ekterya.com

कालीन से खराब गंध को दूर कैसे करें

कालीनों की कोमलता कुछ ऐसी है जो बहुत आनंद लेती है, लेकिन ये जल्दी से गंदे हो सकती हैं कालीनों को फैल, दुर्घटनाओं और सिगरेटों से तीखे गंध को बरकरार रखना पड़ता है क्योंकि वे बहुत शोषक होते हैं। हालांकि, मान लीजिए कि यह एक नई कालीन पाने के लिए जरूरी है क्योंकि आपका बुरा लग रहा है इसके बजाय, आपको बस एक अतिरिक्त सफाई करना पड़ता है, और कुछ सामान्य घरेलू उत्पादों के साथ, आप गंध को समाप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

सामान्य गंध के साथ सौदा
छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ियां
1
उन क्षेत्रों का इलाज करें जो गंदे हैं आपको सूखे हुए पदार्थों को निकालना होगा, बिना गीला भागों को सूखना चाहिए और कार्पेट के उपचार से पहले सबसे कुख्यात स्पॉट पर साबुन के स्पर्श को लागू करना चाहिए। इस तरह, आप खराब गंध के इलाज के पहले सबसे अच्छा संभव स्थिति में हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक कार्पेट चरण 2 के बाहर बुरा गड़बड़
    2
    कालीन पर बेकिंग सोडा छिड़कें। यह पदार्थ गंधों को बेअसर करने के लिए कार्य करता है जो कालीन ने बरकरार रखा है। ऐसा करने के लिए, आपको इसे बेकिंग सोडा की एक पतली परत के साथ कवर करना चाहिए, इसलिए प्रत्येक कमरे के लिए एक बड़े बॉक्स का उपयोग करना आवश्यक होगा जिसमें आप इस उपचार को लागू करने जा रहे हैं। फिर, अगर आपको लगता है कि बायकार्बोनेट का ढेर लग जाता है, तो इसे अपने हाथ से कालीन पर फैलाएं।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से गंदगी खराब हो जाओ
    3
    पकाना सोखें कई घंटों तक इंतजार करना सबसे अच्छा है। वास्तव में अप्रिय गंध के मामले में, यह रात भर आराम करने के लिए बेहतर हो सकता है
  • क्षेत्र के पास अपने पालतू जानवर या छोटे बच्चों को न दें
  • Video: Nepal Travel Guide (नेपाली यात्रा गाइड) | Our Trip from Kathmandu to Pokhara

    छवि का शीर्षक कार्पेट से खराब गड़बड़ हो जाओ
    4
    सोडियम बाइकार्बोनेट की आकांक्षा। वैक्यूम क्लीनर के अंदर बैग या कंटेनर पर ध्यान देना, क्योंकि ये जल्दी से बेकिंग सोडा से भर सकते हैं। इसलिए, आवश्यकतानुसार इसे खाली करना सुनिश्चित करें
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से खराब गड़बड़ हो जाओ चरण 5
    5
    एक गहरा उपचार लागू होता है यदि सोडियम बाइकार्बोनेट के उपचार के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप 2 tablespoons (30 मिलीलीटर) हाइड्रोजन पेरोक्साइड, 1/4 कप (59 मिलीलीटर) बेकिंग सोडा, 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) तरल साबुन का उपयोग कर सकते हैं और 1 लीटर (0.25 गैलन) पानी के लिए अपनी खुद की गहरी सफाई उपचार। एक खुले कंटेनर में सभी अवयवों को मिलाएं और पूरे कार्पेट के मिश्रण को लागू करने से पहले इसे और अधिक छिपे हुए क्षेत्र में जांचें।
  • इस मिश्रण को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें
  • सामग्री मिश्रण करने के बाद, आपको कंटेनर को कवर नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, कार्पेट के चरण 6 से बुरे गड़बड़
    6
    कालीन पर उपचार डालें या स्प्रे करें। यह इसे छिड़ना बेहतर है, क्योंकि, इस तरह से, कालीन अधिक समान रूप से कवर किया जाएगा। हालांकि, आपको नोझल को खोलना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक शेष बुझानेवाले में शेष मिश्रण को संग्रहीत नहीं करते हैं। यदि आप कालीन पर उपचार डालना चुनते हैं, तो सावधानी बरतें कि उसे पूरा न करें।
  • विशेष रूप से यदि आप मिश्रण डालना चुनते हैं, तो इसे दस्ताने के साथ करना सुनिश्चित करें
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ से बाहर ले जाओ 7
    7

