ekterya.com

दीपक धारक से एक टूटी हुई बल्ब को कैसे हटाएं

टूटी हुई बल्ब को निकालने के लिए कई सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आपके पास सही उपकरण हैं, तो आप बिजली के मिल्कियॉल्स को फोन किए बिना फंसे बल्ब निकाल सकते हैं। यदि आपको हमेशा प्रकाश बल्बों को दूर करने में समस्याएं आती हैं, तो इस आलेख को पढ़ने के लिए अलग-अलग तरीके जानने के लिए रखें जिसमें आप इस समस्या को हल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बल्ब निकालें
सॉकेट चरण 1 से एक टूटी हुई लाइटबल्ब निकालें शीर्षक वाला इमेज
1
दस्ताने और सुरक्षा चश्मे रखो कटौती से बचने के लिए, टूटी हुई बल्ब को संभालने से पहले हमेशा मोटी दस्ताने का उपयोग करें। आदर्श रूप में, आप इस प्रकार के दस्ताने को रबर के दस्ताने या दस्ताने के अंदरूनी परत पर अपने आप को बिजली के झटके से बचाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए, जब आप काम कर रहे हों, तब ऊर्जा वापस आती है। सुरक्षा चश्मा ग्लास के टुकड़ों से आपकी आंखों की रक्षा करेंगे और यदि बल्ब छत में है तो उनका उपयोग करना आवश्यक है।
  • अगर बल्ब छत पर है, तो सुरक्षा चश्मा के अतिरिक्त एक टोपी पहनकर टूटे शीशे से अपने बालों की रक्षा करेगा।
  • हालांकि आप प्रकाश स्थिरता से बिजली काट चुके हैं, फिर भी एक छोटा सा मौका है कि डिवाइस को दोषपूर्ण केबल के कारण अभी भी चार्ज किया जाता है। अपने आप को इस संभावित स्थिति से बचाने के लिए दस्ताने इन्सुलेट करें।
  • सॉकेट स्टेप 2 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    फर्श से टूटे कांच के किसी भी टुकड़े को निकालें कांच के टुकड़े को छूने के लिए आप झाड़ू, एक चीर या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं धूल के नीचे रहने के बाद, उनमें से छुटकारा पाना। आप कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड के एक टुकड़े के साथ सबसे छोटे टुकड़े चुन सकते हैं इसी तरह, आप पाउडर गिलास एकत्र करने के लिए डक्ट टेप का उपयोग कर सकते हैं।
  • चेतावनी: कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब, जिसे ऊर्जा की बचत वाले बल्ब के रूप में भी जाना जाता है, जो सर्पिल आकार वाले होते हैं, जब वे टूटते हैं तो पारा वाष्प जारी कर सकते हैं। बाहर खिड़कियां और दरवाजों को खोलें, घर के वातानुकूलन और हीटिंग को बंद करें, और वैक्यूम का इस्तेमाल केवल टुकड़ों को लेने के लिए करें यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है
  • सॉकेट स्टेप 3 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आवश्यक हो, अतिरिक्त ग्लास कचरे को पकड़ने के लिए एक tarp रखें। अगर बल्ब में गिलास की अच्छी मात्रा अभी भी है या यदि बल्ब छत पर है, तो नीचे एक टीआरपी रखें ताकि कांच के अवशेषों को साफ करना आसान हो।
  • सॉकेट स्टेप 4 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    दीपक अनप्लग करें अगर यह अभी भी दीवार में प्लग है यदि दीपक का बल्ब टूट गया है, तो आपको ऊर्जा को दबाने के लिए करना है, जिससे रस्सी को खींचकर बाहर की ओर से कॉर्ड को हटा दें।
  • सॉकेट चरण 5 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि बल्ब छत या दीवार में एम्बेडेड है, तो उस भाग को जाता है जहां बल्ब है। फ़्यूज़ या सर्किट तोड़ने वाला बोर्ड ढूंढें और उस घर के क्षेत्र में वर्तमान को बंद कर दें जहां बल्ब है। फ्यूज निकालें जब इसे खोलना या सर्किट ब्रेकर स्विच बंद स्थिति में स्विच।
  • यदि फ़्यूज़ या सर्किट तोड़ने वाले लेबल नहीं हैं, तो प्रत्येक सर्किट के लिए बिजली बंद करें। यह मत मानो कि आपने उस क्षेत्र की शक्ति को बंद कर दिया है जहां प्रकाश बल्ब केवल इसलिए है क्योंकि आपने किसी पास आउटलेट में शक्ति हटा दी है।
  • यदि प्राकृतिक प्रकाश उस क्षेत्र को रोशन नहीं करता है जहां टूटा बल्ब है, तो बिजली बंद करने से पहले एक टॉर्च को ढूंढें
  • Video: कैसे कोका कोला का उपयोग कर एक Stuck बल्ब की बोतलें निकालें

