ekterya.com

अपने घर के आसपास मच्छरों के प्लेग के जोखिम को कम कैसे करें

मच्छरों की प्लेग को रोकना, सावधानी बरतने और उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने से बचा जा सकता है जहां पानी जमा हो जाता है।

चरणों

अपने निवास के चारों ओर मच्छरदानी के खतरे को कम करें
1
जांचें कि आपके यार्ड में ऑब्जेक्ट या क्षेत्र नहीं हैं, जहां आप इसमें पानी डाल सकते हैं। मच्छरों के लार्वा स्थिर पानी में विकसित होता है। जो भी पानी चार दिनों से अधिक समय तक खड़ा है वह मच्छरों के लिए आकर्षक हो सकता है।
  • अपने निवास के चारों ओर मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 2
    2
    पानी के संचय की अनुमति देने वाले वस्तुओं को समय-समय पर हटा या साफ़ कर देता है। बर्ड स्नान नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए। बाल्टी, बच्चों के पूल, खिलौने, बागवानी आइटम, बर्तन या कंटेनरों के किसी अन्य रूप को छोड़ने से बचें, आदि, खुली हवा में जहां वे पानी एकत्र कर सकते हैं।
  • अपने निवास के चारों ओर मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाला चित्र शीर्षक 3
    3
    नाले साफ रखें यदि वे रोकते हैं, तो आप पानी जमा कर सकते हैं और एक आदर्श प्रजनन पूल प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने निवास के चारों ओर मच्छरदानी के खतरे को कम करें
    4
    लीक बंद करो यदि आपके पास नल या पाइप हैं जो लीक हैं, तो उन्हें ठीक करें ऐसा होने की संभावना है कि रिसाव कहीं जमा हो रहा है, यह न बताएं कि आप पानी बर्बाद कर रहे हैं।
  • अपने निवास के चारों ओर मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5



    बगीचे की जगह भरें जहां प्राकृतिक पूल बनते हैं। अगर आंगन में धरती की तराई होती है जो बिल्कुल नाली जाती है, तो उन्हें भरें स्वच्छ भराव का उपयोग करें
  • अपने निवास के आसपास मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    वातानुकूलन की जांच करें सुनिश्चित करें कि टपकाव का पानी आज़ादी से चलाता है और वाष्पीकरण करता है, कहीं न कहीं स्थिर हो।
  • अपने निवास के चारों ओर मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    पूल और स्पा को बनाए रखें हैचरी बनने से रोकने के लिए उचित प्रक्रियाओं और रसायनों का उपयोग करें
  • बच्चों के पूल को खाली या पूरी तरह से कवर करते हैं, जब वे उपयोग नहीं होनेे जा रहे हैं। संभावित डूबने से रोकने में आपकी मदद करने के अलावा, आप एक भटक से भी बचेंगे
  • Video: Biyolojik Saldırıda Nasıl Hayatta Kalırsın?

    अपने निवास के आसपास मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    पूलों में मछली जोड़ें और उन्हें स्थिर रहने से रखें। पूल सक्रिय होना चाहिए - अन्यथा यह मच्छरों की नस्ल के लिए सही स्थान बन जाता है उन्हें मछली से भरें (मच्छर मछली का उपयोग करें जो लार्वा खाएगा), तालाब को कवर करने से बचने के लिए किसी भी मातम को हटा दें और इसे कूड़े, कट घास आदि से दूर रखें। पौध को साफ रखने के लिए पानी को सूरज की किरणों को उजागर करना होगा, इससे अधिक ताप हो जाएगा - मच्छरों को उन स्थितियों से बचने के लिए पसंद है।
  • अपने निवास के आसपास मच्छरदानी के खतरे को कम करने वाला चित्र शीर्षक 9
    9
    खड़े पानी है कि पशुओं विशेष बैक्टीरिया (जैसे BTI) कि मच्छरों के लार्वा को मारने लेकिन जानवरों के लिए हानिरहित हैं के साथ पीने के फव्वारे के रूप में उपयोग की कोशिश करो। इसका उपयोग पक्षी के स्नान के लिए और खड़े पानी के साथ अन्य समान क्षेत्रों के लिए भी किया जा सकता है। वे बागवानी या खेती की दुकानों में प्राप्त की जा सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप दोपहर और शाम का आनंद लेने के अपने पिछवाड़े छोड़ देते हैं, सिट्रोनेला मोमबत्तियाँ, कीट प्रतिकारक क्रीम और हल्के रंग के कपड़े का उपयोग करें।
    • अधिक प्राकृतिक दृष्टिकोण के लिए, देवदार तेल का उपयोग करें तेल स्वाभाविक रूप से कीड़े की इंद्रियों को भ्रमित करता है।
    • अपने घर में प्रवेश करने से मच्छरों को रोकने के लिए मच्छर जाल का प्रयोग करें। खिड़कियां और दरवाजों को रात तक बंद कर दिया, जब तक कि उन्हें मच्छरदानी स्थापित न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com