    Video: अपने हृदय को मुक्त करो - अति प्रशंसित (Set your Heart Free - Highly Recommended)

    इसे 24 घंटे तक आराम दें आपको कार्पेट पर मिश्रण को बरकरार रखना चाहिए, क्योंकि उपचार के लिए समय की जरूरत है। उस कमरे को वांछित करें जहां आप कर रहे हैं लेकिन पालतू जानवरों और बच्चों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ का चरण 8 देखें
    8
    एक तौलिया के साथ अतिरिक्त तरल पोंछें आप उन क्षेत्रों को साफ़ करने के लिए एक सफेद या पुराने तौलिया का उपयोग कर सकते हैं जो अभी भी गीले हैं और फिर बाकी की नमी को हवा में सूखते हैं।
  • विधि 2

    सिगरेट के धुएं के कारण गंध को खत्म कर दें
    छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ से बाहर निकलें 9
    1
    सफेद सिरका और अमोनिया मिलाएं ये दोनों पदार्थ कमरे में सिगार की गंध को विघटित करेंगे, और इसमें कालीन शामिल होगा हालांकि, जब यह पूरी तरह गंध को खत्म नहीं करेगा, तो यह समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने का एक अच्छा विकल्प है।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से खराब खराब हो जाता है 10 कदम
    2
    कटोरे में मिश्रण रखें उन्हें शीर्ष तक न भरें, ताकि मिश्रण फैल सके। प्रत्येक कमरे में 2 से 3 कटोरे के बीच भरें, जिसमें एक सिगरेट गंध के साथ कालीन होता है जिसमें आप उपचार लागू करना चाहते हैं। कमरे में कटोरे को व्यवस्थित करें
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से गंदे गंदे बाहर जाना 11
    3
    इलाज के 24 घंटे के लिए खड़े हो जाओ यहां तक ​​कि अगर आप सतह पर सफेद सिरका और अमोनिया के मिश्रण को लागू नहीं करते हैं, तो यह गंध को अवशोषित और विघटित करेगा। जब समाप्त हो जाए तो कमरे से कटोरे को हटा दें और मिश्रण को छोड़ दें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से अमोनिया और सिरका का मिश्रण रखें।
  • छवि का शीर्षक, कालीन के बाहर बुरी गड़बड़ का चरण 12
    4
    सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ एक उपचार लागू करें। सामान्य गंध के लिए ऊपर प्रयोग विधि के बाद, कालीन पर बेकिंग सोडा छिड़क, रात भर और फिर aspíralo खड़े करते हैं।
  • जब आप उपचार लागू करते हैं, तो बच्चों और पालतू जानवरों को कालीन तक पहुंच प्रतिबंधित करें।
  • आप कालीन को साफ करने के लिए एक वाणिज्यिक उत्पाद का विकल्प भी चुन सकते हैं ये आमतौर पर सुगंधित दलिया से बना होते हैं
  • छवि का शीर्षक कार्पेट 13 के बाद से गंदगी खराब हो जाओ
    5
    एक भाप क्लीनर में डिस्टिल्ड सिरका डालें सफेद सिरका एक बहुत प्रभावी अम्लीय क्लीनर है जो जीवाणुओं को मार सकता है और राल और राल के कारण गंध को खत्म कर सकता है।
  • इस मामले में, आप व्यावसायिक उत्पाद का उपयोग भी कर सकते हैं आप धुएं से होने वाली गंध को खत्म करने के लिए विशेष रूप से कुछ डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बाहर बुरी गड़बड़ का चरण 14
    6
    कालीन पर भाप क्लीनर पास करें डिवाइस के निर्देशों का पालन करके इसे करें अगर आप भाप क्लीनर तक पहुंच नहीं पा सकते हैं, तो आप सफेद सिरका के साथ कालीन भी भर सकते हैं, क्योंकि बाद की गंध अंततः वाष्पित होगा।
  • प्रशंसक के साथ इस उपचार को लागू करना सुनिश्चित करें और यदि संभव हो तो, विंडो खोलें। इस तरह, आप कार्पेट की नमी के कारण ढालना को रोकेंगे।
  • कुछ देशों में, आप हार्डवेयर स्टोर या सुपरमार्केट में कालीनों के लिए भाप क्लीनर किराए पर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बाहर बुरी गलती का चरण 15
    7
    कालीन सूखी चलो इस अवधि के दौरान, पंखे को छोड़ दें और कालीन पर न चलें, जबकि यह गीला है।
  • विधि 3