    सॉकेट चरण 6 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    दस्ताने के साथ, बाईं तरफ मुड़कर बल्ब की टोपी को खोलने का प्रयास करें यह केवल तभी करें जब आप खुद को कटौती से बचाने के लिए मोटी दस्ताने पहने हुए हैं अगर बल्ब दीवार या छत पर है, तो रबर के दस्ताने लाइनर्स आपको डिस्चार्ज की छोटी संभावना से बचा सकते हैं, भले ही दोष खराब तारों के कारण बंद हो जाए।
  • जब आप इसे बाहर ले जाएं तो बल्ब को छोड़ें न। तो, आपको अधिक टूटे हुए ग्लास को साफ नहीं करना पड़ेगा।
  • यदि एक मध्यवर्ती बिंदु पर आपको बिना किसी कारण के जारी रखने के प्रतिरोध मिलते हैं, तो बल्ब को दूसरी दिशा (दाएं) की ओर थोड़ा मोड़ें। फिर, बाईं ओर मुड़ना जारी रखें यदि आप बल्ब को बाहर कर देते हैं और कताई जारी करते हैं, तो एक निश्चित बिंदु पर कुछ प्रतिरोध होने पर, आप प्रकाश स्थिरता को तोड़ सकते हैं।
  • सॉकेट चरण 7 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    7
    अधिक ताकत और सटीक होने के लिए एक प्वाइंट प्लीयर का उपयोग करें निर्देशित चिमट आपको कैप सुरक्षित रूप से लेने की इजाजत देता है, चूंकि सुझाव संकीर्ण और सटीक हैं इस तरह, आप टोपी को घुमा सकते हैं और इसे अपनी उंगलियों के साथ अधिक मजबूती से लागू कर सकते हैं। हमेशा बाएं ओर, वामावर्त की ओर मुड़ें
  • चिंता मत करो अगर बल्ब सॉकेट को विभाजित करना शुरू हो जाए। यदि ऐसा होता है, तो इसे दूर करना आसान होगा। इसके अलावा, आप बल्ब को वैसे भी फेंक देंगे।
  • यदि आपके पास ठीक-नाक पहर नहीं है, तो आप अपने पड़ोसी से उन्हें उधार देने या खरीदने के लिए कह सकते हैं। पहले अनुभाग पढ़ने के बिना वैकल्पिक तरीकों का प्रयास न करें चेतावनी इस लेख के अंत में पाया
  • सॉकेट चरण 8 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    8
    बल्ब बेस के अंदर से पियर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें यदि आप बल्ब के आधार के बाहरी भाग को पकड़ नहीं सकते हैं, न ही आप इसे विपरीत दिशा में बदल सकते हैं, आधार के अंदर सरौता की युक्तियाँ रखने की कोशिश करें। फिर, जादूगर को अलग करें और इसे आगे बढ़ाएं, ताकि टिप टोपी के संपर्क में हो। पहले के रूप में दक्षिणावर्त घुमाएं ..
  • सॉकेट स्टेप 9 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    9



