला नहीं जाता है इसके बजाय, moisturize मदद करने के लिए पानी ले लो
  • इमर्जेंसी चरण 6 में वॉटर वॉटर ढूंढें शीर्षक वाली छवि

    Video: मोदी चाहता है पूरे भारत को अनपढ़ बनाना - Ravish Kumar | TRUTH TELLER

    6

    Video: ईरान-इराक युद्ध ,खाड़ी युद्ध, अमरीका का इराक पर हमला - विश्व इतिहास हिंदी में - World History

    खतरनाक स्रोतों से बचें उदाहरण के लिए, यह आपको अपने पानी के बिस्तर की सामग्री का उपयोग करने के कारण हो सकता है हालांकि, अक्सर, इन प्रकार के बिस्तरों को चौड़ा करने से रोकने के लिए योजक होते हैं। हालांकि, आप व्यंजन धोने के लिए इस पानी को एक साथ रख सकते हैं।
  • भाग 2
    घर के बाहर पानी का पता लगाएं

    एक इमरजेंसी चरण 7 में वॉटर इन पाइर्ड का शीर्षक चित्र
    1
    जल निकायों के लिए खोजें झीलों, नदियों और तालाबों का पानी मानव उपभोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जब तक कि वे ताजे पानी के होते हैं- स्पष्ट है कि आपको इसे पहले कीटाणुरहित करना चाहिए। अपने घर के पास चलने वाले पानी का पता लगाएं, जिसे आप कंटेनरों में डाल सकते हैं बस उन लोगों को अलग करना सुनिश्चित करें जो कि उन लोगों से पानी इकट्ठा करने के लिए उपयोग किया जाएगा जो कीटाणुरहित होते हैं और आप इसे स्टोर करने के लिए उपयोग करेंगे
    • नमक पानी से बचें, क्योंकि यह आपको निर्जलीकरण करेगी।
  • इमर्जेंसी चरण 8 में जल का पता लगाएं
    2
    वर्षा के पानी की खोज में परिवेश की जांच करें। आप संचित वर्षा का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं या मानव उपभोग के लिए सीधे इसे एकत्र कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पानी इकट्ठा करने के लिए तूफान के दौरान खुले कंटेनरों को बाहर रखें यह पानी भी शुद्ध होना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप बर्फ पिघल कर सकते हैं और इसे उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, पहले शुद्धि।
  • एक इमर्जेंसी चरण 9 में जल खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3



    कुओं और स्रोतों को ध्यान में रखें अगर आपके पास आसपास के क्षेत्र में कुओं या फव्वारे हैं जिनका विश्लेषण नहीं किया गया है, तो आप उन्हें आपातकाल के मामले में उपयोग कर सकते हैं। चूंकि इस पानी की जांच नहीं की गई है, इसलिए इसे लेने से पहले इसे शुद्ध करना चाहिए।
  • एक इमर्जेंसी चरण 10 में वॉटर इन पावर का शीर्षक चित्र
    4
    अपने रेडियो या अपने फोन का उपयोग करें यदि संभव हो तो, अपने क्षेत्र में सहायता प्रदान की जा रही है, यह जानने के लिए अपने रेडियो या टेलीफोन का उपयोग करें। अधिकतर आपदाओं के दौरान, सरकार और अन्य सहायता संगठन ऐसे क्षेत्रों को तैयार करते हैं जहां वे जरूरतमंदों को पानी और भोजन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अगर आपके घर को नष्ट कर दिया जाता है तो आप आश्रयों को ढूंढ सकते हैं
  • भाग 3
    पानी शुद्ध करें

    एक इमर्जेंसी चरण 11 में वॉटर इन पावर को ढूंढें
    1
    पानी फिल्टर करें यदि पानी पारदर्शी नहीं है, तो आपको जो करना चाहिए, उसे फ़िल्टर करना है। आप कपड़े का एक टुकड़ा, एक कॉफी फिल्टर या कागज तौलिये का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी चीज नहीं है, तो जब तक आप ध्यान नहीं देते कि सतह पर पानी स्पष्ट दिखता है, तब तक जल निकालें। एक चम्मच के साथ साफ पानी निकालें या निकालें, सावधान रहना, तल से तलछट को दूर न करें। अगर पानी पहले से साफ है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
    • पानी निकालने का एक रास्ता साफ कपड़े का उपयोग करना है। इसे इस तरह रोल करें कि यह चुस्तता से और एक ट्यूब के रूप में फिट बैठता है पीने के लिए पानी में एक छोर डालें और दूसरे को कंटेनर में पानी की दुकान करें। नए कंटेनर के अंत में पानी में से एक की तुलना में कई सेंटीमीटर कम होना चाहिए। पानी के माध्यम से राग और ड्रिप को गीला कर देगा
  • इमर्जेंसी चरण 12 में वॉटर वॉटर ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी उबाल लें यहां तक ​​कि अगर आपको एक जल स्रोत मिल गया है, यह पीने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पानी टैप करने की सुविधा है, तो यह दूषित हो सकता है अगर पाइप टूटा हो या जलजला हुआ हो।
  • एक पूरे मिनट के लिए पानी उबाल लें। एक बार जब पानी उबलते बिंदु तक पहुंच जाता है, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी मिनट या तीन मिनट के लिए उबाल हो, यदि यह 2,000 मीटर से अधिक है। (6500 फुट)
  • इसे साफ कंटेनर में स्टोर करें
  • इमर्जन्सी चरण 13 में वॉटर इन पावर का शीर्षक चित्र
    3
    एक विकल्प के रूप में आप पानी कीटाणुरहित कर सकते हैं। यदि आप पानी उबाल नहीं कर सकते हैं, तो आप रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल इसे निर्जलीकरण के लिए कर सकते हैं। यदि पानी स्पष्ट है, तो 1/8 चम्मच प्रति 3 लीटर (1 गैलन) के अनुपात में क्लोरीन (5 या 6%) जोड़ें। यदि पानी ढेर हो गया है, तो आपको ¼ चम्मच प्रति 3 लीटर (1 गैलन) पानी की मात्रा को दोगुना करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से क्लोरीन को मिलाएं। इसे लेने से पहले आधे घंटे तक बैठें।
  • एक बार कीटाणुरहित होने पर, आपको पानी को साफ और निष्फल कंटेनरों में संरक्षित करना चाहिए।
  • भाग 4
    आपातकाल के लिए पानी की दुकान करें