    पालतू जानवरों की वजह से गंध को हटा दें
    छवि का शीर्षक कार्पेट से बाहर बुरी गड़बड़ का चरण 16
    1
    शेष गीले भागों को साफ करें मूत्र के दाग के मामले में, उन्हें कागज़ के तौलिया से साफ करें जब वे अभी भी गीली हों यदि वे सूखे हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए स्वच्छ पानी लागू करें और उन्हें एक कागज तौलिया पास करें।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ से बाहर कदम 17
    2



    हरी डिशवॉशर डिटर्जेंट लागू होता है इस प्रकार की डिटर्जेंट पालतू जानवरों के मूत्र संबंधी दुर्घटनाओं के कारण स्वच्छ दागों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित हैं। ऐसा करने के लिए, कागज़ के तौलिया के एक गीले टुकड़े पर डिटर्जेंट को कम रखें और मूत्राशय को साफ करने के लिए दाग वाले क्षेत्र पर पेपर पास करें।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बाहर बुरी गड़बड़ का चरण 18
    3
    दाग पर बेकिंग सोडा लागू करें। कालीन पर बेकिंग सोडा डालो, जबकि यह अभी भी गीला है, एक परत बनाने के लिए सुनिश्चित कर। बायकार्बोनेट भी गीला हो जाता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ियां
    4
    इसे रात भर बैठो। इसका कारण यह है कि बायकार्बोनेट और साबुन मिश्रण को प्रभावी बनाने में कई घंटे लग सकते हैं। यदि दाग छोटा है, तो आप इसे तौलिया के कागज़ात से भी कवर कर सकते हैं, जब आप आवेदन करने के समाप्त होने के इलाज के लिए प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से 20 बार खराब गड़बड़ हो जाओ
    5
    सूखे मूत्र दाग पर सफेद सिरका छिड़क। बेकिंग सोडा और सिरका के बीच की प्रतिक्रिया के कारण क्षेत्र को फोम करना शुरू करना सामान्य है, और यह ऐसी प्रतिक्रिया है जो गंध को खत्म करने में मदद करेगी। इसलिए, आपको बायकार्बोनेट को नहीं निकालना चाहिए
  • दूसरा विकल्प दाग को साफ करने के लिए पानी, सफेद सिरका और बेकिंग सोडा के मिश्रण का उपयोग करना है। ऐसा करने के लिए, एक कप (237 मिलीलीटर) का पानी, एक कप (237 मिलीलीटर) सिरका और 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) बेकिंग सोडा में खाली स्प्रेयर में मिश्रण करें। ध्यान रखें कि इस मिश्रण में 2 और 3 महीने के बीच का शेल्फ जीवन होगा।
  • यदि इसके बाद गंध बनी रहती है, तो आप मूत्र के दाग पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड लागू कर सकते हैं, हालांकि इसे कांच के छिपे हुए इलाके में पहली बार इसे जांचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह संभावना है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड उसे फीका कर देगा।
  • आप व्यावसायिक उत्पादों को भी प्राप्त कर सकते हैं जो खराब गंध को तोड़ने के लिए एंजाइम का उपयोग करते हैं। इनमें एक अतिरिक्त सफाई की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ का चरण 21
    6
    सफेद सिरका 5 मिनट के लिए खड़े हो जाओ सिरका के उपचार की प्रगति पर ध्यान दें और बच्चों और पालतू जानवरों को कालीन तक पहुंचने से रोकें।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड के मामले में, आपको इसे 10 से 15 मिनट तक खड़ा होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से 22 बार खराब गड़बड़
    7
    आपके द्वारा उपयोग किए गए सफाई एजेंटों को अवशोषित करने के लिए एक नरम कपड़ा का उपयोग करें। बेकिंग सोडा को साफ करें जो कि अभी भी कालीन पर है और बिना स्क्रबिंग के लिए इसे सूखा है। फिर, यह देखना अच्छी तरह से धब्बा करें कि क्या आप गंध जारी रख रहे हैं और, यदि हां, तो आपको भाप क्लीनर का उपयोग करना होगा
  • उन मामलों में जहां कालीन पूरी तरह से मूत्र के साथ भिगो है, यह संभावना है कि गंध को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका इसे फेंकना और दूसरा एक मिलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट 23 से खराब खराब हो जाता है
    8
    कालीन क्लीनर का उपयोग करें एक शुद्धिकारक के साथ पूरे कालीन का इलाज करना आवश्यक हो सकता है, खासकर अगर पालतू जानवरों की वजह से अच्छी तरह से स्थापित गंध हो। इसके लिए, आप एक स्वाभाविक क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं, जो गंध को खत्म करने या सिरका और पानी के उपयोग से खुद को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फिर, पूरे कालीन को क्लीनर लागू करें और इसे सूखा दें, हालांकि यह संभव है कि, गंध को खत्म करने के लिए, आपको क्लीनर को कई बार लागू करना चाहिए
  • यदि आप गंध अच्छी तरह से स्थापित हैं, तो आप एंजाइमिक क्लिनर का उपयोग भी कर सकते हैं। इस प्रकार का क्लीनर बैक्टीरिया को बेअसर कर सकता है जिससे गंध का कारण होता है और इसका इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। आपको क्लीनर में कालीन को भिगोना होगा और इसे सूखा देना चाहिए।
  • विधि 4

