ekterya.com

कार की पूंछ प्रकाश की मरम्मत कैसे करें

यदि आपके टेल लाइट्स टूट गए हैं या प्रकाशित नहीं हुए हैं तो आपका वाहन मैकेनिक में नहीं लेते हैं। एक दीपक या फ्यूज के साधारण परिवर्तन के साथ, आप अपने मूल्य के भाग के लिए टेल लाइट्स की मरम्मत कर सकते हैं। एक ट्रैफ़िक अधिकारी आप को ठीक कर सकता है यदि आपके वाहन के टेल लाइट्स चालू नहीं होते हैं या टूटा हुआ है, तो किसी भी समय बर्बाद मत करें। अपने वाहन के टेल लाइट्स को सुधारने का तरीका जानने के लिए रखें।

चरणों

भाग 1

समस्या का मूल्यांकन करें
फिक्स कार टेल लाइट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
फ़्यूज़ की जांच करें एक उड़ा फ्यूज आमतौर पर दोनों रोशनी काम करना बंद करने का कारण बनता है। नए वाहनों पर, टेल लाइट्स में अलग फ़्यूज़ हो सकते हैं या फ्यूज प्रत्येक बल्ब या साझा सर्किट हो सकता है। फ्यूज अन्य समस्याओं के कारण उड़ा सकती है, इसलिए फ़्यूज़ के अलावा आपको और चीजों की जांच करने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह शुरू करने के लिए सही जगह है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके वाहन में फ्यूज बॉक्स कहाँ स्थित है, उपयोगकर्ता मैनुअल में देखें। पुराने वाहनों पर, फ्यूज बॉक्स डैशबोर्ड के नीचे स्थित होता है। नए वाहनों में यह हुड या डैशबोर्ड पर पाया जा सकता है। मैनुअल में फ़्यूज़ बॉक्स की एक लेबलिंग योजना होगी जिसमें दिखाया गया है कि फ्यूज प्रत्येक है। सुनिश्चित करें कि स्टार्टर डिस्कनेक्ट हो गया है, फ्यूज बॉक्स से ढक्कन को हटा दें और पीछे के हल्के फ्यूज की स्थिति जानें। फ़्यूज़ को जांचने के लिए टॉर्च का उपयोग करें और निर्धारित करें कि क्या यह उड़ा हुआ है। सबसे नए वाहनों पर फ़्यूज़ की व्यवस्था के कारण फ़्यूज़ को परीक्षण के लिए हटाया जाना चाहिए।
  • अगर रियर रोशनी फ्यूज के अंदर धातु का हिस्सा बरकरार है, फ्यूज ठीक हो जाएगा।
फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि धातु का टुकड़ा टूटी हुई या खंडित लग रहा है, तो फ्यूज उड़ाएगी और आपको इसे बदलना होगा। फ़्यूज़ को हटाने के लिए अपनी उंगलियों या चिमटी का उपयोग करें अधिकांश नए वाहनों में फ्यूज बॉक्स में या उपकरण किट में फ्यूज चिमटा है। यह एक छोटा सा सफेद प्लास्टिक उपकरण है जो एक जोड़ी की तरह होता है। इसे एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर ले जाएं, एक समान को ढूंढें, स्पेयर खरीदें और इसे फ्यूज को बदलने के लिए उचित स्थिति में डालें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • फिक्स कार टेल लाइट स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    टेललाइट की तारों को देखो ये केबल हैं जो टेल लाइट्स को शक्ति देते हैं और बूट ढक्कन के अंदर स्थित हैं। ट्रंक खोलें और देखने के लिए देखो कि आपको केबल कहाँ से जोड़ना चाहिए और बिजली व्यवस्था ठीक से काम करती है। अगर एक केबल ढीली हो गई है, तो इसे फिर से कनेक्ट करें।
  • अधिकांश नए वाहनों में, तारों का उपयोग पैन के पीछे ट्रंक में स्थित होता है और पैनलों को पहले से अलग किए बिना उपयोग करना संभव नहीं है।
  • फिक्स कार टेल लाइट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    टेल लाइट्स के बल्बों की जांच करें यदि फ्यूज और तारों को सही दिखाई देते हैं, तो समस्या प्रकाश बल्ब स्वयं हो सकती है जांच करने के लिए, एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करके पायलटों को बाहर से खोलें। यदि पायलटों में स्क्रू नहीं होते हैं, तो अंदर से रोशनी तक पहुंचने के लिए ट्रंक खोलें। प्रश्न में बल्ब खोलें और उन्हें उसी तरह जांच लें कि आप घर में किसी भी बल्ब की जांच करते हैं: यह निर्धारित करने के लिए कि यह अभी भी बरकरार है या नहीं। आप बल्ब को अपने हाथ से टैप करके देख सकते हैं कि क्या फिलामेंट चल रहा है या हिल रहा है।
  • अधिकांश टेल लाइट्स में ब्रेक पायलट लैंप या मोड़ संकेतक हैं, पायलट बल्ब पीछे, साइड टर्न सिग्नल बल्ब, और कुछ मॉडल पर एक अलग टर्न इंडिकेटर बल्ब है। ब्रेक बल्ब और बारी सूचक वाले वाहनों पर, जब बल्ब उड़ा जाता है, तो टर्न सिग्नल सामान्य से अधिक तेज़ी से फ्लैश करेगा। यह भी हो सकता है कि वाहन के पास एम्बर इंडिकेटर रियर मोड़ इंडिकेटर में उज्ज्वल बल्ब होता है।
  • यदि बल्ब उड़ा जाता है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता होगी। इसे स्थानीय वाहन भागों की दुकान पर ले जाएं और अपने वाहन के लिए सही मॉडल खरीद लें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • अगर बल्ब ठीक है, तो संभव है कि वाहन में जटिल जटिल समस्या हो। फ्यूज के मामले में, टेल लाइट्स और बल्ब के तारों को सभी अच्छी स्थिति में हैं, यह समय वाहन को मैकेनिक में ले जाने का समय है।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • जब आप इसे बदलने के लिए एक बल्ब हटाते हैं, तो आपको प्लग और पायलट लाइट को जांचने के लिए जांचना होगा कि सॉकेट से जुड़े किसी भी संपर्क या सर्किट नहीं हैं।
  • फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 4 नाम वाली छवि

