ekterya.com

एस्बेस्टोस की उपस्थिति का विश्लेषण कैसे करें

एस्बेस्टोस एक प्रकृति में पाए जाने वाले पतले और बहुत कॉम्पैक्ट तंतुओं से बना खनिज है। इसके प्रतिरोध के कारण, निर्माण सामग्री के अलावा इन्सुलेट और अग्निरोधी सामग्री के निर्माण में एस्बेस्टोस का उपयोग किया गया था। दुर्भाग्य से, अभ्रक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है, क्योंकि फाइबर ढीली तोड़ सकते हैं और अदृश्य अणुओं को हवा में तोड़ सकते हैं, फिर फेफड़े (मेसोथेलियोमा) और फेफड़ों के कैंसर के अस्तर के ऊतकों में घावों का कारण बनता है। आप देख सकते हैं कि आपके घर में एस्बेस्टोस मौजूद है या नहीं, लेकिन पेशेवर को ऐसा करने के लिए बेहतर है, क्योंकि आप ऐसा करने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग करेंगे। अगर आपके घर की निर्माण सामग्री में एस्बेस्टोस होता है, तो भवन निर्माण में रहने वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, आपको एक निर्माण कंपनी को इस रासायनिक पदार्थ की मरम्मत या निकालने के लिए किराया होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एस्बेस्टोस की उपस्थिति के लक्षण पहचानें

एस्बेस्टोस चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करता है कि भवन का निर्माण कब हुआ था। एस्बेस्टोस का व्यापक रूप से 1 9 20 और 1 9 8 9 के बीच इस्तेमाल किया गया था, जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने एस्बेस्टोस युक्त निर्माण सामग्री की मात्रा को विनियमित करना शुरू कर दिया था यद्यपि यह सामग्री ज्यादातर इमारतों की नींव में मिलती है, लेकिन यह भी गैस हीटर, बाल सुखाने वालों, कुछ कपड़े और ऑटोमोबाइल के ब्रेक में मिलना संभव है।
  • दीवारों, फर्श, बनावट वाले रंग, इन्सुलेटर, फायर प्रूफ सामग्री, इलेक्ट्रिकल केबल और 1 9 20 9 के बीच की गई स्लेट्स में एस्बेस्टस भी हो सकते हैं। यदि संरचना 1 9 20 और 1 9 8 9 के बीच बनाई गई थी, तो यह बहुत संभावना है कि इसकी नींव में एस्बेस्टोस शामिल होगा।
  • आजकल, कुछ सामग्री अभ्रक के साथ बनाई गई हैं यदि एक सामग्री में वर्तमान में एस्बेस्टोस शामिल है, तो निर्माता को लेबल पर एक चेतावनी अवश्य रखनी चाहिए।
  • एस्बेस्टोस चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    एस्बेस्टस युक्त बिगड़ी हुई या अवक्रमित सामग्री के लक्षणों के लिए देखो यह बताइए लगभग असंभव है कि क्या किसी ऑब्जेक्ट में केवल एस्बेस्टस को देखा जा सकता है। ऐसा करने के बजाय, जांचें कि क्या नींव सामग्री बिगड़ती है या नहीं। एस्बेस्टोस खतरनाक नहीं है जब यह अच्छी हालत में है हालांकि, यदि सामग्री खराब हो गई है, तो विषाक्त होने के अलावा एस्बेस्टोस फाइबर को जारी किया गया है और हवा को प्रदूषित किया गया है। करीब ध्यान दें, अगर आपके घर में ऐसी चीजें हैं जो पहने या क्षतिग्रस्त हैं।
  • आपको पाइप, कोटिंग्स, दीवारों, टाइल, विनील फर्श, रसोई के प्लेट और अन्य बिगड़ी हुई सामग्री की जांच करनी चाहिए जो बिल्डिंग में थीं, क्योंकि इसे बनाया गया था।
  • दरारें, धूल भरे स्थानों या जहां यह दिखता है कि सामग्री को नीचे पहना है या क्रोसिंग है
  • एस्बेस्टोस चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्णय लें कि क्या आप इमारत की समीक्षा कर रहे हैं। यदि नींव या आपके द्वारा जांच की गई सामग्रियां क्षतिग्रस्त नहीं हुईं हैं, तो आपको किसी पेशेवर द्वारा जांच की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आप पछतावा या भवन की नींव को रोकना पसंद करते हैं, तो अच्छी स्थिति में नहीं हैं, इमारत को एक पेशेवर द्वारा जांचना बेहतर है जिसे खतरनाक सामग्रियों का विश्लेषण और संभाल करने के लिए प्रमाणित किया गया है, जैसे कि एस्बेस्टोस
  • एक और स्थिति है जहां आपको भूमि की जांच करना है या इमारत है अगर आप कुछ नया निर्माण करने की योजना बनाते हैं या पुरानी नींव का नवीनीकरण करते हैं। यहां तक ​​कि अगर पुरानी सामग्री अच्छी स्थिति में दिखती है, तो वे निश्चित रूप से एस्बेस्टोस कणों को तब रिलीज करेंगे जब नई परियोजना का नवीकरण या निर्माण शुरू हो जाएगा।
  • यद्यपि आप एस्बेस्टोस की उपस्थिति का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक उपकरण खरीद सकते हैं, यह अनुशंसित नहीं है कि आप इसे अपने आप करते हैं इस विश्लेषण को एक विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए, जिसके पास खतरनाक सामग्रियों को संभालने के लिए जरूरी ज्ञान होता है जिससे इमारत के अन्य रहने वालों के स्वास्थ्य के लिए कोई खतरा पैदा हो। यदि आपके पास समुचित प्रशिक्षण नहीं है और एस्बेस्टोस फाइबर को खोदें, तो वे जहरीले कणों को छोड़ देंगे जो आपको और अन्य लोगों को चोट पहुंचाईएंगे यदि वे उन्हें श्वास ले लेंगे।
  • भाग 2
    उन्हें जगह की जांच करें

