ekterya.com

वॉशिंग मशीन का उपयोग कैसे करें

धुलाई मशीनों का उपयोग करने के लिए सबसे आसान उपकरण हैं क्योंकि वे अविश्वसनीय व्यावहारिक हैं। हालांकि, इसके उपयोग के लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लग सकता है अगर यह पहली धोने की मशीन है जिसे आप खरीदते हैं या आप पहली बार अपने कपड़े धोने की कोशिश कर रहे हैं तो डरो मत। आप प्रत्येक प्रकार के परिधान के लिए डिटर्जेंट और फ़ैब्रिक सॉफ़्नर को अलग तरह से कपड़े धोने की मशीन संचालित करने के लिए सीख सकते हैं और अपने कपड़े के रंगों को चलने और आपके सफेद कपड़े को बर्बाद करने से रोक सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने कपड़े अलग
वॉशिंग मशीन का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
विशेष धोने के निर्देशों के लिए लेबल की जांच करें. आप अपने कपड़े के अधिकांश धोने के लिए वॉशिंग मशीन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा विशिष्ट निर्देशों के लिए लेबल्स की जांच करनी चाहिए। कुछ कपड़ों को गर्म या गर्म पानी से धोया जा सकता है - कुछ ब्लीच के प्रभावों का विरोध कर सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते हैं - कुछ को वाशिंग मशीन में धोना नहीं चाहिए (उदाहरण के लिए, कुछ प्रकार के रेशम और नाजुक वस्त्र)। आपको हमेशा लेबल को ध्यान से जांचना चाहिए
  • एक तरफ कपड़े रखो जिसका लेबल इंगित करता है "केवल हाथ धोना" या "सूखी सफाई"
  • ज्यादातर शर्ट पर, कपड़े की देखभाल लेबल अंदर की ओर या गर्दन क्षेत्र के अंदर हैं।
  • अधिकतर पैंट में, ये लेबल पीठ के अंदर होते हैं
  • 2
    अपने कपड़े "रंग" से अलग करें कपड़ों के रंजक धुलाई के दौरान अपना रंग खो देते हैं (विशेषकर यदि वे नए भाग हैं)। डाई चलने और अन्य कपड़े दाग या कपड़े धोने की मशीन के अंदर सभी कपड़े बर्बाद कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, "रंग" द्वारा कपड़े वर्गीकृत करने का मतलब है कि आपको सूक्ष्मता द्वारा अंतर करना चाहिए। अपने कपड़े वर्गीकृत करने का सबसे बुनियादी तरीका स्पष्ट लोगों से गहरे रंगों को अलग करना है और उन्हें अलग से धोना है। यदि आप अपने कपड़ों को अधिक सावधानी से ऑर्डर करना चाहते हैं तो आप इसे रंगों से कर सकते हैं
  • रंगों में अंधेरा निम्नलिखित पाए जाते हैं: काले, धूसर, गहरे नीले, गहरे लाल और काले बैंगनी