    Video: Why does the sky appear blue? plus 10 more videos.. #aumsum #kids #education #science #learn

    4
    टेल लाइट्स के टेल लाइट्स की जांच करें चाहे आप टेललइट्स की समस्या को ठीक करने में सक्षम हों, ताकि फ्यूज, वायरिंग और पायलट लाइट बल्ब की जांच करके वे ठीक से काम करें, यह सुनिश्चित करने के लिए पायलट भी जांचना महत्वपूर्ण है कि यह टूटना या टूटा नहीं है। यह संभव है कि पायलट में प्रवेश करते समय पानी को बल्ब पाया। एक टूट या टूट पायलट की मरम्मत के लिए सीखने के लिए पढ़ें।
  • भाग 2

    पायलटों की मरम्मत के लिए एक किट का उपयोग करें
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    टेललाइट्स पायलट को अलग करना
  • फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 नाम वाली छवि
    2

    Video: Tesla 90D Repair Review 45000 miles

    पायलटों की मरम्मत के लिए टेप के साथ पायलट की दरारें मरम्मत करें टेप केवल एक अस्थायी समाधान है। राल के साथ आने वाले पायलटों की मरम्मत के लिए एक टेप या किट खरीदें ताकि दरार पर इसे लागू किया जा सके और इसे फिर से पनरोक बना दिया जा सके।
  • आपको जिस क्षेत्र पर टेप लागू करने जा रहे हैं उसे साफ और सूखने की आवश्यकता होगी। टेप को ग्लेज़िंग करने से पहले, आइसोप्राइकल अल्कोहल से सिक्त एक लिंट-फ्री क्लॉथ के साथ क्षेत्र को साफ करें, इसे सूखा और फिर टेप को छोडो। क्षेत्र को साफ करने के लिए ग्लास क्लीनर का उपयोग न करें क्योंकि ग्लास क्लीनर से अमोनिया टेप का पालन न करने के साथ-साथ टेप भी करेगा। आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ राग, अधिकांश अशुद्धियों को हटा देगा और सतह को साफ कर देगा।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • दरार के आकार को मापें और टेप का एक टुकड़ा कट कर जो पायलट के नुकसान से थोड़ा बड़ा हो।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 2 नाम वाला छवि
  • टेप के पीछे से निकालें
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • जब आप टेप को मारते हैं तो हवा के बुलबुले को चिकना करें ताकि वे पायलट को विकृत न करें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 7 नाम वाली छवि
    3
    पायलटों की मरम्मत के लिए राल के साथ मरम्मत के छेद और टूटे हुए स्पॉट। अगर कोई छेद या टूटा हुआ बिंदु हो, तो प्लास्टिक राल के साथ छेद को भरना संभव है। छेद को भरने के लिए आवश्यक उपकरण के साथ एक पायलट मरम्मत किट खरीदें।
  • प्लास्टिक की टेप के साथ पूंछ प्रकाश के बाहर कवर करें जो कि प्लास्टिक राल को चलने से रोकने के लिए मरम्मत किट के साथ आता है।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • किट में शामिल निर्देशों के बाद उत्प्रेरक और रंग एजेंट के साथ राल मिलाएं। त्वचा से संपर्क करने से राल को रोकने के लिए इस प्रक्रिया के इस भाग के दौरान डिस्पोजेबल दस्ताने का एक जोड़ा प्रयोग करें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • आपूर्ति सिरिंज में राल डालें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 3
  • राल को छेद में डालें, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी सतह को कवर करे, जिसे भरने की आवश्यकता है।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 7 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • इसे कम से कम दो घंटे तक सूखा दें
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 5 नामक छवि
  • इसे टेस्ट करने के लिए टेप और रेत को हटा दें
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 6 नाम वाली छवि
  • Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    युक्तियाँ