    एस्बेस्टोस चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कंपनी का किराया जो विश्लेषण करता है किसी कंपनी या एक ठेकेदार के संपर्क में जाओ जो पर्यावरण संरक्षण एजेंसी या आपके देश में इसी तरह के संगठन द्वारा अनुमोदित है, जिसमें एस्बेस्टोस को संभालने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र हैं और आपकी इमारत में विश्लेषण कर सकते हैं। यदि आप नमूने प्राप्त करते हैं, तो आपको उन्हें इस तरह के विश्लेषण के लिए एक अनुमोदित प्रयोगशाला में भेजना होगा, साथ ही उन्हें सुरक्षात्मक उपकरण देने के अलावा आप उन्हें ठीक से निपटाने के लिए इस्तेमाल करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के पास एस्बेस्टोस प्रबंधन में प्रमाणित कंपनियों की सूची है, यह संभव है कि आपके देश की एक समान सूची है।
    • कुछ जगहों पर, ऐसे कानून हैं जिनके लिए आवश्यक नहीं है कि अन्य संरचनाओं के छोटे और अलग-अलग घरों को एक मान्यताप्राप्त पेशेवर द्वारा मूल्यांकन किया जाए, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है।
    • यदि आप एस्बेस्टोस के स्तर का विश्लेषण करने के लिए एक मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने में रुचि रखते हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने देश में पर्यावरण संरक्षण के प्रभारी एजेंसी या सार्वजनिक स्वास्थ्य से संपर्क करें।
  • एस्बेस्टोस चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2



    उस स्थान को तैयार करें जहां आप विश्लेषण करने जा रहे हैं क्योंकि नींव को खोदने के लिए आवश्यक हो जाएगा ताकि वे एस्बेस्टोस को शामिल कर सकें, जो स्वयं में जोखिम भरा है, आपको ठेकेदार विश्लेषण करने से पहले हर किसी के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। संरचना को निम्नानुसार तैयार करें:
  • किसी भी एयर कंडीशनर, प्रशंसकों और अन्य उपकरणों को बंद करें जिनसे एस्बेस्टोस हवा में फैल सके।
  • कमरे को बंद करें जहां आप विश्लेषण करेंगे। किसी भी व्यक्ति को कमरे में प्रवेश न करने दें या ठेकेदार ने नमूना एकत्र नहीं किया।
  • यदि विश्लेषण एक घर में किया जाएगा, तो आवश्यक नमूने एकत्र करते हुए साइट छोड़ने के लिए हर किसी के लिए विवेकपूर्ण है।
  • एस्बेस्टोस चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    उस प्रक्रिया को समझें जो कि हो जाएगा जब आप एस्बेस्टोस के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए अपने घर में आने के लिए एक पेशेवर किराया करते हैं, तो वह सभी निवासियों की सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए एक बहुत ही कठोर प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। कमरे में मौजूद किसी भी व्यक्ति को बूट, दस्ताने, विशेष कपड़ों (जो नमूना लेने के बाद छोड़ दिया जाएगा) और उचित दक्षता वाले उपकरणों को पहनना चाहिए और एक उच्च दक्षता फिल्टर युक्त मुखौटा पहनना चाहिए। ठेकेदार शायद मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित विधि का उपयोग करेगा:
  • उस स्थान के नीचे प्लास्टिक की एक शीट रखें जहां आप नमूने एकत्र करेंगे और चिपकने वाली टेप के साथ बहुत अच्छी तरह सुरक्षित करेंगे।
  • पर्यावरण में फैलाने से एस्बेस्टोस के ढीले तंतुओं को रोकने के लिए पानी के साथ इस जगह को छिड़क दें।
  • आप सामग्री को काटने और फाइबर का एक नमूना प्राप्त करने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करेंगे।
  • यह एक वायुरोधी कंटेनर में जांच के लिए सामग्री का एक छोटा सा नमूना लगाएगा जो विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।
  • उस जगह को कवर करें जहां आप नमूने को प्लास्टिक, प्लास्टरबोर्ड या चिपकने वाला टेप के साथ नमूने लेते हैं ताकि फाइबर को फैलाने से रोक दिया जा सके।
  • यह दूषित कपड़े एक वायुरोधी कंटेनर में रखेगा और फिर उन्हें ठीक से निकालना होगा।
  • एस्बेस्टोस चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें ठेकेदार आपके देश में संबंधित संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में नमूने भेजता है जो पर्यावरण संरक्षण के प्रभारी हैं। इन संस्थानों में प्रयोगशालाओं की सूची भी है, जहां आप अपने नमूनों को वितरित करने के लिए जा सकते हैं। यदि वे अभ्रक की उपस्थिति के लिए सकारात्मक हैं, तो आपको तय करना होगा कि क्या आप प्रभावित क्षेत्र की मरम्मत करेंगे या आपकी संपत्ति से सभी एस्बेस्टोस युक्त सामग्री को निकाल देंगे।
  • भाग 3
    एस्बेस्टस के साथ डील करें