    मोल्ड के कारण गंध को हटा दें
    छवि का शीर्षक कार्पेट 24 के बाद खराब गड़बड़
    1
    गंध के कारणों का इलाज करें मोल्ड की गंध एक संभावित संकेतक है कि आपके घर में एक उच्च स्तर की आर्द्रता है, इसलिए आपको गंध का इलाज करके फिर से अच्छा गंध करने के लिए कालीन नहीं मिलेगा, क्योंकि यह ढालना बीमारियों को विकसित करने से रोकता है। इस मामले में, नमी के स्तर को कम करने के लिए अपनी आदतों में बदलाव करना सबसे अच्छा होगा, जैसे बारिश के दौरान एक प्रशंसक बदलना, बारिश या रसोईघर के कारण भाप को हवा देने के लिए खोलने और एक dehumidifier का उपयोग करना।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ का चरण 25
    2
    सूखे और गीले के लिए वैक्यूम क्लीनर के साथ अतिरिक्त पानी निकालें इस प्रकार का वैक्यूम क्लीनर ढालना के विकास को कम करने में मदद कर सकता है जब कालीन गीला होता है, क्योंकि यह नमी को समाप्त करता है जो बीजाणुओं के लिए एक अनुकूल वातावरण का समर्थन करता है।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से गंदगी खराब हो जाती है
    3
    1 कप (237 मिलीलीटर) सफेद सिरका और 2 कप (0.5 लीटर) गर्म पानी में मिलाएं। पानी के साथ सिरका पतला मोल्ड के कारण गंध का इलाज करने का एक तरीका है। हालांकि, गर्म पानी का उपयोग न करें, गर्म पानी न करें।
  • स्टोव में पानी को गर्म करने से बचें
  • छवि का शीर्षक कार्पेट चरण 27 से खराब गड़बड़
    4
    मिश्रण के साथ कालीन स्प्रे करें। पूरे कालीन पर मिश्रण स्प्रे करें जब तक कि यह पर्याप्त नमी है, तो बेकिंग सोडा के साथ प्रतिक्रिया पैदा हो।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट के चरण 28 से खराब गड़बड़
    5
    सिक्त कालीन पर बेकिंग सोडा छिड़कें। कालीन गीला है, जबकि बेकिंग सोडा छिड़कें। यह पतला सिरका और बेकिंग सोडा के बीच प्रतिक्रिया का कारण होना चाहिए।
  • प्रश्न में कमरे के आकार और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्प्रेयर की गुणवत्ता के आधार पर छोटे अनुभागों में काम करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से बुरे गड़बड़ियां
    6
    सिरका, पानी और बाइकार्बोनेट मिश्रण को सूखा दें ध्यान रखें कि, कार्पेट पर आपके द्वारा लागू किए गए मिश्रण की मात्रा के आधार पर, यह कई घंटे या सारी रात ले सकता है साथ ही, प्रक्रिया को गति देने के लिए समय प्रशंसकों के उपयोग पर भी निर्भर करेगा।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से 30 मिनट में गंदगी खराब हो जाती है
