ekterya.com

अपने कपड़े से दुर्गन्ध दूर करने वाले दाग कैसे निकालें

जब आप अपनी शर्ट डालने से पहले दुर्गन्ध दूर करने वाले को लागू करते हैं, तो आपको इसे नीचे के नीचे लागू करने के लिए खिंचाव नहीं करना पड़ेगा, लेकिन कभी-कभी दुर्गन्ध दूर करने वाले कष्टप्रद दाग रंगीन कपड़ों पर बने होंगे। हालांकि, यदि आप चाल को जानते हैं तो आप आसानी से इन स्थानों को समाप्त कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

दाग निकालें
गोटो डूडोरेंट ऑफ़ द अपि क्लॉप्टन चरण 1
1
शर्ट के दूसरे हिस्से के साथ दाग को दबाएं। दाग को देखने के लिए अपनी कमीज मुड़ें शर्ट की हेम लें और दाग पर रगड़ें। आंदोलनों के ऊपर और नीचे के साथ वैकल्पिक परिपत्र आंदोलन
  • दाग को रगड़ने के लिए शर्ट के अंदर का उपयोग करना सुनिश्चित करें, अगर इसे स्थानांतरित किया गया हो।
  • छवि ड्यूडॉरेंट को अपने कपड़े से हटा दें
    2
    ड्रायर के लिए एक पत्रक या नायलॉन मोज़ा की एक जोड़ी के साथ दाग को रगड़ें। सुनिश्चित करें कि दाग शुष्क है, फिर ड्रायर के लिए एक शीट के साथ इसे रगड़ें यदि आपके पास एक नहीं है, तो इसके बजाय नायलॉन मोज़ा की एक जोड़ी का उपयोग करें परिपत्र आंदोलनों और ऊपर से नीचे के साथ दाग रगड़ें
  • आप दाग को साफ़ करने के लिए एक जुर्राब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंदर एक जुर्राब बारी और दाग रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल जब तक यह गायब हो जाता है।
  • छवि ड्यूडॉरेंट को अपने कपड़े से बाहर निकालें शीर्षक 3 चरण
    3
    साबुन के साथ एक नम कपड़े के साथ दाग रगड़ें। कपड़े पर कुछ गर्म पानी डालो (जैसे तौलिया या साफ कपड़े) और साबुन के कुछ बूंदों को जोड़ दें। कपड़े को मालिश करें ताकि साबुन तंतुओं में प्रवेश कर सके और फिर दाग पर रगड़ें। कुछ मिनट बाद, दाग गायब हो जाना चाहिए। यदि साबुन शर्ट पर रहता है, तो कपड़े को साफ पानी में भिगोएँ और साबुन गायब होने तक क्षेत्र को रगड़ें।
  • यदि आपके हाथ में पानी नहीं है, तो गीला पोंछे या साफ करने का उपयोग करें।
  • गोटो डिओडोरेंट ऑफ़ द अपि क्लॉल्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक जादू इरेज़र के साथ दाग निकालें सुपरमार्केट या डिपार्टमेंट स्टोर के सफाई अनुभाग में जादू स्पंज रबड़ खरीदें स्पंज का आना और इसे अतिरिक्त पानी निकालने के लिए निचोड़ लें। दाग ऊपर और नीचे रगड़ना
  • गोटो डूडोरेंट ऑफ़ द अपि क्लॉप्टर स्टेप 5
    5
    स्टोर से खरीदा हुआ दाग रीमाउरो का उपयोग करने की कोशिश करें सिंक को पानी के साथ भरें और लेबल पर दिए गए दाग हटानेवाला की मात्रा जोड़ें। सिंक में शर्ट रखें और इसे सोखें। अगर यह एक हल्का दाग होता है, तो शर्ट एक घंटे के लिए भिगो दें - अगर यह एक मजबूत दाग है, तो उसे रातोंरात छोड़ दें। शर्ट लंगने के बाद, इसे हमेशा वॉशिंग मशीन में धो लें।
  • आप पेंसिल या स्प्रे में एक दाग हटानेवाला भी उपयोग कर सकते हैं। आप सुपरमार्केट सफाई विभाग में दोनों खरीद सकते हैं।
  • गोटो डिओडोरेंट ऑफ द क्लॉन्थ पायथ 6 नामक छवि
    6
    बेकिंग सोडा और पानी की एक पेस्ट के साथ दाग निकालें एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। दाग पर पेस्ट को मालिश करें और इसे एक घंटे तक खड़े रहें। ठंडे पानी के साथ पेस्ट कुल्ला और फिर कपड़े धोने की मशीन में शर्ट धो लें।
  • Video: ink ke daag kaise mitaye in hindi | Remove Ink spots from Cloths स्याही के धब्बे आसानी से कैसे हटाये