  • रंगों में स्पष्ट निम्नलिखित हैं: पस्टेल रंग जैसे कि सफेद, गुलाबी, पीले, हल्के नीले, हल्के हरे और लैवेंडर
  • की रंजक अंधेरे डेनिम जीन्स (जीन्स) को चलाने के लिए करते हैं, तो आपको उन्हें एक अलग बैच में धोना चाहिए।
  • वॉशिंग मशीन का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    कपड़ों को कपड़े के वजन के अनुसार क्रमबद्ध करें। इसके अतिरिक्त या वैकल्पिक रूप से, आप अपने कपड़ों की सुरक्षा कर सकते हैं ताकि वे कपड़े धोने की मशीन में सबसे हल्के कपड़े से अलग न हों। अधिकांश वाशिंग मशीनें कपड़े बदलती हैं और घूमती हैं। यदि आप भारी कपड़े शामिल करते हैं, तो आप हल्के कपड़े को बर्बाद कर सकते हैं यदि आप नाजुक या हल्के कपड़े धो रहे हैं, विन्यास और धोने चक्र का तापमान भारी वस्त्रों के भार से अलग होना चाहिए।
  • नाजुक वस्तुओं (जैसे अंडरवियर, पेंटीहोज और वॉश करने योग्य रेशम) को अलग से धोया जाना चाहिए।
  • भारी वस्त्रों में मोटी कपास पैंट, तौलिए, जैकेट या स्वेटर हैं।
  • यदि आप कपड़े के प्रकार (रंग प्रति कई बैचों को धोने के बजाय) के द्वारा अपने कपड़े का ऑर्डर करने का निर्णय लेते हैं, तो आप बहुत अधिक ऊर्जा और पैसा बचेंगे
  • 4
    एक मेष बैग में नाजुक आइटम रखें नाजुक वस्तुओं को अलग से धोने के बजाय, आप उन्हें पहनने से बचाने के लिए जाल बैग में रख सकते हैं। ये बैग विभिन्न आकारों में आते हैं सामान्य तौर पर, वे केवल एक या कुछ टुकड़ों की रक्षा के लिए उपयोग किया जाता है वे कपड़े के एक नियमित भार के साथ साथ धोया जा सकता है
  • मेष बैग चलने से कपड़ों के रंग को रोकते नहीं हैं, इसलिए आपको अपने कपड़े को एक ही रंग के भार में धोना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, नाजुक वस्तुओं का रंग नहीं चलता, इसलिए यदि आप हल्के रंगों के लोड से उन्हें धो लें तो इसमें कोई समस्या नहीं होगी।
  • 5
    सना हुआ कपड़े चुनें कुछ दागों को कपड़े धोने की मशीन में डालने से पहले विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। सबसे आम स्पॉट में जो पिछले उपचार की आवश्यकता है उनमें से हैं वसा और तेल.
  • कपड़े धोने की मशीन में सना हुआ कपड़े धोने या धोने से बचें गर्मी से अवगत होने पर कुछ दाग कपड़े पहनते हैं, जिससे उन्हें हटाने में और अधिक मुश्किल हो जाती है।
  • भाग 2