    यदि ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो पेअर के अतिरिक्त एक पेचकश का उपयोग करें। झाड़ी और गर्तिका के बीच एक छोटे से फ्लैट सिर पेचकश डालें धीरे और सावधानी से, धातु झाड़ी को आवक में मोड़ो, पर्याप्त ताकि आप सरौता के साथ अच्छी पकड़ हासिल कर सकें। पहले के रूप में चालू करने का प्रयास करें
  • सॉकेट चरण 10 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला चित्र
    10
    स्थानीय कानूनों के अनुसार सभी टूटी हुई कांच से छुटकारा पाएं। आपको प्रकाश बल्ब के उन्मूलन के बारे में इस क्षेत्र में मौजूद अध्यादेशों से परामर्श करना होगा या शहर के कचरा संग्रहण सेवा से संपर्क करें और निर्देशों के लिए पूछें। आप तापदीप्त बल्बों को फेंक सकते हैं जिनके पास गोलाकार आकृति (कंबल आकृति) होती है, जो सीधे कचरे में होती है आपको कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्बों को लाने की आवश्यकता हो सकती है, जिनकी सर्पिल डिज़ाइन है, उनके छोटे पारा सामग्री के कारण कुछ क्षेत्रों में स्थानीय रीसाइक्लिंग सेंटर में।
  • वैक्यूम क्लीनर की खाली बैग जिसे आप गिलास के टुकड़े लेने के लिए इस्तेमाल करते थे, तुरन्त कचरे में जाते हैं।
  • सॉकेट चरण 11 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    11
    नई बल्ब रखें जबकि बिजली अभी भी बंद है दस्ताने और सुरक्षा चश्मे के साथ रहें और बिजली बंद रखें। जब तक आपको लगता है कि यह थोड़ा समायोजित नहीं है तब तक बल्ब को बल्ब में पेंच करें। आवश्यक से अधिक बल का उपयोग न करें
  • आपको अनुभाग पढ़ना होगा बल्ब को फंसने से रोकता है नया बल्ब रखने से पहले
  • विधि 2