    7
    बेकिंग सोडा का आकांक्षी करना जो अभी भी कालीन पर है फिर, इसे डंपेस्टर में फेंक दो।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट से गंदे गंदे बाहर जाना 31
    8
    प्रशंसक चालू करें आप लौटने से ढाका की गंध को रोकने के लिए कालीन के लिए लगने वाले समय को कम कर सकते हैं। आप एक खिड़की (मौसम की अनुमति) भी खोल सकते हैं ताकि कमरे का आरोप लगाया न जाए।
  • छवि का शीर्षक कार्पेट के चरण 32 से खराब गड़बड़
    9
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि कालीन फिर से गंध की गंध शुरू हो जाए यदि पेशेवरों के लिए कालीन क्षतिग्रस्त हो या यदि यह ढालना हो, तो पेशेवर मदद मांगने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि बाद में एक गंभीर समस्या है और इलाज के लिए बहुत महंगा हो सकता है। इसलिए, जल्द से जल्द एक पेशेवर परामर्श करना आपके घर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होगा।
  • युक्तियाँ

    • विचार करें कि, यदि आपको लगता है कि इस लेख में उल्लिखित विधियां मोल्ड या पालतू जानवरों की वजह से गंध से छुटकारा पाती है, तो कालीन सबसे अधिक क्षतिग्रस्त हो जाता है और आपको इसे बदलने की ज़रूरत है
    • सिरका के साथ संगमरमर या प्राकृतिक पत्थर जैसी सतहों पर उपचार लागू न करें, क्योंकि समाप्त होने पर अम्लता से क्षति हो सकती है।
    • घर के अंदर धुएं के कारण गंध को खत्म करने के लिए, आपको फर्नीचर, दीवारों और खिड़कियों को भी साफ करना चाहिए।

    Video: COMO ELIMINAR LOS ACAROS CON REMEDIOS CASEROS Y NATURALES / CONSEJOS salud con mary

    चेतावनी

    • मूत्र के दाग पर भाप क्लीनर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि गर्मी उन्हें और भी अधिक व्यवस्थित करेगा।
    • यदि आपके पास छोटे बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो इस प्रकार के सभी उपचार को पहुंच से बाहर रखने के लिए सावधान रहें।
    • सफाई एजेंटों को मिश्रण करते समय आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए, निर्देशों का पालन करें और सुनिश्चित करें कि आप दस्ताने पहनते हैं।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com