    वॉशिंग मशीन को कॉन्फ़िगर करें
    वॉशिंग मशीन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1

    Video: कैसे इस्तेमाल करे सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन? How to use Semi Automatic Washing Machine? INDIAN Viewe




    उचित धोने का चक्र चुनें। धोने के चक्र में दो महत्वपूर्ण गतिएं होती हैं: जिस गति से कपड़े उभारा जाते हैं या पानी के साथ एक साथ बदल जाते हैं और जिस गति से कपड़े बाहर निकलने का कारण बनता है जो आप धो रहे हैं उसके आधार पर, आपके द्वारा चुने जाने वाले धोने के चक्र को कपड़े के प्रकार से मेल खाना चाहिए जो आप सफाई से अधिकतम करने में मदद कर रहे हैं और साथ ही साथ अपने कपड़े सुरक्षित रखें।
    • सामान्य चक्र इस चक्र में तेजी से तेज़ फोकस है (अर्थात यह जल्दी से घूमता है)। यह उन कपड़ों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है जो बहुत गंदे और पसीने वाले होते हैं यह चक्र यह है कि आप अधिकतर बार उपयोग करेंगे। कठोर कपड़े (जैसे कपास, सनी और डेनिम), तौलिये और बिस्तर सामान्य चक्र में बहुत अच्छे से धो रहे हैं।
    • स्थायी इस्त्री इस चक्र में तेजी से धीमा फोकस है यह उन कपड़ों के लिए काम करता है जिनको साफ करने के लिए जल्दी से हिलने की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें झुर्रियों से बचने के लिए धीरे धीरे चलना चाहिए। रेयान, कपड़े, पॉलिएस्टर और एसीटेट जैसे सिंथेटिक फाइबर के लिए इस चक्र का उपयोग करें। सिंथेटिक फाइबर फाइबर या फोर्स के फार्म गेंदों के लिए करते हैं। धीमी स्पिन चक्र इन गेंदों के गठन को रोकने में मदद करते हैं।
    • नाजुक चक्र इस चक्र में धीमी गति से फोकस होता है (जो आंदोलन कम करता है और पहनने से रोकता है)। हालांकि, धीमी रोटेशन आंदोलन के साथ सफाई का स्तर घटता है। यह चक्र विशिष्ट या विशेष कपड़ों के लिए आदर्श है जैसे अंडरवियर, कपड़े जो कि सेक्विन, बंधे या कमजोर रूप से बुने हुए कपड़ों या पेंटीहोस जैसे पारदर्शी वस्त्रों के साथ बने आइटम हैं।
    • विशेष चक्र सबसे आधुनिक मॉडलों में विशेष चक्र होते हैं जो कीटाणुनाशक और वाष्पीकरण जैसी चीजों को करने में काम करते हैं। इसके अलावा, ये मॉडल सफेद वस्त्रों को बचाने और दाग को खत्म करने के लिए सुनिश्चित करते हैं। प्रत्येक विशेष चक्र के लाभों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी वॉशिंग मशीन के उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें।
  • वॉशिंग मशीन का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि चरण 7
    2
    पानी का तापमान सेट करें सैद्धांतिक रूप से, गर्म पानी, क्लीनर कपड़े बाहर आ जाएगा। गर्म पानी डिटर्जेंट्स को मारता है और रोगाणुओं को मारता है, डिटर्जेंट को अधिक प्रभावी ढंग से भंग कर देता है और जिद्दी गंदगी को हटा देता है, इसलिए कपड़े उज्ज्वल और क्लीनर लगते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, गर्म पानी कपड़े सिकुड़ सकते हैं, कपड़े फीका कर सकते हैं, कपड़ों के लिए कुछ दाग का पालन करें और अपनी ऊर्जा खपत को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको न केवल एक तापमान चुनना होगा जो आपके वस्त्रों का समर्थन कर सकते हैं, बल्कि एक भी है जिसे आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • का उपयोग करता है ठंडे पानी नाजुक चक्र में कपड़ों को धोने के लिए जो रंजक चला सकते हैं या जो कपड़े बहुत गंदे नहीं हैं
  • का उपयोग करता है गर्म पानी स्थायी इस्त्री चक्र में डार्क रंग के वस्त्र और मध्यम गंदा भार रखें।
  • का उपयोग करता है गर्म पानी बाथरूम और रसोईघर, बिस्तर, भारी कपड़े या कुछ वस्तुओं में तौलिए धोने के लिए जो बहुत गंदे हैं
