ekterya.com

कपड़े से सूखा रक्त स्पॉट कैसे निकालें

सूखे खून के धब्बे सबसे कपड़े से समाप्त किया जा सकता है, लेकिन अगर परिधान से पहले गर्म पानी के साथ धोया गया है या ड्रायर में हो गया है और अधिक कठिन है। वहाँ कई अलग अलग तरीकों में इस तरह के दाग को हटाने के लिए, कपड़े धोने डिटर्जेंट और डिशवाशर सबसे अधिक आक्रामक उत्पादों का उपयोग करने के लिए आम के उपयोग से लेकर कोशिश करने के लिए कर रहे हैं। रेशम, ऊन या अन्य नाजुक कपड़े से दाग हटाने की कोशिश करते समय विशेष रूप से सावधान रहें।

चरणों

विधि 1

साबुन और पानी के साथ घिसना
चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 1 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
1
इस सरल विधि का प्रयोग करें, मुख्य रूप से लिनन और कपास के वस्त्रों के लिए इस पद्धति को किसी विशेष उत्पाद के उपयोग की आवश्यकता नहीं है, लेकिन लंबे समय तक रगड़ना आवश्यक है। यह सनी और कपास जैसे प्राकृतिक फाइबर के उपचार के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। राहत के साथ कपड़ों को साफ करने के लिए और कपड़े पहनने के लिए जो "गेंदों" का गठन किया गया है, आपको अधिक समय बिताना होगा। इस प्रकार के कपड़ों में ऊन और सबसे सिंथेटिक फाइबर हैं।
  • कपड़ा शीर्षक चरण 2 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2

    Video: Como Quitar Manchas Dela Cara Con Agua Oxigenada

    कपड़े को फिर से चालू करें ताकि दाग का सामना करना पड़े। इस स्थिति में, पानी दाग ​​के माध्यम से जाना जाएगा, सूख खून बाहर खींच। कपड़ा के दाग वाले चेहरे को सीधे टैप के नीचे रखने की तुलना में इस स्थिति में परिधान को कुल्ला करना अधिक प्रभावी है
  • हो सकता है कि आपको परिधान अंदर से बाहर करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 3 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    ठंडे पानी के साथ दाग को कुल्ला। हालांकि दाग बूढ़ा है, ऐसा लगता है कि यह पूरी तरह से कपड़े में प्रवेश नहीं कर पाई है, इसलिए सबसे अधिक सतही कणों को हटाकर शुरू करें दाग के नीचे जाने के लिए दाग के विपरीत दिशा में ठंडे पानी के साथ खुले टैप के नीचे डालें और खून बाहर खींचें। कपड़े ठंडे पानी के नीचे कई मिनटों तक रखें और दाग कम हो जाएंगे, कम से कम थोड़ा।
  • चेतावनी: गर्म या गर्म पानी से रक्त के दाग को साफ न करें, क्योंकि गर्मी का कारण कपड़े के तंतुओं को स्थायी रूप से घुसना है।
  • फैब्रिक चरण 4 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    दाग पर साबुन को लागू करें परिधान की ओर मुड़ें ताकि दाग का सामना करना पड़ रहा हो। दाग के ऊपर साबुन का एक बार घुमाएं, कपड़ा पर उत्पाद की एक मोटी परत छोड़ दें। आप किसी साबुन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कपड़े के लिए पारंपरिक साबुन बार अधिक फोम बनाने के लिए होते हैं और हाथों के लिए हल्के साबुन से अधिक प्रभावी होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 5 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    दोनों हाथों से दाग वाले क्षेत्र को पकड़ो एक दूसरे के खिलाफ दाग वाले कपड़े का एक क्षेत्र रगड़ो - कपड़े के दोनों किनारों पर करो कपड़ों को अच्छी तरह समझने के लिए प्रत्येक भाग को एक हाथ से पकड़ो और कड़ी मेहनत करें।
  • इमेज का शीर्षक फैब्रिक चरण 6 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    6
    कपड़े के एक दाग वाले भाग को एक दूसरे भाग के साथ भी दाग़ देना। दोनों हाथों दाग क्षेत्र के साथ लोभी जबकि इतना है कि यह दूसरे के खिलाफ एक पार्टी के साथ दो भागों में बांटा गया है। सख्ती से एक के खिलाफ एक हिस्सा रगड़ना - अगर कपड़ा नाजुक है, यह धीरे धीरे लेकिन जल्दी से करते हैं उत्पन्न बहा खून कणों का कारण होगा घर्षण धीरे-धीरे बजाय कपड़े घुसना करने के लिए लौटने का फोम में फंस बन जाएगा।
  • आप घर्षण से त्वचा की रक्षा के लिए दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं और बनाने से फफोले को रोक सकते हैं। संभवतया, लेटेक्स या नाइट्रीले दस्ताने कपड़े को पकड़ने और कुशलता से रगड़ने के लिए सबसे आरामदायक हैं।
  • फैब्रिक चरण 7 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    7
    पानी और साबुन को लगातार बदल दें और रगड़ रखें। अगर कपड़े सूखना शुरू होता है या फोम गायब हो जाता है, इसे ठंडे पानी से कुल्ला और अधिक साबुन लगाएं इस तरह दाग वाले इलाके को रगड़ना जारी रखें जब तक कि रक्त गायब न हो जाए। यदि आपको पांच मिनट के बाद कोई सुधार दिखाई नहीं देता है, तो अधिक ऊर्जा या रद्दीकरण पद्धति के साथ रगड़ का प्रयास करें।
  • विधि 2