    गोटो डिओडोरेंट ऑफ द क्लॉन्थ स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    7



    पानी और सिरका के साथ दाग धो लें पानी के एक हिस्से के साथ सफेद सिरका के एक हिस्से को मिलाएं। इस मिश्रण से दाग लीजिये और इसे अपनी उंगलियों के साथ रगड़ें। यदि दाग बहुत मजबूत है, तो शर्ट कुछ घंटों के लिए मिश्रण में भिगो दें। समाप्त होने पर, कपड़े धोने की मशीन में शर्ट धो लें।
  • भाग 2

    भविष्य के दागों से बचें
    गोटो डूडोरेंट ऑफ़ द अपि क्लॉप्टन स्टेप्स 8
    1
    एक स्पष्ट दुर्गंधहारक या स्प्रे का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि छड़ी दुर्गन्ध दूर करने योग्य है पारदर्शी कुछ डिओडोरेंट "पारदर्शी" होने का दावा करते हैं, लेकिन वास्तव में वे नहीं हैं और दाग का कारण हो सकते हैं। एल्यूमीनियम पोटेशियम सल्फेट या खनिज लवण से बने "क्रिस्टल दुर्गन्ध" का उपयोग करने का प्रयास करें। यह पसीना को नियंत्रित नहीं करेगा, लेकिन यह एक अच्छा दुर्गन्ध दूर करनेवाला हो सकता है ग्लास दुर्गन्ध दूर करने वाले कपड़े पहनते हैं। हालांकि, यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो आपको कुछ पसीने वाले दाग दिखाई दे सकते हैं।
  • छवि ड्यूडॉरेंट को अपने कपड़े से हटा दें
    2
    शराब के बिना दुर्गंधहारक खरीदें और एल्यूमीनियम के बिना इन सामग्रियों वाले दुर्गन्धियों का आमतौर पर दूसरों की तुलना में अधिक दाग होता है। अल्कोहल को सुगंध के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है - यदि आप एक सुगंधित दुर्गन्ध का प्रयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री की सूची जांचें कि इसमें शराब न हो।
  • गोटो डिओडोरेंट अप ऑफ क्लॉन्ड्स स्टेप 10 नामक इमेज
    3
    कम दुर्गन्ध दूर करनेवाला का उपयोग करें यदि आप दुर्गन्ध के एक मोटी परत को लागू करते हैं, तो अतिरिक्त शर्ट से घिरा हो जाएगा और दाग पैदा करेगा। अगली बार जब आप दुर्गन्ध दूर करने वाले का उपयोग करते हैं, तो थोड़ा कम उपयोग करने का प्रयास करें और देखें कि यह उपयोगी है या नहीं।
  • छवि ड्यूडॉरेंट को अपने कपड़े से हटा दें
    4
    उपयोग के तुरंत बाद शर्ट धो लें, खासकर अगर आपको पसीना पड़े तो सुखाने के बाद तक कुछ स्थानों को नहीं देखा जाता है। सूखा होने के कारण, उन्हें खत्म करना अधिक कठिन होगा।
  • छवि ड्यूडॉरेंट को अपने कपड़े से हटा दें

    Video: कपड़े पर दाग मिटाने के घरेलु तरीके,कपड़े से हल्दी के दाग छुड़ाने के उपाय ,हल्दी का दाग कैसे निकाले

    5
    अपनी शर्ट के नीचे एक पतली शर्ट पहनने की कोशिश करें यदि आप महंगे शर्ट पहनते हैं या वर्दी पहनते हैं, तो कम आस्तीन के साथ पतली शर्ट पहनें। यह दाग से सबसे महंगा शर्ट की रक्षा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक कपड़े के रूप में एक ही परिधान का उपयोग करें एक तौलिया या किसी दूसरे टुकड़े के साथ रगड़ना काम करेगा, लेकिन साथ ही साथ नहीं।

    चेतावनी

    • ब्लीच का प्रयोग न करें, खासकर सफेद शर्ट के लिए, क्योंकि यह आमतौर पर दाग को बिगड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com