    इमर्जेंसी चरण 14 में वॉटर वॉटर ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    1
    गणना करें कि आपको कितना पानी की ज़रूरत होगी अपने पालतू जानवरों सहित घर पर रहने वाले हर व्यक्ति के लिए हर दिन 3 लीटर (1 गैलन) पानी की दुकान करने की कोशिश करें। कम से कम तीन दिनों के लिए पानी बचाओ - हालांकि, यदि आपके पास जगह है तो इसे दो सप्ताह तक करना बेहतर होगा।
    • उदाहरण के लिए, अगर घर में तीन लोग हैं और कुत्ते हैं, तो यह प्रति दिन 12 लीटर (4 गैलन) होगा। 3 दिन के लिए एक रिजर्व 36 लीटर (12 गैलन) होगा और 2 सप्ताह के लिए यह 168 लीटर (56 गैलन) होगा।
  • इमर्जेंसी चरण 15 में जल का पता लगाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    बोतलबंद पानी खरीदें स्टोर करने के लिए सबसे सुरक्षित पानी एक है जो वाणिज्यिक रूप से बोतलबंद आता है। इसमें बैक्टीरिया के दूषित पदार्थों की संभावना कम है और इसे लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।
  • यदि आप अपने स्वयं के पानी की दुकान करना पसंद करते हैं, तो दो लीटर सोडा की बोतल का उपयोग करें, क्योंकि दूध और रस अक्सर अवशेष छोड़ते हैं जहां बैक्टीरिया का विकास हो सकता है। कंटेनरों को किसी भी अवशेष से मुक्त रखने के लिए पानी और साबुन का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप सभी साबुन को हटा दें क्लोरीन के एक चम्मच के साथ 250 मिलीलीटर पानी (1 कप) मिलाएं बोतल कीटाणुरहित करने के लिए उस समाधान का उपयोग करें इसे रखो, उन्हें कवर और अच्छी तरह से हिला उन्हें खाली करने से पहले 30 सेकंड या अधिक प्रतीक्षा करें।
  • बोतलों को हवा में सूखा दें उन्हें कुल्ला केवल अगर आप पहले से पानी कीटाणुरहित है
  • नल से पानी जोड़ें एक बार आपके पास बोतल साफ और सूखने पर, आप नल का पानी जोड़ सकते हैं यह सब आपको करना है, यह सोचते हुए कि नगरपालिका सरकार पानी में क्लोरीन जोड़ने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप एक अलग जल स्रोत का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उसे अपने दम पर जोड़ना होगा। सुगंध रहित क्लोरीन का प्रयोग करें पानी के 2 लीटर प्रति 2 लीटर (एक गैलन) के अनुपात में। जब आप समाप्त करते हैं, तो बोतल कैप्स को तंग पेंच और उन्हें "पीने ​​के लिए पानी" लेबल दें।
  • इमर्जेंसी चरण 16 में वॉटर इन डिस्प्ले शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे स्टोर करें एक शांत जगह में पानी को स्टोर करें यह पूरी तरह से अंधेरे जगह की जरूरत नहीं है, लेकिन यह सूर्य से अवगत नहीं होना चाहिए इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि आप कीटनाशकों, गैसोलीन या अन्य रसायनों के पास की बोतलें नहीं रखेंगे।
  • इमर्जेंसी चरण 17 में वॉटर इन पाइटर नामक छवि
    4

    Video: Kedarnath ki Ghatna~केदारनाथ में बाढ़ की तबाही का सच~Uttrakhand Flood 2013~केदारनाथ मंदिर पर कविता

    आवश्यकतानुसार पानी को बदलें वाणिज्यिक बोतलबंद पानी की बोतलों की समाप्ति तिथि की जांच के लिए पता करें कि उन्हें कब बदलना चाहिए। घर पर बोतलबंद पानी के मामले में, हर छह महीने की जगह
  • चेतावनी

    • उबलते पानी में रासायनिक प्रदूषकों को हटाया नहीं जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com