    मांस टेंडरजर का उपयोग करें
    फैब्रिक चरण 8 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    आप किसी भी कपड़े के साथ इस विधि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बहुत सावधानी से यदि यह रेशम या ऊन है मांस पाउडर के सॉफ्टनर, एक उत्पाद जिसे आप किसी भी सुपरमार्केट में पा सकते हैं, रक्त के प्रोटीन को नष्ट कर देते हैं। हालांकि कई विशेषज्ञ इसकी सलाह देते हैं, यह उत्पाद रेशम और ऊन जैसे सबसे नाजुक कपड़े के तंतुओं को खराब कर सकता है। पहले यह विधि देखने के लिए कि क्या कोई नुकसान होता है, इन कपड़ों के एक छोटे कोने में इस पद्धति का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक कपड़ा फैट 9 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    मसाले के बिना मांस टेंडरजर के साथ थोड़ा पानी मिलाएं। 15 मिलीलीटर (1 बड़ा चम्मच) मांस tenderizer छोटी कटोरी में कोई मसाले ले लो। एक मोटी पेस्ट बनाने तक मिश्रण को हल करने के लिए बिना थोड़ी सी पानी जोड़ना।
  • किसी भी मांस टेंडरजर का उपयोग न करें जो मसालों को लेता है, जैसा कि आप कपड़े को अधिक दाग सकते हैं यदि आप करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 10 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    पेस्ट के साथ कपड़े सख्ती से दबाएं। अपनी उंगलियों के साथ सूखे खून के स्थान पर पेस्ट फैलाएं। इसे लगभग एक घंटे तक बैठने दो।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 11 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    दाग को साफ करने से पहले पेस्ट निकालें एक घंटे बीत जाने के बाद, कपड़े ठंडे पानी से कुल्ला। परिधान सामान्य रूप से धो लें, लेकिन यह हवा बजाय ड्रायर का उपयोग करने का सूखी, के रूप में गर्मी स्थायी रूप से कपड़े घुसना करने के लिए किसी भी शेष दाग बना सकते हैं।
  • विधि 3