    Video: Witch's Love - Ep 10 - Eng Sub, PT BR, Sub Esp, Indo, Japanese and others

    • इस तरह, अगली बार जब आप अपनी गाड़ी के टेल लाइट्स के साथ एक समस्या का सामना करते हैं, तो आप अपने आप को मरम्मत करके समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं सही वाहन टेल लाइट्स जो अच्छी तरह से काम करते हैं, आपको सड़क पर सुरक्षित रूप से ड्राइव करने और दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटनाओं से बचने में मदद करेंगे।
    • भावी ट्रैफिक जुर्मानाओं से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके वाहन के टेल लाइट्स हमेशा सर्वश्रेष्ठ स्थिति में हैं। रोशनी का उपयोगी जीवन आमतौर पर कई वर्षों तक रहता है। हालांकि, वर्ष या हर दो साल में एक बार पूरी तरह से समीक्षा करना सर्वोत्तम है। इस तरह आप सुनिश्चित करेंगे कि टेल लाइट्स हमेशा काम करेंगे।
    • इस कारण से यातायात और सड़क के अधिकारी टेललेइट्स की स्थिति के साथ बहुत ही गहन हैं। वे तेजी से सराहना कर सकते हैं कि टेल लाइट्स जुड़े हुए हैं क्योंकि उनके पास यातायात सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण परिणाम हैं।
    • कुछ आधुनिक वाहनों में तालाबों में सामान्य लोगों की जगह एलईडी बल्ब होते हैं। कुछ एलईडी टेल लाइट्स बदल नहीं सकते हैं, इसलिए आपको पीछे के पायलट के गियर को पूरी तरह बदलना होगा।
    • वाहन की रियर रोशनी के बिना, पहुंच की वृद्धि के कारण टकराव की संभावना। कुछ कई टक्कर वाहन की रियर रोशनी में एक दोष के कारण होता है। वे विशेष रूप से खराब मौसम के दौरान बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जो सड़क पर दृश्यता को प्रभावित करता है।
    • अगर पूंछ रोशनी पूरी तरह से काम करती है, तो आप पुलिस स्टेशन जा सकते हैं और संवाद कर सकते हैं कि आपने उन्हें मरम्मत की है। यह ट्रैफ़िक जुर्माना रद्द करने की एक आवश्यक प्रक्रिया है।
    • यह जानना बेहतर है कि कैसे टेल लाइट्स के जला दिए गए बल्बों को बदलना है यह एक बहुत सरल कार्य है जैसा कि पिछले चरणों में वर्णित है, और इसलिए आप खुद को वाहन के बिजली के उपकरणों के महंगे रख-रखाव को बचा सकते हैं जिससे कि टेललेइट्स के जलाए गए बल्बों को कैसे बदल सकते हैं।
    • वाहन की रियर रोशनी वाहन का एक महत्वपूर्ण सुरक्षा तत्व है। वे ड्राइवरों को महत्वपूर्ण संकेत भेजते हैं जो आपके पीछे चलते हैं, खासकर यदि आप रात में ब्रेक, स्टॉप, मोड़ या ड्राइव करते हैं
    • टेल लाइट्स से आरक्षित बल्ब और अतिरिक्त आवास खरीदने के लिए भी अच्छा है। इस तरह, आपको हर बार एक बैक लाइट बनाया गया है, वाहन भागों को चलाने के लिए चलाने की आवश्यकता नहीं होगी। टेल लाइट्स में कुछ बल्ब भी मिलना बहुत कठिन हो सकते हैं, इसलिए टेललाइट्स के लिए कुछ अतिरिक्त बल्ब और कवर होना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com