    बल्बों को फंसी या जलने से रोकता है

    Video: 6 तरीके सॉकेट से टूटी बल्ब निकालें

    सॉकेट स्टेप 12 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    सॉकेट के आधार पर पीतल के टर्मिनल को खींचें और इसे सही स्थिति में रखें। यदि बल्ब के हिस्से में अंतिम बल्ब में फंस गया हो, तो आप बल्ब के साथ उचित संपर्क बनाने के लिए टर्मिनल को दबाए रख सकते हैं। यह टर्मिनल प्रकाश डिवाइस के आधार पर 20 डिग्री के कोण पर उठाया जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो बिजली बंद करें और सही स्थिति में टर्मिनल को डालने के लिए प्वाइंट प्लीयर का उपयोग करें।
  • सॉकेट स्टेप 13 से एक टूटी हुई लाइटबिल निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    नए बल्ब को धीरे से रखें जब आप एक नया बल्ब डालते हैं, धागा झाड़ी के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए और फिर धीरे-धीरे दक्षिणावर्त बारी। जैसे ही आपको मोड़ रखने के लिए थोड़ा प्रतिरोध महसूस करते हैं, तब तक रुको। यदि आप रोशनी को चालू करते हैं और बल्ब शुरू होता है, तो इसे फिर से बंद कर दो और बारी बारी से केवल एक चौथाई बारी बारी से बारी बारी से इसे समायोजित करने के लिए और आगे।
  • चेतावनी: हमेशा सुनिश्चित करें कि दीपक बंद हो गया है या स्विच बल्ब को बदलने से पहले बंद की स्थिति में है
  • सॉकेट चरण 14 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    दीपक धारक के अंदर साफ करने के लिए स्वच्छ, सूखे कपड़े का उपयोग करें। ऐसा तब ही करें जब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएं कि आपने उस प्रकाश स्थिरता की ओर चला गया है। बल्ब को सॉकेट से निकालें, अगर अभी भी एक है रबड़ या किसी अन्य गैर-प्रवाहकीय सामग्री से बने दस्ताने का उपयोग करें, एक साफ, सूखा कपड़े उठाएं, और धातु के अंदर की तरंगों के अंदर रगड़ें। नया बल्ब रखने से पहले, यह अनुशंसा की जाती है कि आप बल्ब सॉकेट के सर्पिल भाग को भी साफ़ करें।
  • चीर के साथ आप लम्फोल्डर में गठित जंग या अन्य प्रकार के जंग को निकाल सकते हैं, जिससे गर्तिका के अंदर फंसी या जलने की संभावना कम हो जाती है।
  • यदि आप कपड़े से जंग को हटा नहीं सकते हैं, तो स्कॉच-ब्राइट स्पंज या कांस्य ब्रश का प्रयोग करें।
  • सॉकेट चरण 15 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    यह सबसे तीव्र जंग हटाने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक संपर्क क्लीनर का उपयोग करता है। यदि बहुत अधिक जंग है और इसे चीर से हटाया नहीं जा सकता है, तो आपको इसे विशेष स्नेहक के साथ निकालना पड़ सकता है इस उद्देश्य के लिए केवल इलेक्ट्रॉनिक संपर्क क्लीनर या साफ संपर्क स्प्रे का उपयोग करें।
  • स्नेहक के रूप में किसी अन्य प्रकार के पदार्थ का उपयोग करना, नए बल्ब को जलाने का जोखिम उठाता है, विद्युत चालू को अवरुद्ध करता है या गर्तिका में फंस जाता है।
  • सॉकेट चरण 16 से टूटे हुए लाइटबल्ब को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि बल्ब अक्सर जल जाती है, तो उच्च वोल्टेज के लिए तैयार लोगों का उपयोग करें यदि बल्ब केवल कुछ हफ्तों या महीनों के लिए पिछले है, यह इसलिए हो सकता है क्योंकि उन्हें बहुत अधिक ऊर्जा मिलती है अत्यधिक कंपन या गर्मी भी तेजी से एक बल्ब का उपभोग कर सकते हैं अपने घर में प्रकाश जुड़नार के लिए संकेत की तुलना में थोड़ी अधिक वोल्टेज के साथ लंबे समय तक चलने वाले प्रकाश बल्ब का उपयोग करना, अपने जीवन काल को लंबा करना चाहिए।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकांश आउटलेट 120 वोल्ट हैं 130 वोल्ट का समर्थन कर सकते हैं जो एक "लंबे समय तक चलने" बल्ब का उपयोग करें
  • यूरोपीय संघ और अधिकांश यूरोपीय देशों में, 220 और 240 वोल्ट के बीच का स्तर भिन्न होता है।
  • दुनिया के बाकी हिस्सों में स्तर भिन्न होता है यदि आप आउटलेट्स के वोल्टेज के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो यह जांचें देशों द्वारा सूची और इन छवियों विभिन्न प्रकार के आउटलेट
  • चेतावनी

    • टूटे हुए बल्ब को निकालने के लिए आलू या अन्य ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करने वाले अनुदेशों का पालन न करें। यह बहुत संभावना है कि वे प्रकाश तरल पदार्थ के अंदर कुछ तरल या अन्य मलबे छोड़ देते हैं, जो तारों को खंगाल कर देते हैं और नए बल्ब को तोड़ने की संभावना बढ़ाते हैं।
    • यदि इस चेतावनी के बावजूद आप वैकल्पिक विधि का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अभी भी मोटी दस्ताने का उपयोग करना चाहिए जो बिजली नहीं आते हैं उन्हें इस्तेमाल करने से पहले सूखी वस्तुओं को सूखी और नए बल्ब को रखने से पहले खाली दीपक धारक को सूखा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फ्यूज बॉक्स या सर्किट तोड़ने वाले तक पहुंच है
    • मोटी दस्ताने
    • निर्देशित सुई नाक
    • पेचकश (यदि आपको इसकी आवश्यकता है)
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com