    एंजाइमिक सफाई उत्पाद का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 12 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    1
    ऊन या रेशम वस्त्रों पर इस पद्धति का उपयोग न करें। एंजाइमों के साथ उत्पादों को साफ करने से प्रोटीन नष्ट हो जाते हैं, जो स्पॉट बनाते हैं। चूंकि रक्त के दाग प्रोटीन का उपयोग करते हुए कपड़े का पालन करते हैं, इसलिए एंजाइमिक क्लीनर उन्हें नष्ट करने में अत्यधिक प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, चूंकि रेशम और ऊन फाइबर प्रोटीन से बना होते हैं, इन कपड़ों को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है जब वे किसी एंजाइमेटिक उत्पाद के संपर्क में आते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 13 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    एक एंजाइमी क्लीनर की तलाश करें इन क्लीनर अक्सर होते हैं - आप आसानी से एक क्लीनर लेबल "एंजाइम" या "एंजाइमी क्लीनर" नहीं मिलता है, एक डिटर्जेंट या एक prewash के रूप में "प्राकृतिक" या "पर्यावरण के अनुकूल" बेचा कोशिश बायोडेग्रेडेबल एंजाइम
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस श्रेणी में आने वाले उत्पादों की सफाई के दो उदाहरण हैं प्रकृति के चमत्कार और सातवीं पीढ़ी
  • फैब्रिक चरण 14 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    सूखे खून में से कुछ निकालने के लिए ठंडे पानी के साथ कपड़े को कुल्ला। अपने हाथों से परिधान को हिलाएं ताकि एम्बेडेड कणों को आना चाहिए, या एक कुंद चाकू के साथ दाग बंद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 15 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    एंजाइमी क्लीनर के साथ ठंडे पानी में भिगोने के लिए परिधान छोड़ दें। ठंडे पानी के साथ एक कटोरे में 120 एमएल (1/2 कप) को कूदान में डालना और फिर सोखने के लिए गंदे कपड़े छोड़ दें। सूखने का समय कितना पुराना है या सूखे खून का स्थान सूखता है और सफाई उत्पाद कितना प्रभावी है इसके आधार पर भिन्नता होगी। कपड़ों को कम से कम एक घंटे के लिए सोखें, और अधिकतम आठ
  • एक और विकल्प है दाग पर सफाई उत्पाद लागू करने और एक टूथब्रश के साथ घिसने के लिए परिधान छोड़ने से पहले सोखना।
  • छवि शीर्षक से फैब्रिक चरण 16 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें



    5
    परिधान धो लें और इसे सूखा दें परिधान को सामान्य रूप से धो लें, लेकिन इसे ड्रायर में न डालें, क्योंकि गर्मी कपड़े पर स्थायी रूप से स्थायी होने का कारण बन सकता है। इसे हवा में सूखा और फिर जांच लें कि क्या दाग गायब हो गया है या अभी भी वहां है।
  • विधि 4