    एस्बेस्टोस चरण 8 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रभावित क्षेत्र की मरम्मत के लिए किसी को किराया एस्बेस्टोस युक्त सामग्रियों की मरम्मत के लिए आवश्यक है कि प्रभावित क्षेत्र को हवा में फैलाने से फाइबर को रोकने के लिए मुहरबंद या कवर किया जाए। क्योंकि यह यौगिक एक बहुत ही खतरनाक कैसरजन है, इसे सुधारने के बजाय सामग्री को छुटकारा पाने में बेहतर लग सकता है। हालांकि, प्रभावित क्षेत्र की मरम्मत कम से कम जोखिम भरा विकल्प है। सामग्री को खत्म करने के लिए आपको बहुत अधिक खुलना पड़ेगा और आप अपने और अन्य लोगों के लिए और अधिक जोखिम पैदा कर सकते हैं, जबकि प्रभावित जगह की मरम्मत आपको अधिक सुरक्षित रहने की अनुमति देगा
    • एक प्रशिक्षित पेशेवर को सभी मरम्मत पूरी करने के लिए, ठीक से किया जाना चाहिए। अधिकतर मामलों में, आप प्रभावित क्षेत्र पर एक विशेष सीलेंट या कवर रखेंगे जिससे इसे आगे बिगड़ने से रोकने के लिए। वातावरण में फैलाने वाले फाइबर को रोकने के लिए एस्बेस्टोस युक्त फर्श को एक नई मंजिल से ढंकना होगा।
    • एस्बेस्टस युक्त सामग्री की मरम्मत उन्हें नष्ट करने से कम महंगी होती है और यह सबसे उपयुक्त विकल्प है। हालांकि, अगर सामग्री बहुत खराब हो गई है और आपको उन्हें लंबे समय तक खत्म करना होगा, तो यह बेहतर होगा कि आप अभी ऐसा करते हैं। सीलेंट को लागू करने से एस्बेस्टोस को हटाने में मुश्किल हो सकती है।
  • एस्बेस्टोस चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Teachers, Editors, Businessmen, Publishers, Politicians, Governors, Theologians (1950s Interviews)

    एस्बेस्टोस युक्त सामग्री के साथ सुरक्षित रूप से रहें ठेकेदार ने मरम्मत करने के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप मरम्मत सामग्री के साथ सावधान रहना जारी रखें। एस्बेस्टोस फाइबर को जारी रखने से बचने के लिए इन सामग्रियों से सावधानी बरतें। एस्बेस्टोस के साथ सुरक्षित रूप से रहने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
  • एस्बेस्टोस वाले स्थानों में कुछ गतिविधियां करें उदाहरण के लिए, यदि आपके तहखाने की दीवारों में एस्बेस्टोस होते हैं, तो वहां से ज़्यादा समय बिताने की ज़रूरत नहीं है।
  • सीलेंट के बाद भी सब्सट, पुला, सैंडिंग, ड्रिलिंग, या अन्यथा हानिकारक सामग्री का उपयोग न करें, जिसमें एस्बेस्टोस शामिल है।
  • अभ्रक युक्त सामग्री पर घर्षण क्लीनर का उपयोग न करें।
  • एस्बेस्टस शामिल हो सकता है कि वैक्यूम या झाड़ू झाड़ी मत करो
  • यदि अधिक क्षति होती है, तो एक पेशेवर मरम्मत कर लें।
  • एस्बेस्टोस चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    खाते में अपने घर से एस्बेस्टोस को खत्म करने के लिए ले लो। यदि आप बस अपनी इमारत में एस्बेस्टोस युक्त सामग्री नहीं रखना चाहते हैं, तो उन्हें मरम्मत के बजाय उन्हें निकालने का निर्णय करें। इस प्रयोजन के लिए प्रशिक्षित किसी को किराए पर लें एस्बेस्टोस हटाने की प्रक्रिया इन सामग्रियों की मरम्मत के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है, इसलिए ऐसा करने से अनुपयुक्त तरीके से इमारत में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com