  • ऊर्जा बचाने का सबसे कारगर तरीका है कपड़े धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना। गर्म धोने के चक्र में पानी गर्मी के लिए कुल ऊर्जा का लगभग 90% प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह आपके कपड़ों को धोने का सबसे सामान्य तरीका है।
  • कुछ वाशिंग मशीनों में, आपके द्वारा चुने गए चक्र के अनुसार पानी का तापमान पहले ही निर्धारित किया गया है। उदाहरण के लिए, यह सबसे अधिक संभावना है कि सामान्य धोने का चक्र 30 या 40 डिग्री सेल्सियस (75 से 85 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर पानी का उपयोग करता है।
  • 3
    डिटर्जेंट और अन्य वॉश रेनफोर्सर्स (जैसे कि फ़ैफ़िक सॉफ्टनर) रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वॉशिंग मशीन के उपयोगकर्ता मैनुअल को पढ़ लें और पता करें कि यह किस तरह का डिटर्जेंट है जो इसे संभाल सकता है। सत्यापित करें कि आपको डिटर्जेंट कहाँ रखना चाहिए वर्तमान में, ज्यादातर वॉशिंग मशीन तरल और उच्च-शक्ति वाले डिटर्जेंट (ब्लीच जैसी अन्य सफाई उत्पादों के अलावा) को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर सामने वाले लोडिंग वाशिंग मशीन में डिटर्जेंट बांटने के लिए एक दराज होता है। इसके अलावा, वे कपड़े सॉफ्टनर या ब्लीच लगाने के लिए अलग डिब्बों हैं। आपकी वॉशिंग मशीन सही समय पर डिटर्जेंट वितरित करेगी।
  • शीर्ष लोडिंग वाशरों को आवश्यक है कि डिटर्जेंट सीधे ड्रम में रखा जाए इससे पहले कि धोने के चक्र शुरू होते हैं। डिटर्जेंट को जगह देना सबसे अच्छा है कपड़ों को लोड करने से पहले डिटर्जेंट का उच्च एकाग्रता कपड़े को दाग या नुकसान नहीं पहुंचाता। कुछ मामलों में, पानी लगाने के लिए बेहतर होता है ताकि डिटर्जेंट कपड़े धोने से पहले घुल सके।
  • डिटर्जेंट की ज़रूरत आपको डिटर्जेंट के ब्रांड और वॉशिंग मशीन के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है, इसलिए आपको कंटेनर के पीछे की जांच करनी चाहिए और वॉशिंग मशीन पर लेबल्स की जांच करनी चाहिए ताकि आप यह जान सकें कि आपको कितना उपयोग करना चाहिए।
  • वॉशिंग मशीन का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    कपड़े धोने की मशीन में रखो। यह प्रक्रिया काफी सरल है। आपको केवल अपने कपड़े डंप करना पड़ता है, लेकिन वॉशिंग मशीन को सजाने के लिए सावधान रहना चाहिए। आपको अपने कपड़ों के लिए स्थानांतरित करने और साफ होने की जगह चाहिए। कुछ वॉशिंग मशीनों में यह संकेत देने के लिए विकल्प होते हैं कि क्या आपका लोड छोटा, मध्यम या भारी है यह विकल्प लोड के आकार के आधार पर आपके वॉश साइकिल के भीतर पानी का स्तर समायोजित करता है।
  • छोटे लोड वॉशिंग मशीन के एक तिहाई (1/3) के आसपास भरें।
  • औसत लोड वॉशिंग मशीन के आधे (1/2) को भर देते हैं।
  • बड़े भार वॉशिंग मशीन के तीन चौथाई (3/4) भरते हैं
  • Video: HOW TO WASH CLOTHES IN SEMI - AUTOMATIC WASHING MACHINE Like fully - LG WASHING MACHINE DEMO

    5
    वॉशिंग मशीन चालू करें यह कदम उठाने के लिए बहुत ही आरामदायक है। अब आपको केवल "वॉश" बटन दबाएं और यही करना है वाशिंग मशीन के दरवाजे को बंद करने के लिए मत भूलना!
  • युक्तियाँ

    • आप कुल्ला चक्र के दौरान कपड़े सॉफ़्नर को जोड़ने के लिए चुन सकते हैं।
    • कुछ वाशिंग मशीनों को आपको वॉश चक्र की अवधि निर्धारित करने की आवश्यकता है। कई वाशिंग मशीनों ने इसे स्वचालित रूप से सेट किया है, लेकिन आपको शायद इसे हाथ से करना होगा कपड़े धोने की धुलाई के स्तर पर निर्भर करता है, धोने का चक्र एक घंटे से डेढ़ घंटे तक होना चाहिए।

    Video: उपयोग करने के लिए कैसे एक वाशिंग मशीन

    चेतावनी

    • वॉश मशीन में उन्हें रखने से पहले पैंट जेब और शॉर्ट्स की जांच करें, क्योंकि उनमें मैचों, बैटरी और अन्य मदें शामिल हो सकती हैं जो आग पैदा कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com