    नींबू का रस और धूप का प्रयोग करें
    कपड़ा शीर्षक से चित्र ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें 17
    1
    इस पद्धति का उपयोग वर्ष के सनी समय में करें। इस विधि को साधारण अवयवों के इस्तेमाल की आवश्यकता है, लेकिन यह आवश्यक है कि प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए पर्याप्त धूप है। अगर दाग गायब हो गया है, यह जानने से पहले कि कपड़ों को खुली हवा में सूखने के लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा, जिससे इस पद्धति को सबसे ज्यादा धीमी गति से बनाया जा सकता है
    • चेतावनी: नींबू का रस और सूरज नाजुक कपड़े (विशेष रूप से रेशम) को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    फैब्रिक चरण 18 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    ठंडे पानी में सना हुआ कपड़ा डाइप करें। कपड़ों को कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। जब यह भिगोने वाला है, तो अन्य सामग्रियों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। इनमें नींबू का रस, नमक और एक प्लास्टिक बैग शामिल है जो कि कपड़े के अंदर फिट होने के लिए बड़ी सील के साथ है।
  • इमेज का शीर्षक फैब्रिक चरण 1 9 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    कपड़ा अच्छी तरह से नाली और इसे बैग में डाल दिया। अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए परिधान को मोड़ो। इसे बढ़ाएं और इसे एक बड़े बैग में हवाबंद मुहर के साथ रख दें।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 20 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    नींबू का रस और नमक जोड़ें प्लास्टिक की थैली में 500 मिलीलीटर (2 कप) नींबू का रस और 120 मिलीलीटर (1/2 कप) नमक डालें और इसे बंद करें।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 21 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    परिधान की मालिश करें बंद बैग के साथ, निचोड़ और सामग्री हाथ की मालिश, दाग क्षेत्रों पर जोर है, तो नींबू का रस कपड़े घुसना करने के लिए। नमक का एक हिस्सा भंग होगा, कपड़े में नींबू का रस सीट और भी रक्त में कणों चढ़ना करने के लिए मदद।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 22 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    6
    दस मिनट बाद बैग से परिधान निकालें दस मिनट के लिए बैग के अंदर कपड़े छोड़ दें, जिससे सामग्री को कपड़े पर व्यवस्थित करने की इजाजत मिल सके। इसे बैग से निकालें और नींबू के रस से अधिक निकालें।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 23 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    7
    कपड़ों को सूरज में सूखा दें कपड़ों के कपड़े पर लटकाओ या एक सपाट सतह पर फैलाएं और इसे सूखा। स्टोव के सामने न करें, इसे धूप में रखें। यह संभव है कि कपड़े सूखने के बाद कठोर हो जाते हैं, लेकिन एक बार जब आप इसे सामान्य तरीके से धो लेंगे, तो इसकी कोमलता ठीक हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक कपड़ा फसल 24 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    8
    पानी के साथ परिधान धो लें यदि रक्त का दाग गायब हो गया है, तो किसी भी शेष नींबू और नमक समाधान को हटाने के लिए कपड़े से पानी धो लें। यदि रक्त का दाग अभी भी वहां है, तो परिधान को गीला कर दो और फिर सूरज में सूखने दो।
  • विधि 5

    अधिक आक्रामक तरीके का प्रयास करें
    चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 25 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    1
    जोखिमों को ध्यान में रखें इस खंड में प्रयुक्त पदार्थों में दाग को खत्म करने के लिए एक महान शक्ति है। हालांकि, क्योंकि वे बहुत आक्रामक हैं, वे कपड़े को ढंकते हैं या तंतुओं को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये विधियां प्रतिरोधी वस्त्रों के सफेद टुकड़ों के लिए सुरक्षित हैं, हालांकि अन्य विधियों का प्रभाव नहीं उठाए जाने के मामले में उन्हें अंतिम उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 26 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    परिधान के एक अनूठे कोने में उत्पाद का परीक्षण करें एक कोने या परिधान के अन्य छिपा क्षेत्र पर कुछ उत्पाद लागू करने के लिए एक बार जब आप नीचे सूचीबद्ध समाधान, एक कपास की गेंद या शोषक कागज के एक टुकड़े का उपयोग कर के किसी भी मिल गया है। इसे 5 से 10 मिनट तक बैठने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह दाग, दाग या कपड़े को मारना है।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 27 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    सफेद सिरका का उपयोग करने पर विचार करें सिरका प्रभावी या आक्रामक नहीं है, जैसा कि हम सुझाव देते हैं, लेकिन यह कुछ कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है। लगभग 30 मिनट के लिए सफेद सिरका में गंदे कपड़े डालो और फिर अपनी उंगलियों के साथ दाग रगड़ें, जबकि इसे ठंडे पानी से धोता है। ऑपरेशन को फिर से दोहराएं यदि दाग को ध्यानपूर्वक हटा दिया गया है लेकिन गायब नहीं हुआ है।
  • फैब्रिक स्टेप 28 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने की कोशिश करें आप एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान 3% (एकाग्रता, जिस पर उत्पाद आमतौर पर दुकानों में पाया) दाग पर सीधे डाल सकते हैं या एक कपास की गेंद के साथ लागू होता है। ध्यान रखें कि यह बहुत संभावना है कि इस उत्पाद को रंगीन कपड़ों में रंग दिया जाए आपको 5 से 10 मिनट के लिए गहराई में कपड़े छोड़ना चाहिए, क्योंकि प्रकाश हाइड्रोजन पेरोक्साइड को नष्ट कर देता है। फिर एक स्पंज या कपड़े के साथ परिधान सूखा
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 29 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    अमोनिया के साथ एक समाधान का उपयोग करने की कोशिश करें शुरू करने के लिए, घरेलू उपयोग या अमोनिया हाइड्रॉक्साइड के साथ अमोनिया का उपयोग करने की कोशिश करें, जो कि सफाई उत्पादों के रूप में बेचा जाता है। पानी में उत्पाद को बराबर भागों में पतला करें और इसे पन्द्रह मिनट तक दाग़ पर स्पंज या कपड़ा के साथ सूखने और इसे धोने से पहले दाग़ पर काम करना चाहिए। आप अमोनिया के उपयोग के कारण कपड़े परीक्षण में गिरावट का कोई भी संकेत देखते हैं, तो एक समाधान में लेख और अधिक कमजोर उदाहरण के लिए पानी का 1 एल (1 चौथाई गेलन) में 15 मिलीलीटर (साथ डुबकी कर सकते हैं, 1 सूप का चम्मच) घरेलू उपयोग के लिए अमोनिया का और द्रव हाथ साबुन की एक बूंद।
  • चेतावनी: अमोनिया रेशम और ऊन के फाइबर बनाने वाले प्रोटीन को नष्ट कर सकता है।
  • घरेलू अमोनिया लगभग 5 से 10% अमोनिया और 90 से 95% पानी के साथ एक समाधान के बराबर है। अमोनिया का सबसे अधिक केंद्रित समाधान अत्यधिक संक्षारक है और पानी की एक भी बड़ी मात्रा में पतला होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कपड़ों के तंतुओं को मिटाने या उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए परिधान के एक अगोचर क्षेत्र पर उपयोग करने वाले किसी भी समाधान का प्रयास करें।
    • इस लेख में उल्लिखित कुछ तरीकों का इस्तेमाल कार्पेट और असबाब में सूखा रक्त के धब्बे के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, आपको भिगोने के बजाय थोड़ा नम स्पंज के साथ दाग को रगड़ना चाहिए, क्योंकि अतिरिक्त पानी इस प्रकार के कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

    चेतावनी

    • सुरक्षात्मक दस्ताने रखो, जब भी आप को खून साफ ​​करना पड़ता है जो आपकी नहीं है इससे रक्तजनित रोगों के संचरण के जोखिम को समाप्त हो जाएगा।
    • जब तक दाग पूरी तरह से गायब नहीं हो जाता है, तब तक कपड़े में कपड़े न डालें। ड्रायर से गर्मी का कारण दाग को कपड़े पर स्थायी रूप से व्यवस्थित करने का कारण हो सकता है
    • कभी अमोनिया को ब्लीच के साथ मिश्रण न करें, क्योंकि बेहद खतरनाक वाष्प बनेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    निम्न में से एक या अधिक:

    • साबुन (अधिमानतः ठोस कपड़े धोने की गोली)
    • घरेलू उपयोग और डिशवॉशर साबुन के लिए अमोनिया
    • एंजाइमों के साथ कपड़े धोने का डिटर्जेंट या पूर्व धोने डिटर्जेंट
    • हवादार सील के साथ नींबू का रस, नमक और प्लास्टिक की थैली
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड और कपास बॉल
    • मांस टेंडरजर पाउडर (मसालों के बिना)
    • सफेद सिरका
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com